IhsAdke.com

अपने साथी से सम्मान स्वीकार करना

आलोचना सुनना कभी आसान नहीं होता है, लेकिन जब पार्टनर से कोई बात आती है, तो हम उससे प्यार करते हैं और सम्मान करते हैं। आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, की रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने के लिए, याद रखें कि टिप्पणी का उद्देश्य आपको निराश नहीं करना है, बल्कि इस जोड़े के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए है। अपने गार्ड को कम करें और रक्षात्मक उतरें, दूसरे को क्या कहना है और सहानुभूति पैदा करने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
रक्षात्मक बंद आ रहा है

शीर्षक वाला चित्र धोखाधड़ी के बारे में चिंता करने से बचें चरण 6
1
याद रखें कि यह एक प्रतियोगिता नहीं है किसी को भी आलोचना करना पसंद नहीं है, और सुन रहा है कि हम साथी की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, यह बहुत मुश्किल हो सकता है - आप अनुचित अपराधी, अधिक आरोप लगा सकते हैं या गलत समझा सकते हैं। हालांकि, बातचीत के प्रारंभिक कारण पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि रिश्तों को एक पावर संघर्ष नहीं होना चाहिए - आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके लिए एक गंभीर आलोचना का मतलब यह नहीं है कि आप "लापता" हैं।
  • अपने आपको बताएं कि आलोचना एक प्रतियोगिता नहीं है, और रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए भागीदारों को रचनात्मक आलोचना साझा करनी चाहिए।
  • एक रिश्ते में रहो खुश रहो चित्र 1
    2
    बाधा मत करो आप कभी भी आलोचना स्वीकार नहीं कर पाएंगे यदि आप अपने गार्ड को कम करने, सुनो और सहानुभूति पैदा करने शुरू नहीं करते हैं। उन्हें वह सब कुछ बोलने का मौका दें - आलोचनाओं के खिलाफ इनकार करने, अस्वीकार करने या प्रतिकार करने के लिए उसे बाधित न करें। ऐसा व्यवहार एक रक्षात्मक दृष्टिकोण का एक बड़ा संकेत है
    • निम्नलिखित चाल का उपयोग करें: जब भी आपको रोकना पसंद है तो दस तक गिनें। जब आप गिनती समाप्त कर लेंगे, तो पल शायद आपके पीछे है और आपकी बात अधिक प्रासंगिक नहीं होगी। और भी ज़्यादा गिनें अगर रोकने के लिए इच्छा पास नहीं होती, 20 या 30 तक पहुंचने पर।
    • बात करना बंद करो और माफी मांग लें यदि आप दूसरे व्यक्ति को बाधित करते हैं। और नहीं कहो और अफसोस करो कि आप कठोर थे, अपने साथी को जारी रखने के लिए।
  • कोई भी कारण दिए बिना किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप शीर्षक चरण 1
    3
    खुद को अन्य रक्षा रणनीतियों से निपटना हर किसी के पास रक्षात्मक उपायों की एक महान शस्त्रागार है जो आलोचना को अनदेखा करने या चकमा देने के लिए है, इसलिए उनकी रणनीति को पहचानने और निशाना बनाना सीखें इस तरह, आपके पास सवाल में आलोचना के बारे में एक ईमानदारी से वार्ता सुनने और बनाने की अधिक क्षमता होगी।
    • क्या आप अक्सर गर्म कपड़ों पर डालते हैं या बस इनकार करते हैं कि आप गलत हो गए हैं, जैसे "ज़रूर प्रिय, क्या आप हमेशा सही होते हैं" या "मैं ऐसा कभी नहीं करता"? क्या यह आलोचना की उपेक्षा करता है या क्या यह अबाधित रहता है? ─ "ठीक है, यह रास्ता है इन उपायों में से कोई भी ईमानदारी से बातचीत नहीं करता है
    • कुछ रक्षात्मक रणनीति ऐसी स्थिति के प्रकाश बनाने की आदत के रूप में, और अधिक जोड़ तोड़ और कम स्पष्ट कर रहे हैं - "क्यों तुम इतनी मूर्ख कुछ करने के लिए इस तरह के एक समस्या पैदा कर रहे हैं - और अन्य में अपराध की भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहा ;" तुम क्यों कर रहे हैं इतना क्रूर? मेरी भावनाओं को कोई फर्क नहीं पड़ता? "अन्य युक्तियों की आलोचना करने वाले व्यक्ति की ज़िम्मेदारी सौंपती है:" यदि आप इतनी अप्रिय नहीं हैं तो मैं ऐसा नहीं करूँगा। "
