IhsAdke.com

कैसे वजन हासिल करने के लिए (दुबला लोग या एनोरेक्सिया से पुनर्प्राप्त करना)

अंडोरेक्सिक रोगियों को ठीक से और ठीक करने के लिए अक्सर वजन जल्दी और स्थायी रूप से प्राप्त करने के स्वस्थ तरीके खोजने की आवश्यकता होती है। यदि यह आपका मामला है, तो कुछ पाउंड प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
कैलोरी का सेवन बढ़ाएं

स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 1
1
ऊर्जा खाद्य पदार्थ खाओ अति ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों में भोजन के हिस्से के आकार के बराबर कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों के स्वस्थ उदाहरणों में पागल, ऐवोकैडो, डार्क चॉकलेट, आलू के पेस्ट और ब्रेड, तेल मछली, और मांस शामिल हैं उच्च ऊर्जा खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरणों में फास्ट फूड, स्नैक्स और डेसर्ट उच्च वसा वाले, पूरे डेयरी उत्पाद, चिप्स और केक हैं। ये खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में भी मदद कर सकते हैं, हालांकि, अधिक मात्रा में भस्म होने पर, वे अन्य प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं और स्वस्थ को बनाए रखने के लिए मुश्किल बनाए रखने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाला एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने आहार में सॉस, ग्रेवी और टोपिंग जोड़ें मसाले, और ग्वाकामोले और पेस्टो जैसे साल्सा, अपने दैनिक आहार में कैलोरी की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं, बिना आपको महसूस होता है कि आप भोजन की एक असुविधाजनक मात्रा का उपभोग कर रहे हैं।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने सलाद और पास्ता, केचप या मेयोनेज़ के साथ चॉकलेट की एक बड़ी राशि खाने पर विचार करें, ग्रील्ड मांस या सैंडविच, कच्ची सब्जियों के साथ खट्टा क्रीम और पटाखे के साथ मूंगफली का मक्खन। अन्य कैलोरी युक्त वस्तुओं में व्हीप्ड क्रीम, कारमेल, अलफ्रेडो या मारिनारा सॉस, जैतून का तेल और गुड़ शामिल हैं।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 4
    4
    पेय पदार्थ युक्त कैलोरी पीने के पानी या नाश्तेदार चाय के बजाय, 100% फलों के रस, पूरे दूध, स्पोर्ट्स ड्रिंक, सुगंध और हिलाता है, और कभी कभी शीतल पेय या मादक पेय (यदि आप इस के लिए पर्याप्त हैं) की कोशिश करें।
  • विधि 2
    कैसे अपने आप को खिलाने के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें

    स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए वजन हासिल करने वाला चित्र चरण 5
    1
    सचेत भोजन का अभ्यास करें इसका अर्थ है कि आप अपने मुंह में जो भोजन के हर हिस्से पर रखे हैं और आनंद और स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं, जो प्रत्येक सेवा प्रदान करते हैं पेशेवर मार्गदर्शन और धैर्य के साथ भोजन और स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए सराहना करने के लिए, आप प्रत्येक भोजन का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं और संतुलित भार प्राप्त करने के लिए अपने समर्पण को स्थापित कर सकते हैं।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 6
    2
    भोजन और भोजन की ओर एक स्वस्थ रुख विकसित करें यदि आप आहार से ठीक हो रहे हैं, तो आप भोजन और आपके शरीर की छवि के संबंध में सामना कर सकते हैं और अधिक खाने और वजन बढ़ाने के आपके दृढ़ संकल्प में बाधा डाल सकता है।
    • खाने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण ढूंढने और बनाए रखने के लिए, आप स्वस्थ, अधिक स्थायी आहार की ओर अपना रास्ता कम करते हैं और आपकी आयु, लिंग, शरीर के प्रकार और गतिविधि स्तर के लिए उचित शरीर का वजन कम करते हैं शारीरिक।



  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 7
    3
    विकार खाने या पोषण विशेषज्ञ में विशेषज्ञता वाले किसी व्यक्ति की मदद लें हेल्थकेयर पेशेवर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप आवश्यक पाउंड प्राप्त करने के लिए कदम उठा रहे हैं और भोजन और शरीर की छवि के प्रति स्वस्थ व्यवहार बनाए रख सकते हैं।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 8
    4
    एक व्यायाम दिनचर्या की योजना पर विचार करें, विशेष रूप से भार प्रशिक्षण और शक्ति प्रशिक्षण कसरत और वजन उठाने से मांसपेशियों के निर्माण के माध्यम से शरीर के वजन में वृद्धि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, पर्याप्त मात्रा में शारीरिक गतिविधि का हिस्सा आपकी आत्म-छवि के विश्वास में सुधार कर सकता है और आपको भोजन की आवृत्ति बढ़ाने या भोजन के कुछ अंशों को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।
  • विधि 3
    एक नई खाने की आदत को अपनाना

