IhsAdke.com

दवा के बिना आतंक विकार का इलाज कैसे करें

आतंक विकार होने का अर्थ है कि विभिन्न घबराहट के हमलों का सामना करना पड़ता है, जो चेतावनी या विशिष्ट उद्देश्य के बिना होता है और डर का नतीजा नहीं होता है। इस कारण से, इस धातु संबंधी विकार वाले लोग भविष्य के आतंक हमलों के बारे में चिंतित हैं। यह चिंता का "निर्वहन" अनुभव करने के लिए डरावना हो सकता है, लेकिन लक्षणों से निपटने के कई तरीके हैं। दवाओं का उपयोग न करने के लिए जो कुछ भी कारण हैं, पता है कि दवा के बिना इस विकार का इलाज करना संभव है।

चरणों

भाग 1
विश्राम तकनीक का उपयोग करना

एक मास्टर स्टेप 16 के बिना दिमाग का शीर्षक चित्र
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें. जब आप आतंक हमले का अनुभव करते हैं, तो आपके श्वास में परिवर्तन और अधिक सतही और तेज़ हो जाता है, जिससे छाती में चक्कर आना या घबराहट होती है। गहरी साँस लेने से इन लक्षणों को नियंत्रित करने का एक प्रभावी और त्वरित तरीका है क्योंकि यह शांत की तत्काल भावना प्रदान करता है।
  • इस तकनीक का उपयोग करें जब आप आतंक हमले में चिंता या भय महसूस करना शुरू करते हैं। अपने विचारों को अवरुद्ध करें और सांस पर ध्यान दें, अधिक धीमा और लम्बाई में श्वास और बाहर निकालें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र बनाम योग वीएस के बीच चुनें चरण 11
    2
    सुखदायक गतिविधियां करें एक ऐसी गतिविधि चुनें, जो आपको अपने विचारों को साफ करने में मदद करने के लिए आराम और शांत करता है। कक्षा या सड़क पर दैनिक इस गतिविधि का अभ्यास करें काम या अध्ययन के एक दिन को पूरा करने के बाद ही यह अभ्यास करें
  • चित्र का आनंद लें अकेले अकेले कदम 6
    3
    संगीत सुनें यह एक शांत प्रभाव हो सकता है और आप तनाव और चिंता के साथ सामना कर सकते हैं। धीमा शास्त्रीय संगीत वरीयता दें हालांकि, अपनी वरीयता की संगीत शैली को सुनने से भी शांत की भावना को प्रेरित करने में मदद मिलती है
    • बिनौरल धड़कता एक प्रकार की ताल है जो कुछ मस्तिष्क के राज्यों को प्रेरित करने में मदद करता है। डेला / थीटा तरंग आवृत्ति पर सुना जाने पर यह प्रेरण तकनीक चिंता कम कर देता है। इस प्रकार की ताल अक्सर धीमी, सुखदायक संगीत के साथ जोड़ती है
  • भाग 2
    इलाज की मांग

    शीर्षक से चित्रित आत्मसमर्पण कदम 1
    1
    थेरेपी लें आतंक विकार के इलाज के मुख्य तरीकों में से एक मनोचिकित्सा के साथ है संज्ञानात्मक-व्यवहार दृष्टिकोण (सीबीटी) आमतौर पर सबसे उपयुक्त होता है, क्योंकि यह मरीज को तनाव की स्थिति से संबंधित अपनी सोच और व्यवहार पैटर्न की पहचान करने में मदद करता है, जो चिंता के हमलों को ट्रिगर करता है। उचित पेशेवर समर्थन के साथ, आप आतंक हमलों को कम या कम करने में सक्षम होंगे।
    • सामान्य तौर पर, एक और संकट होने का डर व्यक्ति को एक शांत जीवन जीने की अनुमति नहीं देता है। इस प्रकार, मनोचिकित्सक वास्तविक रूप से प्रतिबिंबित करने में मदद करने के द्वारा इस नुकसान को कम करने की कोशिश करेगा उदाहरण के लिए, यदि आपको काम पर एक आतंक हमले होने से डर लगता है, तो मनोचिकित्सक पूछ सकता है, "सबसे बुरी बात क्या हो सकती है? आपको माफी मांगनी पड़ सकती है और आपको बेहतर महसूस होने पर वापस आने के लिए कह सकते हैं।"
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपनी जिंदगी बदलो चित्र शीर्षक 7
    2
    एक्सपोजर थेरेपी प्राप्त करें कुछ लोगों को आतंक हमले की संभावना से डर लगता है उदाहरण के लिए, आप वास्तव में सार्वजनिक रूप से बोलने की तुलना में एक भाषण के दौरान आतंक सिंड्रोम होने की संभावना से अधिक डर सकते हैं एक्सपोजर थेरेपी आपको शारीरिक लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करेगी, जैसे कि उच्च हृदय गति, पसीना और उथले श्वास, ताकि आप नियंत्रण न खोए, इस प्रकार एक नई चिंता संकट से बचें।
    • यह चिकित्सीय दृष्टिकोण एक योग्य पेशेवर द्वारा भी किया जाना चाहिए।
  • एक ईसीजी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    बायोफीडबैक चिकित्सा करो यह चिंता चक्र को रोकने का एक स्वाभाविक तरीका है इस प्रकार की चिकित्सा में चिंता की शारीरिक चिंताओं को शामिल करना शामिल है, जैसे कि ब्रेनवॉव गतिविधि में परिवर्तन, हृदय गति, तापमान और श्वसन।
    • सत्रों में, आप गहन श्वास और अन्य छूट तकनीक के माध्यम से चिंता को नियंत्रित करना सीखेंगे।
    • आप किसी भी दवा का उपयोग किए बिना चिंता के संकेतों को पहचानना और उनसे निपटना सीखेंगे।
  • अवसाद के चरण के आसपास अपनी जिंदगी बदलो चित्र शीर्षक 6
    4
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें हालांकि आतंक विकार आमतौर पर एक मनोवैज्ञानिक निदान होता है, कुछ ऐसी चिकित्सा शर्तों होती हैं जो चिंतित बरामदगी के लक्षणों की नकल कर सकती हैं। इस तरह, एक आदर्श निदान करने के लिए एक डॉक्टर (मनोचिकित्सक) की तलाश करना आदर्श है
    • कुछ नैदानिक ​​परिस्थितियां जो आतंक के लक्षणों की नकल करते हैं: हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा), हाइपरथायरायडिज्म (अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि), और मामूली दिल से संबंधित समस्याओं जैसे कि म्यूट्राल वाल्व प्रक्षेपण एम्फ़ैटैमिन, कोकीन और कैफीन जैसे उत्तेजक भी चिंता के लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    मदद की तलाश में




