IhsAdke.com

उसे कैसे नफरत है जिसे उसे नफरत करता है

कुछ लोग हमें हमला करने के लिए पैदा हुए हैं। हर कोई परिस्थितियों के माध्यम से चला गया है जहां कोई - एक पेंटलहो, एक विरोध करने वाला, एक आलोचक - को हतोत्साहित करने, रोकना या बहिष्कार करने की कोशिश करता है यह आम तौर पर दुर्भावनापूर्ण रूप से किया जाता है और हमें उत्पीड़न या नियंत्रित करने के इरादे से किसी को इस प्रकार के उपचार को स्वीकार नहीं करना चाहिए हालांकि, जो हमारे अच्छे विचारों के साथ हमें आलोचना करते हैं, वही विरोध करनेवाले के बीच एक बड़ा अंतर होता है, जिसका लक्ष्य हमें अवमानना ​​ही है, और कोई व्यक्ति जो हमें उपयोगी, "रचनात्मक" आलोचनाओं को प्रदान करता है। दुर्व्यवहार करने और इसके साथ निपटने के बारे में जानें, अच्छे इरादों से बुरे इरादों को अलग करने के लिए, और बाद में स्वीकार करने के बारे में जानें। तो आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
धमकाने या दुर्व्यवहार से निपटना

चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्याल चरण चरण 2
1
अन्य गाल की पेशकश करें बुली और विरोधियों ने ऐसा किया जो वे शक्ति को लागू करते हैं क्योंकि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे इसे नियंत्रित कर सकें, उनकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं सहित उन स्वाद को मत दो उन्हें अनदेखा करना एक कुशल जवाब है।
  • अपनी पीठ मोड़ो और चले जाओ, बहाना, आप सुन नहीं रहे हैं या नहीं कह रहे हैं कि आपको उनकी राय में कोई दिलचस्पी नहीं है, कुछ धमकाने को नजरअंदाज करने के कुछ तरीके हैं
  • यदि एक धमकाने का कहना है कि आपके स्कूल की कामना बेकार है, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं आप अभी से दूर रह सकते हैं या सीधे कह सकते हैं, "आपकी राय मुझे दिलचस्पी नहीं देती है।"
  • गड़गड़ाहट की उपेक्षा करने का यह मतलब नहीं है कि दुर्व्यवहार नहीं हो रहा है, लेकिन दुर्व्यवहार की तुलना में केवल एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है।
  • चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्याल चरण 6
    2
    धमकाने को हतोत्साहित करें निराशा की अनदेखी के समान है: दोनों ही मामलों में, आप उसे आप और आपकी भावनाओं के नियंत्रण में महसूस करने का स्वाद देते हैं, इसके अलावा वह आप को अस्थिर करने के लिए अपने व्यवहार का जवाब देंगे।
    • यहां तक ​​कि एक सरल जवाब जैसे "आप ऐसा क्यों कहेंगे?" आक्रामक दिखाई देने के बिना धमकाने का अपमान करता है।
    • या फिर आप एक घृणास्पद टोन ले सकते हैं: "वास्तव में?", "भाड़ में जाओ", या बस बहाना, आपने नहीं सुना। यह सब धमकाने को हतोत्साहित करेगा
    • विरोध करनेवाले को हतोत्साहित करने की चाबी उसे बदला लेने के बिना सामना करना है। आप इसे नियंत्रित करने के अपने प्रयासों में खामियां बताते हैं। महसूस करने से कि आप उत्पीड़न से प्रतिरक्षा हैं, वह आपके खिलाफ हमलों को छोड़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक हैंडलर और ईर्ष्याल लोगों को संभालना चरण 4
    3
    आलोचकों से सुनवाई हटाएं विरोधियों और धमकाने वालों को एक दर्शक की जरूरत है वे अपने पीड़ितों को मजाक के लिए नहीं बल्कि किसी सामाजिक ढांचे में एक स्थान प्राप्त करने के लिए - जो कि एक कदम के रूप में आप का उपयोग करने वाले अन्य लोगों पर शक्ति की स्थिति में बढ़ना है, पर ज़िम्मेदार नहीं है। इसके बिना, वे अपना उद्देश्य और शक्ति खो देते हैं
