IhsAdke.com

एनोरेक्सिया को कैसे रोकें

एनोरेक्सिया वाले लोग अपने शरीर के विकृत दृश्य देखते हैं। बीमार या कुपोषित होने का बात करने के लिए भोजन का सेवन सीमित करने के अलावा, आहार से पीड़ित लोगों को अभी भी वास्तविकता के एक विकृत रूप में अपने शरीर को देखते हैं। को रोकने के आहार एक व्यक्ति जो इस खाने में अनियमितता होने का खतरा रहता है के लिए एक सतत प्रक्रिया है हो सकता है। जो खतरे में हैं, उनके पास एक करीबी रिश्तेदार हो सकता है, जैसे कि मां या भाई, जिनके रोग भी थे। यह पूर्णतावादी प्रवृत्तियों वाले लोगों में भी आम है अपने शरीर पर एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य हासिल करने और इस समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध हैं।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक शारीरिक छवि विकसित करना

पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 1 नामक चित्र
1
अपने पूरे व्यक्ति के बारे में फोकस करें समाज अक्सर बाहरी उपस्थिति पर एक व्यक्ति के अन्य अद्भुत विशेषताओं को अनदेखा करने के मुद्दे पर बहुत अधिक जोर देता है एक बेहतर आत्मसम्मान विकसित करने का एक तरीका है "सभी" अपनी ताकत के बारे में सोचना। उन सभी गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप एक व्यक्ति के रूप में बताते हैं। इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि अतीत में अन्य लोगों ने आपके व्यक्तिगत गुणों के बारे में क्या बात की है। सूची में इन प्रशंसाओं को शामिल करें
  • बाथरूम दर्पण में सूची पेस्ट करें और जब भी आप ध्यान दें कि आप अपनी शारीरिक उपस्थिति को देखते हैं, तुरंत ऐसे विचारों को ठीक करें, जीवन के अन्य क्षेत्रों की सकारात्मक ताकत पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    आपके शरीर के सकारात्मक पहलुओं पर बल दें यह विचार आपके उपस्थिति के विशिष्ट पहलुओं, जैसे पतली नाक या जांघों को इंगित नहीं करना है। इसके बजाय, आपको ध्यान देना चाहिए कि उपस्थित होने के बिना मानव शरीर कितना अद्भुत है। उदाहरण के लिए, आप अपने अविश्वसनीय शरीर के कारण प्रदर्शन करने में सक्षम कौशल और कार्यों को इंगित कर सकते हैं।
    • कहाँ पकड़ अपने शरीर में किसी खामी के बारे में पूरी तरह से किया जा रहा है, ठीक करें और कहते हैं कि इस तरह के रूप में सकारात्मक बयान "मेरा दिल इतना मजबूत है कि मेरे पूरे शरीर में रक्त पंप" या "" मेरे पैरों और हाथों मुझे cartwheels, ऐसा करने की अनुमति "करने की कोशिश मेरे नाक मुझे उन सुंदर फूलों की गंध महसूस करने में मदद करता। "
    • शरीर की स्व-छवि खराब हो सकती है यदि आप हमेशा ध्यान दे रहे हैं कि आपको क्या लगता है कि यह गायब है। यदि आप अद्भुत चीजें जो आपके शरीर में आपकी मदद करता है, को ऊंचा करते हुए अधिक आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास विकसित करना संभव है।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 3 नामक चित्र
    3
    मीडिया में निकायों का चित्रण कैसे किया जाता है इसके बारे में गंभीरता से रहें मीडिया में मौजूद सामाजिक-सांस्कृतिक कारकों, सौंदर्य का एक आदर्श के रूप में पतलेपन के पश्चिमी धारणा है, और स्थानीय समुदायों या संस्कृतियों में गठित राय, दृढ़ता से युवा प्रभावित कर सकते हैं, शरीर के अस्वस्थ विचारों का विकास।
    • एक विद्रोही हो सकता है और टीवी पर चित्रों के विषय में निरूत्तर, इंटरनेट पर या पत्रिकाओं-महिलाओं को जो काफी वजन के हैं और पुरुषों के लिए जो पूरी तरह से muscled शरीर धारण करने से अपना आदर्श मानते रहे हैं। याद रखें कि ये असली चित्र नहीं हैं, मानव शरीर की वास्तविक विविधता के हैं।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    सही दोस्त या परिवार के सदस्य जो अपने शरीर के बीमार बोलते हैं जब आप अपनी मां, भाई-बहनों, या दोस्तों को सुनते हैं, तो आपके शरीर के कुछ हिस्सों की आलोचना करते हुए बहुत बड़ा या अच्छा नहीं है, उन्हें रोक दें। समझाएं कि अपने बारे में बुरी तरह से बात करना अस्वास्थ्यकर व्यवहार है, और तत्काल उन चीज़ों पर बधाई देता है जो उपस्थिति से संबंधित नहीं है उदाहरण के लिए, उनमें से एक फुटबॉल में बहुत अच्छा हो सकता है या स्कूल में उच्चतम ग्रेड अंक औसत हो सकता है।
    • किसी के शारीरिक रूप से असंतोष, आहार और अन्य विकारों के लिए एक चेतावनी का संकेत है। इस बारे में अपने मित्रों को याद दिलाना, जागरूकता को बढ़ावा देने और आपके शरीर के बारे में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 5 नामक चित्र
    5
    याद रखें कि एक निश्चित शरीर का वजन खुशी नहीं ला सकता है। जब आप एक निश्चित शरीर का वजन बढ़ाने के लिए इतना समय बिताते हैं, तो आप इसे खुशी की कुंजी के रूप में देखना शुरू करते हैं और अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। यह एक बीमार दृष्टि है और आहार के विकास के लिए आगे बढ़ सकता है।
    • क्या मीडिया में ऊंचा किया जा सकता है इसके बावजूद, "आदर्श" शरीर प्रकार नहीं हैं। स्वस्थ मानव शरीर सभी आकारों और आकारों में आते हैं। इसके अलावा, वजन घटाने या परिवर्तन की कोई भी राशि आपके जीवन को और अधिक रोमांचक या मनोरंजक नहीं बनाती।
    • यदि आपने अपने जीवन और आपकी उपस्थिति में खुशी के बीच एक सहयोग का गठन किया है, तो आपको संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में विशेषज्ञता रखने वाले एक चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार के उपचार विकारों को खाने के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें अशुभ या अचिंतित विचारों और विश्वासों को पहचानने और बदलने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र



