IhsAdke.com

कैसे बेकार रिश्तेदार से दूर स्थानांतरित करने के लिए

विषाक्त रिश्तेदारों से दूर चलना एक कठिन निर्णय हो सकता है, लेकिन लंबे समय में यह आमतौर पर अत्याचारी, नशे की लत या मुश्किल सह-अस्तित्व के साथ बातचीत करना जारी रखने से स्वस्थ होता है। यदि आप किसी रिश्तेदार के साथ तोड़ने की सोच रहे हैं, तो अपने परिवार के रिश्तों के मूल्यांकन से शुरू करें और ध्यान से सोचें कि सर्वोत्तम कार्य कैसे किया जाए। इसके बाद, प्रक्रिया के दौरान अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करते समय उनसे दूर होने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
अपने रिश्ते का मूल्यांकन

छवि एनाइड टू एन्ड टू लव टू बेकन्डैन्टेन्शियल पायरे 17
1
विषाक्त संबंधों को पहचानें मौजूदा परिवार के बारे में सोचो जो आप अपने परिवार के साथ लेते हैं, उन लोगों की पहचान कर रहे हैं जो विषाक्त हैं और उन्हें उन मुश्किलों से अलग करते हैं जो सिर्फ मुश्किल हैं आदर्श रूप से, आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना चाहिए यदि आप इसके साथ आराम कर रहे हैं क्योंकि यह आपको विषाक्त रिश्तों की पहचान करने में मदद कर सकता है।
  • दुरूपयोग, लगातार नकारात्मकता और हेरफेर इस प्रकार के रिश्ते के गंभीर संकेत हैं।
  • एक कठिन और विषाक्त संबंध के बीच की रेखा बहुत छोटी है अपनी स्वयं की प्रवृत्ति पर भरोसा करें और याद रखें कि कुछ लोग अपनी भावनाओं को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सुनिश्चित हैं कि कोई अपमानजनक है, तो दूसरों के बहाने के लिए मत आना।
  • गैर ईसाई मित्र के साथ एक ईसाई किशोर का व्यवहार करें शीर्षक
    2
    मंथन। अपने जीवन के रिश्तेदारों को काटने के बिना परिवार की समस्याओं से निपटने के तरीके खोजने की कोशिश करें। अपने परिवार के सदस्यों के साथ बहस करने की बजाय परिवार पार्टियों में भाग न लेने, धमकाव्यों के खिलाफ खुद की स्थिति, या बस संघर्षों को नजरअंदाज करने के लिए ध्यान दें।
    • एक सरल समाधान ढूँढना एक आसान काम नहीं है, लेकिन नकारात्मक परिस्थितियों को कम करने से संबंधों को पूरी तरह से काटने की तुलना में कम तनाव होता है
    • अल्-ऐन, एक समूह है जो अल्कोहल के व्यसनों के परिवार की सहायता और समर्थन करने के तरीके के रूप में शुरू हुआ, लेकिन जो बहुत अधिक हो गया है, अन्य स्थितियों में लोगों की सेवा भी कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक से लड़ने के बाद मित्रता समाप्त करने के लिए चाहे या नहीं तय करें चरण 9
    3
    एक रिश्ते को काटने की लागतों के बारे में कड़ी मेहनत करें किसी रिश्तेदार से दूर जाने से पहले, इस बारे में सोचें कि यह क्रिया आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती है, आपके परिवार के अन्य रिश्तों सहित सुनिश्चित करें कि आप इस अधिनियम के संभावित नकारात्मक परिणामों से निपटने के लिए तैयार हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे भाई के साथ रिश्तों को दूर करने का फैसला कर सकते हैं, जो विषाक्त प्रवृत्तियों की है, और आपके दूसरे भाई-बहन इस अधिनियम को अपमान के तौर पर समाप्त कर देते हैं, जिसके कारण आप एक साथ सभी को खो देते हैं। आपको यह विचार करना होगा कि क्या अन्य रिश्तों को संरक्षित करने के लिए एक बेकार व्यक्ति को रखने योग्य है या नहीं।
    • पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाओ जो यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगी कि संबंधों को काटने के लिए समस्याएं और लाभ इसके लायक हैं और इसे कहीं भी छोड़ें आप हमेशा पढ़ सकते हैं एक दोस्त या रिश्तेदार की मदद के लिए सूची बनाकर भी एक अच्छी बात हो सकती है, क्योंकि वे उन चीजों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आपने नहीं सोचा था।
  • एक धोखाधड़ी प्रेमी चरण 10 को संभालते हुए चित्र
    4
    के परिणाम के बारे में सोचो मत करो संबंधों में कटौती अगर एक तरफ विषाक्त परिवार के सदस्यों से दूर हो जाने से भावनात्मक दर्द और झगड़े पैदा हो सकते हैं, दूसरी तरफ यह शांति ला सकता है खासकर यदि ये रिश्तेदार अपने विषाक्त व्यवहार के साथ अपना जीवन अधिक कठिन बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप रिश्तेदार हैं जो चोरी, झूठ, धमकाने या दुर्व्यवहार करते हैं, जो शायद खुशी से ज्यादा तनाव पैदा करते हैं। आपकी मानसिक स्वास्थ्य और मन की शांति आपको उनसे दूर जाने से लाभ पहुंचेगी।
    • यदि आपके पास पहले से ही पेशेवरों और विपक्षों की सूची है, तो इसे अच्छी तरह से देखें यदि नहीं, तो आगे बढ़ने की संभावित समस्याओं और लाभों को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक ले लो। इसे कई बार पढ़ें और मित्रों या परिवार से आपको यह करने में मदद करने के लिए पूछें।
  • विधि 2
    जहरीले रिश्तेदारों से दूर चलना

