IhsAdke.com

कैसे अपने आंतरिक आलोचक चुप करने के लिए

हालांकि आत्म-आलोचना का एक निश्चित स्तर पूरी तरह से सामान्य है, और अधिकांश लोगों के लिए, यह उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है, स्वयं का एक अत्यंत महत्वपूर्ण दृष्टिकोण मानसिक स्वास्थ्य और आत्मसम्मान के लिए हानिकारक है। आत्म-आलोचना के असामान्य स्तर की पहचान करने और अपने आप को अपना दृष्टिकोण बदलने के तरीकों की खोज के लिए, आप चिंता का सामना करने और अपने भीतर के आलोचक को चुप्चाने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
आत्म-आलोचना से निपटना

पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर समीक्षक चरण 1
1
निराधार आलोचना की पहचान करें हर कोई समय-समय पर खुद को डांटता है, लेकिन स्वस्थ व्यवहार वाले लोगों को पता है कि उनके आंतरिक आलोचकों को बंद करने के लिए कब रोकना होगा। यदि आप लगातार अपने आप पर सेंसर या बहुत मुश्किल हो जाते हैं, तो आपको उस आंतरिक आवाज को बंद करना सीखना पड़ सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि आप उसी तरह उसी तरह अपने दोस्त या रिश्तेदार की आलोचना करेंगे, जो आप की आलोचना करते हैं।
  • अपने आप के विरुद्ध आलोचनाओं की आवृत्ति और अवधि का विश्लेषण करें क्या आप अपने खुद के प्रदर्शन, उपस्थिति या कौशल के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं?
  • क्या आप पिछले वार्तालापों या व्यवहारों की आलोचना करते हैं, जो आलोचनाओं को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं?
  • पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर समीक्षक चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें स्वयं-आलोचना को बदलने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक यह पता चलता है कि हम पूरे दिन कैसा महसूस करते हैं। आप उस बिंदु पर पहुंच गए होंगे जहां आप उसे भान न पाएंगे, और उस मामले में, दिन की सभी भावनाओं और विचारों का मूल्यांकन करने से आप इस व्यवहार के बारे में और अधिक जागरूकता प्राप्त करने में सहायता करेंगे।
    • उस समय की पहचान करने की कोशिश करें जब आप अपने आप से नाराज, अधीर, या निराश महसूस करते हैं। अक्सर, यह एक संकेत है कि आप खुद को सेंसर कर रहे हैं या शुरू करने के बारे में हैं
    • अपनी भावनाओं को जब भी आप अपने आप को आत्म-महत्वपूर्ण लिखो समय के साथ, नोट्स आपको नकारात्मक विचारों और स्थितियों की पहचान करने में मदद करेंगे जो आपके आंतरिक आलोचक के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर समीक्षक चरण 3
    3
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करने पर विचार करें कुछ लोगों में, अत्यधिक आत्म-आलोचना पूर्णता के लिए पीछा से बहुत अधिक होती है, और इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। हालांकि, अन्य लोगों में, यह आंतरिक आलोचक एक अधिक गंभीर स्थिति का लक्षण हो सकता है, जैसे कि चिंता और अवसाद एक चिकित्सक के लिए एक बार देखो यदि आप एक कठिन समय में काट-छाँट को रोकने के लिए है, या (जैसे निराशा या चीजें हैं जो मज़ा हुआ करता था ऐसा करने के लिए निराशा की लगातार भावनाओं के रूप में) मानसिक स्थितियों के अन्य लक्षणों से पीड़ित हैं।
    • अपने चिकित्सक से एक अच्छा चिकित्सक की सिफारिश करने या अपने शहर में पेशेवरों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करने के लिए कहें।
    • यदि आपको किसी भी मानसिक विकार का पता चला है, जैसे कि चिंता या अवसाद, तो आप अपने मामले के लिए सबसे उपयुक्त दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
  • भाग 2
    आत्म-आलोचना बदलना