    6
    पूर्णतावाद के लिए अलविदा कहो शोधकर्ताओं ने शरीर, और हर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए यदि आप के विकास को रोकने के लिए चाहते हैं की जरूरत है जो इसलिए खाने के विकार के साथ व्यक्तियों के बीच एक आम समस्या है, तो आप अपने पूर्णतावादी प्रवृत्तियों समाप्त करने की आवश्यकता है के साथ पूर्णतावाद और असंतोष के बीच एक कड़ी पाया आहार।
    • पूर्णतावाद अक्सर प्रदर्शित होता है जब आपको अपने खुद के मानक दृष्टिकोण को प्राप्त करने में कठिनाई होती है। आप अपने और अपने क्षमताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आप कार्य को स्थगित कर सकते हैं या बार-बार ऐसा कर सकते हैं जब तक कि वे आपके मानकों तक पहुंच न जाएं।
    • आप मदद करने के लिए एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं पूर्णतावाद को नियंत्रित करने के लिए. पूर्णतावादी विश्वासों की पहचान करने और स्वयं के लिए स्वस्थ अपेक्षाओं को विकसित करने के तरीके खोजने में संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार उपयोगी हो सकते हैं।
  • विधि 2
    भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करना

    पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    1
    कुछ खाद्य पदार्थों को खतरे में डालना बंद करो यह आश्चर्य हो सकता है, लेकिन कोई भी भोजन "बुरा नहीं है"। हां, ऐसे पदार्थ हैं जो आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ शरीर को पोषण करते हैं। दूसरी ओर, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो केवल खाली कैलोरी प्रदान करते हैं। ऐसा कार्बोहाइड्रेट, वसा और चीनी में समृद्ध पदार्थ होते हैं फिर भी, इन खाद्य पदार्थों को खराब के रूप में लेबलिंग युवा लोगों को जोखिम में डालता है। उन खाद्य पदार्थों से बचने के द्वारा लगातार उनका आनंद लेते हुए, यह युवा लोगों की संभावना को बढ़ाता है जिससे वे बाद में ज्यादा खा सकते हैं
    • नहीं सभी कार्बोहाइड्रेट बुरे होते हैं क्योंकि कई सनक आहार प्रचार करने की तरह होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स शरीर के लिए जरूरी माइक्रोन्यूट्रेंट्स होते हैं। वास्तव में, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट अतिरिक्त कैलोरी के बिना बहुत अधिक ऊर्जा और फाइबर प्रदान करते हैं। सफेद ब्रेड, चावल और आलू जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट्स को शरीर में तेजी से संसाधित किया जाता है, जिससे आप शीघ्र ही चीनी के लिए तरस रहे हैं। इन खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में आनंद लेना चाहिए।
    • जब आप अपने आप को कुछ नकारते हैं, तो आप अपनी इच्छाशक्ति, सीमित संसाधन को हटा देते हैं। समय बीतने के साथ, आपके द्वारा बाध्य किए गए किसी भी चीज से दूर रहना मुश्किल होगा। अपनी भोजन योजना को अपेक्षाकृत स्वस्थ रखने के दौरान अनगिनत इच्छाओं से बचने की चाल अपने आप को भोजन का एक छोटा सा हिस्सा प्रदान करने की अनुमति देता है जो इसे ऑफ-सीम लेबल करता है यह बाद में इन अतिरिक्त खाद्य पदार्थों को खाने की आवश्यकता से बचा जाता है
    • कम सामान्य प्रकार का एनोरेक्सिया द्वि घातुमान खाने / उल्टी प्रकार है। जो लोग इस तरह की समस्या से पीड़ित होते हैं, वे एक समय में केवल बहुत कम भोजन के भोजन के साथ खाने की आदतों पर अत्यधिक प्रतिबंध लगा सकते हैं। इनकार की अवधि के बाद, वे केक के एक छोटे से हिस्से में, एक पूर्ण आकार के भोजन, या एक पूरा बंजी खाने के लिए दे सकते हैं। तब वे सशक्त कसरत के साथ खुद को सज़ा देते हैं या उल्टी कर रहे हैं जो उन्होंने खाया है। इस रोग का सबसे आम रूप अत्यधिक बाध्यकारी भोजन या उल्टी के बिना, अतिरक्त प्रतिबंध की विशेषता है।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    "आहार" से दूर रहें केवल 10% से 15% लोग विकारों से पीड़ित पुरुष हैं। ऐसी विकार ज्यादातर महिला आबादी के भीतर है परहेज़ भी महिलाओं के बीच एक बड़ी प्रवृत्ति है यह खतरनाक हो सकता है, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और अंततः आहार विकार जैसे एनोरेक्सिया हो सकता है। तो, भोजन से बचें
