IhsAdke.com

खाने की विकारों से लड़ने के लिए कैसे करें

चरणों

विधि 1
सभी के लिए

चित्र शीर्षक 111938 1
1
अपने आप को विभिन्न प्रकार के विकारों से परिचित कराएं आहार विकारों, एनोरेक्सिया नर्वोसा, अतिक्षुधा नर्वोसा और द्वि घातुमान खा विकार के तीन मुख्य प्रकार, इस article- एनोरेक्सिया नर्वोज़ा में वर्णित हैं, ब्युलिमिया दो अलग-अलग श्रेणियों डीएसएम-चार (मनोरोग वर्गीकरण) में आते हैं, हालांकि दोनों के बीच संयोग अक्सर तब होता है । यह ध्यान रखें विकारों के अन्य प्रकार हैं कि होने के लिए महत्वपूर्ण है, और अगर आप किसी भी मुसीबत या भोजन से नाखुश रिश्ता है, एक चिकित्सक या चिकित्सक अपने विशिष्ट समस्या की पहचान करने में सक्षम हैं जो के साथ ही बात करते हैं।
  • एनोरेक्सिया नर्वोसा एक भोजन विकार है जिसे गैर-भोजन सेवन और अत्यधिक वजन घटाने की विशेषता है। आहार के साथ लोगों के लिए, इच्छा वजन कम करने के एक जुनून बन जाता है और रोग के तीन मुख्य विशेषताओं को दर्शाता है: अक्षमता या इनकार एक स्वस्थ शरीर के वजन, वजन और एक विकृत शरीर की छवि पाने की डर है।
  • Bulimia आभाव के साथ लोगों को द्वि घातुमान खाने के एपिसोड है और उसके बाद इस तरह के उल्टी या आदेश मजबूरी के इन प्रकरणों की वजह से वजन नहीं करने के लिए जुलाब का दुरुपयोग करने के रूप में खाद्य के निष्कासन के विभिन्न तरीकों, का उपयोग करें।
  • आवधिक भोजन विकार उन एपिसोड के बारे में है जिसमें व्यक्ति आवेगहीन और अनियंत्रित खाती है। अतिक्षुधा, जो इस विकार प्रकरण के बाद निष्कासन का पालन नहीं करती है, हालांकि यह अपराध, आत्म घृणा या शर्म की बात है की वजह से कई मायनों डाइटिंग सकता है के विपरीत।
  • चित्र शीर्षक 111938 2
    2
    उन विकारों के बारे में पूछताछ करें जो खा विकारों के कारण या योगदान करते हैं। इन विकारों के पीछे संभावित कारणों की एक संख्या हैं और वे neurobiological और वंशानुगत कारकों, कम आत्मसम्मान, उच्च चिंता, लोगों को, परेशान रिश्ते, यौन या शारीरिक दुर्व्यवहार, परिवार संघर्ष और भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थता खुश करने के लिए एकदम सही, निरंतर की जरूरत होने की इच्छा शामिल हो सकते हैं ।
  • चित्र शीर्षक 111938 3
    3
    उन विकारों को खाने में सहायता करने वाले संगठनों के लिए दान करने पर विचार करें। ऐसे कई संगठन हैं जो विकारों के खाने के बारे में ज्ञान को बेहतर बनाने में कामयाब होते हैं और जो लोग इससे पीड़ित हैं, उनकी मदद करते हैं। यदि आप किसी को पता है या कोई है जो खाने में अनियमितता से ग्रस्त के लिए परवाह है, तो एक दान दी जाने वाली सेवाओं और ज्ञान के प्रसार में सुधार के द्वारा मुकाबला यह मदद कर सकते हैं बनाते हैं।
  • विधि 2
    उन विकारों से पीड़ित लोगों के लिए

    1. 1
      संकेतों पर ध्यान दें जब आप संकेतों को नोटिस करते हैं तो आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए- आपकी स्थिति खतरनाक है और आपका मन आपको जोखिम में रखता है, जब आप छुपा रहे हैं, अपने आप को और दूसरों को धोखा दे रहे हैं थोड़ी देर बाद, अपने आप को और दूसरों को अपने आप को धोखा देने का तरीका एक बुरी आदत हो जाता है और आप इसे महसूस भी नहीं करते। विचार करने के लिए कुछ संकेत शामिल हैं:
      • आप कम वजन वाले हैं (85% से कम जो आपकी उम्र और ऊंचाई के लिए स्वीकार कर लिया गया है)
      • क्या आप भोजन से ग्रस्त हैं, आहार के बारे में बात कर रहे हैं, और कम खाने के तरीकों को खोज रहे हैं
