IhsAdke.com

भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति में वजन में बदलाव के साथ कैसे व्यवहार करें

खाने के विकार से पुनर्प्राप्त करने के लिए बहुत सारी नियोजन और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। किसी को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों परिवर्तनों को अनुकूलित और स्वीकार करना सीखना चाहिए। वसूली की प्रक्रिया में हैं कई युवा महिलाओं या पुरुषों के लिए एक चिंता वजन है, जो तब होता है जब वे स्वस्थ (और उचित) आहार पर वापस आते हैं और सही तरीके से व्यायाम करते हैं। वजन पर पसीना रोकने और खाने की विकार से अधिक ठोस पुनर्प्राप्ति रोकना संभव है - यहां सीखें।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करना

एक भोजन विकार चरण 1 से पुनर्प्राप्त होने पर वजन परिवर्तन के साथ काल्पनिक शीर्षक चित्र
1
वसूली के दौरान उपलब्धियों का जश्न मनाएं एक और हफ्ते चला गया और आपने अपने शरीर के बारे में कोई नकारात्मक टिप्पणी नहीं की? वाह! क्या आपने उल्टी या द्वि घातुमान खाने के लिए आग्रह किया था? बहुत बढ़िया! इन प्रतीत होता है "छोटे" जीत की धारणा दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • जीत के बाद, अपने आप को खुश करने के लिए कुछ करें एक फिल्म सत्र या पढ़ने के एक घंटे के साथ अपने आप को लाड़ प्यार। एक और विकल्प किसी के बारे में देखभाल किए बिना कमरे के चारों ओर नृत्य करना है बस खाने या व्यवहार के साथ द्वि घातुमान नहीं मनाते हैं
  • एक भोजन विकार चरण 2 से पुनर्प्राप्त करते समय वजन में बदलाव के साथ क्रॉस शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि ट्रिगर्स क्या हैं विकार खाने वाले कई लोग विशिष्ट ट्रिगर होते हैं जो उन्हें विनाशकारी रास्ते पर ले जाते हैं। तुम्हारी पहचान करें और उनके साथ निपटने के लिए एक वैकल्पिक योजना बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, गर्म मौसम हानिकारक खाने के व्यवहार को ट्रिगर कर सकता है बिकनी या लघु शॉर्ट्स में आपकी उपस्थिति के बारे में चिंता हो सकती है यदि गर्मी आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आपको पुनरुत्थान से बचने की योजना के बारे में सोचने के लिए एक विशेष प्रयास करना पड़ सकता है शायद आप रणनीतियों का मुकाबला करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक को सचेत कर सकते हैं
  • एक भोजन विकार चरण 3 से पुनर्प्राप्त करते समय वजन में बदलाव के साथ क्रॉस शीर्षक वाला चित्र
    3
    नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए रणनीतियों का विकास करना। वसूली के समर्थन में एक महत्वपूर्ण तत्व भावनाओं को स्वस्थ तरीके से नियंत्रित करने के लिए सीख रहा है। एक शक के बिना, आपको जीवन में स्थितियों के माध्यम से जाना होगा जो उदासी या तनाव पैदा करता है। इसका नतीजा यह है कि व्यक्तियों को ठीक करने के समय उन पर खाने या खाने को रोकना पड़ सकता है। नकारात्मक भावनाओं के साथ सामना किए जाने वाले अच्छे व्यवहार की एक उपयोगी सूची तैयार करें। कुछ उदाहरण हैं:
    • स्वस्थ व्यवहार बनाए रखने के महत्व के बारे में एक पत्रिका में लिखें।
    • घर छोड़ दो और एक खेल खेलते हैं या टहलने के लिए कुत्ते को ले जाओ।
    • एक अच्छे दोस्त को बुलाओ
    • आराम से संगीत सुनें
    • एक अजीब टीवी शो या फिल्म देखें
  • एक भोजन विकार चरण 4 से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र
    4
    संतुलन रखें घर पर तौला जा रहा से बचें किसी को केवल यह सुनिश्चित करने के लिए सटीक वजन की जरूरत है कि राशि स्वस्थ है तो केवल एक बार आपको स्केल देखना चाहिए डॉक्टर के कार्यालय में है।
    • उस समय पैमाने पर से ग्रस्त दुनिया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करें
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र शीर्षक 5
    5
    आहार से बचें हालांकि, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वे काम नहीं करते हैं कई अध्ययनों से यह साबित होता है कि आहार के साथ हो सकता है कि वजन घटाने लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है। ज्यादातर लोग अपने खोए हुए वजन को पुनः प्राप्त करते हैं और इससे भी ज्यादा पेट लेते हैं।
    • कैलोरी या कुछ खाद्य समूह को सीमित करने के बजाय, आप एक संतुलित आहार लेना चाह सकते हैं। यानी, विविध प्रोटीन, स्वस्थ वसा, जटिल कार्बोहाइड्रेट (फल, सब्जियों और साबुत अनाज) और कम नमक, चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खपत करते हैं।
  • विधि 2
    एक सकारात्मक शारीरिक छवि विकसित करना

