IhsAdke.com

मुश्किल रिश्तेदारों के साथ लेनदेन

मुश्किल परिवार के सदस्यों के साथ काम करना बहुत मुश्किल हो सकता है शांत रहना मूड, मजाक और हमलों पर ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण है जो कुछ लोगों को पसंद करते हैं। इसी तरह कार्य करने से इंकार कर, आप उन ईंधन को हटा देते हैं जो उन्हें फीड करता है और अपनी खुद की विवेक बरकरार रखता है।

चरणों

चित्र मुश्किल रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
अपनी सीमा निर्धारित करें जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल है, आप अपने संबंधों में सीमाओं को परिभाषित करते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें जो भयभीत नहीं लगते हैं - आप तुरंत पहचान लेंगे कि उन्होंने अपनी सीमाओं को आपके साथ स्पष्ट किया है और आप जानते हैं कि उन्हें पार नहीं करना चाहिए। और कोई बात नहीं आप से नफरत कर सकते हैं कि कितना जब उस व्यक्ति अपने आदेश पर एक उंगली स्थानांतरित नहीं होता है, तो आप हमेशा उसके लिए सम्मान होगा। यह ऐसा कुछ है जिसे आप शुरू कर सकते हैं, पहले अपने दिमाग में स्पष्ट सीमा निर्धारित कर सकते हैं और तब खुद को लागू कर सकते हैं जब किसी का टोकन न गिर जाए और वह व्यक्ति अपनी सीमाओं को पार करने का प्रयास करे। यह कैसे संतुलन बहाल है और व्यक्तित्व के कठिन प्रकार के साथ काम करता है जब आप अपने नियंत्रण में चीजें देखते हैं, तो आप मैनिपुलेटर की शक्ति, न्यायाधीश, शिकायतकर्ता, या अपने नियमों को स्थापित करने के लिए शिकार को हटा देते हैं। यह एहसास है कि जब तुम लोगों को नहीं बदल सकते हैं, तो आप हमेशा जिस तरह से हम उन्हें करने के लिए प्रतिक्रिया को बदल सकते हैं शक्तिशाली है।
  • यह पहचानें कि अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने और अच्छी तरह से बरकरार रखने की अपनी समझ रखने का अधिकार है एक रिश्ता जो आपको उल्लंघन का अनुभव करता है वह स्वस्थ नहीं होता है और खिलाया जाने योग्य नहीं होता है
  • सीमाएं निर्धारित करें जिन्हें आप अंक प्रारंभ करने के लिए मानते हैं। जिन सीमाओं को पार नहीं किया जाना चाहिए, वे जब आपको सम्मान नहीं करते हैं, तो आप का उल्लंघन महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी गोपनीयता का महत्व रखते हैं और एक रिश्तेदार आपको आश्चर्यचकित किए बिना दौरा करने पर जोर देते हैं, तो यह आपके लिए शुरुआती बिंदु हो सकता है।
  • एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं दुनिया भर में, लोग लगातार उन लोगों के साथ अपने रिश्तों को फिर से सोच रहे हैं जो बहुत मांग करते हैं, लेकिन कभी भी पेशकश करने के लिए कुछ नहीं होता है दुर्भाग्य से, एक आदत का गठन होता है जब हम लोगों की मांग करने देते हैं, और कई मामलों में यह परिवार के सदस्यों तक फैलता है और रिश्तेदारों के बैग के रूप में पारित किया जाता है जिन्होंने कभी सीमा निर्धारित करने के लिए नहीं सीखा है। आप इस चक्र को तोड़ सकते हैं यद्यपि यह कुछ लोगों को दुखी कर सकता है, यह दुख इस मान्यता का परिणाम है कि आप उन्हें अपने व्यवहारिक व्यवहार से वापस ले रहे हैं।