      • आप होने या "वसा" बनने के डर से मर जाते हैं - अपने शरीर और वजन के बारे में अपने आप पर बहुत मुश्किल है
      • आप अचानक या नाटकीय वजन घटाने की कोशिश करने के लिए ढीले कपड़े पहने हुए हैं
      • आप खाने या भोजन को छिपाने या बाद में इसे फेंकने में बहुत कम भोजन करने के साधनों में उपस्थित न होने के लिए बहाने पाते हैं
      • उनका स्वास्थ्य खराब है - दुख आसानी से चोट, कोई ऊर्जा है, आपकी त्वचा पीला और भूरे रंग का है और उसके बाल सुस्त, शुष्क है, आपको चक्कर आ रहे हैं, दूसरों (गरीब संचलन), सूखी आंखें, सूजन जीभ तुलना में अधिक ठंडा लग रहा है, मसूढ़े से रक्तस्राव होता है, बहुत तरल अवधारण दिखाता है - यदि आप एक महिला हैं, तो आपको 3 महीने या इससे अधिक के लिए देरी हुई मासिक धर्म होना चाहिए। Bulimia के लिए, कुछ अतिरिक्त लक्षण आपके उंगलियों, मतली, दस्त, कब्ज, जोड़ों में सूजन आदि के पीछे दांत के निशान हो सकते हैं।
      • अगर किसी ने आपको बताया है कि आप कम वजन वाले हैं, तो आप इसमें विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन अन्यथा तर्क नहीं करते - आप अपनी स्थिति के बारे में कोई भी सुझाव गंभीरता से स्वीकार नहीं कर सकते।
      • आप रिश्तों से बचते हैं या अन्य लोगों के साथ लटकाते हैं
      • आप एक भारी और दर्दनाक व्यायाम योजना का पालन कर रहे हैं जिसे अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि के रूप में देखा जा सकता है
    2. चित्र शीर्षक 111938 5
      2
      एक चिकित्सक से बात करें जो विकारों खाने में माहिर हैं। एक प्रशिक्षित पेशेवर आप विचारों और भावनाओं को कि अत्यधिक भोजन या ज्यादा खा करने के लिए मजबूर कर रहे हैं के साथ काम कर सकते हैं। आप भी किसी से बात करना शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो निश्चिंत रहें कि एक चिकित्सक आहार विकारों में प्रशिक्षित तुम अपने आप को शर्म महसूस नहीं होगा। सभी लोगों की, इन चिकित्सक की मदद से लोगों, इन विकारों पर काबू पाने जानते हैं कि आप के माध्यम से जा रहे हैं और अंतर्निहित कारणों को समझने के लिए अपने पेशेवर जीवन समर्पित और मदद कर सकते हैं उन लोगों के साथ काम करते हैं। इंतजार:
      • सम्मान के साथ सुना होगा
      • अपनी पूरी कहानी बताने और लक्षित मदद के लिए पूछने का मौका लें
      • दबाव है कि परिवार और दोस्तों के हैं- एक चिकित्सक मध्यस्थ हो सकता है पर हो रही है और भी उनके लिए एक सलाहकार या कम से कम आप भरने की प्रक्रिया के दौरान रणनीतियों परछती और परिवार के संघर्ष पर काबू पाने को पढ़ाने से बचने
      • किसी को मूल्यवान मानो और सुनिश्चित करें कि आपको फिर से अच्छा लगे।
    3. चित्र 111938 6 नामक
      3
      कारण है कि आप खा नहीं रहे हैं निर्धारित करें। आप स्वस्थ विश्लेषण करके चिकित्सक को मदद कर सकते हैं कि आप अपना वजन कम करने और शरीर को घृणा करने के लिए मजबूर क्यों महसूस करते हैं। वहाँ आप के बारे में कई खुलासे मदद कर सकते हैं आप बेहतर समझते हैं कि कैसे अपने खाने में अनियमितता की एक अस्वास्थ्यकर रास्ता में बदल गया कुछ, इस तरह के परिवार संघर्ष, प्यार की कमी के रूप में है कि उसे बुराई करता है से निपटने के लिए या कभी नहीं अच्छा लग रहा है कर रहे हैं पर्याप्त।
      • क्या आप अपनी उपस्थिति से खुश हैं? अगर जवाब नहीं है, तो आपको लगता है कि आप जिस तरीके से अपने आप को पेश करते हैं, उसे आप पसंद नहीं करते हैं?