    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक
    1
    खुद को शिक्षित करें आतंक विकार के बारे में और अधिक सीखना आपके संकट को कम करने और हालत से निपटने का एक बेहतर तरीका होने में सहायता करेगा। चिंता, आतंक सिंड्रोम और इसके लक्षणों के बारे में और जानने से आपको यह भी पता लगेगा कि आप "पागल" नहीं हैं।
    • उत्तेजना, विचार और भावनाओं के बारे में जानें जो आतंक विकार में योगदान करते हैं
    • बहुत से लोग "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं जो शरीर संभावित खतरे से निपटने के लिए बनाता है। यह स्वीकार करते हैं कि यह खतरे की अच्छी प्रतिक्रिया है, लेकिन यह गैर-खतरनाक परिस्थितियों में भी ट्रिगर किया जा सकता है और आतंक सिंड्रोम में योगदान दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से आत्मसमर्पण करने के लिए आत्महत्या चरण 3
    2
    सहायता समूह में शामिल हों अगर आप अकेले महसूस करते हैं या अपने प्रियजनों के साथ अपने संकट को साझा नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सहायता समूह से लाभ उठा सकते हैं। आप आतंक संबंधी विकार वाले अन्य लोगों को पाएंगे जो जानकारी के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पर रेफरल और स्थिति से निपटने के लिए सलाह दे सकते हैं।
    • यह समर्थन नेटवर्क औपचारिक बैठक के बाहर भी हो सकता है। फोन या ऑनलाइन द्वारा काम करने वाले सहायता कोर हैं
  • चित्र शीर्षक से आत्मसमर्पण कदम 2
    3
    मदद के लिए अपने दोस्तों और परिवार से पूछने के लिए शर्म न करें। जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो किसी एक को बुलाओ अपने मानसिक या भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों को बताकर भयभीत न हों याद रखें कि वे आपके बारे में ध्यान रखते हैं और आपको खुश देखना चाहते हैं।
    • बेशक, वे क्या चाहते हैं कि आपको सबसे ज्यादा मदद करना है।
  • भाग 4
    समग्र स्वास्थ्य में सुधार

    चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 2
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें. यह स्वाभाविक रूप से चिंता को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है यदि आप चिंतित हैं, तो प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि लें, जैसे चलना, बाइकिंग, तैराकी या एरोबिक्स कक्षा लेना।
    • नियमित रूप से अधिक आंदोलन को शामिल करना संभव है, जैसे पैदल या साइकिल से काम करना, दुकानों के प्रवेश द्वार से आगे पार्किंग करना और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना।
  • डायरेरिया चरण 8 के लिए मेक होम रिमेलीज शीर्षक वाले चित्र
    2
    कैफीन और निकोटीन से बचें उन पदार्थों से बचने के लिए आवश्यक है जो उत्सुक लक्षण पैदा कर सकते हैं तम्बाकू, कॉफी, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ और उत्तेजक से बचें, जो आहार की गोलियां या ठंडे दवाओं की संरचना में हो सकती है।
    • आतंक विकार के कई लक्षण शारीरिक रूप से हैं, शरीर की अच्छी देखभाल करें
  • चित्र शीर्षक से अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 1 प्राप्त करें
    3
    संतुलित आहार का पालन करें खाएं और स्वस्थ, पोषक भोजन तैयार करें। खाद्य पदार्थ मूड और भावनाओं को प्रभावित करते हैं इसलिए अस्थिरता और स्वस्थ कार्यों को बनाए रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों का उपभोग करने के लिए आवश्यक है। जब भी आपको भूख लगी है तो "छोड़" भोजन न करें और छोटे स्नैक्स बनाएं
    • हमेशा एक स्वस्थ नाश्ते के लिए कार में फलों या नटों को सूखता है।
  • चित्र अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 15 प्राप्त करें
    4
    नींद अच्छी तरह से अधिकांश वयस्कों को प्रति रात सात से नौ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जबकि बच्चों को उनकी उम्र के आधार पर 13 या 14 घंटे तक की आवश्यकता होती है। यदि आप पर बल दिया जाता है, तो आपके शरीर को अभी तक और अधिक आराम की आवश्यकता होगी
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन मुड़ें वाला शीर्षक चित्र 11
    5
    एक पूरक ले लो इनोसिटॉल से आतंक हमलों की आवृत्ति और गंभीरता को नियंत्रित करने में मदद करके सेरोटोनिन को प्रभावित करता है। पूरक आहार के साथ किसी भी उपचार की शुरुआत करने से पहले किसी चिकित्सक से परामर्श करें और किसी दुष्प्रभाव या असुविधा को देखकर इसका उपयोग बंद करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com