    1. 1
      अपने विचारों को इस तरह से लेबल करें ये सोचें कि विचार ही हैं - विचार - बहुत महत्वपूर्ण है, और आपको यह भी पता होना चाहिए कि कौन सा सत्य है और कौन सा नहीं है। ध्यान रखें कि जिन चीजों के बारे में हम सोचते हैं उनमें से कई यादृच्छिक, गलत या गलत तरीके से भी हो सकते हैं। हालांकि, हम इन विचारों में से प्रत्येक पर प्रतिक्रिया करने का फैसला कर सकते हैं गलत या बेकार विचारों से निपटने का एक तरीका उनको इस तरह लेबल करना है और उन्हें अपने रास्ते पर जाने की अनुमति देना है, जैसे आप एक बादल को ले जाया करते देख लेंगे।
      • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि निम्नलिखित विचार मन में आया: "मैंने एक और गलती की है! मैं कभी इसे सही नहीं मिल सकता है!" यह कथन अत्यंत है क्योंकि एक त्रुटि का अर्थ यह नहीं है कि आप कुछ ठीक से नहीं सीखेंगे। इसलिए, सोचा जा सकता है कि इस समय "गलत और बेकार" लेबल किया जा सकता है और आप इसे देख सकते हैं जैसे कि आप बादल की तरह दूर हो जाते हैं, बिना विचार या असुरक्षा को उत्तेजित करने के बिना।
      • अपने आप से कहो, "मैं सोच रहा हूं कि मैं इसे सही नहीं कर सकता, लेकिन यह सिर्फ एक विचार है, और यह गलत और बेकार है।"
    2. 2
      आंतरिक आलोचक से बात करें शायद यह आंतरिक आवाज लगातार शिकायत कर रही है और इसे कम करना बंद नहीं करना है, लेकिन अगर आप इसे रोकना चाहते हैं, तो आपको इसके साथ बात करना शुरू करना होगा। अपनी आंतरिक आलोचक के साथ दया और करुणा से वार्तालाप करें, क्योंकि वह खुद का हिस्सा है। नाराज़ मत बनो, चिल्लाओ मत करो, अपमान न करें या आप को दंडित करने की कोशिश करो - बस करुणा और सहानुभूति दिखाएं
      • उदाहरण के लिए, "आंतरिक समालोचक की तरह कुछ, मुझे पता है तुम चिंतित हैं क्योंकि आप हमेशा यह सही प्राप्त करना चाहते हैं कहते हैं, लेकिन वहाँ हमेशा एक सही जवाब नहीं है। मुझे पता है तुम उतावले हैं, लेकिन यह सब ठीक हो जाएगा। मैंने पहले भी इसी तरह के कार्य कर लेते हैं और पता है कि मैं क्या कर सकते हैं फिर, इसलिए यह चुप रहने का समय है और मुझे अब से नियंत्रण रखना है। "
      • अगर आपको मदद मिलती है तो आप आंतरिक आलोचक का नाम भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, "जॉन रिक्लेमेशन" या "क्रिटिकल रीटा" की आत्म-आलोचनाओं के स्रोत को बपतिस्मा दें।
    3. पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोचक चरण 4
      3
      किसी दिए गए हालात के आदर्श परिणाम की पहचान करें अपने स्वयं के प्रयासों और अपने काम के नतीजे की आंखों की आलोचना करने के बजाय, एक स्थिति से आप वास्तव में क्या उम्मीद करते हैं, इस पर ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यह सोचने के बजाय "मैं कभी नहीं काम पर पदोन्नत किया जाएगा, क्योंकि मैं सबसे बुरा कर्मचारी हूँ", एक संभव उद्देश्य (, पदोन्नति इस मामले में) की पहचान करने और एक रणनीति इसे प्राप्त करने के लिए आकर्षित करने के लिए प्रयास करते हैं।
      • यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने और प्रत्येक उपलब्धि का जश्न मनाने पर ध्यान दें, चाहे कितना छोटा हो।
    4. पिक्चर का नाम चुप आपका इनर आलोचक चरण 5
      4
      एक डायरी में विचारों को नीचे लिखें एक जर्नल में लिखना समय के साथ अपनी भावनाओं और विचारों को मॉनिटर करने का एक शानदार तरीका है। आप पहले से ही लिख सकते हैं जब आपको यह पता चलता है कि आप आत्म-आलोचना के प्रतिफल कर रहे हैं, लेकिन यह सब कुछ जिसे आप महसूस करते हैं और सोचते हैं, साथ ही साथ इन चीजों के पीछे के उद्देश्यों को समझने के लिए दैनिक आदत करते हैं।
      • इसे दैनिक अभ्यास में बदल दें, समय को डायरी में लिखने के लिए। यह आपके फोन पर अलार्म डालने या आपके कैलेंडर पर एक अनुस्मारक रखने का एक अच्छा विचार है। इस तरह आप हर दिन लिखना नहीं भूलेंगे
      • पैटर्नों और प्रवृत्तियों के बारे में जानें कि आप परिस्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं
      • उस समय को लिखो जब आप अपने भीतर के आलोचक से दूर ले जाते हैं, लेकिन उन में भी जिन्हें आप उसे चुप्पी कर सकते हैं
    5. पिक्चर का नाम चुप आपका इनर आलोचक चरण 6
      5
      स्थिति की वास्तविकता का आकलन करें जब भी आप खुद को अपमानित करना शुरू करते हैं, एक कदम वापस लेते हैं और आपके विचारों को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप सोच रहे हैं, "मैं फुटबॉल में चूसना और टीम देना चाहिए", इस तरह तुम कितनी देर तक खेलने किया गया है, कितने घंटे अभ्यास और प्रतिद्वंद्वी के कौशल स्तर के लिए समर्पित के रूप में कारकों का विश्लेषण।
      • स्वीकार करें कि कभी-कभी अन्य लोगों को कुछ गतिविधियों में बेहतर लगेगा - यह आपके लिए नकारार्थक नहीं है - इसका मतलब यह है कि शायद उनके पास अधिक अनुभव हो।



