IhsAdke.com

एक TOC पलायन से कैसे पुनर्प्राप्त करें

कभी-कभी, इलाज पूरा करने के बाद, हम सोचते हैं कि हम पूरी तरह से ओसीडी पर सीमाबद्ध होते हैं, ताकि यह आता है और प्रतिक्रिया को अनवरोधित कर लेता है, जिससे सब कुछ ढह जाता है और हम एक बार फिर से चौकोर हो जाते हैं। पुनरुत्थान से उबरने में असंभव लग सकता है, लेकिन पता है कि स्थिति की मंशा वापस लेना संभव है। हालांकि कुछ जुनूनी विचार छोड़ने से इनकार करते हैं, लेकिन जब भी वे दिखाई देते हैं तब स्थिति से निपटने के लिए अपनी आस्तीन को हमेशा एक पत्र करना महत्वपूर्ण होता है।

चरणों

भाग 1
चूक और रिलेप्स के साथ लेनदेन

एक ओसीडी पतन के चरण 1
1
संदेह और अपराध की भावनाओं का सामना करना संदेह और अपराध टीओसी के ट्रेडमार्क हैं जितनी भी आप परिस्थितियों, विषयों, घटनाओं और लोगों के बारे में संदेह महसूस करते हैं, वे जानते हैं कि वे आम तौर पर व्यर्थ और सरल समाधान होते हैं। गलती भी ओसीडी में एक बड़ा हिस्सा निभाता है, जिससे आप उन चीजों के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं जिनके साथ आपके पास कुछ नहीं है। याद रखें कि आप खुद के लिए ज़िम्मेदार हैं, और सामान्य तौर पर आप सबसे अच्छा कर सकते हैं। जब आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं, विशेष रूप से एक चूक के बाद, उन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है, लेकिन पूरी तरह से न दें
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने आप पर संदेह कर रहे हैं, "मैं जो कुछ किया जा सकता था", "मैं एक स्वस्थ व्यक्ति हूं" जैसी चीजों को सोच रहा था, "क्या मैं अपराधी बन जाऊँगा?" या "मैं भी अपने टीओसी? ", ऐसी भावनाओं के साथ डील करें जैसे कुछ दोहराएँ "मुझे इस स्थिति के बारे में संदेह है क्या यह मेरे या मेरे ओसीडी से आया है? " वही करो जब आप चीजों के बारे में दोषी महसूस करते हैं।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    लापता और रिलेप्स के बीच के अंतर को समझें आप OCD के बिना समय की एक अवधि के माध्यम से जा सकते हैं, केवल बाद में जुनून का अनुभव कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, बाध्यकारी व्यवहार करने की आवश्यकता महसूस करना आम है, जिसे एक चूक माना जाता है हालांकि, पलटाव में, "सभी मेरी चिकित्सा को फेंक दिया गया है, मुझे अपने जुनून और मजबूरी में देने की जरूरत है", जैसे कि जुनूनी फिर से प्रकट होने के साथ।
    • एक व्यक्ति जो दूषित होने से डरता है, उदाहरण के लिए, सार्वजनिक विश्रामगृह का उपयोग करते समय ओसीडी शुरू हो सकता है और नतीजतन परिणामस्वरूप मजबूरी की सफाई कर सकता है। यह एक चूक है
  • ओसीडी पलटाव के चरण 3 में पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    लापता के लिए तैयार हो जाओ ऐसी परिस्थितियों का अनुमान लें जो विफल हो सकती हैं या जुनूनी विचारों और भय को फिर से शुरू कर सकती हैं यदि आप जानते हैं कि आपको तनावपूर्ण क्षणों का सामना करना होगा (जैसे कि कई लोगों के बीच में हो रहा है और संदूषण का डर शुरू करना, उदाहरण के लिए), दखल देने वाले विचारों के लिए तैयार रहें और पहचान लें कि वे तनाव और ओसीडी का परिणाम हैं। दखल देने वाले विचार होने से कोई असफलता नहीं है
    • जैसे कुछ दोहराएँ "मुझे पता है यह एक तनावपूर्ण स्थिति है और यह जुनूनी विचार और भय हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि मैं किसी भी तरह से असफल रहा हूं। "
  • एक ओसीडी पलटाव चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    4
    चूक के साथ डील एक अंतर को पहचानने के बाद, इसका विश्लेषण करें, पहचानें कि किसने कारण किया और भविष्य में आवर्ती होने से इसे कैसे रोकें। कई स्थितियों में ओसीडी में अंतराल को ट्रिगर किया जा सकता है और उनके साथ सौदा करने की एक योजना बहुत महत्वपूर्ण है। इस बारे में सोचें कि पहले के उपचार के दौरान क्या काम किया गया था और स्वयं को एक ही चीज़ करने का प्रयास करें एक चूक के दौरान, अपने आप को डरने का पर्दाफाश करें, रीति-रिवाजों से बचना, चिंता से परे जाना, और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • जैसे कुछ दोहराएँ "यह एक तनावपूर्ण स्थिति है, लेकिन मैं इसे संभाल सकता हूँ डर के जोखिम से मुझे किसी प्रकार की रस्म के बिना चिंता को दूर करने में मदद मिल सकती है। "
  • एक ओसीडी पलायन चरण 5 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
    5
    पता है कि वसूली सही नहीं हो सकता है याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और आपको अपने आप को ज़ोर देना नहीं चाहिए यह दवा एक दिन या एक और लेने के लिए और जुनूनी कुछ विचार करने के लिए देने के बजाय उसकी वजह से नीचे रखा, फिर से शुरू करने पर उनके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित भूल जाते हैं सामान्य है।
    • दोषी या शर्मिंदा महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। खुद को माफ़ कर दो और स्थिति की मंशा को लेने की कोशिश करो।
    • उपचार और इसकी सफलता के साथ बेहद कठोर व्यवहार करके, यह आरोप आपके खिलाफ चल रहा हो सकता है। स्वीकार करें कि जुनून पूरी तरह से दूर नहीं जा सकते हैं और यह कि आप अभी भी कठिन परिस्थितियों के माध्यम से जा सकते हैं।
  • भाग 2
    प्रभावी ढंग से लक्षणों से निपटना

