IhsAdke.com

समीक्षाओं को स्वीकार कैसे करें

आलोचना के बारे में अजीब बात यह है कि जब भी इससे दर्द होता है, तो वास्तव में कुछ पर वाकई अच्छा बनना आवश्यक है। यदि आप आलोचना स्वीकार करने में बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप उस कौशल पर काम करना चाह सकते हैं। यह न केवल आप अन्य लोगों के साथ आपकी बातचीत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको समस्याएं होने पर स्वयं को सुधारने और बेहतर महसूस करने में भी आपको सहायता मिलेगी।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं का सामना करना

चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 1
1
शांत रहो पहली बात आपको करना चाहिए शांत रहना घबराओ मत, चिल्लाओ मत, जवाब न दें। आलोचना सुनना एक लहर की दिशा में होने जैसा है। आप उससे लड़ने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह केवल आपके लिए चीजों को कठिन बना देगा, और आपको चोट लग सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप आलोचना शांतिपूर्ण रूप से कर सकते हैं। बस शब्दों से गुज़रते हैं - वे चोट नहीं पहुंचेगी। पकड़े जाने से कुछ भी हल नहीं होगा, लेकिन शांत रहने से आपके लिए पूरे अनुभव बेहतर होगा।
  • धीरे धीरे साँस लेने और आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से इस स्थिति में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 2
    2
    अपने आप को शांत करने के लिए समय दें इससे पहले कि आप जवाब देते हैं और आपको आलोचना के बारे में सोचने से पहले भी, शांत होने के लिए समय निकालें घावों को चंगा करने की आलोचना करें। जब हम भावनात्मक रूप से किसी चीज़ में शामिल होते हैं, तो हम कठिन काम करने या बुरे विकल्प बनाने के लिए समाप्त हो सकते हैं। समस्या से निपटने से पहले आपका मन स्पष्ट होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, अपना फ़ोकस वापस लेने के लिए कुछ मिनटों के लिए पैदल ले जाएं या अपने कुत्ते के साथ खेलते रहें।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 3
    3
    आलोचना अलग करें एक तरह से आलोचना स्वीकार करके जो आपके लिए स्वस्थ है, आपको चीजों को अलग करने की याद रखना चाहिए। व्यक्तिगत रूप से एक जैसी आलोचना न देखें या अन्य चीजों के बारे में बुरा बोलना न करें। आप पर हमला और आप सभी के रूप में आलोचना न देखें। याद रखें कि आप हर चीज जो आपने कभी किया है नहीं है। आप गलती कर सकते हैं और अभी भी कई अन्य चीजों (या यहां तक ​​कि जहां आप इसे गलत मिल गया है) में बहुत अच्छा हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके द्वारा पेंटिंग की आलोचना करता है, तो इसका जरूरी अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे कलाकार हैं आपके पास किसी काम में कुछ दोष हो सकते हैं, या जो भी एक पूर्ण आपदा है, और फिर भी एक महान कलाकार हो।
    • अपने आप को पूर्ण रूप से देखने की कोशिश न करें या फिर पूर्णता प्राप्त करने का प्रयास करें। पूर्णता मौजूद नहीं है जब आप उस तरह होने की कोशिश करते हैं, तो आप बस विफल होने की तैयारी कर रहे हैं।
  • तस्वीर शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 4
    4
    अपने पक्ष में आपके पास कौशल के बारे में सोचो जब कोई आपके द्वारा किए गए कुछ की आलोचना करता है, तो यह बेकार, अक्षम या सिर्फ सादा खराब महसूस करना आसान है। हालांकि, यह भावना आपको या किसी और को मदद नहीं करती है इसके बजाय, आपके सुधार पर ध्यान दें, जैसा कि आप समस्या से निपटते हैं। हर किसी के पास कुछ अच्छे कौशल, प्रतिभा और ताकत है जो किसी भी समस्या से निपटने में मदद करेंगे। आप इस स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं जो महान चीजों के बारे में सोचो