    • बुरी खबर: आहार आमतौर पर असफल। कुछ खाद्य समूहों को हटाने और पोषण संबंधी दिशानिर्देशों से कम खाने से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का सामना हो सकता है। आंकड़े बताते हैं कि सभी आहार के 95% अपने खोए हुए वजन को एक से पांच साल के भीतर हासिल करेंगे।
    • जैसा ऊपर वर्णित है, आहार की समस्याओं के पीछे दो मुख्य कारण हैं। सबसे पहले, क्योंकि लोग आमतौर पर लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कैलोरी को बहुत कम स्तर तक सीमित करते हैं, या स्वयं को ऐसे पदार्थों से इनकार करते हैं जो वास्तव में वे पसंद करते हैं। जब वे सामान्य रूप से फिर से खाना शुरू करते हैं, तो वे पूर्ण वजन वापस हासिल करते हैं
    • जो व्यक्ति आहार में लगातार और बाहर हैं, वे मांसपेशियों के नुकसान, हड्डी की कमी, हृदय रोग और नकारात्मक रूप से प्रभावित चयापचय के नुकसान का खतरा हैं।
  • पिक्चर एनोरेक्सिया स्टेप 9 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्वस्थ और संतुलित आहार पुनः शिक्षा योजना प्राप्त करने के लिए पोषण विशेषज्ञ पर जाएं आप सोच रहे हैं कि कैसे आप बिना स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं? एक पेशेवर यात्रा करें जो आपकी जीवन शैली के आधार पर एक जीवन शैली योजना विकसित करने और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है, न कि वजन।
    • पोषण विशेषज्ञ आपके चिकित्सीय इतिहास और आपके पास होने वाली एलर्जी के आधार पर आपकी आहार संबंधी आवश्यकताओं को निर्धारित करेगा। सामान्य तौर पर, अमेरिकियों एक आहार फलों और सब्जियों में अमीर होना चाहिए, इस तरह अंडा, मछली, अंडे, सेम, नट, डेयरी वसा मुक्त या कम वसा, और साबुत अनाज के रूप में प्रोटीन का दुबला स्रोतों।
    • पोषण विशेषज्ञ यह भी सुझाव दे सकता है कि आप नियमित अभ्यास योजना निर्धारित करने के लिए एक सामान्य चिकित्सक को देखते हैं एक संतुलित आहार के साथ, व्यायाम आपको वजन को नियंत्रित करने, बीमारी को रोकने, मूड को सुधारने और लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकता है। ]
  • पिक्चर एनोरेक्सिया चरण 10 नामक चित्र
    4
    बचपन के अनुभवों को आपके भोजन की आदतों को प्रभावित करते हैं भोजन के बारे में लंबे समय से मौजूद विश्वास अक्सर खराब खाने की आदतों को बढ़ावा देते हैं जब आप छोटे थे और अपने आहार नियमों को याद करने की कोशिश करते हैं, उसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, आपको मिठाई के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है और वर्तमान में इन प्रकार के खाद्य पदार्थों को देखकर आपको बेहतर महसूस करने के तरीके इनमें से कुछ नियमों ने जड़ लिया हो और भोजन को देखने के अपने मौजूदा तरीके को प्रभावित करना शुरू कर दिया।
    • अपने बच्चे के खाने संबंधी विकार के किसी भी पैटर्न के बारे में एक चिकित्सक से बात करें, जो कि आपकी वर्तमान आदतों को प्रभावित कर सकती है।
  • चेतावनी

    • उपरोक्त सुझावों में से कोई भी चिकित्सा सलाह नहीं है
    • यदि आप देखते हैं कि आप खाने या खाने से मना कर रहे हैं या अपने भोजन सेवन को सीमित कर रहे हैं, तो तुरंत स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com