IhsAdke.com

ज़रूरत लोगों के साथ लेनदेन

यह जानना मुश्किल हो सकता है कि एक जरूरतमंद व्यक्ति से निपटने के लिए, यह एक रोमांटिक साथी, एक मित्र या परिवार के सदस्य हो। आप उस व्यक्ति से प्यार कर सकते हैं या उसे पसंद कर सकते हैं, लेकिन आप अपने साथ अपना पूरा समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं या अंतहीन नाटक को सुनना चाहते हैं। व्यक्ति के साथ रहने के बाद पूरी तरह से थका हुआ महसूस करना संभव है, जैसे कि वह अपनी सारी ऊर्जा को चूसा। याद रखें कि आप किसी के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं इस लेख में, स्थिति से निपटने के लिए यहां कुछ तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
पारस्परिक कौशल का अभ्यास करना

चित्रित शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक वाले लोग चरण 1
1
"नहीं" कहने के लिए जानें "नहीं" कहकर मुक्ति है और आपको दूसरों को खुश करने की कोशिश किए बिना अपने जीवन के नियंत्रण में रहने में सक्षम बनाता है। तो यह रवैया क्यों लेना मुश्किल है? आपको तब तक अभ्यास करना होगा जब तक आप ऐसा नहीं कर सकें, तो ऐसे समय पर ध्यान देना शुरू कर दें जब आपको डर नहीं आती और न ही बोलने के लिए दर्पण के सामने शब्दों को और अधिक आरामदायक हो। जब किसी को कुछ नकारते हुए, यह स्पष्ट कर दें कि आप अनुरोध के लिए नहीं कह रहे हैं और व्यक्ति नहीं।
  • उस समय कुछ भी करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। कहें, "क्या मैं थोड़ी देर के लिए सोच रहा हूँ और फिर आपको एक जवाब दे सकता हूं?"
  • अगर किसी को धक्का दे रहा है, तो न ही कहने का फैसला करें। बोलो: "मुझे पता है तुम इतनी आसानी से हार नहीं पाओगी, लेकिन मैं अपना मन नहीं बदलूंगा।"
  • पता है कि लोग ईमानदारी के लिए पूछते हैं या आपको कुछ करने के लिए कहते हैं क्योंकि वे आपकी क्षमता में विश्वास करते हैं हमेशा कहें, "मेरे बारे में सोचने के लिए धन्यवाद," यहां तक ​​कि शिक्षा के साथ गिरने पर भी।
  • चित्रित शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक वाले लोग चरण 2
    2
    निर्भरता संबंधों में न रहें। हो सकता है कि आप रिश्ते में कुछ लाभ के लिए व्यक्ति को अपने जीवन में रखें। यह व्यक्ति एक भागीदार हो सकता है जिसके साथ आप बिल बिताते हैं या तोड़ते हैं, या जब आप नीचे होते हैं तो वह आपको प्रोत्साहित कर सकती है। आप को छोड़ दिया जा रहा है या छोड़ दिया जा रहा है भले ही आप दुखी रिश्ते में हैं डर हो सकता है
    • अपने आप से पूछें कि आप रिश्ते से क्या लाभ लेते हैं, यह भौतिक (कंपनी, वित्तीय आवश्यकताओं, लिंग), भावनात्मक (किसी से बात करने, संबंधित होने की भावना) या निर्भरता की भावना से संबंधित है। अपने आप से पूछें, "क्या यह संबंध इस व्यक्ति के साथ उचित है? मेरे बारे में क्या? "
    • अगर आपको छोड़ दिया जाने से डर लगता है, तो इस मुद्दे पर काम करें और परित्याग की आशंका को हल करें। आप भी कर सकते हैं एक मनोचिकित्सक के पास जाओ.
  • चित्रित शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक वाले लोग चरण 3
    3
    सीमा निर्धारित करें आपको उस व्यक्ति के साथ उचित सीमाओं पर चर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है निर्णय लें कि वे क्या हैं और अपने आप से पूछें कि प्रत्येक सीमा आपके और रिश्ते को कैसे लाभ लाएगी। लाभ के बारे में सोचते समय, आप सीमा को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं और इसे स्थापित करने का प्रयास करते समय दोषी महसूस नहीं कर सकते।
    • सकारात्मक सीमाओं के साथ प्रत्येक सीमा की पुष्टि करें: "यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति सीमा के बारे में परेशान हो, तो मुझे अपना समय, ऊर्जा और संसाधनों का उपयोग करने का निर्णय करने का अधिकार है।"
    • आप एक साथी के साथ हो सकते हैं जो हमेशा सुनना चाहता है कि वह सुंदर है, आप उससे प्यार करते हैं और उसके पास उसके लिए केवल आँखें हैं यदि आप इस प्रकार के रिश्तों के लिए खुले या भावनात्मक रूप से तैयार नहीं हैं, तो इसके बारे में स्पष्ट होना चाहिए। बोलो: "मैं आपको जो कुछ भी चाहता हूं उसे देने के लिए स्थिति में नहीं हूं।"
    • याद रखें कि आप अपने जीवन को नियंत्रित करते हैं। अगर कोई इसे से बाहर चलाता है, तो समय सीमा बनाने के लिए समय है
  • भाग 2
    जरूरतमंद व्यक्ति के साथ बातचीत करना