    • उदाहरण के लिए, आप कई कार्यों के लिए समय सीमा को चूक गए हैं और आपके शिक्षक ने आपका ध्यान आकर्षित किया है हालांकि, जब संगठन की बात आती है तो आप वाकई बहुत अच्छा होते हैं इसलिए यदि आप एक नई प्रणाली पर काम करते हैं जो कार्य करने के लिए अधिक समय की अनुमति देता है या आपको उनका ट्रैक रखने में सहायता करता है, तो आपके पास समस्या का समाधान होगा।
  • तस्वीर शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 5
    5
    अपने आप पर गर्व हो यदि आप खुद पर गर्व है, आत्मनिर्भर और आप एक अच्छी नौकरी करते हैं, तो आलोचना स्वीकार करना बहुत आसान हो जाता है जब आप वास्तव में उन चीजों को पसंद नहीं करते हैं, तो यह आसान है कि आलोचना से यह बहुत अधिक दर्द होता है
  • भाग 2
    आलोचकों को जवाब दें

    चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 6
    1
    व्यक्ति को क्या कहना है सुनें जब व्यक्ति आपको आलोचना की पेशकश कर रहा है, सबसे पहले, आपको जो करना है उसे सुनना है। अपने सिर में दस लाख रक्षात्मक बयान न दें। परेशान मत हो बस सुनो यदि आप रक्षात्मक हो रहे हैं, तो आप कुछ बहुत अच्छी सलाह छोड़ सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर सलाह या आलोचना खराब है, तब भी उस व्यक्ति को सुनना महत्वपूर्ण है कम से कम अगर वह तुम्हारे सामने है यदि वह केवल एक नोट भेजता है, तो आप अपनी गति से "सुन सकते हैं"
  • तस्वीर शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 7
    2
    उत्तर दें जब आप तैयार हों जब तक आप शांत, संतुलित और जवाब देने से पहले उचित जवाब दे सकें तब तक रुको, यदि आप कर सकते हैं कभी-कभी आलोचना का तुरंत जवाब देना होता है, लेकिन कभी-कभी आप समय निकाल सकते हैं आपके लिए एक परिपक्व प्रतिक्रिया के साथ आने के लिए समय लेना बेहतर परिणाम देगा
    • की तरह कुछ कहते हैं: ".. मैं समझता हूँ कि आप क्या कह रहे हैं मैं दस्तावेज़ पर एक नज़र लेने के लिए क्या मैं तुम्हारे लिए क्या कर सकते हैं देखने के लिए मैं कल सुबह एक संदेश भेजने के परिवर्तन के लिए कुछ सुझाव सुनने के लिए कर सकते हैं चाहते हैं?"
  • तस्वीर शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो तो अपनी गलतियों के लिए क्षमा करें यदि आलोचना हुई है क्योंकि आपने गलती की है या किसी को चोट लगी है, तो उसके लिए तत्काल माफी मांगना महत्वपूर्ण है। बहाना पूरी तरह से आलोचना से अलग हो गया है तो ऐसा मत मानो कि माफी आप को बदलने या स्वीकार करने के लिए मजबूर करती है कि आपने जो किया वह गलत था।
    • ज्यादातर मामलों में, सब आप तुरंत कहना है कुछ की तरह है ... "मैं माफी चाहता हूँ मैं यह तो होना ही यह नहीं था मतलब नहीं था कि मैं क्या मैं इसे पर फिर से विचार और कैसे है कि सुनिश्चित करने के लिए देखेंगे चाहता था यह फिर कभी नहीं होगा
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 9
    4



    वह व्यक्ति पहचानें जहां व्यक्ति सही है। जब आप अपनी आलोचना के लिए मौखिक रूप से जवाब देने के लिए तैयार हैं, तो उसकी शुरूआत में यह स्वीकार करते हुए शुरू करें कि उसकी आलोचना सही है। इस सुनकर व्यक्ति को बेहतर महसूस हो जाएगा और उसे दिखाएगा कि वह वास्तव में उसके बारे में क्या सोचेंगे।
    • बेशक व्यक्ति पूरी तरह से गलत हो सकता है आपकी सलाह या आपकी आलोचना भयानक हो सकती है इस मामले में, यह एक अच्छा विचार क्या उसने कहा सही है का एक पहलू को खोजने के लिए है (उदाहरण के लिए "मैं भी मैं कर सकता के रूप में यह संभाल सकता है,") या सिर्फ आपकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद और इसे वैसे ही।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 10
    5