    आपकी छुट्टियों पर पारिवारिक नहीं होने वाले परिवार के बारे में संघर्ष शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    एक बेकार व्यक्ति बदलने की कोशिश करना बंद करो स्वीकार करें कि आपके रिश्तेदार अन्यथा कभी भी व्यवहार नहीं करेंगे, जब तक वह यह नहीं चाहता। उसे बदलने या उसे देखने के लिए समझने के लिए भी कोशिश न करें। इसके बजाए, अपनी चाल की बजाय अपने स्वयं के कल्याण को प्राथमिकता देने का निर्णय ले लें और अपने निर्णय लें।
    • यदि वह स्वयं विनाशकारी प्रवृत्त है, तो समझें कि आप उसे अपने आप से नहीं बचा सकते हैं। आप अनजाने में यह व्यवहार सभी इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए इस व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • अपने विकल्पों की व्याख्या करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, खासकर एक बार से ज्यादा। इसके अलावा, अंत में एक बातचीत में मत जाओ उन्हें बचाव करने के लिए।
  • जब आप शादीशुदा चरण 9 से शादी कर रहे हैं
    2
    अपने रिश्तेदार के व्यवहार के लिए खुद को या दूसरों को दोष देने से बचें। वह पूरी तरह से अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार है, चाहे वह क्या कहता है, इसलिए उसके व्यवहार के लिए बहाने कभी नहीं बनें, और उसे यह भी कहने न दें कि आप दोषी हैं।
    • निष्क्रिय आक्रामकता विषाक्त लोगों की पसंदीदा रणनीति है यदि आपका रिश्तेदार आपके साथ निष्क्रिय-आक्रामक साबित होता है, तो समझें कि यह सिर्फ एक हेरफेर रणनीति है और इसे अपने आप में मत डालो। आदर्श मूक रहना है और बाद में, किसी मित्र या मनोवैज्ञानिक के साथ निकलना है
  • चलते हुए दोस्तों को छोड़ें (किशोर) चरण 5
    3



    स्वस्थ सीमा निर्धारित करें. यह तय करें कि आप किन परिस्थितियों और व्यवहारों के साथ आगे बढ़ने को तैयार नहीं हैं, यह आपके परिवार से स्पष्ट करता है कि वे आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं और उनसे आपको क्या जरूरत है। सीमा के साथ दृढ़ रहें, हार न दें और उनके लिए माफी नहीं मांगे।
    • उन व्यवहारों की एक सूची बनाएं जिनसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अपने परिवार के साथ साझा करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैंने जॉन को बहुत अधिक धन अर्जित किया है, और वह भी भुगतान करने के लिए परेशान नहीं हुआ तो मैं फिर से परिवार में किसी को भी पैसे उधार नहीं देगा। "
    • सीमा निर्धारित करने के लिए कुछ समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब आप बहुत अनुमोदक व्यक्ति हैं अगर कोई आपको किसी सीमा से आगे जाने के लिए समझाने की कोशिश करता है, तो ऐसा कुछ कहें, "हमने पहले ही इसके बारे में बात की है। मैं अपना मन नहीं बदलूंगा। "अगर वे आग्रह करते रहें, तो बस अनदेखा करें, फ़ोन को लटका दें या वार्तालाप का अंत डाल दें।
  • चित्र जिसका शीर्षक कॉप है जब आपका मित्र डंप्स आप चरण 7
    4
    दूर कदम इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप रिश्ते को कम करने या बेकार के रिश्तेदार से दूर जाने की सोच रहे हैं, वैसे भी, उस पर आने से बचें, फोन पर उससे बात करें या परिवार के दलों में भाग लें जहां वह उपस्थित रहेंगे। सबसे ऊपर, ध्यान दें कि आपको कैसा महसूस होता है जब वह अब आपके जीवन का सक्रिय भाग नहीं है।
    • अपने आप को दूर करने से भी अपराध की भावना पैदा हो सकती है, खासकर जब आपके संबंध में रिश्तेदार के साथ एक codependency रिश्ते हैं इसलिए, जब तक आप वास्तव में तैयार नहीं होते तब तक आपकी चुप्पी को तोड़ने के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है।
    • अपने परिवार के सदस्य का समय देते हुए एक नए परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं, यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपको निश्चित रूप से संबंधों को कम करना चाहिए या नहीं।
    • इस बारे में सोचें कि आप परिवार के बाकी हिस्सों को बताएंगे कि जब कोई आपके जाने का फैसला करता है चर्चा के लिए जगह बनाने के बिना, संक्षिप्त और सशक्त होने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैंने फैसला किया कि दूर जाकर मेरे लिए सबसे अच्छा होगा, और अभी तक मैंने गलत नहीं किया है।"
  • विधि 3
    अपने कल्याण को बढ़ाना

