IhsAdke.com

कैसे चिंता विकार पतन से छुटकारा पाने के लिए

कभी-कभी आप अच्छा महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपकी चिंता पूरी तरह से नियंत्रण में है और, कहीं से भी, फिर लक्षणों से बाहर खटखटाया जा सकता है चिंता की गड़बड़ी के लिए तैयार नहीं होने के कारण, आप रिलायंस के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, जिससे आप निराश, दोषी और शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। पुनरुत्थान के बाद ठीक होने के लिए यह एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन याद रखें कि ऐसा करना संभव है और आपको केवल ऐसे अनुभवों से सीखना होगा। यदि आवश्यक हो तो रिलायंस से बचने और इलाज की तलाश करें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों से निपटना

एक चिन्ता विकार पलायन चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
1
तनाव कम करें उन कारणों के बारे में सोचें जो संकट को ट्रिगर करते थे और तनाव को कम करने की कोशिश करते हैं, ऐसी किसी सनक को पैदा करने वाली किसी भी स्थिति से बचने के लिए। घूमने वाले घर, महाविद्यालय प्रवेश, एक नौकरी समाप्त करने या नई नौकरी की शुरूआत जैसी चीजें तनाव को ट्रिगर कर सकती हैं और किसी को चिंता के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। यदि आवश्यक हो, तो कुछ तनावपूर्ण गतिविधियों से निपटने में मदद के लिए पूछने में संकोच न करें और हमेशा उन्हें शांत विकल्पों की तलाश करें।
  • अगर किसी बदलाव के कारण तनाव आ जाता है, तो यह करने के लिए समय निकालें: चीजें जल्दी मत करो और अपने आप को ज़ोर देना न करें यदि चीजें गलत होने लगती हैं, तो सहायता मांगें
  • चलने, संगीत सुनना, या कसरत जैसी तनावपूर्ण परिस्थितियों के साथ भविष्यवाणी करने और उनका निपटान करने के तरीके खोजें।
  • ऐसे परिस्थितियों से बचें, जो आपको फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कैसे देखें तनाव से निपटने प्रमुख समस्याओं से बचने के लिए
  • एक चिंतन विकार पतन के चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    विशिष्ट लक्षणों के साथ डील करें अपनी चिंता के लक्षणों को एक-एक करके पता लगाएं और उन्हें अलग से इलाज करें। यदि आपको फिर से आतंक हमले होते हैं, उदाहरण के लिए, ऐसे लक्षणों को पहचानने के लिए, शरीर के लक्षण (छाती में दर्द, पसीना, धड़कन, साँस लेने में कठिनाई) और उत्तेजना (वास्तविकता के नुकसान की भावना और नियंत्रण खोने का डर) के बारे में मानसिक नोट बनाते हैं आतंक हमले से आ रहे हैं और आप मर रहे हैं या वास्तविक नियंत्रण खो रहे हैं। याद रखें कि आप चिंता संकट के बीच में हैं और आतंक हमलों इस का हिस्सा हैं।
    • यदि आप बीच में हैं, या होने के बारे में, एक आतंक हमले, अपने शरीर को शांत करने के तरीके खोजने (उदाहरण के लिए, गहरे साँस लेना या पैदल चलने के लिए) और आपके मन (अपने विचारों को शांत करना और कम करना)।
  • एक चिंतन विकार पलायन चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    3
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आप कुछ अपॉइंटमेंट्स या रुकए गए थेरेपी को छोड़ चुके हैं, तो एक नया सत्र शेड्यूल करें। चिंता विकार आमतौर पर संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के माध्यम से व्यवहार किया जाता है, जो चिंताओं को जन्म देने वाले विचारों और आदतों पर केंद्रित होता है चिकित्सक आपको अपने तर्कहीन विचारों को पहचानने और चुनौती देने में मदद कर सकता है जो पुनरुत्थान में योगदान दिया है।
    • चिकित्सक को पुनरुत्थान के बारे में बताएं और मदद के लिए पूछें। अगर आपको लगता है कि इस्तेमाल किए गए किसी भी तरीके से काम नहीं कर रहे हैं, तो पेशेवर को यह बताएं कि वे कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं। उन्हें भविष्य में होने वाले पुनरुत्थान को रोकने के बारे में पूछें, जब यह प्रकट होता है कि चिंता के साथ कैसे निपटना है, और संभवतः भावनात्मक ट्रिगर्स से कैसे निपटें।
    • चिंता से निपटने के लिए अन्य तरीकों में मस्तिष्क, ध्यान, श्वास और योग का अभ्यास शामिल है।
    • साँस लेने की तकनीक पेट या डायाफ्राम के माध्यम से साँस लेने का अभ्यास शामिल है सीधे झूठ या जमीन पर छूने के लिए अपने पैरों के साथ बैठो और श्वास और धीरे धीरे श्वास, अपने पेट की गति महसूस करते हुए। इस तरह की एक श्वास विधि पेरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और आपको आराम करने में मदद करती है।
  • एक चिंतन विकार पतन के चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    4
    दवाओं के बारे में बात करें यदि आप दवा पर नहीं हैं, तो मान लें कि क्या यह एक मनोचिकित्सक के साथ चर्चा करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। यदि आप पहले से ही कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और खुराक का समायोजन या दवा बदलने के बारे में बात करें। दवाओं की खोज करें जो आपके लक्षणों से प्रभावी तरीके से निपटने में आपकी मदद करेगी।
    • एसएसआरआई (चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस) सबसे सुरक्षित हैं और लंबी अवधि के उपचार के लिए अनुशंसित हैं। वे सामान्यीकृत घबराहट विकार (जीएडी), जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी), आतंक सिंड्रोम, सामाजिक चिंता विकार, और पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार जैसी स्थितियों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • अपने चिकित्सक के साथ चिंता की दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें या इंटरनेट पर शोध करें।
  • एक चिन्ता विकार पलायन चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    5
    समर्थन के लिए देखो मदद लेने और अलग होने से बचने के लिए डरो मत, क्योंकि लोगों से दूर कदम उठाने के कारण, आप चिंता के एक प्रकरण का अनुभव करने की संभावना में वृद्धि करते हैं। उन लोगों की तलाश करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं और अपनी चिंताओं को उनके साथ साझा कर सकते हैं। मित्रों, फ़ोन परिवार के सदस्यों के साथ बैठकें शेड्यूल करें या सामाजिक गतिविधियों की मदद करें जो आपकी सहायता कर सकें।
    • उन लोगों के लिए स्वयं सहायता समूह या सहायता समूह में शामिल हों, जो चिंतित हैं। आप इंटरनेट पर सूचनाएं और यहां तक ​​कि ऑनलाइन सहायता समूह भी पा सकते हैं
  • भाग 2
    पर चल रहा है

