IhsAdke.com

रिश्ते में निराशाओं से निपटना

मानवीय रिश्तों को एक-दूसरे के शीर्ष पर बनाए गए उम्मीदों और इस आदर्शवाद के अक्सर निराशाजनक परिणाम से चिह्नित किया जाता है। ठीक से क्योंकि वे आम हैं, निराशाओं को वयस्क और स्वस्थ तरीके से देखा जाना चाहिए। पहला कदम है जैसे ही स्थिति उत्पन्न होती है, और शांत होने के बाद, भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए व्यक्ति के साथ इसके बारे में बात करें। इस बातचीत के बाद ही आप एक साथ जारी रख सकते हैं और बेहतर रिश्ते के साथ

चरणों

भाग 1
पल जीवित रहना

एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपनी भावनाओं के साथ डील करें जब निराशा का तत्काल क्षण गुजरता है, तो आपको लगता है कि क्या आता है। बिना अड़चन के लिए आपको अच्छे और बुरे दोनों भावनाओं पर कार्रवाई करना होगा।
  • जब एक कठिन परिस्थिति आती है, तो अपने आप को चीजों को पचाने का समय दें एक या दो दिन एक अच्छी बात है, किसी भी जल्दबाजी में कार्रवाई न करें उन दिनों में तुम्हारा बिताओ, यह समझने की कोशिश कि आप इस तरह से क्यों महसूस कर रहे हैं। क्या तुम पागल हो? भ्रमित या डर लग रहा है? इसके बारे में लिखें हाथ से लेखन जानकारी को अवशोषित करने और उत्पादक निष्कर्ष पर पहुंचने का एक तरीका है। लिखो क्या हुआ, आप कैसे महसूस कर रहे हैं और क्यों
  • भावनाओं के माध्यम से जाओ, इसे महसूस करो भावनाओं के कार्यों को विनियमित ठीक है हमें और तीव्रता है जिसके साथ हम कुछ के बारे में परवाह को प्रभावित करता है क्या में से एक (तर्क से, हम कुछ भी है कि व्यावहारिक नहीं है को महत्व देने के लिए नहीं करते हैं)। तो ध्यान देने की अपनी झुंझलाहट भी किसी विशिष्ट घटना से निर्देशित है, या अगर यह बड़ा कुछ का एक लक्षण है, लेकिन क्योंकि उसके प्रेमी को रद्द कर दिया अंतिम मिनट की बैठक सामान्य है तो जब तक एक छोटे से निराश मिल ignorado-। हालांकि, एक पूरा दिन खर्च करने से यह गहरी समस्या का संकेत कर सकता है।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें एक थप्पड़ हमेशा अच्छी तरह से महसूस किया है, लेकिन उस तरह महसूस करने की कोशिश नहीं की सीधे प्रभावित होने पर, यह एहसास करने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपको चोट नहीं करना चाहता था।
    • यह सोचने के लिए बहुत आम है कि जीवन की बीमारियां घटती हैं क्योंकि हम किसी तरह से उन्हें लायक या आकर्षित करते हैं। शायद आप मानते हैं कि यह आपके साथ नहीं होता यदि आप बेहतर व्यक्ति थे।
    • इस कहानी के लिए मत गिरो निराशा में बहुत सारे कारक शामिल हैं, उस व्यक्ति ने शायद ऐसा न किया जो उसने उसे चोट पहुंचाई के इरादे से किया था। यह शुद्ध नकारात्मकता है, इसमें मत जाओ। इससे पहले कि आप अपराध करें, सभी तथ्यों पर विचार करें
    • याद रखें कि आप कहानी के सभी विवरण नहीं जानते हैं। इससे पहले कि आप घृणा महसूस करते हैं क्योंकि आपके मित्र ने दोपहर का भोजन रद्द कर दिया है, रद्दीकरण का कारण पता करें। शायद वह कुछ के माध्यम से चला गया जो कि उसके दिन का अंत डालता है व्यावसायिक या पारिवारिक समस्याएं और यहां तक ​​कि यह तय करने के बाद भी कि वह घर छोड़ने के लिए नहीं था। निराश महसूस करना सामान्य हो सकता है, लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि आप पूरी सच्चाई नहीं जानते हैं।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो पहली बातों में से एक, जब कोई हमें पाइप प्रदान करता है, उसमें से एक यह है, "मैं कभी किसी मित्र से ऐसा नहीं करूँगा।" लेकिन क्या यह सच है? वास्तविकता यह है कि हर कोई हर समय खराब हो जाता है, उद्देश्य या नहीं। अपने आप को व्यक्ति के स्थान पर रखो और देखें कि क्या आप ऐसी स्थिति में ऐसा ही (या कभी भी) किया ही नहीं।
    • मान लीजिए कि आप और एक दोस्त घर पर रहने के लिए और आज रात फिल्म देखना चाहते थे, लेकिन एक सहकर्मी को उसे बेहतर ढंग से जानना जरूरी है कि उसे बुलंद करने के लिए कहें - इसके ऊपर आपको फोन नहीं किया गया। बेशक यह अप्रिय है, आप यह सोच भी नहीं सकते कि यह नहीं किया गया है।
    • अब जब आपको यह सोचा था, तो अपने आप को अपने दोस्त के जूते में डाल दिया। कल्पना कीजिए कि सहकर्मी शहर में नया है और यहाँ के आसपास के दोस्त नहीं बना सकते हैं, इसलिए वह अकेले महसूस करती है हो सकता है कि आपके मित्र की स्थिति में आपने लड़की को पाने के लिए और लोगों को उसके साथ पेश करने का सबसे अच्छा सोचा। इसके अलावा, लगता है: आप गाथागीत पसंद है? शायद वह इसे लगा और सोचा कि आप इसे पसंद नहीं करेंगे।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    खुद के साथ कोमल रहो एक प्यार वाले के गधे को बहुत नुकसान हो सकता है, इसलिए खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है असंतोष, क्रोध और उदासी इन क्षणों की विशिष्ट हैं, सावधान रहें कि ये भावनाएं आपको डूब नहीं सकती हैं। कुछ करो जो आपको पसंद है, एक फिल्म देखते हैं, आराम से स्नान करें या पिज्जा का ऑर्डर करें अपने आप को याद दिलाने के लिए खुद को उपहार दें कि अच्छी चीजें मौजूद हैं।
  • भाग 2
    समस्या के बारे में बात कर रहे

    एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    अपने विचार लिखें अगर कुछ समय बाद असंतोष पारित नहीं होता है, तो इसके बारे में व्यक्ति से बात करना बेहतर है। क्योंकि इस तरह की स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है, कुछ भी कहकर छोड़ने से पहले आपको जो महसूस हो रहा है वह लिखें। इसलिए जब बातचीत के लिए समय आता है, तो आप स्पष्ट रूप से सोच रहे होंगे कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
    • अपनी भावनाओं को लिखें कागज पर अपने सभी विचारों को फेंकने के बाद, विकसित करें कि उन्हें कैसे व्यक्त किया जा सकता है। उन्हें तैयार करने की कोशिश करें ताकि कोई अन्य समझ सके।
    • यह सब परे, लेकिन कम से कम नहीं: आप वैसे भी क्या चाहते हैं? एक औपचारिक माफी? वह व्यक्ति मानता है कि उसने गड़बड़ कर खुद को समझाया है? क्या आप उसे भविष्य में कुछ अलग करना चाहते हैं? ये प्रतिक्रिया आपकी भावनाओं को दिशा दे सकती है।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    2
    सहानुभूति है जब आप ऐसी बातचीत करना चाहते हैं, तो व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें चैट को दर्ज करने के लिए गार्ड को कम करना दिखाएगा कि आपका इरादा लड़ना नहीं है जितना आप कर सकते हैं, उतने जितना भी हो, उतने जितना भी हो, उतना अधिक चीजों को देखने की कोशिश करें। असली के लिए उसकी तरफ सुनो और बातचीत के बारे में सोचें - क्या सही होगा? याद रखें कि सभी कहानियों के तीन पक्ष हैं: इतने-और-इतने तरफ, इतने-और-तरफ, और सच्चाई इस बातचीत को अपने दोस्त की तरफ से देखें, साथ ही अपने खुद के।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    3
    अधिक अपेक्षाएं न बनाएं जब समय चैट के लिए आता है, तो फिर से निराश नहीं होने के लिए कुछ भी ढूंढना या उम्मीद न करें। बातचीत को स्वाभाविक रूप से प्रकट करना, आपको नहीं पता है कि व्यक्ति आपके मन में क्या प्रतिक्रिया करता है। परिणाम का अनुमान लगाना समय की बर्बादी है