    • यह तकनीक हमेशा आसान नहीं है और आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती है। हालांकि, कभी-कभी यह धमकाने से निपटना संभव है। उदाहरण के लिए, इसे अन्य लोगों के सामने हतोत्साहित करने की कोशिश करें।
    • मान लीजिए कि आप कैफेटेरिया में चलते हैं और अन्य लोगों के सामने स्कूल के नाटक में आपके प्रदर्शन की बहस वाली बदमाशी। कहो, "ठीक है, यह सिर्फ एक नाटक है ... हे, एलेक्स, मैंने सुना है कि आपको बड़ी गेम के लिए टिकट मिले हैं। यह एक ऐसा जवाब है जो उसे हतोत्साहित करेगा और अपने श्रोताओं को दूर करके बातचीत का मार्ग बदल देगा।
  • चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्याल चरण 13
    4
    किसी को बताओ कम उम्र से हमें सिखाया जाता है कि "कड़ी उंगलियां" न हों। जब बदमाशी पर लागू होता है, तो यह सलाह बिल्कुल अच्छी नहीं है, और यह भी हानिकारक भी हो सकती है यदि आप शारीरिक या शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो किसी से बात करें किसी विश्वसनीय वयस्क, एक शिक्षक या अपने परिवार के सदस्य से बात करें।
    • रिपोर्टिंग खतरों और हमले आपके सर्वोत्तम हित में हैं यदि आप नहीं करते हैं, तो धमकाने और आक्रामक हो सकते हैं।
    • आपकी सुरक्षा एक प्राथमिकता होनी चाहिए आपको दुरुपयोग का विरोध करने का विकल्प होता है, लेकिन आपको किसी विरोधी या किसी आक्रामक धमकाने से निपटने के लिए अनावश्यक जोखिमों से गुजरना नहीं चाहिए। किसी को बताओ अगर आपको धमकी या खतरे में महसूस होता है
  • विधि 2
    विनाशकारी के रचनात्मक आलोचनाओं को भेद

    चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्याल लोगों का चरण 16
    1
    इरादा सूचना कभी-कभी हमें एक टिप्पणी मिलती है जिसे हम सुनना नहीं चाहते हैं। चाहे वह किसी सहकर्मी, शिक्षक, कोच या माता-पिता से आती है, आलोचना हमेशा "नफरत" का नतीजा नहीं होती: यह रचनात्मक भी हो सकती है एक बड़ा अंतर है बैलियां दुरुपयोग, नफरत, नष्ट - यह "विनाशकारी आलोचना।" दूसरी ओर, रचनात्मक आलोचना का उद्देश्य हमारी सहायता करना है
    • इन दो प्रकार की आलोचनाओं के बीच के अंतर को दर्शाता है। क्यों कोई आप की आलोचना कर रहा है? यदि वह चाहता है कि वह उसे चोट पहुँचाए, क्रूर हो, उसे उखाड़ फेंकने के लिए, आलोचना विनाशकारी है
    • लेकिन यह रचनात्मक है अगर यह अपनी गलतियों या विफलताओं को इंगित करने के अलावा, यह भी सुझाव देता है कि इसमें सुधार करना संभव क्यों है। इस प्रकार की आलोचना को सुनना दर्ददायक हो सकता है, लेकिन इसके लायक है।
    • मान लीजिए आप हॉकी टीम के एक सहयोगी से सुनते हैं: "आप बहुत बुरी तरह से स्केट करते हैं" या "आप चूसते हैं।" ये विनाशकारी आलोचना - या नफरत के उदाहरण हैं। इसे लगाने का एक रचनात्मक तरीका होगा: "आपकी स्केटिंग बहुत अच्छी नहीं है। अपने घुटनों को बर्फ के नजदीक करने और बड़े कदम उठाने में सक्षम होने की कोशिश करें।"
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    2
    आलोचना का लक्ष्य देखें आलोचना को प्रोत्साहित करने वाले इरादे के अतिरिक्त, इसका लक्ष्य यह निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण है कि क्या यह विनाशकारी या रचनात्मक है आदमी को पहले दिखता है - आप इसका उद्देश्य एक व्यक्ति के रूप में आप पर हमला करना है। दूसरे प्रकार, इसके विपरीत, आपके काम, आपके कौशल, अवधारणाओं, प्रक्रियाओं, या किसी भी अन्य पहलू पर केंद्रित है। यह सामान्य है
    • यहां विनाशकारी आलोचना के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "आप बेवकूफ", "आपकी समस्या क्या है?", "आप सब कुछ गलत करते हैं।" ध्यान दें कि वे केवल एक व्यक्ति के रूप में आप और आपके मूल्य पर हमला करते हैं।