    एक चिंतन विकार पतन के चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    1
    एहसास है कि नियंत्रण हासिल करना संभव है। पलटा होने के बाद अपराध या शर्मिंदगी की भावनाओं के साथ घुटन महसूस करने के लिए बहुत आम है, लेकिन उन्हें आपको यह समझा नहीं देना है कि आप ठीक नहीं हो पाएंगे यद्यपि आप कमजोरी के एक पल का अनुभव किया है, अपनी पहचान से निपटने के लिए आपके पास (या जीत हासिल कर सकते हैं) पहचानें।
    • आशा को छोड़ दें और महसूस न करें कि सभी खो गए हैं। आप अपने जीवन को जगह में डाल सकते हैं।
    • अपने आप से बातें कहो, "मैं इस सब पर काबू पा सकता हूं, कुछ भी नहीं खोला जाता है।"



  • एक चिंतन विकार पतन से कदम 7 शीर्षक चित्र
    2
    अपने विचारों की जांच करें पुनरुत्थान से पहले अपने सिर में क्या हुआ, इसके बारे में सोचें आप क्या सोच रहे थे? क्या उन विचार सकारात्मक या नकारात्मक थे? वे आपकी भावनाओं और व्यवहारों को कैसे प्रभावित करते हैं? इस बारे में सोचें कि आपके विचारों ने आपके पुनरुत्थान को कितना प्रभावित किया था।
    • जब आप महसूस करते हैं कि आप विचारों की विनाशकारी रेखा को ट्रिगर कर रहे हैं, तो सभी नकारात्मक विचारों को लिखिए और उन्हें सकारात्मक विचारों के साथ बदलें। सोचने की कोशिश करो, "यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन मैं कोशिश कर रहा हूँ मैं हमेशा मदद मांग सकता हूं। "
    • सकारात्मक विचार रखें, जब वे दिखाई देते हैं, तो नकारात्मक के साथ निपटने के लिए उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, अपने आप से बातें कहें, "मैं इसे सामना कर सकता हूं," या "मैं मजबूत हूं और मैं इसके खिलाफ खड़ा हो सकता हूं"।
    • कैसे के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें अंत नकारात्मक विचार और आगे बढ़ें
  • एक चिंतन विकार पतन के चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    3
    उनके व्यवहार का निरीक्षण करें क्या आपका व्यवहार चिंता के कारण बदल गया है? हो सकता है कि आप अपने मित्रों और सामाजिक गतिविधियों से दूर चले गए हैं या यहां तक ​​कि लोगों से जुड़ी किसी भी स्थिति से बचें। पुनरावृत्ति से पहले अपने व्यवहार के बारे में सोचो और अगर कोई संकेत हैं जो आप वापस गिर सकते हैं
    • यदि आप देखते हैं कि आप दूर जा रहे हैं या कुछ स्थितियों से परहेज करते हैं, तो वापस जाएं। मज़े की बातें करो और अपने प्यार के साथ जीवन का आनंद लें। पेंटिंग, सायक्लिंग या खाना पकाने जैसे कुछ शौक को फिर से शुरू करें या शुरू करें
  • चित्रा शीर्षक से एक चिंता विकार पलायन चरण 9 से पुनर्प्राप्त
    4
    खुद के साथ कोमल रहो पुनरुत्थान के कारण शादी करने या अपने आप को नीचे करने का कोई कारण नहीं है। ऐसा करना वसूली में मदद नहीं करेगा, काफी विपरीत है। याद रखें कि चिंता के कुछ दोष सामान्य हैं और उन्हें पुनरुत्थान नहीं करना पड़ता है चिंता के साथ सामना करने में कठिनाई होना ठीक है - सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि आप इस तरह की कठिनाइयों से कैसे निपटते हैं जब आपके पास चूक है, तब से सीखें और आगे बढ़ें।
    • याद रखें कि आप अपने कौशल का अभ्यास करके और आप जो भी गलतियां कर सकते हैं उसे नहीं देकर चिंता की कमी को दूर कर सकते हैं।
    • यदि आप बुरा महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप से कहें, "मैं सबसे अच्छा कर सकता हूं, जो मैं कर सकता हूं। यहां तक ​​कि अगर मुझे मुश्किलें आती हैं, तो मैं ठीक होने की कोशिश कर रहा हूं। "
  • भाग 3
    रद्दी रोकें

