IhsAdke.com

बुरे दोस्तों से कैसे बचें

एक अच्छा दोस्त आपको सुनता है, परवाह करता है और सम्मान करता है। बुरे लोग असली दोस्त नहीं हैं ऐसे लोगों से बचना महत्वपूर्ण है, भले ही यह मुश्किल हो, क्योंकि एक बुरे मित्र आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर देगा।

चरणों

भाग 1
बुरे दोस्तों को पहचानना

छवि शीर्षक वाला आपका जीवन एक साथ चरण 3 प्राप्त करें
1
ध्यान दें कि आपका मित्र आपको कैसा महसूस करता है एक अच्छे दोस्त को आपको अपने साथ बुरा नहीं करना चाहिए - उसे आदर और समर्थन देना चाहिए, कोई बात नहीं क्या। यदि आप एक निश्चित व्यक्ति की उपस्थिति में असुरक्षित महसूस करते हैं, यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास एक बुरा दोस्त है
  • अपने मित्र के साथ आपके साथ कैसे व्यवहार करता है, इसके बारे में कुछ सोचें क्या वह आपके बारे में या जो कुछ आपको पसंद नहीं है उसके बारे में चुटकुले करता है? क्या आप एक समस्या के बारे में बात करते हैं? इस बारे में सोचें कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार करता है और उसे क्या पता चलता है।
  • आपको किसी अच्छे दोस्त के पास असुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए - आपको ये महसूस करना चाहिए कि आप खराब चुटकुले या चिढ़ा के डर के बिना स्वयं बन सकते हैं। एक अच्छे दोस्त को किसी भी स्थिति में आपको प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से जीवनभर एक साथ चरण 4 प्राप्त करें
    2
    पहचानें कि आपका मित्र खराब प्रभाव है या नहीं। जब आप उसके साथ होते हैं, क्या आप उन चीजें करते हैं जिन्हें आप बाद में पछताते हैं? कुछ मित्रों ने आपके व्यक्तित्व का बुरा पक्ष जागृत कर दिया हमारे चारों ओर के लोग हमारे दृष्टिकोण को परिभाषित करने में सहायता करते हैं, इसलिए यदि आप नकारात्मक लोगों से घिरे हैं जो बुरे काम करते हैं, तो आप भी ऐसी चीजों को समाप्त कर देंगे
    • ध्यान दें कि आप अपने मित्र को देखने के बाद महसूस करते हैं। ऐसी भावनाओं को पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अन्य कारक हैं जो आपके मनोदशा को भी प्रभावित करते हैं, लेकिन एक पैटर्न को नोटिस करने की कोशिश करें और देखें कि आपका मित्र आपके मूड को कैसे प्रभावित करता है।
    • अपने मित्र की उपस्थिति में किए गए हाल के फैसलों के बारे में सोचो पहचानें कि क्या वे अच्छे या बुरे थे या क्या उन्होंने आपको खुश या दुखद बना दिया है। इसके अलावा, विचार करें कि क्या आपने ऐसे फैसले करने के लिए प्रेरित किया।
  • पिक्चर का नाम एनोॉय आपका प्रेमी चरण 26
    3
    क्या आप हमेशा अपने दोस्त के साथ बहस करते हैं? कुछ बार बहस करना ठीक है - यह किसी भी संबंध में सामान्य है क्या अच्छा संकेत नहीं है कि लगातार बहस करना है ऐसा व्यवहार आपके मूड को नीचे ले जाता है, जिससे आपको बुरा लगता है।
    • उस समय पर ध्यान दें जब आप एक साथ बिताते हैं। क्या कोई ऐसा पैटर्न है जो तर्क या झगड़े की ओर जाता है? नवीनतम चर्चाओं के बारे में सोचो और कारणों पर ध्यान दें। कुछ गलतफहमी छोटी हो सकती हैं, और उनके बारे में सोचने योग्य नहीं है। हालांकि अन्य, यह संकेत हो सकते हैं कि आपके पास एक बुरा दोस्त है।
    • ध्यान दें कि यदि वह एक लड़ाई के दौरान मतलब या दयनीय था। हर दोस्त एक समय में एक बार झगड़े करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके साथ दो सौदे कैसे करें और यह एक अच्छा संकेत नहीं है, अगर वह व्यक्ति हमेशा बुरी चीजें बोलता है।