    तस्वीर के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 4
    1
    संपर्क घटाएं आप व्यक्ति को अपनी ज़िंदगी से बाहर जाने के लिए तैयार नहीं हो सकता (मान लें कि आप सहकर्मी या परिवार के सदस्य हैं), लेकिन संपर्क कम करना संभव है अपने आप को व्यक्ति (टेक्स्ट संदेश, फोन, ईमेल और सामाजिक नेटवर्क के द्वारा) के लिए कम उपलब्ध कराएं और उन्हें बताएं कि आप "जुड़ा हुआ" हर समय खर्च नहीं करना चाहते हैं।
    • कहो, "मेरे जाने से पहले ही कुछ मिनट हैं," और समय समाप्त होने पर विनम्रता को समाप्त करें।
    • जब भी आप व्यक्ति के साथ समय बिताना नहीं चाहें शिक्षा के साथ अस्वीकार करें। झूठ मत बोलो या बहाने मत बनो, लेकिन अपने फैसले को बता कर कहो, "मैं उपलब्ध नहीं हूं" या "मुझे इस गतिविधि में कोई दिलचस्पी नहीं है।"
    • यदि व्यक्ति संदेश भेजता है या लगातार कॉल करता है, तो उन्हें बताएं कि वह अतिरंजना कर रही है। विनम्रता से कहें कि आप हर समय संवाद नहीं करना चाहते हैं और आपको अधिक स्थान की आवश्यकता है।



  • चित्र के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत है चरण 5
    2
    दूर ले जाने से बचें व्यक्ति अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए आप पर भरोसा कर सकता है या किसी तरह के संकट में हमेशा दिखाई देता है अगर आप इसे नहीं लेना चाहते हैं, तो इसे मत बनाओ अगर आप गपशप या "आत्म-दया" कहानियों में शामिल होने से नफरत करते हैं अपने आप को अलग करें, खासकर यदि आपने पहले ही सलाह दी है और व्यक्ति हमेशा विपरीत है उसे हस्तक्षेप किए बिना अपने निर्णय लेने दें।
    • आप कह सकते हैं, "मैं अपने जीवन में उस भूमिका नहीं चाहता हूं।"
    • समाधान देने से बचें इसके बजाय, प्रोत्साहित करने के शब्दों की पेशकश करें, जैसे "मुझे यकीन है कि आप यह स्वयं को संभालने में सक्षम होंगे।"
  • चित्र के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 6
    3
    ईमानदारी से रहें अगर व्यक्ति पूछता है, "हम बाहर क्यों नहीं जाते?" झूठ मत बोलो आपको झूठ के साथ आने की ज़रूरत नहीं है कि आप को रखने की आवश्यकता है, और सच्चा होना उसके लिए और अपने आप को अधिक सम्मानजनक है। आप सोच सकते हैं कि आप अपने आप को या दूसरों की सुरक्षा कर रहे हैं, लेकिन खुद से पूछिए कि क्या झूठ बोल कुछ वास्तविक लाभ लाती है। हालांकि, उस व्यक्ति से बात करने की कोई ज़रूरत नहीं है जो आप उसमें नकारात्मक देख रहे हैं। अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें
    • कहते हैं, "कभी-कभी मेरे पास अन्य लोगों के जीवन की समस्याओं में शामिल होने में कठिनाई होती है, जब मेरे पास पहले से हल करने के लिए इतनी सारी चीज़ें हैं।"
    • यह कहना भी संभव है, "यह किसी अन्य व्यक्ति के साथ निकटता से जुड़ने के लिए बहुत थकाऊ हो सकता है जिसे मुझे भावनात्मक और शारीरिक रूप से संतुलित करने के लिए कुछ समय चाहिए।"
  • चित्रित शीर्षक के साथ डील के साथ लोगों की आवश्यकता चरण 7
    4
    अच्छा हो आप व्यक्ति से बचने का विकल्प चुन सकते हैं, संदेशों को तुरंत जवाब नहीं दे सकते हैं या उसे तुरंत कॉल कर सकते हैं, या थोड़ा सा करके उसे अपनी ज़िंदगी से दूर कर सकते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, उस व्यक्ति को जिस तरह से आप व्यवहार करना चाहते हैं, उसका इलाज करें। आपको मतलब नहीं है, दृष्टिकोण में विश्वासघाती या क्रूर होना चाहिए आप इस रवैए को ले रहे हैं क्योंकि आप अपने जीवन को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं और अधिक नाटक बनाने या किसी को बुरा महसूस करने के लिए नहीं।
    • निर्णय केवल आपके ही रहते हैं, इसलिए आपको गपशप करके अपने जीवन को अलग करने के अपने फैसले के बारे में हर किसी को बताना नहीं पड़ता है।
    • विवरण के बिना किसी भी प्रकार के संपर्क को खरोंच से उतारना या कटौती न करें। बहुत से लोगों को यह रवैया भ्रमित और अपमानजनक लगता है उसे बताएं कि आपको स्थान की आवश्यकता है और आप फोन और ई-मेल से दूर जाएंगे।
  • चित्र के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 8
    5
    में देने के लिए जानें एक संतोषजनक समझौता खोजें ताकि आप दोनों को सम्मान मिले और उनकी जरूरतें पूरी हों। दे, दोनों को किसी स्थिति में समझौता करने की अनुमति देता है। यह रवैया महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप उस व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं जो आपके जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, जैसे कि प्रेमी या परिवार के सदस्य अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से संवाद करें और उस व्यक्ति को ऐसा करने के लिए कहें जब दोनों परस्पर समझ में आते हैं, तो कुछ चीजों को छोड़ दें जो दोनों को लाभ ला सकते हैं।
    • हो सकता है कि आप फोन पर बात करना पसंद नहीं करते, लेकिन इसका अर्थ आपकी दादी के लिए बहुत कुछ है प्रत्येक दिन के बजाय एक प्रयास करना और सप्ताह में दो बार कॉल करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • दोनों पक्षों को सकारात्मक परिणामों के लिए इस मुद्दे पर काम करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com