    एक ओसीडी पतन के चरण 6
    1
    घुसपैठ आक्षेप तुरंत। आम तौर पर, जब आपको डर की स्थिति से निपटना पड़ता है, और इससे बचने की कोशिश कर रहे हो तो आपको जुनून होते हैं, आप मजबूरियों को ट्रिगर करते हैं डर से बचने के लिए बाध्यता उत्पन्न करने से, नियंत्रण से बाहर निकलने वाली जुनूनी डर को अस्वीकार करने के बाद पुनरावृत्त हो सकता है। भय को सामना करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे जितनी जल्दी हो सके उन्हें उचित तरीके से समझते हैं और उनका निपटान करते हैं।
    • यदि आपको रोगाणुओं का अत्यधिक डर लग रहा है, तो इसके साथ काम नहीं करना, उदाहरण के लिए, तुरंत अपने हाथ धोने या घर को साफ करने के बाध्यकारी व्यवहार को ट्रिगर कर सकता है। भय का सामना करना भी शामिल है "मैं समझता हूं कि मुझे रोगाणुओं के डर से पतन हो रहा है। मुझे पता है कि रोगाणु मौजूद हैं और कभी-कभी वे लोग बीमार पड़ते हैं। मैं खुद को और अपने घर को साफ रखता हूं, जिससे बीमारी कम होने की संभावना बढ़ जाती है। "
  • ओसीडी पलायन चरण 7 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को ऐसी परिस्थितियों के बारे में बताएं जो चिंता का कारण बनती हैं जितना अधिक आप अपने आप को चिंता पैदा करने वाली परिस्थितियों में दिखाएंगे, उतना ही आप उनसे निपटने में सक्षम होंगे। विरोध करने या मजबूरियों को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें ताकि आपकी चिंता कम हो जाए और समय के साथ गायब हो जाए। एक दिन आपको एहसास होगा कि आप पहले की तुलना में कम डरते हैं और अधिक नियंत्रण में हैं।
    • यदि आपको समसामयिक चीजों को रखने की आवश्यकता महसूस होती है, उदाहरण के लिए, उन्हें 30 सेकंड के बाद उन्हें वापस डालकर उन्हें उद्देश्य से स्थान से बाहर करना शुरू कर दें। थोड़ी देर के लिए ऐसा करते रहें और नोटिस करें कि, कम से कम, यह गैर-सममित वस्तुओं से अवगत होने के लिए कम और कम तनावपूर्ण हो जाता है।