  • चित्र मुश्किल रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी सीमाओं को स्पष्ट करना अनदेखी चीजें आम तौर पर दूसरे व्यक्ति के कार्यों और अपेक्षाओं के लिए सहमति के रूप में व्याख्या की जाती हैं आपको वाकई बात करने की ज़रूरत है- लेकिन चिंता न करें, यह एक ऐसा कौशल है जिसे कोई भी सीख सकता है। यह गैर हिंसक संचार की तकनीक है जिसमें आप इस स्थिति का निरीक्षण, अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं, अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण (जैसे अंतरिक्ष के लिए की जरूरत के रूप में, मौखिक रूप से दुर्व्यवहार करने के लिए नहीं, आदि) बहुत उपयोगी हो सकता है, तो यह के लिए एक आवश्यकता बनाता है आप के प्रति व्यवहार बदलने या समाप्त
    • कुछ मामलों में आश्चर्य या गड़बड़ी अज्ञान की अपेक्षा करें। कई लोगों ने अपने दर्द, असंतोष या किसी अन्य व्यक्ति के साथ जलन के बिना शब्द बचे बिना साल बचे हैं। बोरियत उन्हें अंदर रहता है, और regrind, और गलत लोगों को शिकायतों में हो सकता है (कई बार आप अपने बच्चों के साथ घमंडी चाची मरियम के बारे में शिकायत के बारे में सोच है, लेकिन वास्तव में मारिया कभी नहीं पूछा उनकी टिप्पणियों या कार्रवाई के प्रभाव पर विचार करने के आप या आपके परिवार के बारे में)। जैसे, आप पाते हैं कि जब आप अपनी सीमा निर्धारित करना शुरू करते हैं तो दूसरे व्यक्ति आपको पहले गंभीर रूप से नहीं ले जाएगा
    • कुछ मामलों में, केवल एक सुझाव है कि आप इस प्रकार के व्यवहार पर सीमा निर्धारित करने का प्रयास करने की हिम्मत करते हैं (आमतौर पर दिखावा का) "सदमा" हो सकता है। बस व्यक्ति को आपकी प्रतिक्रिया दें, लेकिन उसे दबाएं, वैसे भी। इस व्यक्ति को बदलने के लिए दोबारा पुनरुत्पादन करना आवश्यक होगा।
  • चित्र के साथ कठिन संबंधियों के साथ शीर्षक शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी सीमा निर्धारित करें पहली बार में दया और करुणा के साथ लागू करने के लिए प्रयास करें - सब के बाद, वहाँ एक अच्छा मौका है कि आप साल के लिए इस तरह के व्यवहार की अनुमति दी है, जो यह आंशिक रूप से तथ्य यह है कि उसके रिश्तेदार व्यवहार तुम उसे से उम्मीद नहीं सीखा था के लिए दोषी ठहराया बना देता है। लेकिन अगर किसी और सब विफल रहता है, और अपने रिश्तेदार भद्र अनुस्मारक का जवाब नहीं है, यहाँ एक नहीं बकवास दृष्टिकोण अपनी सीमा लागू करने के लिए है:
    • व्यक्ति को यह बताएं कि अगले 30 दिनों के लिए, आप अपनी सीमाओं को कड़ाई से लागू करने का इरादा रखते हैं
    • इसे स्पष्ट करें कि यदि लोग आपकी सीमा का उल्लंघन करते हैं, तो उन 30 दिनों में एक बार भी, आप संचार के बिना 30-दिन की अवधि शुरू करेंगे। 30 दिनों के लिए, आपके पास दूसरे व्यक्ति के साथ कोई संपर्क नहीं होगा हम अभी तक यात्राओं के लिए तैयार नहीं हैं, और हम थोड़ी देर के लिए संपर्क में नहीं हैं, याद है? यह हमारे नए नियमों के साथ आपकी मदद करना है), न ही फोन कॉल, या ई-मेल, कुछ भी नहीं - जब तक कि बिल्कुल आवश्यक नहीं
    • कोई संचार अवधि के बाद, आप प्रक्रिया को दोहराकर प्रारंभिक 30 दिन की परीक्षा को पुनः आरंभ कर सकते हैं।