  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    4
    वाक्यों की शुरुआत "I" से करें इस बनाता है फोकस अपने लग रहा है और नहीं है सच्चाई बिल्कुल इरादा उसके चेहरे में उंगली इंगित करें और उसे ओजी के किसी मित्र को कॉल करने के लिए नहीं है, कहने के लिए आप कैसे महसूस किया जब यह हुआ है और क्यों है।
    • वाक्यांश को विभाजित करने के तीन भागों हैं: "मुझे लगता है," इसके बाद भावनाओं और इसके कारण की व्याख्या के कारण। यह कह कर समाप्त हो गया कि आपने इस तरह क्यों महसूस किया।
    • इस विचार को अपने आप को आत्मविश्वास से व्यक्त करना है, बिना आरोपों या फैसले किए बिना आप का मतलब यह नहीं है कि आपका दोस्त गलत है, लेकिन उसके कार्यों ने आपको ऐसा लगता है। एक चर्चा के मध्य में, यह कुछ कहना आसान है "जब आप जा रहे हैं तो आप हमेशा देर से रहते हैं, और यह मुझे पीसता है।"
    • यह वाक्यांश ", यह इतना अक्सर ऐसा होता है मैं बहुत निराश हो जब हम सामाजिक घटनाओं के लिए समय में नहीं आते हैं और ऐसा लगता है कि आप की तरह मुझे क्या महत्वपूर्ण है के बारे में परवाह नहीं है।" की तरह, कुछ के रूप में तब्दील किया जा सकता है तो यह उसके लिए आसान हो जाएगा खुद को अपने स्थान पर रख दिया और उसके बाद ही वह समझ सके कि उसने उसे चोट पहुंचाई है।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    5
    व्यक्ति को क्या कहना है सुनें अपने भाग को समाप्त करने के बाद, अपने मित्र को अपने पक्ष में भरोसा दें उनके पास गलतियों के कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आप समझ नहीं सकते, अच्छा होगा इस बातचीत का इरादा उस रिश्ते को मजबूत करना है, इसे नष्ट नहीं करना है।
    • देर से बॉयफ्रेंड के मामले में, वह आपके समान समानता के साथ समय नहीं देख सकता- अगर वह कुछ कहता है, "जी, मुझे यह भी नहीं पता था कि 7:00 बजे सात बजे तेज हो गए। जब मैं अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना होता है, तो 7:00 बजे 6:45 बजे और 8:00 बजे के बीच का मतलब होता है। "
    • इस मामले में सबसे बड़ी समस्या संचार की गलत धारणा है और आपके लिए विचार की कमी नहीं है। अगले सामाजिक अवसर पर, समय के बारे में विशिष्ट रहें और समझाएं कि समय पर क्यों पहुंचना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    1
    अपनी अपेक्षाओं को देखें कभी-कभी हम लोगों से अवास्तविक चीजों की अपेक्षा करते हैं और यह निरंतर घर्षण पैदा करता है। एहसास है कि यह दूसरों की गलती नहीं है और उनके बारे में अपनी अपेक्षाओं को पुन:
    • हमारी कई उम्मीदें पिछले संबंधों के आधार पर बनाई गई हैं मान लें कि आपकी पिछली प्रेमिका आपके साथ रहने के लिए शहर से बाहर निकल गई है। आप एकमात्र व्यक्ति थे, जिन्हें वह थोड़ी देर के लिए जानते थे और इसलिए उन्होंने एक साथ बहुत समय बिताया। पहले से ही आपकी वर्तमान प्रेमिका शहर की स्वाभाविक है, आपके पास मित्र के पहिये हैं जो उसके अधिक समय लेते हैं और यह आपके लिए मज़ेदार नहीं है इसलिए आप अपने नए प्रेमिका के रवैये के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, क्योंकि आपके पिछले रिश्ते से अपेक्षाएं पूरी होने से पहले भी आपको मिले। दृढ़ता से सोचकर, एक यह महसूस करता है कि उसने वास्तविकता में कुछ भी गलत नहीं किया है - उसकी आदर्शवादी उसकी जिम्मेदारी है, उसकी नहीं।
    • मान लें कि आपकी नई प्रेमिका ने कहा "हो सकता है" जब आपने उसे छोड़ने के लिए कहा। उसके सिर में वह "ज़रूर!" या "शायद इतनी" थी, लेकिन फिर उसने बैठक को मंजूरी दी और आप बिना किसी कारण के लिए चिंतित थे। कुछ लोगों के पास इतनी तंग अनुसूची है कि वे सप्ताह के कुछ दिनों तक नहीं छोड़ सकते हैं। स्वीकार करें कि यह उसकी ज़िन्दगी है और यह समझते हैं कि शायद इसका मतलब शायद हो सकता है इन दिनों कुछ और करो
