IhsAdke.com

किसी नियंत्रक व्यक्ति से आप क्या कर सकते हैं

एक "कंट्रोलिंग पागल" कहा जाने वाला यह आपके जीवन का सबसे अच्छा अनुभव नहीं है, लेकिन ऐसा कुछ है जो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए। आपके आस-पास के लोग आप पर नियंत्रण क्यों करते हैं? यह पता लगाना कि आप उत्पादकता के साथ काम करने में पहला कदम क्या हैं इन चरणों को समझने में सहायक भी हो सकता है, और शायद, आपके जीवन में एक नियंत्रक व्यक्ति की मदद करना।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि एक नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 1
1
अपने पूर्णतावादी प्रवृत्तियों पर विचार करें क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनके लिए "परिपूर्ण", "सही", "पूर्ण" बाहर आने के लिए सभी की आवश्यकता है? यह एक ऐसा कारक हो सकता है जो नियंत्रित व्यक्तित्व की ओर जाता है। माता-पिता की उम्मीदों या अन्य उच्च जीवन के उदाहरणों के कारण पूर्णतावाद जन्मजात या विकसित हो सकता है, जब आप युवा थे और फिर भी कोशिश कर रहे थे।
  • शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि एक नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 2
    2
    विचार करें कि क्या आप धीरज या अधीर हैं अधीर लोग अक्सर नियंत्रक होते हैं क्योंकि वे एक निश्चित परिणाम के लिए इंतजार करने में असमर्थ हैं या गुणवत्ता के परिणाम बनाने के लिए आवश्यक समय के लिए। इसे पूर्णतावाद के साथ मिलाएं और वास्तव में नियंत्रित व्यक्ति दिखाई देता है - और अब के लिए पूर्णता के लिए किए गए कार्यों की एक अवास्तविक उम्मीद के साथ!
  • शीर्षक वाले चित्र देखें एक नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या आपको सही होने की आवश्यकता है - यहां तक ​​कि बहुत ही उच्च लागत पर। यह एक नियंत्रित व्यक्तित्व का केंद्रीय पहलू है यह अनिश्चित जगत के बीच में, आपके जीवन में निश्चितता की आवश्यकता से उत्पन्न होती है। यह हमेशा आपको अपना उपयोग करने के लिए अन्य विचारों, विकल्पों और सुझावों पर जाने के लिए प्रेरित करेगा, क्योंकि आपने पहले से ही खुद को आश्वस्त किया है कि आप जानते हैं कि सबसे अच्छा क्या है यह हेरफेर दूसरों को नफरत करता है वे यह जानकर सराहना करते हैं कि आपने न केवल उनकी बात सुनी, बल्कि आप अपने विचारों के सक्रिय रूप से विचार कर रहे हैं और उन्हें अपनी योजनाओं में शामिल कर रहे हैं। जब आप लगातार उन पर चलते हैं, तो आप अपनी टीम का हिस्सा बनने के लिए उनकी क्षमताओं को कम करके देखते हैं। आप अब नेता नहीं हैं - आप तानाशाह हैं, एक तानाशाह जो आपके सहकर्मियों के सुझावों की उपेक्षा करता है और हर चीज को अपने तरीके से करने से उन्हें निराश करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 4
    4