    • यहां रचनात्मक आलोचना के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "आपका लेखन थोड़ा प्रभावित होता है। सरल वाक्य लिखने का प्रयास करें।" या, "आपने लगभग उस कार को मारा। हमेशा गलियों को बदलने से पहले अंधा धब्बे को देखो।"
    • अपने अहंकार को आपके काम से अलग करना या अन्य चीजें जो आपको पसंद हैं, अलग करना मुश्किल हो सकता है। निजी तौर पर सब कुछ न लें जो अपने लेखन की आलोचना करते हैं, उदाहरण के लिए, उसे एक व्यक्ति के रूप में हमला नहीं कर रहा है हो सकता है कि वह सिर्फ आपको प्रगति करने में मदद करना चाहता है।
  • चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्याल चरण 14
    3
    आलोचना का स्वर नोटिस जिस तरह से आलोचना सामने आ रही है वह भी महत्वपूर्ण है। श्रोता के लिए नकारात्मक और सकारात्मक दोनों आलोचनाओं को प्राप्त करने में कठिनाई होती है, लेकिन स्पीकर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला टोन दूसरे से अलग होता है। विनाशकारी आलोचना में अक्सर एक आक्रामक हवा होती है जो अवमानना, दुर्व्यवहार या बस आक्रामक हो सकती है। रचनात्मक भी दोषों को इंगित कर सकता है, लेकिन यह आमतौर पर एक क्रूर उच्चारण के साथ संपन्न नहीं होता है।
    • उदाहरण के लिए, एक विरोध करनेवाला कुछ ऐसा कहता है, "केवल एक बेवकूफ ऐसा ही कर सकता है।" व्यक्तिगत टोन, अपमानजनक, आक्रामक नोटिस
    • एक रचनात्मक आलोचक खुद को और अधिक धीरे-धीरे व्यक्त करके उसी गलती को इंगित कर सकता है: "यह गलत है, लेकिन यह एक सामान्य गलती है। आप क्या कर सकते थे ..." ध्यान दें कि निरीक्षण अधिक अवैयक्तिक है और सलाह के बाद।



  • छवि शीर्षक प्यार खुद चरण 5
    4
    अनुपस्थिति या ओरिएंटेशन की उपस्थिति नोट करें संक्षेप में, परामर्श रचनात्मक आलोचना से विनाशकारी को अलग करता है। पहले का उद्देश्य भविष्य के लिए संकेत दिए बिना, और दूसरा, एक चेतावनी देने के लिए, जो सुधार किया जा सकता है, के लिए जिम्मेदार है।
    • एक विरोधी कभी भी (या बहुत कम) क्या सुधार किया जा सकता है के सुझाव देते हैं: "यह दयनीय था!", "आपने उस समय अपना समय क्यों बर्बाद किया?"
    • रचनात्मक आलोचना उपयोगी सलाह के साथ है मान लें कि आपको एक निबंध और एक टिप्पणी में निम्न श्रेणी प्राप्त हुई: "यह लेखन जल्दी में लिखा गया लगता है, यह गलतियों से भरा है। हालांकि यह काफी सीधा है, इस तरह की आलोचना में ईमानदारी से सलाह शामिल है
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 11
    5
    रचनात्मक आलोचना के प्रति ग्रहणशील रहें कई लोग "आलोचना की साजिश" के रूप में सभी आलोचनाओं को लेबल करना पसंद करते हैं यद्यपि कई लोग खेल के लिए आलोचना करते हैं, हम कभी-कभी "दोष करने वाला" शब्द का प्रयोग करते हैं, न कि हमारी अपनी गलतियों का सामना करने के लिए। दूसरे शब्दों में, हम किसी भी आलोचना को अस्वीकार करते हैं जब हमें अपने स्वयं के व्यवहार की आलोचना और सुधार करने के लिए विवेक की कमी होती है।
    • आलोचना सुनना आसान नहीं है, लेकिन समय-समय पर, हमें बढ़ने की सच्चाई का सामना करना होगा। आलोचना पर किसी भी प्रयास का विरोध मत करो। सकारात्मक से नकारात्मक अंतर करने के लिए जानें जब वे आपकी सहायता करना चाहते हैं तो दूसरों की राय खोलें
  • विधि 3
    रचनात्मक आलोचना स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक हैंडलर और ईर्ष्याल लोगों के लिए कदम 11
    1
