IhsAdke.com

आपकी माँ के साथ कैसे व्यवहार करें

आप अपनी मां के लिए बहुत सराहना महसूस कर सकते हैं और फिर भी समय-समय पर उसके साथ परेशान हो जाते हैं। एक दुर्व्यवहार और अपमानजनक रिश्ते के लिए खुश और संतोषजनक रिश्ते से आपके कई प्रकार के रिश्ते हैं। यदि आप अपनी मां के साथ मिलकर प्रयास करते हैं, तो पता है कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं, आप जिस तरह से बातचीत कर सकते हैं उसे बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
असहमति से निपटना

शीर्षक से चित्र आपकी माँ को बताएं` width=
1
पहला कदम उठाओ आप अपनी मां से पहले संपर्क करने की उम्मीद करना उचित पा सकते हैं, लेकिन इसे शुरू करने से डरो नहीं। आपकी मां आपसे बात कर सकती है, लेकिन यह नहीं पता कि कैसे, या वह अस्वीकृति से डर सकती है। यदि आप उसे पहले कदम उठाने की उम्मीद रखते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें कि आपका रिश्ते एक ही जगह पर रहता है।
  • संपर्क करने से पहले, तय करें कि आप क्या चर्चा करना चाहते हैं और आप इस मुद्दे को कैसे संबोधित करना चाहते हैं। समस्याओं को सुलझाने के लक्ष्य के साथ बात करें, अपराधियों पर आरोप लगाने की नहीं।
  • एक मित्र के साथ डील शीर्षक चित्र` class=
    2
    भय को पुन: निर्देशित करें क्रोध और डर को आंतरिक बनाने के बजाय, पता है कि आपको प्रतिक्रिया देने के लिए डर नहीं चाहिए। अपने आप से पूछें, "मैं इसे कम करने के लिए क्या कर सकता हूं?" आप अपनी मां की भावनाओं के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, न ही आपकी अपनी समस्याओं में उसका क्रोध और निराशा बनाने का स्थान है।
    • अपनी भावनाओं को अपने आप को बिना कहकर अपने आप को पहचानें, "मुझे लगता है कि आप परेशान हैं।"
  • आपकी माँ को जब आप जानते हैं` class=
    3
    चुनाव करें यदि आपकी मां आपको कुछ निर्णयों के लिए प्रभावित करने या आपको लगता है कि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो उसे अनदेखा करें। याद रखें कि आपके पास हमेशा विकल्प होते हैं, चाहे कितना कोई आपको निर्बाध महसूस करता है जब आप एक अपरिवर्तनीय बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो फर्म बनें और न पैदा करें।
    • अपनी मां से बोलें कि आपके पास विकल्प हैं और यह आपके ऊपर निर्भर है उसके परिप्रेक्ष्य को धन्यवाद, लेकिन अपने खुद के विकल्प बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • हाई स्कूल चरण 5 में डायल के साथ शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    4
    मुझे माफ कर दो नाराजगी न करें माफी का मतलब यह नहीं है कि उसके व्यवहार को सही ठहराया जाए, ऐसा न हो कि कोई स्थिति न हो, या उसे जिम्मेदारी से छोड़ने के लिए। माफी आपको अपनी मां के प्रति कोई नकारात्मक असंतोष या भावनाओं से छुटकारा पाने की अनुमति देती है। जितनी जल्दी तुम माफ कर देते हो, उतनी तेज़ी से आप नुकसान की मरम्मत शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 2
    विशिष्ट परिस्थितियों से निपटना

    चित्र प्राथमिक स्कूल में धमाके के साथ डील शीर्षक चरण 4
    1