    अन्य लोगों और अन्य गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता के बारे में ईमानदार रहें आप अक्सर इन चीजों से बचते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने आप को अन्य लोगों के साथ गठजोड़ की एक श्रृंखला में मिल जाएंगे और उन्हें सहायता पर भरोसा करना होगा उनमें से परियोजनाओं को पूरा करने के लिए, या आपको लगता है कि आपको उन्हें आवश्यकता पड़ती है जब आपको उनकी आवश्यकता होती है? दूसरों को करने में असमर्थता (और उन पर भरोसा करना) और जिन गतिविधियों को आप कमांड नहीं करते हैं वह एक नियंत्रित व्यक्तित्व का सूचक है
  • शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 5
    5
    भेद्यता की अपनी भावना का सामना करना नियंत्रण की आवश्यकता उनकी कमजोरियों को कवर करने के लिए एक गहरी जड़ प्रेरणा से उत्पन्न होती है। यह संभव है कि आपके जीवन के किसी बिंदु पर आप ने धमकी दी कि आपने किसी की अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया और ऐसा करने के लिए आपका सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, संभवतः आपके व्यक्तिगत विकास और संबंधों की कीमत पर। अपने पेशेवर जीवन के संबंध में इन सवालों के बारे में सोचें:
    • क्या आपको कमजोर महसूस होता है?
    • जिम्मेदारी निभाने के बारे में सोचते वक्त आपको क्या डर लगता है?
    • जब आप अधिक से अधिक की बजाय नौकरी करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको क्या चिंता है?
    • क्या आदेश आपको बहुत मायने रखता है?
    • आपके आस-पास के अन्य लोगों की क्या उम्मीदें हैं? वे यथार्थवादी हैं?
    • क्या आप दूसरों के लिए तनाव का स्रोत हैं? क्या आप उनके तनाव के बीच में कामयाब होते हैं?
    • क्या आप हमेशा असफल होने के बारे में चिंतित हैं?
    • क्या आप अपने आप से परिपूर्णता के इस मुखौटा के नीचे खुश हैं?
    • क्या आपने अपनी कमजोरियों के बारे में बात करने की कोशिश की है?
  • शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 6
    6
    अपने व्यक्तिगत जीवन के संबंध में इन सवालों पर विचार करें। जैसे ही आप काम पर अपने मातहत, सहकर्मियों और परियोजनाओं को नियंत्रित करना चाहते हैं, आपके व्यक्तिगत संबंधों को अधिक-नियंत्रित किया जाता है पर विचार करें:
    • क्या आप डर के लिए दूषित हो जाते हैं कि आपका साथी अविश्वासू है?
    • क्या आप अपने साथी से सवाल करते हैं कि अगर वह कुछ मिनट तक देर कर रही है, किसी और से बात कर रहा है या आपको बता रहा है कि वे कुछ चीजें हल कर रहे हैं?
    • क्या ऐसी पूछताछ निरपराध और आँसू के विरोध में खत्म हो जाती है?
    • क्या आप अपने साथी पर हमला करते हैं या मजबूर करते हैं? वह जो भी करना चाहता है, उसकी इच्छाओं को पूरा करें?
    • क्या आप अपने साथी को परेशान करने के डर से अंडे पर चलने की सूचना देते हैं?
    • क्या आप दूसरों को अपने साथी या अपने बच्चों के लिए ज़बरदस्त या बहुत सुरक्षात्मक कहते हैं? अक्सर, व्यक्तित्व को नियंत्रित करना इतनी चिंतित है कि कुछ बुरा होगा जो उन्हें अपने परिवारों की रक्षा और "रक्षा" की आवश्यकता महसूस कर सके। इससे डर गए, शर्मीले और अनिच्छुक बच्चों को उस गतिविधियों में हिस्सा लेने में परिणाम मिलता है, जिसमें अभ्यास की आवश्यकता होती है। उन्हें डर है कि यदि वे इसे पहली बार पूरी तरह से नहीं करते हैं, तो यह एक उपदेश, प्रशिक्षण सत्र या अभ्यास को उनके भाग में ट्रिगर करेगा।
    • क्या आप अक्सर खुद को अपने बच्चों को किसी भी तरह की परियोजना के प्रत्येक चरण में निर्देश देते हैं या यहां तक ​​कि गतिविधि संभालने के बजाय उन्हें खुद को खुद के लिए पूरा करने के बजाय?
    • क्या आप आलोचना के साथ हर तारीफ करते हैं? "अच्छा गाड़ी, बेटा, आप एक महान फुटबॉल खिलाड़ी बनने जा रहे हैं, जब हम आपको उस वजन में से कुछ खो सकते हैं।" "गणित में एक 8.3 मिल गया? आलोचना उन्हें याद दिलाने का उनका तरीका है कि वे अभी तक स्तर पर नहीं पहुंचे हैं जो वे सही मानते हैं। उत्पीड़न की भावना को बनाए रखने के लिए उत्कृष्टता प्राप्त करने और आलोचना का उपयोग करने के प्रयास में एक अंतर है।
  • शीर्षक से चित्र देखें एक नियंत्रक व्यक्ति क्या बनाता है चरण 7
    7
    उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप अपने नियंत्रण प्रवृत्तियों को संबोधित कर सकते हैं। इस तरह से कुछ खास तरीके से अच्छे अंक होते हैं (आप दूसरों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं), लेकिन उनमें से अधिकांश नकारात्मक हैं (आप अपने जीवन के हर छोटे विवरण की आलोचना कर रहे हैं, एक पीढ़ी तानाशाह बन जाते हैं)। सकारात्मक बात यह है कि आप अक्सर ऐसे व्यक्ति होते हैं जो विस्तार पर ध्यान देते हैं, जो स्वतंत्र रूप से परियोजनाओं को संभाल सकते हैं और जो पूर्ण परिणाम प्राप्त करने में क्रूर हैं। दूसरी ओर, आप दूसरों को परेशान करते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि वे अनुचित हैं, उन्हें लगातार दबाकर उन्हें तनाव पैदा करता है आप उन पर भरोसा नहीं करते और आप अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं को चमकने की अनुमति नहीं देते हैं। अपने नकारात्मक नियंत्रण प्रवृत्तियों से निपटने के लिए इन तरीकों पर विचार करें:
    • अपने व्यवहार को संचालित करने वाली चिंता को दूर करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें- व्यवहारिक चिकित्सा उपयोगी हो सकती है।
    • दूसरों की चिंताओं का सम्मान करते हैं और उन्हें अपने साथ खत्म करना बंद करो
    • दूसरों पर भरोसा करना और जिम्मेदारियों को सौंपना शुरू करें - नियंत्रण के लिए अपनी आवश्यकता को छोड़ने के लिए एक महान परीक्षण!
    • यह दूसरों की क्षमताओं का न्याय करने की आपकी योग्यता को छोड़ देता है, ताकि आप दूसरों के लिए पूछने पर दूसरों पर निर्भर हो सकें - समान रूप से, उन चीजों को करने के लिए मत पूछो जिन्हें वे जानते हैं कि अच्छा नहीं है अपनी ताकत और उनकी ताकत का उपयोग करें।
    • अपने आप को अच्छी तरह से पुन: बनने में सहायता करें - कोई भी आपके लिए यह सब प्रयास नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने नियंत्रण प्रवृत्तियों को पहचानने से आपको निर्णय के बारे में उपयोगी सुझावों में सहायता मिल सकती है, आपकी ईर्ष्या और असुरक्षा को आकर्षक रोमांटिकता में बदल सकते हैं, और एक हमलावर पर नेता बन सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने व्यक्तित्व के इन पहलुओं को नहीं पहचान सकते हैं, तो स्वीकार करें कि आपके पास उन्हें है और उनके साथ सौदा है। इस तरह से रिश्तों को बनाए रखना मुश्किल होगा, क्योंकि ज्यादातर लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com