    • आपके द्वारा उपयोग की आदत में ऐसी किसी भी रणनीति से अवगत रहें, जैसे कि बहाने बनाने या आलोचना को निष्क्रिय करना- "मेरा मतलब नहीं था कि आपको चोट लगी, आप गलत समझा।"
  • कोई भी कारण दिए बिना किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप शीर्षक चरण 4
    4
    गैर-मौखिक संकेतों पर ध्यान दें भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका गैर-मौखिक संकेत है जैसे शरीर की भाषा। अपने व्यवहार से अवगत रहें, न कि आप क्या कह रहे हैं - जो आपके शरीर की भाषा, आवाज की आवाज़, चेहरे की अभिव्यक्ति, और यहां तक ​​कि आपके शरीर के बीच की दूरी और जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसे भी देखें।
    • मैं उसकी आँखों में देखो दूसरी तरफ देखते हुए दूरी, उदासीनता या शर्म की भावना को गुजरता है।
    • अपनी बाहों को पार करने या अपनी पीठ को दूर करने से बचें, यह आपको ऐसी छवि देता है जिसे आप बंद कर देते हैं और रक्षात्मक होते हैं।
    • अपने शरीर की भाषा के लिए सचेत रहें और तटस्थ - कब्र भुखमरी करने की कोशिश करें या होंठ का पालन करें, फैसले या असहमति दिखाएं।
    • एक प्राकृतिक, स्थिर और अनुकूल टोन का उपयोग करें आवाज़ बढ़ाने से एक बहुत भावनात्मक स्थिति और बातचीत को एक लड़ाई में बदलने का इरादा दर्शाता है।
  • कोई भी कारण दिए बिना किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप शीर्षक चरण 2
    5
    बातचीत को स्थगित करने के लिए कहें आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने गार्ड को कम नहीं कर सकते और दूसरे व्यक्ति के साथ उचित न हो उस मामले में, माफी मांगने और वापस लेने से, मामले को बाद में फिर से शुरू करने के लिए कह आखिरकार, आरोपों के आदान-प्रदान से लाभ नहीं होगा।
    • उदासीनता से कहें, "मैं वास्तव में माफी चाहता हूँ, पेड्रो, मैं इसके बारे में बात करना चाहता हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह एक अच्छा समय है, क्या हम एक घंटे या दो घंटे में वापस आ सकते हैं?"
    • वार्तालाप के महत्व की पुष्टि करने के लिए भी याद रखें: "मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, मैं इस समय इसके बारे में बात करने के लिए पर्याप्त नहीं महसूस करता हूं।
    • ज़िम्मेदारी लीजिए और इस विषय को फिर से शुरू करने के लिए पहल करते हैं जब आप अधिक आराम कर देते हैं, अपने प्रियजन को बताते हुए कि वह शांत हो गया है और जारी रखने के लिए तैयार है
    • बातचीत बंद करना इसका मतलब यह नहीं है कि इसे टालना। एक विषय का पुराना स्थगन एक रक्षात्मक रणनीति का अधिक हो सकता है: "फिर से यह बात? मैं अब इसके बारे में बात करने में बहुत व्यस्त हूं।"
  • भाग 2
    आलोचना सुनना

    एक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें. हां, यह बहुत मुश्किल है आखिरकार, जब आप और आपके व्यवहार की बात आती है तो आप पार्टनर की आलोचना कैसे नहीं ले सकते? इस प्रकार इस प्रकार देखें: अन्य व्यक्ति की आलोचना का आप पर हमला करने या तिरस्कार करने का इरादा नहीं है, बल्कि रिश्ते को और सुधारने के लिए एक प्रेमपूर्ण बातचीत को लाने के लिए है। अपने साथी को संदेह का लाभ दे।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपको व्यक्तिगत रूप से हमला क्यों महसूस होता है? आप क्यों मानते हैं कि दूसरे व्यक्ति अतिशयोक्तिपूर्ण है या अनुचित है? शायद आप शर्मिंदा या असुरक्षित महसूस करते हैं?