  • पतली रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक चित्र 4
    4
    जब आप भविष्य की बातचीत के लिए नए नियम स्थापित करना चाहते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में पूरी तरह से पारदर्शी रहें। दूसरे व्यक्ति को पता है कि आप इस प्रक्रिया का लाभ उठा रहे हैं क्योंकि यह आप उसे choice- आप स्पष्ट करने के लिए कितना गंभीर है के बारे में बात कर रहा था कई प्रयास किए याद नहीं करता है, लेकिन इन प्रयासों नजरअंदाज कर दिया गया हैं। आप एक नई शुरुआत है, एक नया रिश्ता है, जो दोनों का आनंद लें, विकसित करने के लिए चाहते हैं, और है कि 30 दिनों की समय देकर, आप एक नई शुरुआत है, जिसमें दोनों एक दूसरे को जानते हैं की सीमा का सम्मान करने के लिए कैसे बनाने के लिए उम्मीद कहो ।
    • संचार के बिना पहला प्रयास शायद संपर्क प्रयासों से भरा होगा आप उनसे प्रतिक्रिया न देने वाले प्रयासों को अस्वीकार करेंगे। उम्मीद है, प्रयास समाप्त हो जाएंगे, और आप शांति के 30 दिन समाप्त कर देंगे।
    • हालांकि, यदि आपका रिश्तेदार अडिग है और 30 दिनों के लिए आपके अनुरोध का जवाब नहीं देता तो आपको उसे सूचित करना होगा कि आपको सशक्त कार्यवाही करना होगा अपने कैलेंडर को पुनरारंभ करें अब से, यदि अन्य व्यक्ति नए संचार के बिना इन 30 दिनों के दौरान आप के साथ संपर्क बनाने की कोशिश कर, कैलेंडर गिनती पहले दिन पर रीसेट हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके रिश्तेदार इस खेल के नियमों को समझते हैं, बिना कुछ भी करें, उसे बताएं कि आप क्या उम्मीद करते हैं, और क्या परिणाम होंगे यदि वह नियमों का उल्लंघन करता है



  • चित्र के साथ कठिन संबंधियों के साथ शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    भविष्य की बातचीत में सुधार की कोई संभावना नहीं है, जब चीजों को बंद करें अगर नियमों को अधिक बार तोड़ा जाता है और आप स्पष्ट रूप से देखते हुए देखते हैं कि दूसरे व्यक्ति को आपकी सीमाओं का सम्मान करने का कोई इरादा नहीं है, चाहे उन्हें लगाए जाने के प्रयासों के बावजूद, यह खत्म हो गया है। रिश्ते इसके वर्तमान रूप में जारी नहीं रह सकते हैं। अगर दूसरे व्यक्ति 30 दिनों के लिए आपकी सीमा का कम से कम सम्मान नहीं कर सकता है, तो आप किस प्रकार के भविष्य को एक साथ मिलेंगे? इसका मतलब है कि जब तक आप रिश्ते को अपने मौजूदा रूप में मौजूद रहेंगे, तब तक आपकी सीमाओं को पार किया जाएगा।
    • यही कारण है कि एक छोटे से कठोर ध्वनि, लेकिन ध्यान रखें कि इससे पहले कि आप कि बात करने के लिए मिलता है, आप अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से अन्य व्यक्ति को व्यक्त किया है और नजरअंदाज कर दिया गया हो सकता है। आप खुद को वापस जाने का मौका देते हैं और देखें कि क्या आप वास्तव में इस रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं। 30-दिन की नॉन-संचार अवधि दोनों के लिए दूरी संबंधों का पुनः मूल्यांकन करने का समय है। यह किसी भी आदत को मजबूती से तोड़ने के लिए भी काम करता है और व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक अनुचित रेखा को पार कर गया है, और वह पर्याप्त है।