  • एक ओसीडी पतन के चरण 8
    3
    आवेगों और विचारों की आशा यदि आपके पास एक विशिष्ट मजबूरी या जुनून होता है जो अक्सर होता है, तो इसकी आशा करना शुरू हो जाता है और इसके कारण आग्रह करता हूं कि इसका कारण बनता है। यदि आप नियमित रूप से जांचते हैं, यदि आपने सब कुछ किया है (यदि आपने दरवाज़ा बंद कर दिया है या छोड़ने से पहले स्टोव बंद कर दिया है), तो काम की एक "मानसिक तस्वीर" ले लो। यदि आप चाहें तो बस इसे ज़ोर से दोहराएँ "मैंने दरवाजा बंद कर दिया।"
    • यदि भय या जुनूनी विचारों को प्रकट करना शुरू हो, तो दोहराएं "ये जुनूनी विचार हैं मुझे पता है कि मैंने जो भी किया था, वह सब कुछ मैंने किया था। "
  • ओसीडी पलायन चरण 9 से पटकथा का शीर्षक चित्र
    4
    जुनूनी विचारों से खुद को विचलित करें ओसीडी से निपटने के दौरान मनोचिकित्सकों की अपेक्षा सामान्य होती है। जुनूनी विचारों के बारे में चिंता न करें- इसके बजाय, जब वे दिखाई देते हैं, तब उनसे निपटने के लिए एक योजना विकसित करें विचार या आवेग गुजरता तक चलने के लिए जाना, किताब पढ़ने के लिए या कुछ संगीत सुनने के लिए कुछ गतिविधियों को अपने आप को विचलित करने के लिए खोजें
    • पता है कि शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन जब वे दिखाई देते हैं तो बाध्यकारी विचारों से निपटने के लिए योजना और तैयार करना महत्वपूर्ण होता है।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    5
    संतुलित जीवन ले लो। हमेशा अच्छी तरह से सोने की कोशिश करें, स्वस्थ भोजन खाएं और नियमित व्यायाम करें। मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें, हमेशा जीवन को संतुलित करने की कोशिश कर रहा है ताकि ज्यादा तनाव न हो। कुछ पहलुओं को संतुलित करना आपकी वसूली में मदद कर सकता है और तनाव को कम कर सकता है
    • एक संतुलित बाह्य जीवन होने से आपके आंतरिक जीवन को अधिक संतुलित रूप से समझा जा सकता है, जिससे आपकी भावनाओं के सामने प्रत्येक दिन अधिक अनुमान लगाया जा सकता है।
  • भाग 3
    चिकित्सा और सामाजिक समर्थन के माध्यम से पुनर्प्राप्त

