IhsAdke.com

कैसे अपराध की भावनाओं को दूर करने के लिए

अपराध एक निराशाजनक भावना है जो लोगों को आगे बढ़ने से रोकता है। यह समझना मुश्किल हो सकता है कि नकारात्मक भावनाओं को कैसे रोकना और किए गए कार्यों से निपटना है। हालांकि, यह लेख आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको सकारात्मक भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
दोष समझना

चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 1
1
अपराध के उद्देश्य को समझें ज्यादातर समय, हम दोषी महसूस करते हैं क्योंकि हमने कहा था या ऐसा कुछ जो किसी को चोट पहुंचाता है। यह भावना हमें समझने में मदद करती है कि जब हम कुछ के लिए जिम्मेदार हैं, जो स्वस्थ और सामान्य है
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी मित्र के जन्मदिन को भूल जाते हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों को इस महत्वपूर्ण तारीख को याद और जश्न मनाने की उम्मीद है। यह स्वस्थ है क्योंकि यह ऐसी किसी चेतावनी के लिए है जो आप ऐसा करने में नाकाम रहे हैं जो उस व्यक्ति के साथ आपके संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 2
    2
    अनुत्पादक दोष को पहचानें कभी-कभी हम दोषी महसूस करते हैं और वास्तव में, यह आवश्यक नहीं है इस प्रकार की भावना जानबूझकर अनुत्पादक और अस्वास्थ्यकर है क्योंकि यह कोई उद्देश्य नहीं है - यह हमें खराब महसूस करता है।
    • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त के जन्मदिन पर काम करने के बारे में दोषी महसूस करने और पार्टी में जाने में सक्षम नहीं होने के नाते वह अनुत्पादक अपराध का एक प्रकार है। यह एक ऐसी स्थिति है जो नियंत्रण से बाहर है और एक दोस्त को यह समझना चाहिए कि आपको नौकरी रखने के लिए पार्टी को याद रखना होगा।
  • चित्र शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 3
    3
    अपराध का कारण पता लगाएं यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपके अंदर यह भावना क्यों होती है और आपको ऐसा क्यों लगता है। अपराध के स्रोत को जानने से यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, उत्पादक या अनुत्पादक हैं। किसी भी तरह से, इन भावनाओं से निपटने के लिए इन भावनाओं से निपटना होगा।
  • चित्र शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 4
    4
    आप क्या महसूस करते हैं इसके बारे में लिखें। इस बारे में एक डायरी रखने से आपको समझने और अपराध से निपटने में सहायता मिल सकती है। दोषी महसूस करने का कारण लिखकर शुरू करें अगर ऐसा कुछ था जो आपने किया या किसी से कहा, तो बताएं कि जितना संभव हो उतना विवरण के साथ क्या हुआ। आपके विवरण में शामिल करें कि स्थिति आपको किस प्रकार प्रभावित करती है और क्यों आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपको इस तरह महसूस करना चाहिए?
    • उदाहरण के लिए, आप इसके बारे में लिख सकते हैं कि आप एक दोस्त के जन्मदिन को क्यों भूल गए क्या उसे विचलित? उसने कैसे प्रतिक्रिया दी? आपको कैसा महसूस हुआ?
  • चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो तो माफी मांगें एक बार जब आप पाते हैं कि आपका अपराध स्वस्थ है या नहीं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपके कार्यों के लिए माफी मांगे या नहीं। अगर आप अपने दोस्त के जन्मदिन को भूल जाते हैं, तो आपको कुछ करना न होने के लिए माफी मांगनी चाहिए।
    • क्षमा मांगना ईमानदार होना चाहिए और आपको अपने कार्यों के लिए बहाने नहीं करना चाहिए यह ज़रूरी है कि यह ज़िम्मेदारी ले लें कि आपको वास्तव में खेद है। "मुझे माफ़ कर रहा हूँ ..." जैसे कुछ सरल कहें।
  • चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 6
    6
    स्थिति पर प्रतिबिंबित करें ताकि यह फिर से न हो। अपने अपराध के बारे में सोचने, स्रोत की पहचान करने और (यदि आवश्यक हो) माफी मांगने के बाद, आपको भविष्य में ऐसी ही स्थिति को रोकने के लिए अपने कार्यों पर विचार करना चाहिए। जिस गलती पर हमने कुछ किया है, उसे दर्शाते हुए हमें उसी गलती को दोहराने के बजाय अनुभव के साथ परिपक्व कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, अपने मित्र के जन्मदिन को भूलने के अनुभव पर प्रतिबिंबित करने के बाद, आप तय कर सकते हैं कि भविष्य में आपको महत्वपूर्ण तारीखों को याद रखने और आवर्ती से रोकने के लिए कार्रवाई करने के बारे में अधिक सावधान रहना चाहिए।
  • विधि 2
    अपराध पर काबू पाने




