IhsAdke.com

आलोचना के बजाए स्तुति कैसे करें

क्या आपकी पहली प्रतिक्रिया है कि आलोचना करना है? क्या आप हमेशा लोगों को निराश करने के लिए तैयार हैं, जो सफल होते हैं उनकी आलोचना करते हैं? क्या आपके व्यक्तित्व के आधार की आलोचना है? यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर "हाँ" करते हैं, तो आप दूसरों की कीमत पर बेहतर महसूस करने के लिए उत्सुक होंगे। और उसमें एक उच्च कीमत है: दोस्तीों का नुकसान, अन्य लोगों के साथ अविश्वासी होने पर अविश्वास, और आपके दृष्टिकोण और आपके फैसले के संबंध में उनकी सावधानी। यहां और वहां कुछ टिप्पणियों के साथ, लोगों की मदद करने के लिए अच्छा है कि आप उस चीज़ की शिल्प की युक्तियाँ सीखते हैं जो आप वास्तव में अच्छे हैं या अनुभव करते हैं। हालांकि, अपने महत्वपूर्ण व्यक्तित्व को अपने जीवन पर हावी होने से आपको कम संतोषजनक, आनंददायक और यहां तक ​​कि अकेला जीवन मिल सकता है। इस तरह से खुद को दूर करने के बजाय, निम्न तरीकों से कम महत्वपूर्ण बनने पर विचार करें।

चरणों

चित्र शीर्षक से आलोचना की बजाय स्तुति करो चरण 1
1
पहचानें कि यह एक नकारात्मक आदत है लोगों की आलोचना करना यह कहने का एक तरीका है कि "मैं चाहता हूं कि मेरी दुनिया के नजरिए पर हावी हो और मैं नहीं जानना चाहता हूं कि मैं सीखना चाहता हूं कि चीजों को कैसे देखना चाहिए।" यह भोलेपन का एक आम आश्रय है, घाव को छिपाने या ज्ञान की कमी रखने के लिए (और इसे स्वीकार करने के लिए अनिच्छा)। आलोचना करने की एक निरंतर जरूरत भी पैदा हो सकती है, जब कोई अन्य लोगों से बेहतर होता है, ज्ञान के बिना या बिना ऐसे रवैया को सही करता है। या वह व्यक्ति झगड़ालू हो सकता है और उसे नकारात्मक होने की जरूरत होती है और भाषण की जलाओं को खिलाना होता है जो कुछ भी अच्छा नहीं है, क्योंकि अन्य लोगों को असंतुष्ट और उलझन में देखते हुए उनके आराम क्षेत्र का हिस्सा है। संक्षेप में, जब हम खुश होते हैं, हम दूसरों की आलोचना नहीं करते-इसके विपरीत, हम उन्हें प्यार करते हैं और अपने नैतिकता बढ़ाते हैं, जिससे हमें बेहतर महसूस हो रहा है। हालांकि, आखिरकार, जो भी दूसरों की आलोचना करने की निरंतर प्रवृत्ति के पीछे एक कारण स्पष्ट है: यह एक आदत है यह एक ऐसा विचार है जो इतनी गहरी हो गया है कि ऐसा लगता है कि यह तब भी उपयुक्त नहीं है जब यह नहीं है, और यह एक झटका है जो जल्द ही अलग-अलग परिस्थितियों में फिट होने लगती है, जिसमें से आलोचना शुरू हो गई है।
  • उदाहरण के लिए, एक विशेष काम में एक विशेषज्ञ एक निचले स्तर के कर्मचारियों की प्रथाओं की आलोचना करने क्योंकि ज्ञान वह हालांकि experiências- के माध्यम से हासिल की, प्रलोभन ऐसे परिवार के जीवन, उनकी दोस्ती या के रूप में अन्य स्थितियों, को यह आलोचना का विस्तार करने शुरू हो सकता है उनकी सामाजिक बातचीत, दम घुट सकती हैं, और जल्द ही हर परिस्थिति में घुसपैठ शुरू कर देगी। इस बिंदु पर, एक निरंतर आलोचक होने पर एक आदत का अभिशाप हो सकता है, और इसमें परिवर्तन की आवश्यकता होगी।