    चित्र शीर्षक से लड़कों को संभालना जब आप` class=
    1
    उन रिश्तेदारों के संपर्क में रहें जो आप परवाह करते हैं। यदि आपके पास अच्छे पारिवारिक संबंध हैं, तो उनकी देखभाल करें पारिवारिक समस्याओं के साथ व्यवहार करते समय भावनात्मक समर्थन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, और आपके दूसरे परिवार के सदस्य आमतौर पर समझेंगे कि आप किसी अन्य से बेहतर क्या कर रहे हैं।
    • क्योंकि उनके पास स्थिति का एक सपना होता है, यह संभव है कि अन्य पारिवारिक सदस्यों को अच्छी सलाह है कि कैसे निष्क्रिय रिश्तेदारों से निपटने के लिए
  • स्थानांतरित होने पर दोस्तों को छोड़ें (किशोर) चरण 3
    2
    अपने आप को खुद का ख्याल रखने की अनुमति दें यदि आप दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को लगाए जाने के आदी हैं, तो आप शायद खुद को ध्यान में नहीं रखेंगे। अपनी जिम्मेदारियों और अपनी खुद की भलाई के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें
    • अपने आप को ख्याल रखने के बारे में दोषी महसूस न करें याद रखें कि आप जितना दूसरों के रूप में इसके लायक हैं।
    • कसरत, नींद और अच्छी तरह से खाकर अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें
    • हर दिन या हफ्ते का समय लें, जो आपको आनंद लेते हैं।
    • एक दोस्त को अपने कोच के रूप में कार्य करने के लिए कहो, हर बार जब वे अपने स्वयं के आगे दूसरों की ज़रूरतों को शुरू करना शुरू करते हैं।
  • एक लड़की चरण 1 के रूप में तौलिए के साथ सहल शीर्षक चित्र
    3
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें उन्हें दमन देने के बजाय, उनको स्वीकार और व्यक्त करने का एक स्वस्थ तरीका ढूंढें। एक डायरी लिखने की कोशिश करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं, या लंबी पैदल दूरी लेते हैं
    • अपनी भावनाओं को स्वीकार करना उनके लिए काम करने का एकमात्र तरीका है।
    • एक टूटे हुए परिवार के साथ कुछ स्थितियों में जाने के बाद गुस्से का सामना करना आम है, खासकर यदि सबसे बड़ी समस्या आपके माता-पिता के साथ थी
    • याद रखें कि अकेलापन उन लोगों के लिए एक आम भावना है जो इस प्रक्रिया के माध्यम से जा रहे हैं, यहां तक ​​कि परिवार और दोस्तों की कंपनी में भी। आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्ति को खोना दुःख होता है, लेकिन यह मत भूलो कि समय के साथ आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • चलते हुए दोस्तों को छोड़ें (किशोर) कदम 14
    4
    आपसे समर्थन करने वाले लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें हम अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते, लेकिन हम अपने दोस्तों को चुन सकते हैं अपने जीवन में सकारात्मक और पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध विकसित करने का प्रयास करें। उन लोगों की तलाश करें, जो आपको प्यार करते हैं या आपके पक्ष में हैं, जब आपको उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है
  • आपका बच्चा बच्चों को आपसे छुटकारा पाने के दौरान कोप का शीर्षक चित्र
    5
    मदद लें असंतुलित रिश्तेदार से दूर चलना उन भावनाओं को उठा सकते हैं जो अपने आप से निपटने में मुश्किल हैं। अगर आपको उन पर काबू पाने में समस्या हो रही है, तो मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
    • सहायता समूह अपराध और क्रोध की भावनाओं से निपटने में भी मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको विषैले रिश्तेदार के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है, तो याद रखें कि ऐसी कई चीजें हैं जो आप स्थिति से निपटने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि विवादास्पद विषयों से बचने, कोई उम्मीद नहीं पैदा करना, और दोस्त का समर्थन करने वाला, जो आपको समर्थन देता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com