    • इसके अलावा, आलोचक की प्रेरणा पर प्रतिबिंबित करें शायद, प्रियजन किसी को बदनाम या शर्मिंदा करने का इरादा नहीं करता है, वह सिर्फ बात करना चाहता है हार्दिक आलोचना को संवाद, प्रेम और विकास के साथ करना है।
  • साप्ताहिक वैवाहिक चिकित्सा या वैवाहिक रिट्रीट चरण 1 के बीच का फैसला शीर्षक चित्र



    2
    अपनी जीभ पकड़ो और सुनो अक्सर, जब हमें आलोचना मिलती है, हम अपने कार्यों की प्रतिक्रिया और समझाते हुए आग्रह करते हैं, लेकिन आत्म-नियंत्रण का उपयोग करें सुनो और बाधा मत करो। दूसरे को कहें कि हर दस सेकेंड में क्या कह रहा है, इसे बाधित करें "लेकिन यह, लेकिन यह" केवल इस धारणा को देता है कि आप परवाह नहीं करते हैं और आप जो सुनते हैं वह सुनना नहीं चाहते हैं।
    • अपनी जीभ पकड़ो जब आपको लगता है कि "लेकिन ..." यदि यह मदद करता है, तो अपनी जीभ या निचले होंठ को काटने की कोशिश करें।
    • यदि आपको लगता है कि आपको कुछ वैसे ही कहने की ज़रूरत है, तो सवाल पूछें जो आपको व्यक्त करने में मदद करता है कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है, जैसे "मैं बस यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मुझे इसे सही मिले। क्या आपको लगता है कि मैं घर की देखभाल में पर्याप्त मदद नहीं करता? "या" मुझे देखने दो कि मैं समझता हूं, क्या आपको लगता है कि मैं अपने माता-पिता के साथ बहुत समय बिताता हूं? "
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में शत्रुओं के दोस्तों को निशाना बनाते हुए चित्र चरण 6
    3
    ठोस उदाहरण के लिए पूछें आप गुस्सा होने के बजाय सवाल पूछेंगे और आलोचना को बेहतर समझ लेंगे। अपने साथी से अधिक विशिष्ट होने के लिए पूछें, उदाहरण देकर और प्रत्येक आलोचना को पूरा करने के लिए कहें इससे आपको सही मायने में सुनने में मदद मिलेगी, और यह दिखाएगा कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए।
    • जैसे कुछ कहें "क्या वास्तव में आपको लगता है कि मैं भावनात्मक रूप से दूर, सिकंदर हूं?" या "क्या आप एक ऐसे समय का एक विशिष्ट उदाहरण दे सकते हैं जब आपको लगा कि मैं स्वार्थी था?"
    • ध्यान रखें कि सवाल आप एक दूसरे की आलोचना को समझने में मदद करने के लिए होते हैं, न कि आपकी तालिकाओं को बदलने या अंडे की तलाश में मदद करने के लिए-यह एक और रक्षा रणनीति है जिसे निहत्थे की आवश्यकता है।
  • आप के लिए गेट ऑफ एवर टू फॉल फॉर यूथ ऐंड स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    4
    प्रतिद्वंद्विता की इच्छा का विरोध करें व्यक्ति की आलोचना को स्वीकार करना ईमानदारी और ग्रहणशीलता की मांग करता है, और आप कहीं भी नहीं मिलेगा यदि आप तुरंत आलोचना के प्रति प्रतिक्रिया और प्रतिशोध करना शुरू करते हैं। ऐसा करना एक और रक्षात्मक रणनीति है जो स्थिति को बिगड़ सकती है, लड़ाई लड़ती है और हताशा की भावना बढ़ रही है।
    • दूसरे पर हमला करने के लिए प्रलोभन न दें, उदाहरण के लिए: "क्या आपको लगता है कि मैं घर पर पर्याप्त मदद नहीं करता हूं? मैंने कभी गेराज या यार्ड को साफ नहीं देखा है!" या "आप उचित नहीं हैं क्योंकि आप भी बहुत कुछ करते हैं जो मुझे परेशान करता है!"।
    • इसके अलावा, इसे औचित्यपूर्ण करने की कोशिश करके आलोचना से दूर भागना न दें। उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं पता कि समस्या क्या है। मेरा दोस्त मार्सेलो सप्ताह के हर रात अपने दोस्तों के साथ पीने के लिए निकल जाता है"।
  • भाग 3
    सहानुभूति विकसित करना

    अपने जीवन का प्यार वापस शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    सुनो उसे क्या कहना है। रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने में सक्षम होने के लिए आपको उस व्यक्ति के लिए सहानुभूति दिखाने की जरूरत है, जिसे आप पसंद करते हैं, अर्थात, आपको उसे अपने स्थान पर रखना चाहिए और उसके दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही केवल आंशिक रूप से ही। सफल होने में आपकी सहायता करने के लिए सक्रिय सुनवाई तकनीकों का उपयोग करें
    • सबसे पहले, आपका ध्यान उस पर ध्यान केंद्रित करें जो दूसरे कह रहे हैं। आपको कुछ भी कहना या करने की ज़रूरत नहीं है, बस सुनो और उसे वह सब कुछ कहना जो उसने सोचा था।
    • सुनने का मतलब है कि - थोड़ी देर के लिए बात मत करो। इसे अपनी राय से रोकने की कोशिश न करें: इसके बजाय, आप सुन रहे मौखिक और गैर-मौखिक संकेतों को प्रदर्शित करते हैं। अपने सिर को हिलाएं, महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमत हों या "हम", "हां" और "मुझे समझा" जैसी बातें कहें।
  • अपने जीवन के पीछे जाओ प्यार शीर्षक शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    न्याय न करें सहानुभूति के लिए एक पल के लिए अपने स्वयं के मन को छोड़ दें और किसी के साथी के दिमाग में छिपाने की कोशिश करें, जिससे अपने दृष्टिकोण और राय को छोड़ दें। यह किसी के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन इससे आपको दूसरी भावनाओं पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, दिल से बहस की आलोचना करना।
    • किसी के राय को छोड़कर दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है - आप अभी भी असहमत होने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि, अभी के लिए, अपने विचार, राय और प्रतिक्रियाओं को भूलना महत्वपूर्ण है।
    • सहानुभूति में दूसरों की भावनाओं की मान्यता भी शामिल है दूसरे की आलोचना को नज़रअंदाज़ न करें, यह कहें कि वे सच्चे या महत्वपूर्ण नहीं हैं, या कुछ कहने की गलती "ठीक है, यह ऐसी गंभीर समस्या नहीं है" या "ओह, इसे खत्म करो!"