  • एहसास है कि समय हमेशा आगे बढ़ रहा है और वह चीजें बदलती हैं। लगातार आलोचक अज्ञात जल में घुसने का जोखिम उठाते हैं, जब वह अतीत में नज़र आना बंद कर देता है, जिस पर उन्होंने अपनी महत्वपूर्ण टिप्पणियों का जिक्र किया था। हालांकि जिस तरह से आप अतीत में चीजें करते थे, वही एकमात्र सही विधि हो सकती है, कम से कम अपने आप को अपडेट करना और यह जानना अच्छा है कि वर्तमान में चीजें कैसे काम करती हैं कई मामलों में, आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि दुनिया पर आगे बढ़ गया है और आप पुराने विचारों से चिपक कर रहे हैं जो अब काम नहीं कर रहे हैं, और इस पुरानी राय पर आपकी आलोचना की गई है। यह बस आपको बेवकूफ की तरह दिखेंगे
  • छवि का शीर्षक, इसके बजाय आलोचना चरण 2 की स्तुति करो
    2
    अपने और अपने जीवन की सराहना करना सीखें जानबूझकर, जीवन की छोटी और महान चीजों की सराहना करना शुरू करो, जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं पता है कि हम दूसरों को जिस तरह से हम अपने आप से इलाज करते हैं उसका इलाज करते हैं शांति बनाएं और अपने आप पर दया करें और धीरे-धीरे हो रहा बदलावों को महसूस करना शुरू करें। आप दूसरों की आलोचना करना पसंद करेंगे, और लोगों में अच्छी चीजों को देखने के लिए पसंद करेंगे, सकारात्मक लक्षण के रूप में जो कि एक बार किसी का ध्यान नहीं जाता। इसके अलावा, जब हम दूसरों के मनोबल को उठाते हैं, हम स्वयं के साथ ऐसा करते हैं जल्द ही आप दूसरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। हम उदाहरणों के माध्यम से बेहतर सिखें, प्रेरणा होने के नाते हम चाहते हैं कि दूसरों को अपने जीवन में प्राप्त करें।
  • चित्र के शीर्षक के बजाय स्तुति देने के लिए कदम 3
    3
    रचनात्मक अवलोकन / आलोचना और नकारात्मक या गैर-रचनात्मक एक के बीच का अंतर जानें। नकारात्मक आलोचना एक व्यक्ति को बता रही है कि उसने जो कुछ किया है, या वह जो भी है, कुछ मानक के अनुसार पर्याप्त नहीं है, और कहा जाता है कि चुप्पी, चुप्पी, पीड़ा, या किसी को दूर किया जाए दूसरों से पहले व्यक्ति अगर आलोचना निरंतर और लगातार होती है तो प्राप्तकर्ता के लिए अविश्वसनीय रूप से कमजोर हो सकती है एक नोट या रचनात्मक आलोचना, दूसरे हाथ पर, व्यक्ति को निर्देश दिया जाता है कि कुछ वह विशिष्ट उदाहरण के माध्यम से सुधार कर सकते हैं किया था पता (बिना सामान्यीकरण), और यह भी रिपोर्ट किया जा सकता है कि व्यक्ति ने कितनी अच्छी तरह से किया एक तारीफ है कि पाता है और मनाता है क्या, अनुकूल अच्छे और कुछ में वांछित है एक बनाया व्यक्ति को भी आदत में है कि रवैया चालू करने के लिए, दूसरों के अच्छे के लिए देख की आदत, अपनी ताकत को प्रोत्साहित संभव है की तलाश और सोच-समझकर कार्रवाई है उन्हें खुद को सशक्त बनाने के लिए