    6. पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोटी चरण 7
      6
      धीमी गति से आलोचना समसामयिक आत्म-आलोचना पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन इसे कभी विनाशकारी नहीं होना चाहिए। आत्मसम्मान को प्रभावित करने वाली कठोर आलोचना का उपयोग करने के बजाय, राय को और अधिक रचनात्मक रूप से सुधारना
      • सोच के बजाय: "मैं एक विफलता हूँ और सही काम पर कुछ भी नहीं," कुछ के बारे में सोच अधिक रचनात्मक, जैसे, "मुझे पता है वहाँ कुछ चीजें आप को अलग ढंग से कर सकता है मैं अभी भी नहीं कर रहा हूँ जहाँ मैं बनना चाहता हूँ रहे हैं, लेकिन मैं इस पर काम कर रहा हूँ। "।
      • इस तरह के सुधारों से उसे बेहतर पेशेवर बनने की ज़िम्मेदारी से छूट नहीं मिली है, लेकिन यह आलोचना को नरम कर देती है और इसे अधिक रचनात्मक और उत्पादक बनाती है।
    7. पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोचक चरण 8
      7
      सुधार करने के लिए प्रयास करें अक्सर, हमारे पास वास्तविक दोष हैं जिन्हें हमें सही करने की आवश्यकता है। हालांकि, जो कुछ भी आप कर रहे हैं, उसके लिए आलोचना करने के बजाय, पहचानें कि आपको व्यक्तित्व के विशिष्ट और परिवर्तनशील पहलुओं पर कार्य करना पड़ सकता है, जैसे किसी व्यक्ति या स्थिति की ओर आपका व्यवहार या व्यवहार। उदाहरण के लिए, "मैं एक असफलता और एक हारे हुए" सोचने के बजाय, "चीजें अभी ठीक नहीं जा रही हैं, लेकिन अगर मैं अपने टाइपिंग कौशल को पूरा करने के बारे में निर्धारित करता हूं, तो वे बेहतर हो सकते हैं।"
      • दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करके अपनी प्रगति पर नज़र रखने के तरीके ढूंढें छोटे लक्ष्यों से आपको बड़ा, व्यापक लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
      • इसके अलावा, अवांछनीय बाहरी स्थितियों को बदलने पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा कदम आपको सफल होने में मदद करेगा, क्योंकि आप पथ से बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे।
      • उदाहरण के लिए, अगर आपको घर पर पढ़ना मुश्किल लगता है, तो कहीं और अध्ययन करने की कोशिश करें या दूरदर्शन, संगीत, पाठ संदेश और इंटरनेट एक्सेस जैसे विकर्षणों को समाप्त करें।
    8. पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर समीक्षक चरण 9
      8
      अपने गुणों का जश्न मनाएं हालांकि आपके जीवन के कुछ क्षेत्रों में अभी भी सुधार की आवश्यकता है, निश्चित रूप से अन्य क्षेत्र हैं जहां आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं। नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप जो भी अच्छी तरह से करते हैं उसे पहचानें। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आपके पास खेल के लिए कोई प्रतिभा नहीं है, तो आप बहुत रचनात्मक, समस्या सुलझने, या वफादार और भरोसेमंद हो सकते हैं।
      • अपने दोस्तों के गुणों पर गौर करें अगर आपको अपनी पहचान करने में परेशानी हो रही है फिर आगे बढ़ो और संभावना पर विचार करें कि आपके पास भी ऐसे गुण हो सकते हैं, क्योंकि ये दोस्त आपके साथ समय बिताना पसंद करते हैं।
      • एक और विकल्प यह है कि दोस्तों को आपसे अच्छी तरह से सब कुछ पहचानने में मदद करें। अपने आप को यह पता लगाने के लिए समर्पित करें कि आप क्या करते हैं और जो कुछ भी आपको दूसरों की नजर में अच्छा और सुखद व्यक्ति बनाता है