  • पिक्चर का नाम एनोॉय आपका प्रेमी चरण 8
    4
    क्या वह हमेशा योजनाओं को बदलता है? एक अच्छा संकेत नहीं है जब कोई दोस्त हमेशा योजनाओं को बदलता है, आखिरी मिनट में रद्द करता है यह भी बदतर है अगर आप वह हैं जो हमेशा बाहर की योजना बनाते हैं।
    • कितनी बार उसने आपके साथ कोई नियुक्ति रद्द कर दी है? क्या आपको कार्यक्रम को फिर से बुक करना पड़ा, या क्या उसने आपको पुनर्वदास करने के लिए कहा? यह भी देखें कि क्या उसके पास इसे अनचेक करने का एक अच्छा कारण था गणना करें कि उन्होंने कितनी बार नियुक्तियों को पहले ही रद्द कर दिया है और एक पैटर्न का पता लगाने का प्रयास करें
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 2
    5
    विश्लेषण करें कि वह स्वार्थी है एक स्वार्थी मित्र मित्र नहीं है जब भी आपको कोई समस्या है, तो क्या इससे कुछ भी कब्जा है? सभी को ऐसे दोस्तों की जरूरत होती है जो मुश्किल समय में सहायता करते हैं और जो अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए दूसरों के दर्द का उपयोग नहीं करते हैं। यह पहचानने के लिए कि आपका दोस्त स्वार्थी है, अपने आप से पूछें:
    • क्या यह आपको अदृश्य या बेकार महसूस करता है?
    • क्या आप जो भी कह रहे हैं, में रुचि खो देते हैं, भले ही यह एक गंभीर समस्या है?
    • क्या वह हमेशा अपने आप से बातचीत का निर्देशन करता है?
  • चित्र अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 1
    6
    पता लगाएं कि आपका मित्र आपके बारे में बात कर रहा है या नहीं यह पता लगाना भयानक है कि किसी मित्र ने आपसे दूसरे लोगों को बीमार बताया है - यह विश्वास का एक गंभीर उल्लंघन है हालांकि, जब तक आपको यकीन नहीं हो कि उसने इस तरह से व्यवहार किया है, तब तक कुछ भी निष्कर्ष निकालना न करें।
    • अपने व्यवहार पर ध्यान दें जब वह अन्य लोगों के आसपास होता है इससे आपकी पहचान करने में बहुत मदद मिलेगी अगर आपके पास एक अच्छा या बुरा दोस्त है देखें कि क्या वह अन्य लोगों के साथ व्यवहार बदलता है शायद आप शर्मिंदा हैं या आपसे बात नहीं करना चाहते हैं, शायद दूसरों के सामने खुद के बारे में चुटकुले बनायें। ऐसे व्यवहार एक बुरे दोस्त के लक्षण हैं
    • किसी व्यक्ति से आपसे भरोसा करें, अगर आपने अपने दोस्त को बीमार बोलते हुए सुना है। केवल तभी पूछें जब आप व्यक्ति पर वास्तव में भरोसा कर सकते हैं। अन्यथा, आप अपने बुरे दोस्त को यह जानने के बिना मदद करेंगे
    • यदि आप इसके लिए सहज हैं, तो अपने दोस्त का सामना करें। तर्क के लिए तैयार रहें क्योंकि कुछ लोग स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि वे बुरे हैं। आप किस बारे में बात करना चाहते हैं इसके बारे में एक सूची लिखें उस समय के विशिष्ट उदाहरण दें जब वह आपके लिए मतलब था, आपको यह भी बताए कि आप उसे क्या करना चाहते हैं और आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं
    • अपने दोस्तों से बुरी तरह से बात मत करो अन्य लोगों के बारे में झूठ या बुरी बातें बताकर एक बुरे दोस्त न बनें ऐसा व्यवहार केवल स्थिति को खराब कर देगा और आपको अच्छा महसूस नहीं करेगा, खासकर यदि आप बुरे दोस्तों से बचने की कोशिश कर रहे हैं
  • भाग 2
    बुरे दोस्तों से बचना