  • चित्र मुश्किल रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक चरण 6
    6
    मुख्य हथियार को निरस्त करें: दोष करने के लिए दूसरे व्यक्ति को एक हेरफेर उपकरण (जो बहुत आम है) के रूप में अपराध इस्तेमाल करने की कोशिश अगर यह इस पर आसान है। जब भी आप दूसरे व्यक्ति को उसे दोषी महसूस कर रही है अपनी भावनाओं में हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है, सामने पूछ, करने के लिए पूरे मुद्दे को लाने "आप मुझे दोषी महसूस करने की कोशिश कर नहीं कर रहे हैं, नहीं है" व्यक्ति शायद इनकार करेगा, लेकिन जल्द ही पैटर्न फिर से ले जाएगा अपराध अन्य व्यक्ति की जोड़ तोड़ की रणनीति पर ध्यान निर्देशन के एक राज्य में गिरने के पैटर्न को तोड़ने के लिए जारी रखें। बस, जैसे या "क्यों आपको लगता है एक हेरफेर उपकरण? के रूप में अपराध का उपयोग करने की आवश्यकता है" कुछ पूछ रखना "आप वास्तव में यह आवश्यक मुझे आप क्या चाहते हैं होने के लिए दोषी महसूस करने के लिए प्रयास करने के लिए खोजने के लिए दु: खी होना चाहिए। हम चर्चा के एक अधिक परिपक्व तरीका का अनुभव? "आप व्यक्ति पर हमला मत करो, बस एक हथियार, एक बार और सभी के लिए के रूप में अपराध के उपयोग को समाप्त कर दिया। आप अपराध की भावनात्मक स्थिति में आने के लिए मना कर दिया, तो यह आपको कि अन्य व्यक्ति शायद अपराध उपयोग कर रहा है, क्योंकि अचानक शक्तिहीन महसूस किया देखने के लिए और अधिक उद्देश्य और अधिक दयालु होने के लिए अनुमति देता है। शक्ति की इस कमी को संबोधित करके, आपके पास इस संबंध को हमेशा के लिए बदलने का अवसर होगा।
  • चित्र मुश्किल रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक 7
    7
    संबंधों का पुनः मूल्यांकन करें व्यक्ति जिस तरह से आप आप के साथ बातचीत को बदलने के लिए मना कर दिया है, चाहे वह उसके साथ अपने रिश्ते को जारी रखने के लायक है के बारे में गहराई से सोचते हैं। आप पाएंगे कि आपकी सहायता या विश्वास यही है जो समस्या को बनाए रखती है। आप विश्वास है कि हर परिवार हमेशा के लिए है के तहत काम करते हैं और आप अपने परिवार के प्रति वफादार बने और उनके साथ समय की एक बहुत खर्च करते हैं चाहिए, पता है कि इन मान्यताओं को अपनी पसंद के हैं और आप उन्हें गले लगाने के लिए स्वतंत्र हैं - या स्वयं को मुक्त करने के लिए उन्हें। यदि आप एक परिवार के रिश्ते है कि सबसे अच्छा आप हो सकता है के साथ असंगत है में अपने आप को मिल जाए, तो उसके परिवार के प्रति वफादारी से अधिक शायद उसे नुकसान नहीं। अपने परिवार और वफादारी के बारे में अपने स्वयं के विश्वासों के बारे में गहराई से सोचें और निम्नलिखित पर विचार करें:
    • आप शायद के रूप में आप एक परिवार के सदस्य होगा एक अजीब में समान व्यवहार को बर्दाश्त नहीं है। दूर अपने जीवन के एक परिवार के सदस्य से आप दोषी महसूस या परिवार के अन्य सदस्यों की प्रतिक्रिया का कारण बन सकता कर सकते हैं। लेकिन अपने आप से पूछिए, "मैं परिवार के किसी सदस्य के इस व्यवहार को क्यों बर्दाश्त करता हूं, अगर मैं अजनबी हो, तो मैं बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करूँगा?"