    • कभी-कभी लोग एक और "कठिन" रास्ते में मदद करने के साथ अनन्त नकारात्मक आलोचनाओं को भ्रमित करते हैं। निश्चित रूप से कुछ लोगों को एक कटु सत्य है लेकिन एक बहुत ही prejudicial- पथ या विकास से बाहर निकलने के सुनने के लिए, कुछ पर एक ही कुंजी पर पीटने की जरूरत है या करुणा, समर्थन और इस इरादे के पीछे दया के बिना यह करने के साथ अपने रिश्ते नुकसान होगा रिसेप्टर। दयालु होने के नाते जब आप बहुत मुश्किल की आलोचना करते हैं तो आपको बेहतर और निर्दोष नहीं लगेंगे।
  • चित्र के शीर्षक के बजाय प्रशंसा दें चरण 4
    4
    सावधान रहें और जब आप बधाई की आदत शुरू करते हैं तो "धक्का" से बचें। यह "जबरदस्ती तारीफ" तब होता है जब गरीब प्रदर्शन या व्यवहार की उम्मीद में प्रशंसा की जाती है कि आत्मसम्मान में एक महान प्रोत्साहन द्वारा सामान्यता को चपटा जाएगा। हालांकि, इस तरह की प्रशंसाकर्ता प्राप्तकर्ता को असभ्यता प्रदान करता है क्योंकि वह अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित नहीं करता है या उसमें कुछ हासिल करने में कौशल हासिल करता है जिसे चुनौतीपूर्ण लगता है। किसी को दूसरों की प्रशंसा नहीं करनी चाहिए और स्तर के नीचे एक प्रदर्शन, रवैया या व्यवहार में एक बार असत्य और भ्रामक पॅट के लिए सटीक, सच्चे, और सच्ची टिप्पणी का स्थान लेना चाहिए। इस "मजबूर तारीफ" से बचने की कुंजी इसे एक वास्तविक प्रयास और / या अच्छे परिणाम के साथ जोड़ना है जो स्पष्ट और अच्छी मात्रा में है।
    • ऐसा नहीं है कि यह कहना गलत नहीं है कि आपको क्या लगता है कि किसी व्यक्ति के बारे में क्या अच्छा है, बिना निर्दिष्ट किए क्या उदाहरण के लिए, किसी को बताने आप "प्यार कैसे वह, सहायक तरह और देखभाल है, और वह उसे पहले से ही कई अवसरों पर दूसरों की मदद, क्या आपको लगता है वह हमेशा वहाँ है जब कोई बात बिगड़ जाए मदद करने के लिए बनाता है देखा "यह व्यक्ति के व्यक्तित्व के इन पहलुओं के लिए अपनी प्रशंसा बात करने के लिए एक तरीका है। दूसरी ओर, किसी को आप क्या सोचते हैं बताओ", वह समस्याओं को सुलझाने जब यह प्रतिबद्ध है पर बहुत अच्छा है, हालांकि यह हाल में गणित परीक्षण करने में विफल रहा छह महीने "काफी निराधार और बेकार है
  • चित्र शीर्षक के बजाय प्रशंसा देने के चरण 5
    5
    जानें कि आपको उस व्यक्ति को क्या पसंद नहीं है, जिसे आपने कहा या किया कभी कभी गति जिसके साथ आप प्रतिक्रिया के बारे में की तुलना में अपने बारे में एक बहुत अधिक कहते हैं अन्य व्यक्ति-शायद अधिक उनकी प्रतिक्रिया के लिए आंत, और अधिक आप वास्तव में अंदर कुछ पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, ईर्ष्या, क्रोध, निराशा की तरह या पहली बार सोचने या कुछ करने या किसी समान प्रतिभा नहीं होने के लिए, या कुछ करने की कोशिश करने और असफल होने पर पहले जलन नहीं हुई, और अब आप के लिए अवमानना ​​कौन सफल रहा है? अपने आप से पूछें:
    • मैं एक समीक्षा करना चाहता हूं क्योंकि मैं प्रशंसक नहीं हूं?