    एक ओसीडी पलायन चरण 11 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    1
    एक चिकित्सक से बात करें यदि आपने अपने चिकित्सक को देखना बंद कर दिया है या कभी एक से परामर्श नहीं किया है, तो सहायता प्राप्त करने के लिए अब एक अच्छा समय है। समझाओ कि आपको ओसीडी के साथ समस्याएं थीं और आपने हाल ही में हुए पुनरुत्थान की थी OCD के लक्षणों के साथ सामना करने और सहयोग करने के लिए तकनीकों को सीखने के द्वारा भावी रिपेप्स को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। भविष्य के एपिसोड से बचने, समस्या को गति देने वाले विशिष्ट स्थितियों की पहचान करने के लिए पेशेवर के साथ कार्य करें
    • इस प्रकार की समस्या के लिए सबसे अच्छा प्रकार की चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) है इसके अलावा, जोखिम और प्रतिक्रिया निवारण (आरपीई) चिकित्सा भी मदद कर सकती है - इसमें ऑब्जेक्ट या स्थिति से प्रगतिशील संपर्क शामिल होता है, जो पुनरुत्थान पैदा कर रहा है, अवसाद के कारण होने वाली चिंता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका विकसित कर रहा है।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    सामाजिक मदद की तलाश करें मित्रों और परिवार से मदद मांगना ठीक है किसी के साथ अपने अनुभवों को साझा करें जो आपके बारे में परवाह करता है और आपकी बात सुनने और आपकी सहायता करने के लिए तैयार है। यहां तक ​​कि अगर आप खुद को अलग करना पसंद करते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ योजना बनाने और एक सक्रिय सामाजिक जीवन बनाए रखने का प्रयास करें।
    • अपने आप को अलग करके, आप चिंता और ओसीडी के एक प्रकरण का सामना करने का जोखिम बढ़ाते हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ घेर लें जो आपके लिए परवाह करते हैं।
  • ओसीडी पतन के चरण 13
    3
    सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह अन्य लोगों से मिलना एक महान जगह है जो चिंता और ओसीडी के लक्षणों से पीड़ित हैं। आप अनुभव साझा कर सकते हैं, सलाह दे सकते हैं, अनुशंसा साझा कर सकते हैं, समुदाय की भावना प्राप्त कर सकते हैं, और नए दोस्त बना सकते हैं। चिंता और ओसीडी से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए स्वयं सहायता समूह, सहायता समूह या समूह चिकित्सा में शामिल होने पर विचार करें।
    • यदि आपके पास के प्रकार के कोई समूह नहीं हैं, तो ऑनलाइन सहायता समूह खोजें।
    • इंटरनेट पर, आप चिंता सहायता समूहों पर विभिन्न जानकारी पा सकते हैं खोजें और एक मीटिंग खोजें जो आपके लिए काम करती है
  • ओसीडी पलायन चरण 14 से पुनर्प्राप्ति वाला चित्र
    4
    उपचार के साथ जारी रखें यदि आप बेहतर महसूस करते हैं और दवाओं को ले जाना बंद कर देते हैं, तो आपको ओसीडी का पुनरुत्थान हो सकता है जितना आपको लगता है चंगा या धारणा है कि टीओसी सिर्फ एक चरण था के तहत किया के रूप में, पता है कि यह एक पुरानी शर्त है कि इलाज और रोका जाना चाहिए है। ओसीडी से प्रभावी ढंग से निपटना सीखना संभव है, लेकिन विकार के लिए कोई इलाज नहीं है। यह आमतौर पर संयोजन चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है और medicação- लक्षण और उनके जीवन का नियंत्रण में रखने के लिए सभी उपचार के साथ बनाए रखने।
    • एन्टीडिस्पेंन्ट्स दवाओं को ओसीआईएस के उपचार के लिए एनोविस द्वारा अनुमोदित दवाएं शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं: क्लोपीरामाइन, फ्लुओक्सैटिन, फ्लुक्सामाइन, पेरोक्सेनेट और सर्ट्रालाइन।
    • एक चिकित्सक की अनुमति के बिना कभी भी एंटीडप्रेसैस्ट उपचार बंद न करें, क्योंकि डिसोन्टिन्यूएशन सिंड्रोम नामक गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
    • दवाएं अकेले ही कम प्रभावी होती हैं - उपचार में अधिकतम प्रभावकारीता प्राप्त करने के लिए उन्हें उपचार के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com