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    2
    आप लोगों से क्या अपेक्षा करते हैं, इस बारे में सोचें जब आप आदर्शीकृत हो जाते हैं, तो इसे दूसरे तरीके से पुन: कल्पना करने का प्रयास करें। व्यक्तियों के बीच व्यवहार और व्यवहार के मतभेदों को स्वीकार करें, हम पहले से ही जानते हैं कि लोग खुद को दूसरों के बावजूद रखते हैं
    • नई प्रेमिका के बारे में सोचो, यह चेहरे में है कि वह एक स्वतंत्र महिला है। उनके पास अपना पेशेवर और सामाजिक जीवन है और हो सकता है कि समझौता उसके जीवन का सपना नहीं है।
    • तो फिर से एक तारीख से आप क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में सोचें। इस समय कुछ ऐसी चीज के बारे में सोचना है जिसमें बिल्कुल मुफ्त समय पर एक साथ खर्च करना शामिल नहीं है। आपकी प्रेमिका सप्ताह के दौरान अपने दोस्तों के साथ बाहर जाती है, वह व्यक्तित्व का हिस्सा है और एक खराब विशेषता नहीं है। यह समझना होगा कि जब आप काम के बाद अपने दोस्तों के साथ रात बिताने के लिए परेशान न हों तो यह आपकी मदद करेगी।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र चित्र 12
    3
    हार न दें एक बार जब आप अपनी अपेक्षाओं को पुन: स्थापित कर सकते हैं, तो जीवन के साथ जाएं, लेकिन एक अलग दृष्टिकोण के साथ। स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध है कि लोगों को प्राथमिकताएं हैं यदि कोई मित्र, रिश्तेदार या पति अपने काम करता है, तो उसे ऐसा करना चाहिए जैसे वह चाहे रिश्ते जारी रहेगा और आपके पास इसके बारे में एक नया दृष्टिकोण होगा और आप की जरूरत के बारे में और कैसे संवाद करना चाहिए।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    4
    अधिक व्यापक तरीके से सोचें। जब आप किसी चीज पर कुचलना चाहते हैं, तो उस सोच से बाहर निकलना और अपने आप से पूछें: क्या यह रिश्ता आपके लिए महत्वपूर्ण है? क्या यह आपके ब्रह्मांड में सकारात्मक योगदान देता है? एक अलग गलती एक स्थायी दोस्ती की कहानी से अधिक नहीं होनी चाहिए। शिकायत न रखें और आगे बढ़ें।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर 14 कदम
    5
    समझे कि रिश्ते बदलते हैं यह अपेक्षा करना आम है कि दोस्ती और प्यार हमेशा समान रहे, लेकिन यह भी असंभव है लोग अपनी राय और व्यक्तित्व को भी बदलते हैं तथ्य यह है कि दोस्ती बदल गई है, यह जरूरी नहीं कि बुरा है, अनुकूलता के माध्यम से प्यार बेहतर हो सकता है।
    • क्लासिक उदाहरण एक डेटिंग की समयरेखा है वह हमेशा आग से शुरू होता है, प्रेमी असहमत नहीं होते हैं और दुनिया में हर समय बात करने और तिथि करने की आवश्यकता होती है। जैसे समय बीत जाता है, उत्साह नीचे चला जाता है और लिंग अब इतनी बार नहीं है
    • यह सामान्य है आकर्षण की तीव्रता कम हो जाती है और सहभागिता और अंतरंगता जैसे अधिक गंभीर चीजों के लिए रास्ता देती है। सोचें कि यह केवल समय में विकसित होता है और एक दूसरे के जीवन का एक और अधिक वास्तविक, स्वतंत्र और सहज तरीके से हिस्सा बनने का एक विशेषाधिकार है। स्थिरता जड़ता नहीं है
  • चेतावनी

    • हालांकि यह सब सत्य है और एक अलग परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की ज़रूरत असली है, दोस्ती को छोड़ दें, जिसमें व्यक्ति केवल भूल करता है और माफी भी नहीं लेता (या वह हमेशा सही कहता है)। इस तरह की दोस्ती परेशानियों को लेकर कुछ भी नहीं है। आप हकदार नहीं हैं और व्यवस्थित रूप से अपमानित नहीं होना चाहते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com