    आप कैसे बदलने की योजना है, इस बारे में बात करें बताएं कि आप किस तरह की आलोचना की गई समस्या के साथ उनकी सलाह या सौदा को लागू करने की योजना बना रहे हैं। यह उस व्यक्ति को सुनिश्चित करेगा जो आप समस्या का ख्याल रख रहे हैं। इस तरह से आलोचना लेना, इसे पूरी तरह पहचानना और उसका जवाब देना, आप परिपक्व होने के कारण होता है यदि आप समस्याओं का सामना करते हैं और उन्हें सुधारने के लिए कार्रवाई करते हैं, तो भविष्य में आपके लोग अधिक सहिष्णु होंगे।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "अगली बार, ग्राहक से बात करने से पहले मैं आपसे बात करूँगा और यह सुनिश्चित करूँगा कि हम उस उत्तर से सहमत हैं जो हम करना चाहते हैं।"
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 11
    6
    उनकी सलाह के लिए पूछें अगर उस व्यक्ति ने पहले से समस्या का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका सुझाया नहीं है, तो पूछें कि वह अलग-अलग तरीके से कैसे काम करेगा। अगर उसने पहले ही आपको कुछ सलाह दी है, तो आप अभी भी और अधिक के लिए पूछ सकते हैं। सलाह को स्वीकार करना आपको बेहतर बनाने का एक तरीका देता है, लेकिन इससे आपको उस व्यक्ति को भी सलाह मिलती है जो आपको सलाह देते हैं कि आपको बेहतर और अधिक उदार लगता है।
    • हालांकि, यदि व्यक्ति वास्तव में नहीं जानता कि वह किस बारे में बात कर रहा है, तो वह शायद सबसे अच्छी व्यक्ति से सलाह मांगने वाला नहीं हो सकता है उस स्थिति में, किसी विशेषज्ञ से बाहर की सहायता प्राप्त करना बेहतर हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 12
    7
    धैर्य की आवश्यकता को बताएं अंत में, अपने धैर्य के लिए पूछें परिवर्तन, खासकर अगर परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं, समय ले सकते हैं अपने धैर्य के लिए पूछने से आपको केवल आपके तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा और समस्या को सुलझाने के लिए आपको समय लगेगा लेकिन यह उस व्यक्ति को भी राहत हो सकता है जिसने आपको सलाह दी। जब आप संवाद करते हैं कि आपको सुधार पर काम करने के लिए समय की आवश्यकता है, तो यह इस व्यक्ति को बताता है कि आप इसे गंभीरता से ले रहे हैं और अगली बार सबकुछ करेंगे।
  • भाग 3
    सुधार के लिए आलोचना का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 13
    1
    इसे एक अवसर के रूप में देखें आलोचना से निपटने का सबसे स्वस्थ तरीका यह है कि उन्हें एक कदम वापस लेने, अपने कार्यों का मूल्यांकन करने और सुधार करने के तरीके ढूंढने का एक अवसर के रूप में देखें। आलोचना एक अच्छी बात है और आपकी सबसे अच्छी मदद करने में मदद कर सकती है। जब आप इस तरह की आलोचना देखते हैं, तो इसे स्वीकार करना आसान है। आप केवल इसे स्वीकार करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप खुद को इसके लिए पूछ सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर वह आलोचना में व्यक्ति गलत था, तो भी वह उन क्षेत्रों को खोजने में मदद कर सकता है जहां आप वैसे भी सुधार कर सकते हैं। शायद यह सच है कि व्यक्ति को यह महसूस होता है कि आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में कोई समस्या है, आपको यह बता सकता है कि एक समस्या है, बस उस व्यक्ति ने जो पहचान नहीं की है
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 14
    2
    बेकार से अलग उपयोगी सलाह यह महत्वपूर्ण है, जब आलोचना को लागू करने के लिए समझने के लिए आपको कौन सी आलोचना सुननी चाहिए। आम तौर पर, यदि कोई व्यक्ति केवल आपको यह न बताए कि आप को कैसे बदलना चाहिए, बिना शिकायत कर रहा है, तो इसे शायद अनदेखा कर दिया जाना चाहिए। आपको उन चीजों की आलोचना के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए जिन्हें आप नहीं बदल सकते। कुछ लोग सिर्फ आलोचना देते हैं ताकि वे बेहतर महसूस कर सकें, और आपको इस तरह की स्थितियों के बारे में सावधान रहना होगा।