    एक चिंतन विकार पतन से 10 वसूली चित्र शीर्षक चित्र 10
    1
    चेतावनी के संकेतों की सूचना दें कभी-कभी आपको चिंता बन्द होने के कुछ चेतावनी के संकेत मिलते हैं, जैसे कि नींद चक्र या मूड के झूलों में परिवर्तन, उदाहरण के लिए आप नकारात्मक विचारों में वृद्धि और प्रेरणा में कमी देख सकते हैं। पिछले अनुभवों को प्रतिबिंबित करके और अपने दैनिक जीवन के दौरान चिंता के विकास को देखते हुए संकटों की शुरुआत के संकेतों को जानें।
    • मनोदशा और चिंता के स्तर के बारे में नोटों के साथ एक पत्रिका बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके साथ, आप अपने मनोदशा के झूलों और चिंता के हमलों के संभावित पुनरुत्थान से क्या प्रभावित कर सकते हैं देखना यहां इस तरह की संगत बनाने के बारे में कुछ युक्तियां
    • ट्रिगर हो सकता है जो आपकी चिंता को ट्रिगर करता है उनमें से, एक लंबा रिश्ता या एक नया घर या शहर के लिए कदम की एक संभावित समाप्त।
  • एक चिंतित विकार पलायन चरण 11 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    जोखिम भरा स्थितियों के लिए तैयार करें उन परिस्थितियों की पहचान करें जो चिंता पैदा कर सकते हैं और उनके लिए तैयार कर सकते हैं। यदि आप भीड़ से डरते हैं, उदाहरण के लिए, काम पर एक घटना के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की संभावना के बारे में सोचें। जोखिम स्थितियों में महत्वपूर्ण घटनाएं शामिल हैं जो गलत हो सकती हैं (उदाहरण के तौर पर एक परीक्षा नहीं उत्तीर्ण करना) या जब चीजें नियंत्रण से बाहर निकलती हैं (जैसे जब यात्रा को स्थगित किया जाना चाहिए)। अनपेक्षित तनाव से निपटने के लिए हमेशा तरीके हैं I
    • कुछ लोग चिंता और अप्रत्याशित तनाव से निपटने के लिए छूट की तकनीक का उपयोग करते हैं। का अभ्यास तकनीकों सांस, योग, और पूर्वावलोकन. दैनिक आराम करने के लिए समय निकालें ताकि तनाव से अधिक नहीं हो।
  • एक चिन्ता विकार पलायन चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    3
    अपने कौशल याद रखें चिकित्सीय उपचार के दौरान चिंता से निपटने के लिए आपने कुछ कौशल विकसित किए हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ चिंताएं लापता हैं, तो आपको पहले से ही पता चलने वाली तकनीक को अनदेखा नहीं किया गया था! आप वापस कभी एक वर्ग में नहीं जाएंगे, भले ही आप कुछ कमजोर जगहों से खुद को ले जाएं। पुनर्प्राप्ति की तकनीक याद रखें
    • वापस जाओ और उन कौशलों के बारे में सोचें, जिन्हें आपने सीखा है, कुछ नोट पुन: पढ़ें, और फिर से पुनर्प्राप्त करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com