    • मैं आलोचना करना चाहता हूं क्योंकि मुझे व्यक्ति पसंद नहीं है?
    • मैं आलोचना करना चाहता हूँ क्योंकि मैं नहीं चाहता कि कोई और ऐसा करे?
    • मैं आलोचना करना चाहता हूं क्योंकि अगर मैं नहीं देखता कि यह सबसे अच्छा तरीका है या नहीं?
    • इन मामलों में से प्रत्येक में, आपका जवाब आपकी आलोचना के पीछे कारण का पता लगाने में आपकी सहायता करेगा। अन्य मुद्दों पर विचार करें जब आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि आपको आलोचना करने की आवश्यकता क्यों है।



  • चित्र शीर्षक के बजाय स्तुति देने के लिए चरण 6
    6
    एक विनिमय करें आपने अभी स्पष्ट किया है कि आप किसी चीज़ को क्यों पसंद नहीं करते और आपको क्यों लगता है कि आलोचना उचित है। अब, आप क्या सोचते हैं जैसा इस स्थिति में, परिणाम या व्यक्ति यदि आपको किसी चीज़ को नापसंद करने के लिए एक कारण की आवश्यकता है, तो आपके पास कुछ और पसंद करने के लिए एक कारण होना चाहिए हो सकता है कि उस व्यक्ति ने इतनी बुरी नौकरी नहीं की और लगातार, गहरी भावना आपको यह बता रही है, लेकिन आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसके बारे में सोचो जब भी आलोचना की इच्छा पैदा होनी शुरू हो जाती है ताकि आप गार्ड को पकड़ नहीं लेते और अंत में महसूस कर रहे हो कि आपको कुछ ऐसा क्यों लगता है कि आपको क्यों कुछ पसंद है। आप को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं कुछ आपकी नकारात्मक भावनाओं की प्रशंसा करना
    • यदि यह एक व्यक्ति है, तो कम से कम एक अच्छी बात को देखें जो आप इस बारे में आनंद / विश्वास / प्रशंसा (यहां तक ​​कि घबराहट) का आनंद लें। और उस पर फ़ोकस करें
  • चित्र शीर्षक से आलोचना की बजाय स्तुति करो 7
    7
    लोगों से नफरत मत करो इससे आपको या आपके विचारों को नापसंद करने का एक कम कारण मिलेगा! यदि आप किसी की आलोचना करने के बारे में सोचते हैं क्योंकि आप उनसे नफरत करते हैं, तुरंत बंद करो खुद को बताएं कि यह एक अच्छा कारण नहीं है और दूसरे के बारे में सोचें। यह हर बार करो और जल्द ही यह एक नई आदत बन जाएगी। जब आप आलोचना को रोकते हैं और प्रशंसा करना शुरू करते हैं, तो सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि किसी अन्य व्यक्ति को प्रोत्साहित करना एक भरोसा और सम्मान का निर्माण करने का एक तरीका है, और यह दर्शाता है कि आप उस व्यक्ति पर विश्वास करते हैं, भले ही वह अभी तक अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन नहीं कर रहे हों इसे प्रोत्साहित करके, आप यह प्रदर्शित करते हैं कि आप अपनी सफलता और कल्याण के बारे में परवाह करते हैं और इसे डाउनग्रेड और उससे अलग नहीं करना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक, स्तुति के बजाय आलोचना चरण 8
    8
    याद रखें कि एक अच्छा गुस्सा होने से आपको हर चीज के बारे में शिकायत करने की अधिक संभावना मिल जाएगी। लोग नकारात्मक या महत्वपूर्ण दृष्टिकोण के मुकाबले सकारात्मक दृष्टिकोण से बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। इसके पीछे रहस्य दूसरों के बारे में चिंतित होने, नकारात्मकता से बचना, और खुद को दूसरों के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