    स्कीनी या पुनर्प्राप्ति वाले एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 9
    1
    छोटे स्नैक्स अधिक बार करें। अधिक बार खाना खाने के लिए याद रखें क्योंकि जब भी आपको भूख लगी है, खाने और खाने के बीच कुछ खाने से आप अपने पेट के लक्षणों का पालन करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप छोटे और स्वस्थ हिस्से, जैसे पूरे दिन फल और नट्स खाने की आदत में आते हैं, तो आप हर रोज़ खाने के साथ अपने पेट को बिना भार के बिना अपने दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ा सकते हैं, जिससे आप जल्दी से वजन कम कर सकते हैं और सही।
  • स्कीनी या रिकॉर्करिंग एनोरेक्सिक पीपुल 10 के लिए वजन हासिल करने के लिए शीर्षक चित्र
    2
    भाग आकार बढ़ाएं यहां तक ​​कि अगर आप उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ और उच्च कैलोरी पेय पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो आप भाग के आकार को बढ़ाए बिना अतिरिक्त पाउंड प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आपको इसे धीरे-धीरे और जानबूझकर करना पड़ सकता है, जब तक आप बड़ा भाग आकारों के साथ सहज महसूस न कर लेते हैं, खासकर अगर, एनोरेक्सिया के कारण, आपका पेट का आकार कम हो गया है
  • स्कीनी या रिकॉर्करिंग एनोरेक्सिक लोगों के लिए लाभ वजन शीर्षक चित्र 11
    3
    डेसर्ट खाने के लिए सुनिश्चित करें यदि आपका लक्ष्य वजन हासिल करना है, तो कैलोरी सेवन से बचने के लिए मिठाई को छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है।
  • स्कीनी या पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक पीपुल 12 के लिए वजन हासिल करने वाला चित्र
    4
    याद रखें कि स्वस्थ आहार खाने से वजन कम करना महत्वपूर्ण है, जबकि मिठाई या चिकना व्यवहार के लिए आत्मसमर्पण करना आपके कैलोरी सेवन में काफी वृद्धि कर सकता है और अतिरिक्त पाउंड जल्दी से जोड़ सकता है यदि आपकी चिंता मिठाई के पोषण का महत्व है, तो आप जमे हुए दही और व्हीप्ड क्रीम के साथ जंगली फलों के रूप में या अंधेरे चॉकलेट के कुछ टुकड़े या उच्च कैलोरी और पोषण संबंधी मूल्य के साथ किसी अन्य मिठाई के रूप में चुन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आहार या बेहद प्रतिबंधात्मक आहार के कारण कम वजन वाले हैं, तो भोजन और खाने के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण विकसित करने में आपके लिए समय लग सकता है। व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों से परामर्श करना उन लोगों के लिए वसूली प्रक्रिया को गति दे सकता है जो शरीर की छवि के बारे में ध्यान रखते हैं। भोजन और भोजन की प्रक्रिया का आनंद लेना और सराहना करने के लिए सीखना आपको आपके शरीर में लगाए गए मूल्यों को जानने में भी मदद कर सकता है। समय के साथ, भोजन और पोषण के प्रति स्वस्थ रुख बनाने से आप वजन बढ़ाने और स्वस्थ स्तरों के भीतर अपने शरीर की मात्रा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
    • जो लोग काफी कम वजन वाले हैं या आहार विकार से उबरने वाले वजन, मांसपेशियों और शरीर में वसा को बढ़ाने के इरादे से अत्यधिक ऊर्जावान और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खा सकते हैं वजन हासिल करने के लिए, आपको अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप रोजाना भोजन और स्नैक्स के माध्यम से उपभोग की गई राशि से दैनिक व्यायाम और गतिविधियों के माध्यम से कम कैलोरी जलाएं।
    • यदि आप आहार से पीड़ित हैं तो आपका पेट अधिक भोजन और बड़े हिस्से में निगलना करने के पहले प्रयास में दर्द हो सकता है। यह अक्सर होता है और सामान्य होता है, और आपके आदर्श वजन को हासिल करने के बाद दर्द गायब हो जाएगा।
    • यदि आप नए खाने की प्रथाओं को नियमित करने में सक्षम नहीं हैं, तो जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाना एक चुनौती हो सकता है आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रकार और सामान्य रूप से वजन और भोजन के प्रति एक नए दृष्टिकोण के बारे में जानकारी प्रदान करने के बाद, आप आदत बनाने के माध्यम से वजन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो कैलोरी सेवन और भोजन की बढ़ी हुई मात्रा में वृद्धि को उत्तेजित करता है

    चेतावनी

    • एनोरेक्सिया एक जीवन-धमकी वाला रोग हो सकता है यदि आप इस स्थिति से ठीक हो रहे हैं, तो विकार खाने में पेशेवर विशेषज्ञता प्राप्त करने के बिना स्वयं का इलाज करने की कोशिश न करें। एरोरेक्सिया नर्वोसा के इलाज में मदद करने के लिए संवादात्मक चिकित्सा, परिवार चिकित्सा, यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती और दवा की आवश्यकता हो सकती है
    • जो लोग काफी कम वजन वाले हैं वे स्वास्थ्य की स्थिति या खाने के विकार से पीड़ित हो सकते हैं, और वजन बढ़ाने के तरीके के मूल्यांकन और दिशानिर्देशों के लिए चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com