    पिक्चर का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 7
    1
    कृतज्ञता में अपराध करें। दोषी महसूस करने से अनुत्पादक विचार हो सकते हैं और यह भविष्य में व्यवहार बदलने के लिए कोई उपकरण प्रदान नहीं करता है। इसके बजाय, कृतज्ञता के विचारों में अपराधों के विचारों को बदलने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त के जन्मदिन को भूल गए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि "मुझे याद आया कि उसका जन्मदिन कल था!" यह विचार आपको अपनी स्थिति में सुधार करने की अनुमति नहीं देता है, यह केवल आपको भूल गया है कि वह तिथि भूल गया है।
    • इसे सकारात्मक पुष्टि में बदलें, जैसे "मुझे यह महसूस करने के लिए आभारी हैं कि मेरे दोस्त इतने महत्वपूर्ण हैं और भविष्य में इसे प्रदर्शित करने का मौका है!"
  • पिक्चर का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 8
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो अपने आप को क्षमा करना, जैसा कि आप किसी मित्र को माफ कर देंगे, अपराध का सामना करने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको अपने आप को माफ करने के लिए सीखना चाहिए यदि आप उस स्थिति से निपटते हैं जहां आप पहले से ही माफ कर चुके हैं या नियंत्रण से बाहर हैं जब आप कोई गलती करते हैं तो यह स्वयं को दोष देने का एक तरीका है, जैसे आप किसी मित्र को माफ कर देंगे।
    • अगली बार जब आप किसी चीज़ के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो एक गहरी श्वास लें और नरसंहार रोक दें। इसके बजाय, कुछ कहें, "मैंने एक गलती की है, लेकिन यह मुझे एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाता है।"
  • चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 9
    3
    फिल्म से चरित्र स्कारलेट ओ`हारा के साथ सबक सीखें "।..और "पवन ने कहा," जो कहते हैं, "सब कुछ के बाद ... कल एक और दिन होगा।" उस वाक्यांश के बारे में सोचो और समझो कि हर दिन एक नई शुरुआत है, आशा से भरा है, वादे करता है, और शुरू करने के अवसर। जिस समय से आपने गलती की है, वह भविष्य को निर्देशित नहीं करता है। हालाँकि इसके परिणाम हैं, वे तुम्हारी शेष जिंदगी को नियंत्रित नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 10
    4
    एक अच्छा काम करो दूसरों के लिए अच्छा करना आम तौर पर उस व्यक्ति की सहायता करता है जो इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति के रूप में ज्यादा सहायता प्रदान करता है। आपको यह समझना होगा कि अच्छे कार्य आपके द्वारा किए गए कार्यों को नहीं मिटाएंगे, लेकिन वे आपको सकारात्मक भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दूसरों की मदद से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ लाए जाते हैं
    • स्वयंसेवक अवसरों के लिए स्थानीय अस्पतालों, धर्मार्थों और अन्य संगठनों से जांच करें यहां तक ​​कि यदि हफ्ते में केवल कुछ घंटों तक ही, यह आपके अपराध को दूर करने में पहले से ही मदद कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 11
    5
    जीवन के लिए एक आध्यात्मिक अभ्यास को अपनाना कुछ धर्मों ने बुराई कार्यों के माध्यम से मुक्ति के माध्यम से प्रस्ताव दिया है, जो आपको अपराध से निपटने में मदद कर सकता है। अपनी पसंद के एक धार्मिक मंदिर में जाकर, या अपनी खुद की आध्यात्मिकता को विकसित करने पर विचार करें। आत्मीयता का लाभ अपराध से परे जाता है - शोध ने दिखाया है कि आध्यात्मिकता और प्रार्थना में बीमारी के दौरान तनाव और गति वसूली को दूर करने की शक्ति है।
    • पूजा करने के लिए दूसरों के साथ प्रार्थना करने के लिए जाने पर विचार करें
    • बनाना ध्यान या योग.
    • प्रकृति में समय व्यतीत करें और दुनिया की सुंदरता की प्रशंसा करें।
  • पिक्चर का शीर्षक अपराध की भावनाओं पर काबू पाएं चरण 12
    6
    एक चिकित्सक से मदद लेने पर विचार करें यदि आप अकेले अपराध को दूर नहीं कर सकते हैं कुछ लोगों के लिए, अपराध नियमित और खुशी के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। मदद के बिना, अपने अपराध को समझना और इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका समझना मुश्किल हो सकता है। एक पेशेवर चिकित्सक इन भावनाओं को समझने और उन्हें काम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि अतिरिक्त दोष लगने से मानसिक स्थिति का हिस्सा हो सकता है जिसे इलाज की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने में आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि क्या चल रहा है और निर्णय लेने के लिए कौन-सा दृष्टिकोण ले जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी स्थिति को निजी रखना चाहते हैं लेकिन सहायता की आवश्यकता है, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति को बताएं, जैसे करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य
    • गलती और जुनूनी विचारों के कारण हो सकता है मंदी या अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याएं यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com