    • यदि व्यक्ति ने कोई अच्छी सलाह नहीं दी है, तो आप जानते हैं कि वह उसकी राय में रचनात्मक नहीं है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "यह भयानक था। रंग चूसना और प्रस्तुति एक गड़बड़ है।" पूछें कि क्या उसे सुधारने के बारे में कोई सुझाव हैं यदि यह अभी भी अप्रिय और बेकार है, तो इसे छोड़ दें और भविष्य में संदेह के साथ जो कुछ भी कहते हैं उसे ले लें।
    • सबसे अच्छी आलोचना यह है कि जब नकारात्मक सकारात्मक के साथ होते हैं, और व्यक्ति सुधार के लिए सिफारिशें देता है। उदाहरण के लिए, "मैं लाल की उस राशि का एक प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन मुझे पहाड़ों में नीले रंग का स्पर्श पसंद है।" यह व्यक्ति रचनात्मक हो रहा है, और उसने जो कहा वह ध्यान देने के लिए एक अच्छा विचार है। शायद आप अगली बार इस सलाह का उपयोग करेंगे
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 15
    3
    कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को सोचें और लिखें उस सलाह पर विचार करें जो आपको दिया गया था क्या व्यक्ति आपको बताता है कि वह क्या सोचती है कि आपको बदलने के लिए क्या करना चाहिए? कुछ अलग तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो एक ही प्रभाव को प्राप्त करें। यह आपको विकल्प देगा ताकि आप के लिए सबसे अच्छा एक मिल जाए। आपको यह भी सोचना चाहिए कि यदि कुछ और भी है जो आप ने उनसे जो कुछ कहा है, आप सीख सकते हैं।
    • सलाह लेने के ठीक बाद, यह वास्तव में एक अच्छा विचार है, लिखने के लिए शब्द के लिए शब्द है यह इसलिए आपकी याददाश्त बाद में शब्दों को विकृत नहीं करेगा और आप अंततः अपनी दुखद भावनाओं के बारे में सोचते हैं कि आलोचना क्या थी।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 16
    4
    एक योजना बनाएं अब जब आपने तय किया है कि कौन सी सलाह के टुकड़े आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आपको एक योजना बनानी होगी कि आप अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों को कैसे कार्यान्वित करने जा रहे हैं। एक योजना बनाकर, विशेष रूप से एक जो आप लिखते हैं, आपके लिए अनुवर्ती और बदलाव करने के लिए आसान बनाता है आप कुछ कार्रवाई करने की संभावना भी अधिक है
    • इसे विकी पृष्ठ के रूप में बनाएं और चरणों में अपनी योजना को तोड़ दें। यह परिवर्तन करने के लिए आपको क्या करने वाली व्यक्तिगत चीजें हैं? इससे परिवर्तन कम डरावनी दिखेंगे।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 17
    5
    बेहतर होने की कोशिश करने से कभी हार न दें आलोचनाओं को लागू करने की कोशिश करते समय लगातार रहें आलोचना अक्सर आपको आपके लिए सामान्य है या आप जो सही मानते हैं, उसके मुताबिक पूरी तरह से अलग दिशा में ले जाती हैं इसका मतलब है कि यह अगली बार सुधारने के लिए काम करेगा। जब आप अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करते हैं तो झंडे की अपेक्षा कीजिए। इसका मतलब है कि आप किसी से क्या कह सकते हैं, लेकिन आप जो जानते हैं उसे वापस करने का प्रयास करते हैं ऐसा न मानें कि अगर इसका मतलब है कि यह परिवर्तन करना असंभव है या आप "असफल" हैं। आप सीख रहे हैं, और यदि आप दृढ़ और निरंतर, आप एक दिन वहाँ मिल जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • नकारात्मक समीक्षाओं से निराश मत हो "बेकार" और "हास्यास्पद" जैसे शब्दों को भड़काने के लिए गणना की जाती है। यदि आप जवाब देते हैं, तो आप अपने जानबूझकर अशिष्टता को नजरअंदाज करने के बजाय व्यक्ति का खेल खेलेंगे। फिर से, कभी-कभी एक व्यक्ति जो इस तरह की आलोचना जारी रखता है, उसे ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि यह न तो उपयोगी है और न ही सुखद है।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों ने केवल भयावहता से भयानक टिप्पणियां भेजेगी - बस उनकी टिप्पणियों की उपेक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com