    एक भोजन विकार से छुटकारा पा रहा है जब वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    पहचानें कि वजन में परिवर्तन हो सकते हैं ये परिवर्तन वसूली का हिस्सा हैं और वास्तव में वे एक संकेत हैं जो आप सुधार कर रहे हैं। अगले वजन में परिवर्तन के लिए तैयारी करके, जब अचानक ऐसा होता है, तो आप सदमे में नहीं होंगे।
    • आपके पास तरल अवधारण और सूजन हो सकती है, विशेषकर टखनों और आंखों के आसपास। पेट बहुत बड़ा हो सकता है क्योंकि यह पाचन करने के लिए आपको अधिक समय लगेगा जब आप फिर से खाना शुरू करते हैं, तो आपके पास गैस, पेट की परेशानी, और ऐंठन हो सकती है याद रखें कि ये लक्षण अस्थायी हैं। वे असुविधाजनक हो सकते हैं और वजन बढ़ाने के अपने सबसे खराब आशंका को सक्रिय कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि आप स्वस्थ हो जाते हैं, उतने ही सब कुछ पारित होगा।
    • सबसे पहले, वजन तेजी से पहले दिन या सप्ताह (के बारे में 1 1.5 किग्रा) में हो सकता है के रूप में शरीर ऊतकों और अंगों में खो द्रव ठीक हो। हालांकि, गति जल्द ही घट जाती है।
    • लगभग तीन हफ्तों में शरीर शरीर की थर्मल इन्सुलेशन को बचाने और प्रदान करने के लिए वसा की पतली परत विकसित करता है। तब गले में गड्ढे और हड्डियों के बीच भर जाता है, नितंबों, कूल्हों, जांघों और स्तनों के बाद।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र शीर्षक 7
    2
    अपने सभी अच्छे गुणों को हाइलाइट करें याद रखें कि आप अपने वजन से ज्यादा हैं यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो सकारात्मक विशेषताओं की सूची बनाएं और इसे किसी जगह पर रखें ताकि आप इसे हर दिन देख सकें। इस सूची में ऐसी सुविधाएं शामिल हो सकती हैं जैसे: मजबूत, स्मार्ट या अच्छे दोस्त
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में बदलाव के साथ काल्पनिक शीर्षक चित्र 8



    3
    उन चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप अपनी उबरने वाले शरीर के बारे में पसंद करते हैं एक स्वस्थ शरीर के कौशल का आनंद लें यह मानते हुए कि शरीर के ठीक से काम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आवश्यक है, पाउंड प्राप्त की गई पर चिंता कम हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, विकारों वाले कई लोग बीमारी से ज्यादा गर्म और कम प्रवण बनते हैं। आपको प्रोत्साहित किया जा सकता है कि आपको भूख या थके हुए महसूस न करें। वजन के बारे में सोचने के बजाय शरीर के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में बदलाव के साथ काल्पनिक शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें आपको आईने में जो कुछ दिखाई दे रहा है, उसे पसंद करने के लिए आपके पास बहुत समय लग सकता है। फिर भी, अपने आप के साथ और इस बीच में शरीर के साथ अच्छा होना संभव है। पोषण विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार अपने आप को फ़ीड करें तनाव को दूर करने और शारीरिक वसूली को उत्तेजित करने के लिए अच्छी तरह सो जाओ नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन अतिरंजित नहीं करें
    • सावधानी और अच्छे हास्य को बढ़ावा देने वाली चीजें करना भी अच्छा है, जैसे बुलबुला स्नान करना, सुगंधित लोशन का उपयोग करना या मालिश या चेहरे के लिए सैलून में जाना ये सभी उपाय आपके शरीर के उपचार के लिए प्रशिक्षण की तरह हैं और इसलिए इसे और अधिक पसंद करते हैं।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में बदलाव के साथ शीर्षक से चित्र 10
    5
    मीडिया द्वारा भेजे गए संदेशों और छवियों के बारे में आलोचना करें। टेलीविज़न, पत्रिकाएं, संगीत, और अन्य मीडिया का हमारे शरीर पर जिस तरह से हम देखते हैं, उस पर गहरा असर पड़ता है। अपने आप को चुनौती दें और दुनिया की अपनी धारणा के मालिक बनें, जिसका मतलब है कि ऐसे मीडिया संदेशों की सावधानीपूर्वक मूल्यांकन और आलोचना करना। जब आप महिला निकायों के असत्य चित्रों को देखते हैं तो टीवी बंद करें अधिक पत्रिकाओं की सदस्यता न करें या उन ब्लॉगों का पालन करें जो डिफ़ॉल्ट रूप से पतलेपन या हानिकारक व्यवहार को मजबूत करते हैं
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में बदलाव के साथ शीर्षक से चित्र शीर्षक 11
    6
    सहायता समूह में शामिल हों कई लोगों को वसूली अधिक संभव है जब उन्हें एक सहायता समूह तक पहुंच मिलती है। एक ऐसे समूह की तलाश करें जो आपके पड़ोस में नियमित बैठकों की तलाश करें या उन व्यक्तियों को ढूंढें जो इंटरनेट पर सम्मानित संगठनों में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    डॉक्टरों पर भरोसा