    • आलोचना करने से पहले, उस बारे में सोचें आप मैं सुनना चाहूंगा क्या आप जानना चाहेंगे कि कोई आपको नफरत करता है और इसलिए वह आपके प्रयासों की आलोचना करता है? बहाना कि आप इस स्थिति में हैं, और सोचें कि आप क्या सुनना चाहते हैं।
  • स्तुति करने के तरीकों का पता लगाएं प्रारंभ में, अपने विचार और क्रिया की पूर्णता पर ध्यान केंद्रित करें, और वहां से प्रस्थान करें। यदि आप नहीं सोच सकते कि क्या कहना है, स्तुति शब्द पढ़ना, वाक्यों की सूचियों को बधाई देना, और स्तुति करने के बारे में अन्य सुझावों को पढ़ने में कुछ समय बिताना। जितना अधिक आप इस तरह की सोच के बारे में पढ़ते हैं उतना ही यह आपके दिमाग में घुस जाएगा और आप परिप्रेक्ष्य में एक आंतरिक बदलाव देखना शुरू करेंगे, खासकर जब आप इसे लागू करेंगे और दूसरों से सकारात्मक प्रतिक्रिया आएँगे। प्रोत्साहन, प्रेरणा और सुविधा के रूप में बधाई के बारे में सोचो, और जल्द ही आप इसके बारे में और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करेंगे। कुछ महान प्रशंसा इस प्रकार हैं:

    1. 1
      • "आपने एक अच्छा काम किया ..."
      • "आप सुधार ..."
      • "आप मुझे बताओ कि आप ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन मुझे लगता है कि आप कर सकते हैं।"
      • "मुझे यकीन है कि आप इसे संभाल सकते हैं।"
      • "कोशिश करो!"
      • "हार न दें अब यह सब गड़बड़ है, लेकिन आप हमेशा बाधाओं को पार करने में सक्षम हुए हैं, और मुझे पता है कि आप इसे फिर से कर सकते हैं। "
      • "मुझे लगता है कि आपकी शैली / दृष्टिकोण आकर्षक है मुझे इसकी आदत नहीं है, लेकिन मैं और अधिक जानने के लिए तैयार हूं। "
    2. चित्र शीर्षक के बजाय प्रशंसा दें शीर्षक 10
      2
      टिप्पणियों या रचनात्मक आलोचनाओं को बनाने से डरो मत। जैसा कि पहले कहा गया है, सिर्फ तारीफ और किसी भी चीज़ पर टिप्पणी नहीं करने पर सामान्यता का परिणाम हो सकता है आप इस स्थिति का एक बेहतर समझ है और उस व्यक्ति को अपना सबसे अच्छा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा उपयोगी सुधारों का वास्तविक सुझाव हैं, तो संकोच न करें। बस सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणियां मदद करेंगी और लोगों को चोट नहीं पहुंचेगी।
      • सुझाव दें अगर आपको प्रशंसा में परेशानी होती है, तो लोगों के बारे में आप क्या कह सकते हैं, इसके बारे में सोचें। लोगों को थोड़ा और अधिक काम करने के लिए कह देना बुरा नहीं है, और किसी को इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए, जब तक कि आप इसे अशिष्ट या उदासीन तरीके से नहीं कहते। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति के गीत पर टिप्पणी कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि यह थोड़ा सा ट्यून था, या यह थोड़ा गलत था, लेकिन यह सुधार कर सकता है।
      • इस बारे में सोचें कि आप नकारात्मक वाक्यों का निर्माण कैसे करते हैं। चीजें साझा करने से बहुत मदद मिल सकती है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आप कैसे सोचते हैं कि हमें ... से निपटना चाहिए?" या "आपकी राय क्या है?" या "मुझे बताएं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।"
      • बहुत ही नकारात्मक चीज़ों से निपटने का एक तरीका यह है कि, "मुझे पसंद है / आपको विश्वास है। मुझे पसंद नहीं है / विश्वास करता हूं कि आपने क्या किया / कहा / उत्पादित किया। आप उस से बेहतर तरीके से हैं। "