      • क्या आप खुद को अन्य लोगों की तुलना करते हैं? मीडिया द्वारा जारी की गई छवियां इस मामले में सबसे खराब अपराधियों हैं, लेकिन आप जिन लोगों, प्रशंसकों और लोकप्रिय लोगों की प्रशंसा करते हैं, वे तुलना की एक स्रोत हो सकते हैं।
      • क्या आप खाना जो अस्वास्थ्यकर या अधिक मात्रा में होते हैं जब आप इसे महसूस कर रहे हैं? अगर जवाब सकारात्मक है, यह एक बेहोश आदत बन हो सकता है और अधिक उपयुक्त गतिविधियों की हुई है, कैसे अपने बारे में नकारात्मक बात पर ध्यान न दें या आप कर सभी अच्छी चीजों के लिए प्रशंसा करने में जानने के लिए।
    4. चित्र शीर्षक 111938 7
      4
      भोजन पत्रिका रखें एक खाद्य डायरी दो है propósitos- पहले, और अधिक व्यावहारिक और वैज्ञानिक, खाद्य पदार्थ आप खाने, कब और कैसे किस प्रकार पता लगाना (अगर तुम उसे देखने के लिए अनुमति देते हैं और अपने चिकित्सक) अपने खाने पैटर्न की स्थापना और आप अनुमति है। दूसरा, और अधिक व्यक्तिपरक, अपने विचारों, भावनाओं और भावनाओं को लिखना है, खाने की आदतों से जुड़े हुए हैं। और अंत में, यह एक जगह आप अपने डर (ताकि आप उन्हें पूरा कर सकते हैं) और सपनों (ताकि आप अपने लक्ष्यों की योजना बना शुरू कर सकते हैं और उन्हें दिशा में काम) लिखने के लिए है। अपनी डायरी में तलाशने के लिए कुछ चीजें शामिल हैं:
      • खुद से पूछिए कि क्या हो रहा है क्या आप खुद को पत्रिकाओं में मॉडलों की तुलना करते हैं? क्या आप तनाव में हैं? (स्कूल / कॉलेज / काम, परिवार के मुद्दों, प्रेम संबंधों में दबाव)?