    • बाहरी संघर्षों की प्रकृति की पहचान करें जो आप अनुभव करते हैं और फिर उन्हें उनके आंतरिक समकक्ष में अनुवाद करें उदाहरण के लिए, यदि कोई पारिवारिक सदस्य भी नियंत्रित कर रहा है, तो इस समस्या का अपने आंतरिक संस्करण में अनुवाद करें: आपको लगता है कि इस परिवार के सदस्य के साथ आपका संबंध आपके नियंत्रण में बहुत अधिक है। जब आप समस्या को बाहरी चीज़ के रूप में पहचानते हैं, तो आपका समाधान दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करने का रूप ले सकता है, और आपको स्वाभाविक रूप से मजबूत प्रतिरोध मिल जाएगा। लेकिन जब आप समस्या को आंतरिक रूप में पहचानते हैं, तो इसे हल करना बहुत आसान है। यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके प्रति नियंत्रक व्यवहार दर्शाता है, तो आप दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत करने का तरीका बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको अपने जीवन में अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है तो आप अन्य लोगों को नियंत्रित किए बिना अपने जवाबों के बारे में कुछ कर सकते हैं
    • पारिवारिक संबंध जटिल हो सकते हैं और एक व्यक्ति को काटने के कारण आप किसी ऐसे व्यक्ति को खो सकते हैं जिनके साथ आप वास्तव में घनिष्ठ संबंध चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, अगर आप केवल इस मुश्किल व्यक्ति को साल में दो या तीन बार देखते हैं, तो बस उस बोझ को छोड़ने पर विचार करें कि आपके कंधे को छोड़ दें। यद्यपि आप अपनी नियति का स्वामी बनना चाहते हैं, यह कुछ घंटे तक इस व्यक्ति को बर्दाश्त करने के लिए चोट नहीं पहुँचाता है, और इनाम अपने दूसरे रिश्तेदारों को खुश रखने के लिए लायक है।
  • चित्र मुश्किल रिश्तेदारों के साथ डील शीर्षक 8
    8
    प्यार करने और इसे जाने दो। आप अपने रिश्तेदारों को बहुत करीबी रिश्ते के बिना प्यार कर सकते हैं। शायद आपके व्यक्तिगत मूल्यों और जीवन शैली में इतना बदलाव आया है कि मजबूत पारिवारिक बंधन बनाने के लिए पर्याप्त संगतता नहीं है। यद्यपि यह परिवार है जिसके साथ आप बड़े हो चुके हैं और कई यादें साझा कर रहे हैं, अब भी आपके मूल मूल्य इतने अलग हैं कि यह संभवतः एक सार्थक पारिवारिक रिश्ते नहीं करना संभव लगता है। इन सभी मतभेदों के बावजूद, आप एक-दूसरे के साथ अच्छे शब्दों में रह सकते हैं और अपने करीबी दोस्तों के बिना सभी के साथ रह सकते हैं। यह ठीक है, ऐसा होता है और आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके करीबी रिश्तों में यह आपके लिए मायने रखता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इस पैटर्न को देखते हैं, जब आपके पास अपने पति या पत्नी के रिश्तेदारों के साथ सीमाएं लागू करने का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो आपको अपने साथी के साथ इन सीमाओं को लागू करना होगा। आपको अपने / उसके रिश्तेदारों से बात करने के लिए उसे और उससे पूछना चाहिए कि आप और शादी के लिए खड़े हों और परिवार के सदस्यों को यह स्पष्ट करें कि आपको सम्मानित किया जाना चाहिए, अन्यथा आप उन्हें ज्यादा नहीं देखेंगे। अपने साथी को परिपक्व होने के लाभ (यद्यपि कभी-कभी अनिच्छा से) हो सकता है और अपनी आवश्यकताओं को पहले और माँ की दूसरी जरूरतों को सीखना सीखना है। कुछ लोगों को सिर्फ बचपन और वयस्कता में, विशेष रूप से 20 वर्षों के लिए बाहर निकलने के लिए थोड़ा धक्का की आवश्यकता है। समय के साथ, आपका पार्टनर इस बात के लिए आपके लिए आभारी होंगे।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि परिवार के अन्य सदस्य आपके कहने के बाद आ सकते हैं, "आप चाची मारिया की तरह कैसे बात कर सकते हैं?" अपनी पार्टी लेने के लिए माफी नहीं मांगो। एहसास है कि कई मामलों में यह झटका ईर्ष्या के कारण होता है क्योंकि आप स्वयं ऐसा करने में असमर्थ हैं इसके अलावा, बहुत जोड़ तोड़ने वाले लोग दूसरों की सहभागिता का सहारा लेते हैं जिससे वे अपने छेड़छाड़ का समर्थन करते हैं और जब भी उनके बुरे व्यवहार से पता चलता है तो इस तरह की निष्ठा की अपेक्षा करते हैं। मजबूत हो - आप सही काम कर रहे हैं
    • यदि आपकी सीमाएं उचित हैं और व्यक्ति इनका पालन करने में असमर्थ या अनिच्छुक है, तो यह बहुत अधिक परिस्थितियों में खत्म हो गया है, ऐसे रिश्ते को जारी रखने में मूर्खता होगी। यह केवल आपके आत्म सम्मान को समाप्त करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com