IhsAdke.com

कैसे बिजली के साथ शारीरिक फ़िट रखने के लिए

भोजन करना आपके शरीर को आकार में रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसके लिए आहार और व्यायाम पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है पौष्टिक खाद्य पदार्थ शारीरिक गतिविधियों की जगह नहीं लेते हैं, लेकिन एक मजबूत, स्वस्थ शरीर को विकसित करने में आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। सही आहार में बहुत अधिक ध्यान देने के साथ संतुलित आहार का मिश्रण करते हैं, जबकि भोजन को इसे शीर्ष आकार में रखने के लिए कसरत करते हैं।

चरणों

विधि 1
भोजन को संतुलित करना

अपने शरीर को फिट रखने के चरण में चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
"खाद्य पिरामिड" दिशानिर्देशों का पालन करें कई सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों ने "खाद्य पिरामिड" और पिछले कुछ दशकों में "सही व्यंजन" का उपयोग किया है। वे विभिन्न खाद्य समूहों के सचित्र प्रतिनिधित्व से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जो एक व्यक्ति को उपभोग करना चाहिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थानों, जैसे कि हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, लोगों के आहार को मार्गदर्शन करने के लिए बहुत उपयोगी खाद्य पिरामिड विकसित किए हैं पिरामिड के "स्वस्थ आधार" पर प्रत्येक श्रेणी में भस्म होने वाले भोजन की मात्रा व्यक्ति के शारीरिक प्रकार, व्यायाम और आहार वरीयताओं के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन अधिकांश कैलोरी सेवन निम्नलिखित श्रेणियों से होने चाहिए:
  • पूरे अनाज के रूप में कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट, पूरी गेहूं की रोटी और भूरे रंग के चावल
  • स्वस्थ तेल और वसा जैतून का तेल और वनस्पति तेल, नट्स, बीज और एवलॉकाडो जैसे असंतृप्त वसा, साथ ही सैल्मन जैसी फैटी मछली, स्वस्थ विकल्प हैं। अध्ययन बताते हैं कि अमेरिकी आम तौर पर वसा के माध्यम से 1/3 या उससे अधिक दैनिक श्रेणियां प्राप्त करते हैं, जो कि तब तक स्वीकार्य भी हो सकते हैं जब तक व्यक्ति स्वस्थ प्रकारों को खाए। पता है कि तेल और वसा कैलोरी में अधिक है, इसलिए बहुत कम मात्रा में जमा होता है लेबल को सावधानी से पढ़ें
  • सब्जियां और फलों आदर्श प्रत्येक भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ आधा प्लेट को भरना है
  • गोलियां, बीन्स, बीज और टोफू यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो ये खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार से ज्यादा महत्वपूर्ण प्रोटीन प्रदान करते हैं।
  • मछली, मुर्गी और अंडे पशु उत्पादों को खाने से, आप इन खाद्य पदार्थों और नट, बीन्स, टोफू या बीजों की एक छोटी राशि का विकल्प चुन सकते हैं।
  • चित्र के साथ अपने शरीर को फिट रखो चित्र चरण 2
    2
    खाद्य पिरामिड के शीर्ष की ओर भोजन की छोटी मात्रा का उपभोग करें। डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले पोषक तत्व मुख्य रूप से महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन कुल मिलाकर उन्हें नियंत्रित मात्रा में खाने के लिए दिलचस्प है। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
    • डेयरी के एक या दो सर्विंग्स या कैल्शियम और विटामिन डी पूरक अगर आपको डेयरी को पसंद नहीं है (या एलर्जी है)।
    • लाल, संसाधित मांस और मक्खन को कभी-कभी खाएं भोजन में प्रसंस्कृत मांस और मक्खन की मात्रा को कम करने, एक सप्ताह में अधिकतम दो बार अधिकतम मात्रा में लाल मांस का सेवन करें।
    • सफेद चावल, सफेद ब्रेड, चीनी या परिष्कृत खाद्य पदार्थ और नमक जैसे परिष्कृत अनाज का न्यूनतम सेवन।
  • अपने शरीर को फिट रखने के चरण 3 के साथ चित्र का शीर्षक
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो असाधारण पौष्टिक लाभ प्रदान करते हैं। अगर लक्ष्य आकार में रहने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए है, तो यह उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए एक समझदार विचार है जो हृदय, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और प्रोटीन और दिल को स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं।
    • सूखे फल, मीठे आलू और केले जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं जो आपको अधिक कुशलतापूर्वक ऊर्जा की दुकान और उपयोग करने में मदद करेंगे। इन खाद्य पदार्थों में से प्रत्येक में पोटेशियम और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं
    • ब्रोकोली और अन्य हरी सब्जियां, टमाटर, ब्लूबेरी और कोकाओ में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कि मुक्त कणों को हटा देते हैं - जो रक्त से - क्षति कोशिकाओं।
    • हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध और हरी सब्जियां कैल्शियम का स्रोत हैं। सोते के पास गर्म दूध लेने से सेरोटोनिन और मेलेटोनिन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो आपको सोने में मदद करेगा।
    • गोलियां और सैल्मन में स्वस्थ प्रोटीन और वसा होता है Parana पागल, विशेष रूप से, आहार के लिए एक महान इसके अलावा, क्योंकि यह उच्च स्तर के सेलेनियम, एक खनिज है कि प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति में सुधार है
  • अपने शरीर को फिट रखने के चरण में चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    भागों के आकार पर ध्यान दें भाग के आकार को निर्धारित करने के लिए खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़ें और एक पैक में कितने परोसा जा सकता है। कंटेनरों में विभाजित करें जो रेस्तरां में प्रत्येक सेवारत और व्यंजन को विभाजित करते हैं। उपलब्ध संदर्भों का उपयोग करके भागों को ठीक से पहचानने का तरीका जानें: इंटरनेट पर सभी दिशा-निर्देश आसान हैं। गाजर का एक हिस्सा, उदाहरण के लिए, एक कप के बराबर या वयस्क के कलाई के आकार के बराबर है, जबकि सूखे अनाज का एक हिस्सा वयस्क आकार के कप या कफ से मेल खाती है।
  • विधि 2
    फाइबर की पर्याप्त मात्रा में उपभोग करना