    उसके फैसलों को नियंत्रित करने के उसके प्रयासों को अस्वीकार करें। आपकी मां आपके जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकती है, आप कौन हैं, आप कहां जाते हैं या आप कुछ चीजें कैसे करते हैं। वह सब कुछ अपने तरीके से करने की कोशिश करती है और जब आप उसकी इच्छाओं के विरुद्ध जाते हैं तो पूरी असंतोष दिखाते हैं। अपनी मां के निर्णय के बिना अपनी खुद की पसंद बनाने के लिए दृढ़ संकल्प लेता है जब आप कोई विकल्प बनाते हैं, तो उसकी राय में हस्तक्षेप न करें।
    • यदि आप कुछ खरीद रहे हैं, कहते हैं, "मुझे इसकी आवश्यकता है क्योंकि यह मेरी आवश्यकताओं को पूरा करता है।"
    • यदि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जिसे वह सोचती है कि अलग तरह से किया जाना चाहिए, तो कहो, "मैं इसे अपने तरीके से करूँगा, क्योंकि यह मेरे लिए अच्छी तरह से काम करता है।"
  • पिक्चर का शीर्षक आपका किशोर साल जीवित है (लड़कियां) चरण 8
    2
    उसकी आलोचना पर ध्यान न दें याद रखें कि जैसे ही आप कोई गलती करते हैं, आपकी मां भी याद करती है जब वह अपने प्रेमी, उसके जीवन जीने या उसके अभिभावकों के कौशल की आलोचना करती है, तो ठीक है अगर आप स्वीकार करते हैं कि आप सबसे अच्छा कर रहे हैं और आप संभवत: एक गलती करने जा रहे हैं यदि वह अपनी गलतियों को बताती है, तो उन्हें स्वीकार करना ठीक है। "हाँ, माँ, मैंने एक गलती की है महत्वपूर्ण बात यह है कि मैंने इसे से सीखा। "एक संक्षिप्त टिप्पणी इस विषय को समाप्त कर सकती है।
    • जब आपकी मां एक गंभीर टिप्पणी करता है, तो उत्तर दें, "आपके योगदान के लिए धन्यवाद, माँ मैं इस स्थिति से निपटने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं। "
    • आप असहज महसूस करते हैं तो आप आलोचना के बारे में बात कर सकते हैं। "मुझे नहीं पता कि आपको क्या पता है, लेकिन मुझे लगता है कि आप अक्सर मेरी आलोचना करते हैं। मैं सचमुच चाहता हूं कि हमारा एक अच्छा रिश्ता होगा, लेकिन जब मुझे लगता है कि मैं अपने जीवन की राह की तरह आलोचना करना चाहता हूं, तब मुश्किल हो जाता है। "
  • अपने परिवार के साथ झगड़े से बचें शीर्षक 1 चित्र
    3
    उसकी चिंता के साथ डील याद रखें कि एक माँ बनना मुश्किल है, और यह कि कोई भी चिंता लक्षणों से ग्रस्त नहीं होता है फिर भी, यह आपकी मां की चिंता का उद्देश्य होने के लिए कष्टप्रद और निराशाजनक हो सकता है चिंता करने की चिंता के लिए अपनी मां को दोष न देना सुखद अनुभव नहीं है
    • अपनी मां को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है आप कह सकते हैं, "जब आप मेरे बारे में बहुत परवाह करते हैं तो मुझे यह पसंद नहीं है यह मुझे लगता है कि आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं। "
    • अगर आपको लगता है कि आपकी मां को चिंता विकारों से पीड़ित है, तो इस विषय पर धीरे-धीरे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। "माँ, मुझे एहसास हुआ कि आप बहुत समय बिताने की चिंता करते हैं मैं चाहता हूं कि आप जान सकें कि यह पूरी तरह से जीवन का आनंद लेना पसंद करता है, और मुझे लगता है कि चिकित्सा उस स्थिति में मदद कर सकती है। "
  • पहला शीर्षक (लड़कियों) चरण 1 से बचने में सहायता एक किशोर की मदद से चित्र
    4