      • आपके द्वारा विकसित किए गए भोजन के बारे में अनुष्ठान लिखें और आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं
      • यदि आप लोगों को धोखा देने और अपने व्यवहार को छिपाने के लिए हेरफेर कर रहे हैं, तो आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं? अपनी डायरी में अन्वेषण करें
      • उन चीजों के बारे में लिखें जिन्हें आपने अपने जीवन में जीत लिया है यह आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि आपने क्या किया है। ऐसी सूची आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करेगी, जब आप जो अच्छी चीजें जोड़ी गई हैं, देखते हैं।
    5. छवि शीर्षक 111938 8
      5
      किसी विश्वसनीय दोस्त, माता-पिता, परिवार के सदस्य या आपके बारे में परवाह किए जाने वाले किसी और से सहायता प्राप्त करें उन्हें बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं वे आपके बारे में परवाह करते हैं और खाने के विकार के माध्यम से काम करने में आपकी मदद करने के लिए तैयार होंगे, भले ही यह सिर्फ वहां मौजूद हो।
      • अपनी भावनाओं को ज़ोर से व्यक्त करने के बारे में जानें, और अपनी भावनाओं के बारे में अच्छा महसूस करें। कई खाने की विकारों में से मुख्य कारकों में से एक स्वयं की रक्षा करने और उनकी भावनाओं और प्राथमिकताओं को व्यक्त करने के लिए अनिच्छा या असमर्थता है। एक बार यह एक आदत बन जाती, बयान के नुकसान आप कम योग्य और कम संघर्ष और दुख से पारित करने में सक्षम महसूस करते हैं, और विकार एक विकृत रूप में यद्यपि (एक बैसाखी के प्रकार है कि "नियम" बातें हो जाता है और बीमार)। दे अन्य लोगों को पता है कि आप भी मूल्यवान हैं और पोषित किया जाना चाहिए मतलब है - मुखर होने के नाते जा रहा है अभिमानी या autoabsorto मतलब यह नहीं है।
    6. छवि शीर्षक 111938 9
      6
      अपनी भावनाओं से निपटने के अन्य तरीकों को ढूंढें एक तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने के लिए सकारात्मक तरीके खोजें "निजी" के इन निजी क्षणों को "खुद को अनुमति दें", केवल "आप" पर ध्यान केंद्रित करते हुए उदाहरण के लिए, संगीत सुनें, पैदल चलना, सूर्यास्त देखना या एक डायरी लिखना संभावनाएं अनंत हैं - जो कुछ आपको पसंद है वह आपको हानिकारक और तनावपूर्ण भावनाओं से निपटने के लिए आराम करने में मदद करेगा
      • ऐसा कुछ करो जिसे आप लंबे समय से करना चाहते थे, लेकिन समय की कमी या कार्रवाई की योजना के कारण अभी तक आकलित नहीं हुए हैं। कुछ नया सीखने के लिए सबक ले लीजिए जो आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं, एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करें, एक संगीत वाद्ययंत्र सीखें, छुट्टी पर जाएं या कोई किताब या किताबों की एक श्रृंखला पढ़ें।
    7. चित्र शीर्षक 111938 10
      7
      जब आप नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं तब शांत हो जाओ किसी को बुलाएं, अपने निकट के चीजों को स्पर्श करें, जैसे डेस्क, काउंटर, एक नरम खिलौना या दीवार, या किसी को आप के साथ सुरक्षित महसूस करने के लिए गले लगाओ
      • तनाव को खत्म करने के लिए तकनीकें जानें ध्यान एक उत्कृष्ट विकल्प है, और ऐसी गतिविधियां हैं जैसे गर्म स्नान करना, स्वयं-मालिश (या किसी अन्य को यह करने के लिए कहने के लिए), और छूट तकनीक का अभ्यास करना।
      • अच्छी गुणवत्ता की नींद और एक स्वस्थ नींद की नियमित व्यवस्था करें नींद आपके परिप्रेक्ष्य और ऊर्जा दोनों को बहाल कर सकती है अगर तनाव और चिंता के कारण आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, तो अपनी नींद की नियमितता बढ़ाने के तरीके तलाशें।
    8. छवि शीर्षक 111938 11
      8