    सुनो। यह स्वीकार करते हुए कि आपको प्राप्त आलोचना रचनात्मक है, इसके साथ विकास करना सीखो। पहला कदम व्यक्ति को सुनना है। इसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि आपकी पहली प्रतिक्रिया रक्षात्मक बनने के लिए होगी। इससे पहले कि आप कुछ भी करें, सुनें
    • निष्पक्षता प्राप्त करें, या अपने खुद के अहंकार से परे देखें, जब आप एक रचनात्मक टिप्पणी सुनते हैं याद रखें, "यह मुझे नहीं है, जिस पर हमला किया जा रहा है। यह मेरे बारे में व्यक्तिगत रूप से नहीं है।"
    • वार्तालाप के दौरान, सक्रिय सुन तकनीकों को रोजगार दें, जैसे संक्षिप्त व्याख्या यदि आलोचना लिखित रूप में होती है, तो इसे पढ़ें और इसे फिर से पढ़ लें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आप इसे समझ चुके हैं।
  • चित्र शीर्षक हैंडलर हॅटर और ईर्ष्यालिपि चरण 3
    2
    प्रश्न पूछें आलोचना को गलत व्याख्या न करें, सावधान रहें जब मौका आता है, तो प्रश्न पूछें और उन हिस्सों के बारे में स्पष्टीकरण मांगें जिनको आप समझ नहीं पाए। यह आपको आलोचना को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा, इसे आंतरिक बनाना और उसके अनुसार एक समाधान खोजने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए: "क्या आप स्पष्टीकरण कर सकते हैं कि मेरे थीसिस कथन को `भ्रामक` के रूप में परिभाषित करके मेरा क्या मतलब है?"
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 2
    3
    जवाब न दें आलोचना का सामना करना पड़ता है जब एक रक्षात्मक स्थिति मानना ​​आसान है। अपने आपको बताएं, बार-बार, रचनात्मक आलोचना व्यक्तिगत नहीं है अपनी भावनाओं का विरोध करें और खोलने का प्रयास करें एक सहयोगी, बॉस, शिक्षक या किसी के प्यार की आलोचक रहें, याद रखें कि वह शायद आपकी मदद करना चाहता है, आखिरकार
    • अगर आपको हराया या नाराज लगता है तो गहरा साँस लें सोचें: मुझे क्या परेशान है कि मुझे आलोचना है या जिस तरह से यह मुझे दिया गया है? यदि यह रचनात्मक है, तो जिस तरह से कहा गया था उसे अनदेखा करें।
  • चित्र शीर्षक हैंडलर और ईर्ष्याल लोगों को संभालना चरण 9
    4
    आकलन करें कि क्या यह एक उचित राय है तुरंत सभी आलोचनाओं को अस्वीकार करने की आग्रह का विरोध करें इसके बारे में शांति से सोचें क्या यह सही है? क्या यह उचित है? संभव के रूप में तटस्थ होने की कोशिश करें यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो आप एक महत्वपूर्ण सत्य को देखने से मना कर सकते हैं।
    • आपको मिलने वाली आलोचना के बारे में एक मित्र, संरक्षक या परिवार के सदस्य से पूछे जाने पर विचार करें - यह उस व्यक्ति का होना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं और आप जानते हैं कि आप सत्य को बताने वाले हैं।
    • उदाहरण के लिए: "सैम, मेरे शिक्षक ने कहा कि मेरा प्रदर्शन मेरी क्षमताओं से कम हो जाता है। मैं तुम पर विश्वास करता हूं और मैं इस पर आपकी राय जानना चाहता हूं।"
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 1 9
    5
    समस्या से निपटने के लिए कार्रवाई करें अब जब आपने सुना है, मूल्यांकन किया है, और सकारात्मक आलोचना की है, तो अगला कदम एक परिवर्तन करना है। अब तक, आप शायद समस्या को स्पष्ट रूप से देख सकेंगे और आप निराशा और क्रोध को दूर करेंगे समस्या को हल करने के लिए एक योजना लागू करें
    • आत्म प्रतिबिंब परिपक्वता का संकेत है आलोचना के जवाब में आपको न केवल सुधार करने में मदद मिलती है, बल्कि दूसरों को अपनी गलतियों, सीखने और सुधारने की इच्छा भी दर्शाती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com