IhsAdke.com

अपनी महत्वपूर्ण सोच कौशल में सुधार

हम विकल्पों की एक श्रृंखला के साथ प्रस्तुत कर रहे हैं महत्वपूर्ण सोच उन सभी का विश्लेषण करने में मदद करती है और दूसरे के बजाय एक का चयन करती है। हमारे महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने के लिए आप विश्वविद्यालयों को अच्छा पैसा देते हैं भले ही यह एक विकी लेख की आलोचना करना है, एक व्यवसाय प्रस्ताव पर विचार करें या कविता का विश्लेषण करें, ये चरण आपकी सहायता करेंगे:

चरणों

क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
अपने आप से पूछें: यदि कुछ भी विभाज्यता, तुलनात्मकता, कनेक्टिविटी, पुनरीक्षण, प्रतिस्थापन और संतोष नहीं है, तो आप क्या करेंगे?
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला पहला शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने स्वयं के उद्देश्य को समझें: आलोचना, विशेष रूप से कलात्मक आलोचना, व्यक्तिपरक है आप अपनी समीक्षा से क्या प्राप्त करना चाहते हैं? क्या आप एक कलाकृति का मूल्यांकन करना चाहते हैं, या एक उद्देश्य व्यवसाय प्रस्ताव?
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    उस व्यक्ति के उद्देश्य को समझें जिसका काम आप कर रहे हैं: अधिकांश आलोचकों को बस गायब हो जाते हैं क्योंकि आलोचक यह नहीं मानते कि लेखक या चित्रकार क्या व्यक्त करना चाहते हैं। लेखक ने शाखा को देखा और हिट कर दिया हो सकता है, जब आपको लगता है कि वह वास्तव में शाखा पर था कि पक्षी को याद किया। क्या लेखक या चित्रकार अपने मूल उद्देश्य को प्राप्त करने में सफल रहे हैं?
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    विकल्प पता: क्या आप विश्लेषण कर रहे हैं से संबंधित नौकरियों के लिए खोज आलोचना केवल एक मानक के माध्यम से ही की जा सकती है: एक चीज कुछ के लिए बेहतर या नीची है। अन्य समय में समकालीन लेखन और समान प्रयासों के बारे में अधिक जानें। चाहे आप किसी व्यक्ति से कार खरीदने के लिए या नहीं, इसका मूल्यांकन कर रहे हैं, यह पता लगाएं कि आपको दूसरा विकल्प कैसे मिलेगा, जैसे कि दूसरे हाथ की खरीद या किराये पर लिया अगर आपको संबंधित कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो प्रकृति को कैसे देखना चाहिए कि आपका प्रोजेक्ट कैसा होना चाहिए, या निर्माता किस तरह होना चाहिए



  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    तर्क सीखें: अध्ययन करें कि तर्क किस तरह से बनाया गया है, परिसर क्या है, और निष्कर्ष कैसे पहुंचे हैं। फिर तर्क और उनके रोजमर्रा की जिंदगी में उन्हें पहचानने की प्रथाओं का अध्ययन करें।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    महत्वपूर्ण शब्दजाल जानें: सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण शब्दावली है उदाहरण के लिए, कविता के संदर्भ में जैसे कि संरेखण, एनावालेन्का और मीट्रिक एक्सचेंज से पता चलता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। ये शब्द आपको आलोचना को और अधिक कंक्रीट बनाने में मदद करेंगे और आपको उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को देंगे जिन पर आपकी आलोचना पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 7
    7
    जीबीआई तकनीक का प्रयोग करें (पुर्तगाली, बीआरआई में): मनोवैज्ञानिक एडवर्ड डी बोनो ने सुझाव दिया है कि आपको अच्छे, बुरे, और दिलचस्प बिंदुओं को सूचीबद्ध करना चाहिए।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को सुधारने का शीर्षक चित्र 8
    8
    सिर्फ इतना मत कहो कि आपको यह पसंद नहीं है, कहते हैं कि आपको इसे क्यों पसंद नहीं है, और सुधार के लिए सुझाव दें।
  • युक्तियाँ

    • निश्चित न हो, लेकिन अपनी आलोचना में शर्मीली न हों: "कभी नहीं" जैसी चीजों से बचने की कोशिश करें, जब तक कि आप कुछ के बारे में निश्चित न हों। हालांकि, एक ही समय में, अपनी आलोचना में मुखर हो। इस बारे में सोचें कि इस कथन को कैसे प्रेरित किया जायेगा: "कुछ मामलों में, धीमी और हमेशा, दौड़ जीतो।"
    • जिस विषय की आप आलोचना कर रहे हैं, उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पुस्तकालयों और इंटरनेट का उपयोग करें एक बेहिचक आलोचक गरीब आलोचक से भी बदतर है, लेकिन जानकारी दी है।
    • दूसरों के लिए मत पूछो वे एक नया दृष्टिकोण पेश करने की संभावना है जो आपके दृष्टिकोण को बदल सकते हैं विभिन्न आयु समूहों और विभिन्न व्यवसायों के लोगों पर विचार करें।
    • आलोचना का अभ्यास करें और आप इसे बेहतर करेंगे नोट बनाओ अगर दूसरों ने आपकी आलोचना की आलोचना की।
    • आप कुछ बहुत कुछ की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन अगर आप जानते हैं कि काम कैसे करना है, तो बहुत बेहतर है।
    • उदाहरण के लिए, केवल एक लेखक दूसरे लेखक के काम का सही तरह से विश्लेषण कर सकता है।
    • पुस्तकों और अख़बारों में अन्य लोगों की समीक्षाएं पढ़ें, और अपनी गलतियों और शक्तियों से अपनी शैली को सुधारने के लिए सीखें।
    • राजनयिक रहें इसका उद्देश्य स्वयं व्यक्ति नहीं है, लेकिन इसका उद्देश्य है।

    चेतावनी

    • एक अपमानजनक तरीके से आलोचना करें। लोगों को रक्षात्मक हो जाता है यदि उन्हें कुछ गर्व देता है तो हमला किया जाता है। तो गर्भपात के एक चरम वकील को गर्म विरोधी गर्भपात भाषण के साथ विरोध मत करो। यह केवल उन्हें अपने विश्वासों का आक्रामक रूप से बचाव करेगा, गर्भपात समर्थन के अपने दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए उनकी बहस को पूरी तरह से अनदेखा कर देगा। तारीफ के साथ अपनी समीक्षा शुरू करना आमतौर पर अच्छी तरह से काम करता है
    • या सैंडविच विधि का उपयोग करें: स्तुति, सुझाव, स्तुति इस दृष्टिकोण का उपयोग करके आलोचना सबसे स्वागत है इसके अलावा उस व्यक्ति का नाम, मुस्कुराहट (वास्तव में) का उपयोग करें और आंखों में गौर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com