      अपने आप से दया करो, क्योंकि यह दूसरों के लिए है। उन लोगों को देखें जो आप सोचते हैं कि आप अपने चारों ओर खूबसूरत हैं, अपने सभी क्विकर्स और मतभेदों के साथ, और अपने आप को उसी तरह आनंद लें। बजाय अपने falhas- रोक उसकी उपस्थिति के बारे में इतना कठोर किया जा रहा है पर ध्यान केंद्रित कर के आप अंदर सुंदरता को देखो - मानव शरीर के हर पहलू एक चमत्कार, जीवन सतत समय जलकर खाक हो का एक पल है और अब आप खुश होने के लिए पात्र हैं ।
    9. चित्र शीर्षक 111938 12
      9
      पैमाने को अलग सेट करें किसी को भी रोजाना अपने आप को तंग नहीं करना चाहिए, खाने के साथ या नहीं। यह करने के लिए व्यक्तिगत वजन का एक अवास्तविक अस्थिरता नक्शा और अपने आप को बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय संख्याओं के साथ जुनून में डाल दिया है। धीरे-धीरे, उस आवृत्ति को कम करें जिससे आप खुद को तौलना करते हैं जब तक कि सप्ताह में केवल एक बार न हो।
      • अपने कपड़े अपने गेज, अपने तराजू नहीं होना चाहिए। स्वस्थ वजन सीमा में मौजूद पसंदीदा संगठनों को चुनें और एक ही समय में अच्छे और स्वस्थ देखने के लिए बैरोमीटर के रूप में उनका उपयोग करें।
    10. चित्र शीर्षक 111938 13
      10
      इसे एक समय में एक कदम उठाओ और उपचार प्रक्रिया में एक प्रमुख कदम के रूप में स्वस्थ रहने के लिए हर थोड़ा बदलाव देखें धीरे-धीरे भोजन के अपने हिस्से को बढ़ाएं, हल्के और कम बार व्यायाम करें। अकस्मात रुकावटों की कोशिश करना केवल भावनात्मक रूप से अधिक मुश्किल नहीं होगा लेकिन आप को झटका लगा सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। याद रखें: यह पेशेवरों की देखरेख में ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा है, जैसे विकारों के खाने में आपके विशेषज्ञ।

    विधि 3
    उन लोगों के लिए जिनके पास खाने के विकार के साथ एक दोस्त है

    चित्र शीर्षक 111938 14
    1



    ऊपर सूचीबद्ध संकेतों पर ध्यान दें यदि आप अपने दोस्त में संकेतों को देखते हैं और एक बार वे स्पष्ट हो जाते हैं, तो हस्तक्षेप करने में संकोच न करें, और जितनी जल्दी आप खाने में विकार से लड़ने में मदद कर सकते हैं, बेहतर।
    • विकार खाने के बारे में पढ़कर खुद को शिक्षित करें
    • जितनी जल्दी हो सके व्यक्ति को उचित पेशेवर उपचार के लिए प्राप्त करने के लिए तैयार किए जाने के लिए तैयार रहें। यदि आवश्यक हो तो उपचार प्रक्रिया और सहायता और सहायता का समर्थन करने के लिए तैयार रहें।
  • छवि शीर्षक 111938 15
    2
    अपने निजी मित्र से बात करें कि वह क्या कर रहा है, और आप जो भी देख रहे हैं। दया करो और, सबसे ऊपर, न्याय न करें उसे समझाओ कि आप चिंतित हैं और किसी तरह से मदद करना चाहते हैं - सुझावों के लिए पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं।
    • अपने दोस्त के लिए शांति का एक स्रोत बनें अतिरंजना से बचें, सदमे या रिवाज़ दिखा रहा है
  • चित्र शीर्षक 111938 16
    3
    बंद रहें बिना किसी न्याय के अपनी समस्याओं को सुनो, और उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त किए बिना उसे महसूस करें कि आप उनकी समस्याओं के बारे में परवाह नहीं करते हैं। इसके लिए उसकी "भावनाओं" को सुनने और दोहराना या संक्षेप करने के लिए वास्तविक क्षमता की आवश्यकता है ताकि वह सुनिश्चित कर सके कि आपने अपने दर्द को सुना और मान्यता दी है। सहायक रहें, लेकिन नियंत्रित न करें
    • सक्रिय सुनने पर अधिक युक्तियां देखें
    • प्यार करो, देखभाल करें और अपने मित्र को खोलें। वह जो है वह उसके लिए प्रेम करें
  • 111938 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी नकारात्मक तरीके से भोजन या वजन के बारे में बात न करें आप दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना है, तो बातें कह से बचने की तरह "मैं इतना आइसक्रीम चाहते हैं, लेकिन मैं नहीं करना चाहिए ..." इसके अलावा उसे वह क्या खाया के बारे में मत पूछो या नहीं, कितना वजन खो दिया है या प्राप्त की, और इतने पर, और आपके वजन घटाने पर "कभी नहीं" निराशा व्यक्त करें
    • मांग कीजिए कि आप वजन कम करते हैं यह एक बैल के लिए एक लाल कपड़ा की तरह है!