    चित्र एक दिल का दर्द चरण 16 नामक चित्र
    1
    दूर रहें जिस किसी से आप बहुत समय बिताते हैं, उससे दूर रहना कठिन हो सकता है, लेकिन आपके द्वारा एक साथ बिताए गए समय को कम करना महत्वपूर्ण है। यह बढ़ने और स्वस्थ दोस्ती ढूंढने का एकमात्र तरीका है।
    • हर किसी के पास फैल न जाए जो दूर रहना चाहे। यदि आप जानते हैं कि, आपका मित्र आपको सामना करना चाहता है किसी को बताने के बिना, खुद निर्णय लेने शुरू करो।
    • संपर्क के लिए संभावनाओं को कम करें ऐसा करने से दिनचर्या को बदलने के लिए उतना आसान नहीं है उदाहरण के लिए, जब आप काम या विद्यालय छोड़ते हैं और एक अलग पथ घर लेते हैं, तो समय बदलें। इसके अलावा, अपने बुरे मित्र को पसंद करने वाले स्थानों से बचें। या इसके अलग-अलग समय पर जाना
    • नई रुचियां ढूंढें यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप और आपके मित्र संभवत: समान रुचियों को साझा कर सकते हैं। फिर भी, नई गतिविधियों की तलाश करें जो आप अकेले कर सकते हैं, जिसे आपने पहले अनुभव नहीं किया है
    • संभव टकराव के लिए तैयार हो जाओ आपका मित्र आपको सामना कर सकता है, भले ही अपने आप को दूर करने का फैसला अभी तक स्पष्ट नहीं है उन्हें एहसास होगा कि आप अलग-अलग बातें कर रहे हैं और आपको आश्चर्य होगा कि क्यों यदि आप एक लड़ाई से बचने के लिए चाहते हैं तो आपको असली कारण बताएं नहीं है
  • चित्र रचनात्मक चरण 15 की आलोचना करें
    2
    सीमा निर्धारित करें आपके कल्याण का हिस्सा शारीरिक और भावनात्मक सीमाओं पर निर्भर करता है, आपको चोट पहुंचाने से रोकना पता करें कि आप कौन-से व्यवहार करेंगे या दूसरों से स्वीकार नहीं करेंगे एक अच्छा दोस्त आपकी सीमाओं का सम्मान करेगा और आपको इसके साथ असहज महसूस करेगा।
    • तय करें कि किन सीमाएं महत्वपूर्ण हैं वे शारीरिक या भावनात्मक हो सकते हैं कभी-कभी कोई व्यक्ति आपकी जगह पर हमला करता है या असुविधाजनक प्रश्न पूछता है, इसलिए तय करें कि आपको क्या सीमाएं चाहिए।
    • असुविधा की किसी भी भावना पर ध्यान दें आपको पता चल जाएगा कि आप अपनी सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। अपने सामान्य ज्ञान का पालन करें, जो जानता है कि आपके लिए क्या सही और गलत है।
    • तत्काल बोलो जब आपको लगता है कि सीमा पार हो गई है। कहने में डरो मत जब कोई आपकी शारीरिक या भावनात्मक सीमाओं से परे है यह महत्वपूर्ण है कि वह व्यक्ति जानता है कि उसने क्या किया है, क्योंकि वह बदल सकता है और यहां तक ​​कि माफी मांग सकता है। यहां तक ​​कि अच्छे दोस्त कभी कभी सीमाओं पर जाएंगे, लेकिन वे हमेशा आपकी आवश्यकताओं का सम्मान करेंगे।
    • विनम्र और दृढ़ रहें अपनी सीमाओं के लिए माफी नहीं मांगे बस हमें बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है और आप क्या करना चाहते हैं या क्या करना बंद करना यदि आप एक अच्छे दोस्त हैं, तो आप सुनेंगे।
  • एक वार्तालाप चरण 32 पर कैरी शीर्षक वाले चित्र
    3
    सामाजिक नेटवर्क से दोस्तों से छुटकारा पाएं बुरे दोस्तों से बचने का एक अच्छा लेकिन कठिन तरीका अपने कुछ सामाजिक नेटवर्कों को हटा कर है। इस तरह, आप उनके साथ उनकी बातचीत को सीमित करते हैं और उनसे आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाली चीजों को देखने से रोकते हैं
    • सामाजिक नेटवर्क दर्ज करें और अपने दोस्तों को बुरे दोस्तों के द्वारा एक्सेस तक सीमित करें, या उन्हें पूरी तरह से हटाएं।
    • टकराव के लिए तैयार रहें, क्योंकि इस तरह के रवैये से लोगों को परेशान होता है। यदि आप जवाब देने का निर्णय लेते हैं, तो तर्क में मत आना और अपने दोस्त के रूप में बुरे होने के साथ-साथ पर्याप्त परिपक्व न हो।
  • भाग 3
    नए दोस्त ढूंढना