    अपने शरीर को फिट रखने के चरण में कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    आहार फाइबर में समृद्ध आहार के लाभों को समझें बहुत सारे आहार फाइबर वाले खाद्य पदार्थ आपको भूख को नियंत्रित करने और कई मायनों में वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह चबाया जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उन्हें तृप्त करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, संतोष की भावना बढ़ रही है।
    • कई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को छोड़ने के लिए अधिक समय लेते हैं। यह आपको अधिक समय तक खुश महसूस करता है।
    • फूड्स जिसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जैसे सेम और ओट, पूरे दिन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में सहायता करते हैं। तो आप भूखे नहीं होंगे।
    • फाइबर कुछ व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, इसके अलावा फीकल केक को अधिक सुसंगत बनाने, पाचन स्वास्थ्य में सुधार के अलावा।
  • चित्र शीर्षक के साथ अपने शरीर को फिट रखें चरण 6
    2
    फाइबर में अधिक भोजन चुनें खाद्य तंतुओं को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिससे आहार में इस तरह के तत्व को जोड़ना आसान हो जाता है। फाइबर, बीन्स, सब्जियां, फलों, नट्स और बीजों में समृद्ध अनाज की कोशिश करें
  • नाम से चित्रित खाद्य पदार्थ के साथ अपने शरीर को फ़िट रखें चरण 7
    3
    एक उच्च फाइबर आहार पर स्विच करके इसे आसान ले लो हालांकि शरीर आहार के साथ सबसे अच्छा काम करता है, जहां पर्याप्त फाइबर है, जो लोग इतने में इसका उपभोग नहीं करते हैं, उन्हें समायोजित करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होगी। एक फाइबर युक्त भोजन शुरू करने से शुरू करें और धीरे-धीरे फीड विमान को बढ़ाएं। यदि आपको पसंद है, उदाहरण के लिए, किशमिश खाने के लिए फाइबर से भरपूर अनाज और दोपहर के भोजन के साथ सलाद खाने से पहले कुछ और दिन प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3
    ताजा भोजन तैयार करना