    अपने overprotection के साथ सौदा एक बच्चे के रूप में, आपके माता-पिता की मांगों का पालन करने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं था लेकिन जैसा कि आप बढ़ते हैं, आप अपने पास इसे प्राप्त करने के लिए अनुमति देकर अधिक से अधिक नियंत्रण प्राप्त करते हैं। तुम्हारी माँ आप अधिक नियंत्रण नहीं चाहते हैं, लेकिन अपने आप से पूछना हो सकता है: "मैंने अपने जीवन के नियंत्रण में हूं या मेरी माँ है?" यह संभावना नहीं है कि आप अपनी मां जबकि अपील का नियंत्रण समाप्त कर सकते हैं। जिस तरह से आप बातचीत उसे परेशान कर सकते हैं बदलने के लिए, क्योंकि वह जिस तरह से आप चाहते हैं पर नियंत्रण नहीं होगा।
    • यह आप पर निर्भर है कि उसे एक ही हस्तक्षेप और नियंत्रण या उन्हें समायोजित करने के लिए जारी रखने के लिए अनुमति दें।
    • जब अपनी माँ को एक दिन कई बार कॉल आप चिढ़ जाते हैं, फोन का जवाब है या नहीं के बीच चुनाव करना। आप से बात करना दुर्भाग्यपूर्ण हैं, तो उसे अक्सर पसंद फोन का जवाब है या नहीं और जान लें कि हालांकि उनके कार्यों उसे परेशान हो सकता है, यह अपने जीवन का नियंत्रण लेने के ठीक है है।
    • कहने पर विचार करें, "माँ, मैं एक ज़िम्मेदार और उत्पादक वयस्क बनना चाहता हूं, और मैं इसे स्वयं करना चाहता हूं। मैं परिपक्व होने और स्वतंत्र होने के नाते आपके समर्थन की सराहना करता हूं। "
  • विधि 3
    अपने रिश्ते में सुधार

    चित्र शीर्षक मानसिक जागरूकता चरण 1 बनाएँ



    1
    स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें इस बात को समझें, चाहे आप कितना मुश्किल कोशिश करें, आप अपनी मां या उसके व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं। आपको इसे स्वीकार करने का मार्ग, उसके साथ अपने संबंध, और अन्य `विलक्षणता` को ढूंढना पड़ सकता है इसे स्वीकार करना सीखें, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक गुण
    • यदि आपको लगता है यह आपकी ज़िम्मेदारी है उसे बदलने या बनाने के लिए तो उनके छोटे भाई बहन, एक बेहतर जीवन है पता है कि यह बहुत संभावना नहीं आप इसके बारे में उसके व्यवहार को बदलने के प्रभावित करेंगे है। यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है
  • `समझाएं
    2
    संपर्क को नियंत्रित करें हालांकि इस और अधिक कठिन है अगर तुम अपनी मां के साथ एक ही घर में रहते हैं, सबसे अधिक उपयोगी है जब आप यह दौरा कर रहे हैं अगर वे अलग-अलग स्थानों में रहते हैं हो सकता है। उसके घर जाने या उसे घर में लाने के बजाय, उसे तटस्थ क्षेत्र में चिह्नित करें आप किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलते हैं, तो यह आपको छोड़ने के लिए, और बातचीत बेअसर कर सकते हैं के रूप में यह आम तौर पर अशिष्ट है विस्फोट या सार्वजनिक रूप से अनुपयुक्त व्यवहार करते हैं आसान है।
    • अगर आपको यह पसंद नहीं है जब आपकी मां आपके घर जाती है, क्योंकि उसे डर लगता है कि वह आपके सामान और उनकी सफाई की आलोचना कर सकती है, उसे आमंत्रित न करें अगर वह बिनबुलाहट दिखाई देती है, तो कहें कि यह व्यवहार अस्वीकार्य है।
  • पागल जागृति कदम 4 शीर्षक चित्र
    3