    • विकार खाने से पीड़ित व्यक्ति को कभी भी अपमानित या दोष न करें यह इच्छा शक्ति से परे है
    • शरीर के वजन या अन्य चीजों पर चालें खेलने से बचें, जो आपके मित्र का गलत अर्थ हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 111938 18
    5
    सकारात्मक रहें अपने मित्र की स्तुति करो, और अपनी छवि में न केवल उसकी छवि में आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करने में मदद करें केवल प्रशंसा रहो जब भी वह तुम्हारे पास है!
  • चित्र शीर्षक 111938 19
    6
    अपने मित्र के लिए सहायता प्राप्त करें मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सलाहकार, चिकित्सक, पति या माता-पिता से बात करें जैसा कि पहले कहा गया है, यह आपके मित्र की योग्यता को पुनर्प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है - ऐसा करने से आप इसे आसान बनाने के लिए क्या कर सकते हैं
  • विधि 4
    माता-पिता, अन्य देखभाल करने वालों और परिवार के सदस्यों के लिए

    चित्र शीर्षक 111938 20
    1
    दोस्तों के लिए अनुभाग में सुझाव देखें इन दृष्टिकोणों में से कई समान रूप से उन लोगों के लिए समान रूप से लागू होते हैं जो भोजन विकार से पीड़ित व्यक्ति के साथ देखभाल करते हैं या रहते हैं। सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि वह चिकित्सा ध्यान और उपचार प्राप्त कर रहा है - यदि आप उसके लिए कानूनी तौर पर जिम्मेदार हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको तुरंत पेशेवर मदद मिलती है।
    • इस खंड के अधिकांश भाग यह मानते हैं कि व्यक्ति एक बच्चा या किशोर है, लेकिन अधिकांश चरणों वयस्क बच्चों या परिवार के सदस्यों पर लागू होते हैं।
  • चित्र शीर्षक 111938 21
    2
    शांत और सहायक रहें परिवार या घर के एक सदस्य के रूप में, आप बच्चे या विकार खाने से किशोर पीड़ा के साथ लगातार संपर्क में हो जाएगा, और वह पता है कि तुम नाराज नहीं हैं या मांगों में हर बार ऐसा लगता है फट जाएगा की जरूरत है। यह आप के लिए बहुत शर्मनाक हो सकता है, लेकिन यह के रूप में ज्यादा के रूप में रोगी के लिए सीखने के लिए एक समय है, और आप धैर्य, साहस और एक शांत रवैया का एक बहुत जरूरत है एक सकारात्मक समर्थन और प्रभावी होने के लिए।
    • स्नेह और दयालुता दिखाएं बीमार व्यक्ति को यह जानना होगा कि वह प्यार करता है।
    • चिकित्सीय प्रक्रिया का समर्थन करें, लेकिन इसके नियंत्रण में मत डालें। दखल देने वाले प्रश्नों को मत पूछो, सीधे वजन के मुद्दों को सीधे रोगी को निर्देशित न करें, और यदि आपके पास विशिष्ट चिंताएं हैं, तो सीधे चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक 111938 22
    3
    सभी सदस्यों के लिए एक प्यार और देखभाल घर रखें रोगी सहायता के परिणामस्वरूप लोगों को उपेक्षा न करें यदि चिंता और देखभाल केवल रोगी को निर्देशित कर रहे हैं, तो दूसरों को उपेक्षित महसूस होगा और मरीज को यह महसूस होगा कि उन्हें अनुचित ध्यान प्राप्त हो रहा है। सर्वोत्तम संभव तरीके से (आशा है कि दूसरों को भी ऐसा ही करना चाहिए), घर में संतुलन बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो हर किसी को पोषण और समर्थन देता है