    चित्र के साथ भोजन करें, अपने शरीर को फ़िट रखें, चरण 8
    1
    पूरे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें अप्रसारित खाद्य पदार्थों का चयन करने से आपको "छिपी हुई" सामग्री को नष्ट करके और बहुत अधिक नमक को नष्ट करके आहार पर नियंत्रण प्राप्त हो सकता है यह संभव है कि वज़न का सेवन खाद्य पदार्थों की मात्रा से नहीं आता है, लेकिन उनकी सामग्री जैसे कि नमक, चीनी और अन्य जैसे फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और मछली जैसे पूरे खाद्य पदार्थ भोजन पिरामिड के "आधार" पर अधिक स्थित हैं।
  • नाम के चित्र खाद्य पदार्थ के साथ अपने शरीर को फ़िट रखें चरण 9
    2
    एक बगीचे का निर्माण करें अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे स्कूल से संबंधित बागवानी कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, उन्हें नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने की संभावना दो बार होती है जो नहीं करते हैं। बीज या पौधों से अपनी खुद की सब्जियां बढ़ाना, स्वस्थ खाने के लिए छोटे से एक को प्रेरित करता है। अपनी खुद की सब्जियां बढ़ाना आपको अपने बटुए को खाली किए बिना पैसे बचाने और फिटनेस बनाए रखने की अनुमति देगा।
  • नाम के चित्र खाद्य पदार्थ के साथ अपने शरीर को फिट रखें 10 कदम
    3
    खरोंच से कुक। पूरे खाद्य पदार्थों की खपत के साथ, "खरोंच से" खाना पकाने से आपके आहार पर नियंत्रण बढ़ जाता है न केवल अपने खुद के भोजन की तैयारी करते समय पैसे की वृद्धि को बचाने का मौका होगा, लेकिन परिरक्षकों, नमक और अतिरिक्त चीनी को खत्म करना भी आसान होगा, साथ ही अन्य संसाधित सामग्री।
    • पाक कौशल को धीरे-धीरे विकसित किया जाना चाहिए कई चीजें एक ही बार में और बहुत तेज़ी से करने की कोशिश करते हुए खो जाती हैं अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आसान व्यंजनों के साथ शुरू करें - अपने आप को धीरे-धीरे सीखने के लिए समय दें और आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि यह एक दैनिक आदत बन जाएगा।
  • विधि 4
    व्यायाम करते समय सही भोजन करें