    एक भोजन विकार से छुटकारा पा रहा है जब वजन परिवर्तन के साथ पीठ शीर्षक चित्र 12
    1
    पोषण विशेषज्ञ के पास जाने के लिए जारी रखें पुनरुत्थान की संभावना का मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी हथियार एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना है, जो कि खाने के विकार से जूझ रहे लोगों की बैठक में अनुभव किया है। यह पेशेवर पोषक तत्वों की कमी या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को ठीक करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह भी उचित मात्रा में कैलोरी का सुझाव दे सकता है ताकि आप धीरे-धीरे स्वस्थ वजन हासिल कर सकें।
  • एक भोजन विकार से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन परिवर्तन के साथ शीर्षक से चित्र 13
    2
    किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं की जांच के लिए अपने जीपी के साथ एक नियुक्ति करें कई स्वास्थ्य समस्याएं खाने की विकारों जैसे हड्डियों की घनत्व और मासिक धर्म की अनुपस्थिति के साथ हो सकती हैं। चिकित्सकों और दंत चिकित्सक उपचार के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • एक भोजन विकार चरण 14 से पुनर्प्राप्ति करते समय वजन में परिवर्तन के साथ काल्पनिक शीर्षक चित्र
    3
    अपने चिकित्सक पर नियमित रूप से जाएं विकारों से संबंधित मानसिक लक्षणों से मुक्त होने के लिए दवाएं लेने के लिए मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करना एक अच्छा विचार हो सकता है इसके अलावा, आपको मनोवैज्ञानिक या अन्य विश्लेषक के पास जाने के लिए व्यक्तिगत, समूह या पारिवारिक चिकित्सा करने की आवश्यकता है।
    • प्रभावी उपचार में पोषण संबंधी परामर्श, दवाइयों, चिकित्सा निगरानी और चिकित्सा के संयोजन शामिल हैं थेरेपी विकल्प, जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार, विकारों को खाने के लिए नेतृत्व वाली सोच पैटर्न को संशोधित करने और सुधारने में मदद करने में प्रभावी साबित होते हैं
  • युक्तियाँ

    • भावनाओं के बारे में लिखने के लिए एक डायरी खरीदें
    • वसूली मुश्किल हो सकती है, लेकिन आप कर सकते हैं याद रखें कि आपके द्वारा किए गए परिवर्तन सकारात्मक हैं वे सफलता का संकेत हैं और आपके पास काबू पाने की क्षमता है।
    • यदि आप वसूली के दौरान चिकित्सक के पास जाते हैं लेकिन वज़न नहीं देखना चाहते हैं, तो उसे अपनी पीठ के साथ स्केले डिस्प्ले पर खड़े रहने के लिए कहें। इस तरह, डॉक्टर वह माप प्राप्त कर सकता है जिसे आप चाहते हैं और आप वजन से बचने से बच सकते हैं।
    • कपड़े खरीदें जो आपको अपने और अपने नए शरीर के बारे में अच्छा महसूस करते हैं इस प्रकार, सामान्य परिवर्तन से ध्यान हटाने के लिए संभव है कि शरीर इस स्तर पर चल रहा है क्योंकि पुराने कपड़े अब सेवा नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • तुरंत सहायता प्राप्त करें जब आपको पता चल जाए कि आप गिर सकते हैं विलंब से ज्यादातर लोगों को ठीक करने के लिए होता है, लेकिन जितना संभव हो उतना ज्यादा सही रास्ते पर रहने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com