  • चित्र शीर्षक 111938 23
    4
    भावनात्मक रूप से उपलब्ध रहें अगर आप स्थिति के बारे में निराशाजनक या नाराज महसूस करते हैं तो रोगी को अनदेखा करने, खारिज करने या छोड़ने के लिए मोहक हो सकता है हालांकि, अपने भावनात्मक समर्थन को वापस लेने से रोगी को तीव्रता से नुकसान होगा। आप इसे प्यार कर सकते हैं "और" प्रभावी ढंग से अपने छेड़छाड़ मोड के साथ सौदा, और अगर आप इसे मुश्किल लगता है, सुझाव के लिए चिकित्सक से पूछो।
  • चित्र शीर्षक 111938 24
    5
    भोजन को जीवित, स्वस्थ और पुरस्कृत हिस्सा दिनचर्या के रूप में रखें। यदि घर में किसी व्यक्ति को भोजन या वेट टॉक के साथ जुनून रहता है, तो उस व्यक्ति को कम करना होगा वजन या भोजन के बारे में बात करने से बचें - किसी भी परिवार के सदस्य या परिवार से बात करें जो यह सोचने के बिना करता है। क्या और भी है, बच्चे को उठाने पर खाना या इनाम के रूप में भोजन का इस्तेमाल न करें। भोजन कुछ मूल्यवान है, राशन या इनाम के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता है, और यदि इसका अर्थ है कि पूरे परिवार को भोजन को देखने के तरीके को बदलने की जरूरत है तो यह सभी के लिए एक अच्छा तरीका है।
    • बीमारों को प्रोत्साहित करें कि वे दूसरों को खिलाने के लिए प्रवण होने के बजाय खिला सकें। उसे परिवार के लिए खाना बनाना या शॉपिंग जाने न दें। यह केवल आपको अपने आप को अस्वीकार करने और दूसरों को सब कुछ पेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जो सोच का एक बीमार पैटर्न है।
    • रोगी के भोजन सेवन को सीमित करने की कोशिश न करें जब तक कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से विशिष्ट निर्देश प्राप्त नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक 111938 25
    6
    अपने मीडिया संदेशों की आलोचना करें बीमार बच्चे या किशोरावस्था को मीडिया संदेश को पूरी तरह से स्वीकार न करें। उन्हें महत्वपूर्ण सोच विकसित करने और मीडिया द्वारा लाए गए संदेशों पर सवाल पूछने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें, साथ ही भागीदारों के संदेश या उन्हें प्रभावित करने वाले संदेशों पर सवाल पूछना सीखें।
    • खुला संचार शुरुआती को प्रोत्साहित करें बच्चे या किशोर को आपको खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करने के लिए सिखाना और उसके साथ समान रूप से बात करना। अगर उन्हें महसूस नहीं होता कि उन्हें कुछ छुपाया जाना चाहिए, तो खाने का विकार का मुख्य तत्व हटा दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 111938 26
    7
    बच्चे या किशोरी के आत्मसम्मान बनाएँ उसे दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं, कोई बात नहीं, शुभकामनाएं देने के लिए अक्सर शुभकामनाएं और प्रशंसा करके- अगर वह कुछ पर असफल हो जाता है, उसे स्वीकार कर लेता है, और इसे स्वीकार करने में भी उसे मदद करता है। वास्तव में, माता-पिता या देखभाल करनेवाले एक बेहतरीन पाठ में से एक यह बता सकता है कि गलतियों से कैसे सीखें और फिर से कोशिश करने के लिए अपने लचीलेपन को कैसे विकसित किया जाए