    • ध्यान रखें कि सावधानीपूर्वक सुनने का उद्देश्य हमेशा एक समाधान प्रदान नहीं करता है प्रिय व्यक्ति की गंभीर निंदा होती है, हालांकि भविष्य में कोई समाधान हो सकता है, लेकिन गुप्त अब वह क्या सोचता है, यह सुनना है।
  • शीर्षक चित्र जिसका आप में रुचि रखते हैं अपनी गर्लफ्रेंड रखें 13
    3
    कहा गया था क्या व्याख्यान। दूसरे व्यक्ति ने अपने शब्दों में जो दोहराया, उसे दोहराएं, आपको आलोचना से सक्रिय रूप से शामिल करने में मदद मिलेगी। अपने साथी द्वारा उठाए गए सभी मुख्य बिंदुओं का सम्मान और दोहराना और पुन: आरक्षित करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें सही ढंग से समझ गए
    • उसे बताओ वह सही है दूसरे शब्दों में जो कहा गया था दोहराएं, जैसे "ठीक है, मैं समझ गया कि आपको लगता है कि मैं थोड़ा स्वार्थी हूं। क्या यह सही है?" या "मुझे लगता है कि आपका मतलब है कि आप मेरे भावनात्मक दूरी से निराश हैं।"
    • वार्तालाप को गहरा करने के लिए भी सवाल पूछिए, जैसे "मेरी मां के साथ संबंधों में आप इतनी निराशात्मक क्या हैं?" इससे संवाद की गहराई में भी मदद मिलेगी।
  • अपनी प्रेमिका को आप में रुचि रखो
    4
    प्रियजनों का समर्थन करें अंत में, मौखिक भाषा का प्रयोग करने के लिए यह बताएं कि आपने जो कहा था वह सुना है। बोलो कि आपने सुना है और आलोचना की है, और आप इसके बारे में गंभीरता से विचार करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पार्टनर की राय से असहमत हैं, तो इसे स्पष्ट करें कि यह महत्वपूर्ण है- भविष्य में वार्तालापों के लिए दरवाजा खुला होगा।
    • उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "मैं जरूरी नहीं कि तालिथा से सहमत हूं, लेकिन मैं आपके दृष्टिकोण को मानता हूं," या "ईमानदार होने के लिए धन्यवाद, जॉन। मैं आप के बारे में सोचता हूँ।"
    • जोड़े के विभिन्न बिंदुओं के बारे में संक्षेप में बताएं, एक ही पृष्ठ पर सभी को छोड़ दें। जब मैं टॉयलेट पेपर के रोल को नहीं बदलता हूं, तो आपको लगता है कि मैं आलसी रहा हूं और आपकी सद्भावना का दुरुपयोग कर रहा हूं, और मेरे लिए यह ऐसा कुछ है जिसे मैं भूल सकता हूं और जिस पर मैं इतना महत्व नहीं देता क्या इस समस्या का योग है? "
    • जब दोनों समस्या की जड़ पर सहमत हुए हैं। एक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करो जो सभी के लिए काम करता है, जैसे "ठीक है, मुझे इस धारणा है कि मैं आलसी हूं। क्या होगा अगर मैंने बाथरूम में एक अनुस्मारक रखा है, तो मुझे टॉयलेट पेपर का नया रोल प्राप्त करने के लिए याद दिलाना है जब दूसरा चल रहा है? "।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com