    चित्र शीर्षक के साथ अपने शरीर को फिट रखने के लिए कदम चरण 11
    1
    कम ग्लिसेमिक भोजन खाने से शारीरिक गतिविधि करने के लिए तैयार हो जाओ। ऐसे खाद्य पदार्थ धीमी गति से रिलीज वाले कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट्स, चोकर अनाज या पूरे गेहूं टोस्ट से बना होते हैं। व्यायाम करने से पहले तीन घंटे भोजन करें- अध्ययन से पता चलता है कि इस तरह के कदमों के बाद, व्यक्ति गतिविधि के दौरान अधिक वसा जला पाएगा।
    • व्यायाम करने से पहले ठीक से मॉइस्चराइज करना भी महत्वपूर्ण है गतिविधियों से दो से तीन घंटे पहले दो से तीन गिलास पानी पीते हैं।
  • चित्र के शीर्षक के साथ अपने शरीर को फिट रखें चरण 12
    2
    भोजन जो ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर को मजबूत करता है। आप कई कार्बोहाइड्रेट मिश्रण से परिचित हो सकते हैं ग्लूकोज और फ्राकोस (जैल, आइसोटोनिक, अन्य के बीच) जो लंबे समय तक व्यायाम के दौरान अक्सर उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, प्राकृतिक विकल्पों को ध्यान में रखना जरूरी है, जो कि ग्लूकोज और फ्रुक्टोस को अधिक विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के साथ जोड़ते हैं: शहद! गहरा शहद, और अधिक एंटीऑक्सीडेंट हैं।
    • शारीरिक गतिविधि के दौरान मॉइस्चराइजिंग जारी रखें यदि हर 60 से अधिक मिनटों के लिए अभ्यास किया जाता है, तो हर 15 से 20 मिनट में 3/4 से 1 1/2 गिलास पानी पीने और एक आइसोटोनिक पेय पीना चाहिए।
  • अपने शरीर को फिट रखने के चरण 13 से कदम रखने वाले चित्र
    3
    लंबे प्रशिक्षण सत्र के बाद शरीर की ऊर्जा बहाल करें यह भोजन के साथ अधिक स्वादिष्ट खाने के लिए एक शानदार अवसर है जो शरीर को आकार में रखेगा: दूध चॉकलेट ऐसे स्थितियों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है। पेय के कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा के "स्टॉक" की भरपाई करेंगे मूंगफली का मक्खन के साथ केले दूध उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो दूध पसंद नहीं करते हैं।
    • अपने कसरत के बाद मांसपेशियों की सूजन का मुकाबला करने के लिए चेरी का रस पीना। हालांकि, व्यायाम के पहले या दौरान भस्म न करें, क्योंकि यह पेट में जलन पैदा कर सकता है।
  • खाद्य शीर्षक के साथ अपने शरीर को फ़िट रखें
    4
    अपनी मांसपेशियों को ठीक करने और बढ़ने में मदद करने के लिए व्यायाम करने के बाद प्रोटीन खाएं। मछली, अंडा, मांस, नट, सेम, बीज, दाल, सोया और डेयरी उत्पादों प्रोटीन के महान स्रोत हैं। उन है कि शरीर का निर्माण नहीं कर सकते हैं विशेष रूप से - - हालांकि प्रोटीन की आपूर्ति करता है विज्ञापन उछाल वहाँ संविधान में एसिड अमीनो आप प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ की एक किस्म लेने के द्वारा एक ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।
  • नाम से चित्र अपने शरीर को फिट रखने के लिए कदम चरण 15
    5
    याद रखें कि भोजन करने वाले खाद्य पदार्थ, जो अच्छे रूप में योगदान करते हैं, बिल्कुल भी शारीरिक व्यायाम को प्रतिस्थापित नहीं करता है एक अध्ययन से पता चलता है कि इस तरह से लेबल खाद्य पदार्थ जैसे भोजन अधिक बार की खपत और कम व्यायाम है, जो आदेश अच्छी शारीरिक आकार को बनाए रखने में रास्ते में हो जाता है प्रदर्शन करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करते हैं। यह "स्वस्थ पट्टी" के पास एक ही आकार के किसी अन्य भोजन के रूप में और पोषक तत्वों के समान मात्रा के रूप में बहुत से कैलोरी हैं!
    • कृपया पैकेजिंग को ध्यानपूर्वक पढ़ें। ऊर्जा सलाखों और अन्य "स्वस्थ" उत्पादों में अक्सर बहुत से चीनी होते हैं और भारी संसाधित होते हैं और कृत्रिम सामग्री से भरा होता है इस तरह के उत्पादों को खरीदने के लिए चयन करके, पैकेज पढ़ सकते हैं और देखते हैं कि क्या वे प्रोटीन, कुछ कार्बोहाइड्रेट और बहुत कम वसा के बारे में 5 ग्राम की है।
    • आइसोटोनिक की गरमी सामग्री पर ध्यान दें यदि शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य वजन कम करना है, तो पानी या पानी के हल्के संस्करणों के लिए विकल्प चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com