      • बदले में भी टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए तैयार रहें अगर आप बात कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से सीखने और बढ़ने के लिए सुनना भी स्वीकार कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • धीरज रखो! हर कोई आपके जैसे प्रतिभाशाली नहीं हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप किसी से परिपूर्ण होने की उम्मीद न करें-ऐसा नहीं हो सकता। इसके अलावा, इस तरह से सोचकर बेवकूफ हो सकता है - आप अच्छी तरह से आकर्षित या लिख ​​सकते हैं, लेकिन सार्वजनिक या कश्ती में बोलने पर भयावह हो सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति में गुण और कमजोरियां हैं इससे पहले कि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते, इससे पहले चीजें एक अवसर देने के लिए बहुत ही उचित है। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह किसी के लिए आपको आलोचना करने के लिए है की कोशिश कर रहा!
    • यदि आप समय पर कुछ भी सुखद नहीं सोच सकते हैं, तो कहें कि जैसे ही आप इसका विश्लेषण करते हैं, आप जवाब देंगे। केवल ऐसा करें, जब यह प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना समझ में आता है, जैसे कि किसी पुस्तक या वीडियो जैसे रचनात्मक उत्पादन का न्याय कब करना है
    • पहले छोटी चीजों की प्रशंसा करें, और केवल तभी अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए जाएं इससे आपको अन्य लोगों की सफलता के आदी बनने के लिए कमरा दिया जाएगा और यह भी पता चलेगा कि आपके पास अच्छे, बुद्धिमान लोगों के पास एक बोनस है, जो खतरे से नहीं है।
    • तारीफ की अपनी बढ़ती हुई शब्दावली के साथ एक नोटबुक रखें उत्तेजनाओं के साथ और आपके लिए काम करने वाले प्रशंसकों के प्रेरक को याद करने में कुछ भी गलत नहीं है।

    चेतावनी

    • अगर आप हमेशा उनकी आलोचना करते हैं तो कोई भी आपके पास नहीं होना चाहता है। जल्द ही इसका सामना करें क्योंकि, जैसा कि आप बड़े होते हैं, कड़वाहट तब तक मजबूत हो जाता है जब तक कि यह लगभग जड़ें नहीं है।
    • यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो इसकी आलोचना करें, अगर आपको इसकी ज़रूरत है यदि आप इन चरणों में से किसी का पालन नहीं कर सकते हैं और कुछ अच्छा नहीं पाते हैं, तो कम से कम एक सौम्य तरीके से आलोचना करें! चिल्लाओ मत चिल्लाना शांति से कहो, "आपने एक अच्छा काम नहीं किया है, लेकिन विकास के लिए हमेशा जगह है। क्या आप मुझे आपकी सहायता करने के लिए चाहेंगे? ", इसके बजाय:" यह भयानक था! आपने भी कोशिश नहीं की! मुझे शर्त है कि एक 2 साल का बच्चा बेहतर कर सकता है! "
    • बेहतर सोचें लोगों की तारीफ करते हुए सुनिश्चित करें कि आप झूठ नहीं बोल रहे हैं कभी अच्छा कुछ के बारे में झूठ! यदि आप कभी भी झूठ बोलते हैं कि कुछ अच्छा है, तो आप परेशान होंगे, जब यह वास्तव में नहीं है। लोगों को पता चलेगा कि यदि आप वास्तविक-शरीर की भाषा नहीं हैं तो आप झूठ बोल रहे हैं निश्चित रूप से आप की रिपोर्ट करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • प्रशंसा के नोटों के लिए नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com