    भाग 3
    अपने लिए देखभाल

    पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोचक चरण 10
    1
    जब आप की आवश्यकता होती है तो ब्रेक लें हर किसी को अपनी समस्याओं में सामयिक सुस्त लगना पड़ता है, और एक महत्वपूर्ण कार्य को संभालने से पहले दूर जाना और आराम करने की कोई जरूरत नहीं है। अंत में, आराम का यह समय आपको अपने सिर कूलर के साथ समस्या का समाधान करने में मदद करेगा, सफलता की संभावना बढ़ेगी।
    • जब भी आप अभिभूत महसूस करते हैं या अपने बारे में बुरी तरह से बात करना शुरू करते हैं, तो परेशानी से कुछ समय निकाल लें
    • चलो, एक गीत सुनें, या मन को खाली करने के लिए ध्यान करें।
    • यदि संभव हो तो स्थिति में लौटने से पहले अपने सिर को ठंडा करने के लिए कुछ समय दें - कुछ लोगों को अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करने के लिए 24 घंटों तक की आवश्यकता पड़ सकती है और आंतरिक आलोचक पूरी तरह से चुप्पी कर सकता है, लेकिन पांच या दस मिनट के ब्रेक से भी मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोचक चरण 11
    2
    अपने शरीर की बेहतर देखभाल करें अक्सर, जब शरीर भी महसूस करता है तब मन अच्छा लगता है, यही वजह है कि कई डॉक्टर मरीजों को चिंता और अवसाद से सलाह देते हैं ताकि खुद को बेहतर ख्याल रख सकें। जब आप भौतिक गतिविधियों में शामिल होते हैं जो तनाव जारी करते हैं और जब भी आपके पास सभी जरूरतें पूरी होती हैं, तो आप बेहतर और कम महत्वपूर्ण महसूस करेंगे।
    • एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें एक दिन में तीन भोजन खाएं और जब भी आप उन्हें खाने की ज़रूरत होती है, लेकिन कम वसा वाले, उच्च चीनी खाद्य पदार्थों जैसे कि ताजी फल और सब्जियों के लिए विकल्प चुनें।
    • शारीरिक गतिविधि का नियमित रूप से अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन व्यायाम करें।
    • पर्याप्त नींद जाओ जरूरतों को अलग-अलग व्यक्ति में बदलता है, लेकिन हम में से ज्यादातर प्रति रात सात से दस घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर का नाम चुप आपका इनर आलोचक चरण 12
    3
    सही होने की कोशिश करना बंद करो यदि आप भारी आत्म-आलोचना का निरंतर शिकार कर रहे हैं, तो आप को हर रोज़ की खेती की उम्मीदों पर फिर से सोचने की आवश्यकता होगी। कोई भी पूर्णता प्राप्त नहीं कर सकता है, इसलिए परिणामों की परवाह किए बिना अपने प्रयासों को जश्न मनाने के लिए जानना महत्वपूर्ण है।
    • मूल्य यह तथ्य है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं हर काम में अपना समय और समर्पण करने के सभी प्रयासों को मानें और मूल्यवान करें।
  • पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर समीक्षक चरण 13
    4
    दयालु और रचनात्मक रहें आंतरिक आलोचक को म्यूट करने का मतलब यह नहीं है कि आप खुद को एक परिपूर्ण इंसान के रूप में देखना शुरू कर रहे हैं - हर समय समय-समय पर त्रुटियां और अवांछित व्यवहार होते हैं। यहां लक्ष्य स्वयं को कठिन या मतलब होने के बजाय रचनात्मक आत्म-आलोचना सीखना है उदाहरण के लिए, "मैं अपनी नौकरी के लिए अक्षम और अकुशल हूं" सोचने के बजाय, "मैं सबसे अच्छा कर रहा हूं, लेकिन मैं अभी भी सुधार कर सकता हूं, ऐसा कुछ सोचिए। मुझे प्रत्येक प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए समय कम करने का प्रयास करने की आवश्यकता है, इसलिए अब से मेरी प्राथमिकता होगी। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com