    Empathic होना आपकी मां को अपनी इच्छा के साथ सहानुभूति करना कठिन हो सकता है और सहानुभूति की कमी के लिए जरूरत होती है आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपकी माँ आपको इस तरह से किस तरह से व्यवहार करती है, और यह उसकी समझ के अभाव से संबंधित हो सकती है कि वह क्या सुनना पसंद करती है या जिस तरह से वह आपके साथ करती है उसकी आलोचना की जाती है। यद्यपि प्राकृतिक प्रतिक्रिया अस्वीकार या उससे बचने के लिए है, दयालु होना चुनिए। उसे सहानुभूति दीजिए जिसे आप चाहते हैं कि वह तुम्हें दे।
    • जब आप किसी नाराज या निराश तरीके से प्रतिक्रिया करना चाहते हैं, तो एक प्रकार की और कोमल तरीके से गहरी सांस लें और जवाब दें।
  • चित्र शीर्षक से मैत्री लड़ो जीवित रहने के चरण 1
    4
    अपनी अपेक्षाओं को यथार्थवादी रखें जब आप एक बच्चा थे, तो आपको बहुत ध्यान, स्नेह और मार्गदर्शन की जरूरत थी यदि आपकी मां अब आपको निराश करती है, तो आप इसे हमेशा याद रखना चाहते हैं और संभवत: उसे उसकी जरूरतों को पूरा न करने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे। एक अप्राप्य मानक के लिए इंतजार किए बिना अपनी मां और अपने रिश्ते के लिए यथार्थवादी अपेक्षाएं रखें समय पर स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन मां भी इंसान हैं, और गलती करते हैं या उनकी जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं
    • अपने रिश्ते के बारे में अपनी मां से बात करना सहायक हो सकता है एक हफ्ते में आपको तीन बार देखने की उम्मीदें हो सकती हैं, जबकि आप उसे सप्ताह में एक बार देखना चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति की अपेक्षाओं को जानने के लिए और यह कि आपकी क्या भूमिका है, इससे संबंधों में तनाव को दूर करने में सहायता मिल सकती है।
  • विधि 4
    अपने कार्यों को बदलना मानसिकता

    स्टे सिंगल फॉर ए टाइम फॉर स्टेप 1 शीर्षक वाला पिक्चर
    1
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें अपनी मां को दोष देने और आरोपों (जो सच हो सकता है) बनाने के बजाय, अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और आप उनके द्वारा किस प्रकार प्रभावित होते हैं आप अपनी मां के व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके अनुसार आप अपनी प्रतिक्रिया बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वह आपकी भावनाओं को खारिज करती है, तो आप पहले से ही भावनात्मक रुकावटें पैदा कर पाएंगे कि वह यह कह रहा है कि वह अतिरंजना कर रही है।
    • कहने के बजाय "आप बहुत क्रूर हैं" कहते हैं "जब आप मेरे साथ इस तरह से बात करते हैं तो मुझे बहुत दुख होता है।"
  • इस लड़की को हर कोई पसंद नहीं बदल रहा है जिसका नाम बदल रहा है
    2
    अपने स्वयं के कार्यों को बदलें आपकी मां का व्यवहार आपको पागल हो सकता है, लेकिन याद रखना कि आप उसका व्यवहार नहीं बदल सकते, लेकिन आप अपना स्वयं का बदल सकते हैं। अगर आप तर्क देते हैं कि आप इसके साथ फट फेंक देते हैं, तो किसी अन्य तरीके से जवाब देने की कोशिश करें, जैसे चुपचाप का जवाब देना या उसके क्रोध में शामिल न हो देखें कि आपका व्यवहार कैसे बदलता है, यह आपके रिश्ते को प्रभावित करता है और यह कैसे इसका उत्तर देता है।