    मेक हाई स्कूल के शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    नई परिस्थितियों का प्रयास करें बुरे दोस्तों से बचने और नए लोगों को ढूंढने का एकमात्र तरीका अपने आप को नई परिस्थितियों में डाल कर है। लोग नजदीकी द्वारा दोस्ती विकसित करते हैं तो जितना अधिक व्यक्ति आता है, उतना आसान होगा कि आप दोनों के बीच आना दोस्ती के लिए हो।
    • एक क्लब, समूह, या खेल खेल में शामिल हों नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है नई गतिविधियों में शामिल होना। किसी क्लब या खेल संगठन में नामांकित करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका बुरा दोस्त वहां नहीं होगा लोगों के साथ बातचीत करें और नए दोस्त बनाने की कोशिश करें।
    • एक स्वयंसेवक बनें यह लोगों से मिलने का एक विशेष तरीका है, क्योंकि अधिकांश स्वयंसेवक किसी तरह देखभाल या देखभाल कर रहे हैं। स्वयंसेवक कार्य के सभी पहलुओं में शामिल लोगों से बात करें - आपको कभी नहीं पता होगा कि एक नई दोस्ती कहाँ से आ सकती है।
  • एक वार्तालाप चरण 2 पर कैर्री शीर्षक वाले चित्र
    2
    किसी को कुछ करने के लिए किसी को आमंत्रित करें आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा लोगों को पता हो सकता है। उन लोगों के साथ दोस्ती बढ़ाने पर विचार करें जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। आप एक नए व्यक्ति के साथ एक साधारण बातचीत में क्या मिलेगा आश्चर्य हो सकता है
    • गतिशील रहें नए दोस्तों को खोजने के लिए थोड़ा प्रयास किया जाता है घर छोड़ो और चलें, या मॉल पर जाएं उन जगहों पर जाएं जहां आप नए लोगों से मिल सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं। यह मुश्किल लग रहा है, विशेष रूप से डरपोक के लिए, लेकिन याद रखें कि आपको अपने आप को असुविधाजनक परिस्थितियों में रखने की आवश्यकता नहीं है। बस उन स्थानों पर जाएं जहां आप जाना चाहते हैं और आपसे जो भी चाहें उससे बात करें।
  • चित्र का इलाज एक दिल का दर्द चरण 15
    3
    लोगों में सकारात्मक लक्षणों की तलाश करें शायद आपको लगता है कि आपके पास एक अच्छा दोस्त था, लेकिन वह मतलब हो गया। चिंता मत करो, यह कई लोगों के लिए होता है एक अच्छा दोस्त सुनता है, न नकारात्मकता का न्याय नहीं करता है और उसे बदलने के बिना आपको सहज महसूस करता है कि आप कौन हैं नए दोस्तों की तलाश करते समय, अपने आप से पूछें:
    • मैं उसके साथ समय बिताने के बाद कैसा महसूस करता हूं?
    • क्या मैं अपने आप को उसके पास रहने के लिए सहज महसूस करता हूं?
    • क्या वह मुझे सुरक्षा प्रदान करता है?
    • क्या वह सहायक और प्रेरित है?
    • क्या वह मेरे साथ सम्मान करता है?
    • क्या वह मुझसे बात करता है?
  • युक्तियाँ

    • किसी को बताएं (मित्र, वयस्क या अधिकार) यदि, बुरा होने के अलावा, आपका मित्र भी आक्रामक है किसी को डराने या आप पर हमला करने का अधिकार नहीं है I और आपको किसी और की वजह से अपना व्यवहार, आपकी गतिविधियों या आपके व्यक्तित्व को बदलना नहीं है।
    • यदि आप एक नए दोस्त को खोजने के लिए थोड़ा समय लेते हैं, तो निराश मत हो।
    • अगर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है, तो किसी से बात करें जो "मित्र" की मदद कर सकता है और उसे अनदेखा कर सकता है। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप उस व्यक्ति के बिना रह सकते हैं, तो यह बेहतर होगा। यदि आप नहीं कर सकते हैं, दोस्ती दोबारा शुरू करने का प्रयास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com