    • अपने बच्चे को अपने शरीर को स्वीकार और सराहना करें। अपने शरीर के बारे में अपनी शारीरिक गतिविधि और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें व्यायाम के माध्यम से बनाए गए लचीलेपन और ताकत के महत्व को समझाओ और आपको सैर, बाइक की सवारी और दौड़ के साथ साथ बाहर और प्रकृति के क्षेत्रों के लिए प्रशंसा प्राप्त करने में मदद करें। यदि आप चाहते हैं, तो परिवार की घटनाओं में भाग लेना जैसे कि चलना, साइकिल चलाना, ट्रायथलॉन, आदि, ताकि बच्चों को शारीरिक गतिविधियों को स्वस्थ के रूप में देखा जाए और स्नेह के बंधन पैदा हो जाएं।
  • युक्तियाँ

    • मॉडल और अभिनेता वास्तविक जीवन में बिल्कुल सही नहीं हैं, क्योंकि वे पत्रिका के कवर में देखते हैं। वे पेशेवर श्रृंगार और फैशन और छवि सलाहकार के माध्यम से जाते हैं जो उन्हें वाकई अधिक से अधिक सटीक लगते हैं। इसके अलावा, हर दिन तस्वीरों के परिशोधन के बारे में कई तरह के रहस्योद्घाटन होते हैं और इन लोगों को अवास्तविक लगता है - पत्रिकाओं द्वारा बनाई गई पत्रिकाओं के साथ खुद की तुलना करना अपने लिए अनुचित है।
    • केवल जब आप भूख लगी तो खाएं जब हम उदास, ऊब या निराश होते हैं, कभी-कभी हम कुछ मिठाई खाने का मोहक महसूस करते हैं, लेकिन हमारे स्वास्थ्य और उपस्थिति पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। कारण मिठाई बातों के लिए जरूरत महसूस जब आप एक निश्चित मूड में हैं तथ्य यह है कि चीनी और मीठा खाद्य पदार्थ endorphin (एक पदार्थ कि खुशी के एक राज्य और भलाई को प्रेरित करता है) होते हैं की वजह से है - जब में endorphin स्तर हमारे शरीर कम है, हम अक्सर कुछ मीठा खाने की जरूरत महसूस करते हैं शारीरिक गतिविधि में अपना एंडोर्फिन प्राप्त करने की कोशिश करें - किसी खेल का अभ्यास करना आपके स्तर पर समान प्रभाव पड़ता है, आपके वजन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। आप अपने आप को मिठाई hairgrips और हर बार जब आप उदास महसूस करने के लिए इंतजार कर रहे मिल जाए, भावनात्मक भूख से पीड़ित हो सकता है (जो भी है खाने में अनियमितता)।
    • पत्रिकाओं में पतले लोगों की तुलना में स्वस्थ सौंदर्य आदर्श प्राप्त करें बेहद पतले रनवे मॉडलों की तरह दिखना नहीं चाहते हैं - हर दिन के लोगों में आपको सुंदर चीज़ों पर अधिक ध्यान दें।

    चेतावनी

    • खाने के बाद कई दिनों तक न खाएं या उल्टी अपने चयापचय को कम कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप कभी भी अपने आप को भोजन करते हैं और उल्टी नहीं करते, तो आपका शरीर इतने सारे कैलोरी जला नहीं पाएगा और वसा के रूप में आप क्या खाएंगे।
    • यदि आप परीक्षा लेते हैं और खाने के बाद कई दिनों तक न खाएं या उल्टी नहीं खाएं, तो "बंद करो" - इस तरह से खाने का विकार शुरू होता है। आप अस्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने की शुरुआत के अलावा किसी अन्य विकार को विकसित नहीं करेंगे, है ना?
    • यदि यह सचमुच गंभीर हो जाता है, तो सहायता प्राप्त करें विकारों के खाने से दूर रहने वाले पतले रहने और पतली रहने के स्वस्थ तरीके हैं

    आवश्यक सामग्री

    • खाद्य डायरी
    • विकार खाने पर जानकारी
    • विकारों खाने में प्रशिक्षित एक चिकित्सक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com