    • यदि आपकी मां लगातार किसी क्षेत्र में प्रयासों की कमी (उदाहरण के लिए, व्यंजनों को ध्यान में रखते हुए) की आलोचना करती है, तो देखें कि जब आप पूर्ण कार्य करते हैं और वह जब वह इसके लिए पूछती है, तो वह कैसा प्रतिक्रिया देती है।
  • स्कूल शीर्षक के बारे में स्कूल के बारे में आतंक हमलों से ग्रस्त चित्र चरण 6
    3
    फर्म सीमा रखने का अभ्यास करें अपनी मां के साथ शारीरिक और भावनात्मक सीमा निर्धारित करने में सहायक हो सकता है यह उसके घर छोड़ने का समय हो सकता है या उसकी कुछ यात्राओं को काट सकता है आमंत्रित किए जाने या आपके लिए सफाई किए बिना उसे अपने घर पर आने के बारे में सीमाएं बनाने में सहायक हो सकता है भावनात्मक सीमाओं में जिस तरह से आप का इलाज किया जाना चुनते हैं, उसमें फर्म होना शामिल हो सकता है आप कह सकते हैं, "मैं तुम्हारे साथ एक अच्छे संबंध चाहता हूं, लेकिन जब आप मेरी आलोचना करते हैं तो मुझे जाने की आवश्यकता है क्योंकि यह मेरे लिए स्वस्थ नहीं है।"
    • आपकी सीमाओं को स्पष्ट रूप से अपनी मां के साथ संवाद करने में सहायक हो सकता है कहो, "मैं नहीं चाहता कि आप अपने कमरे में आ जाएं जब मैं घर पर नहीं हूं, और मुझे आशा है कि आप मेरी गोपनीयता का सम्मान करेंगे।"
  • स्टे सिंगल फॉर ए टाइम फॉर स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    असहमत करने के लिए सहमत आप हलकों में भाग ले सकते हैं और चल सकते हैं, जब तक आप यह नहीं जानते कि आप कुछ ऐसे विषय हैं जिनके साथ आप कभी नियम नहीं देख सकते हैं, जिसमें धर्म, डेटिंग, शादी, पेरेंटिंग शैली, या कैरियर विकल्प शामिल हो सकते हैं। दूसरों की राय सुनने और सम्मान करने के लिए जानें और इस विषय पर ध्यान न दें। स्वीकार करें कि मूलभूत समस्याएं हैं जिनके साथ आप असहमत हो सकते हैं, और इसे ऐसा करने दें।
    • अगर आपको यह निर्णय लिया गया कि आपको नाखुश करना है, तो अपनी मां को खुश करने के लिए निर्णय न करें- अपने आप से पूछिए, "क्या इसकी कीमत है?"
  • छात्रावास रखने के दौरान कदम रखने के दौरान वैल्यूएबल सुरक्षित रखें
    5
    कट करें संपर्क करें अगर आपको लगता है कि आप कोई सकारात्मक पहलू नहीं बना सकते हैं और आपके जीवन में आपकी मां की मौजूदगी विषाक्त लगती है, तो समय लग सकता है या संबंधों को कम कर सकते हैं। अपने रिश्ते के परिणामस्वरूप यदि आपका शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पीड़ित है, तो अपने विकल्पों पर विचार करें। स्वीकार करें कि यह एक चरम विकल्प है और सावधानी से विचार किया जाना चाहिए। यदि आपकी मां एक घृणित और हानिकारक व्यक्ति है, तो आपको उसके साथ समय देखने या देखने की जरूरत नहीं है।
    • आप संपर्क को काट सकते हैं और ईमेल या फोन द्वारा संचार करने पर विचार करें।
    • अंत में, जो आपके लिए सबसे अच्छा है वह करें। अपने स्वास्थ्य और आपकी खुशी को प्राथमिकता दें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी मां के साथ सौदा करते समय बहुत तनाव करते हैं, तो अपने तनाव के लिए लीक बनाएं। एक डायरी में लिखना, कसरत करना, और किसी से बात करना तनाव को दूर करने के लिए उपयोगी विकल्प हो सकता है।
    • अपनी माँ को निराश करने के बावजूद, ड्रग्स या शराब छोड़ने से बचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com