IhsAdke.com

एक मुश्किल व्यक्ति के साथ काम करना

मुश्किल लोग उन लोगों के जीवन को बदल सकते हैं, जिन्हें हर दिन नरक में उनके साथ रहने की जरूरत होती है। यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नियमित रूप से सौदा करने की ज़रूरत होती है जो नकारात्मकता फैलती है, जैसे क्रूर मालिक, एक महत्वपूर्ण दोस्त या ज़रूरत से संबंधित, तो आप इन परस्पर संबंधों से डर सकते हैं और आश्चर्यचकित करते हैं कि चीजों को कैसे परिवर्तित किया जाए। स्थिति में अधिक शक्ति प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के खराब व्यवहार के साथ सकारात्मक रहने और उसका व्यवहार करने का तरीका जानें। सबसे खराब स्थिति में, व्यक्ति के साथ समय सीमित करें या इसे पूरी तरह से बचें। आज से शुरू होने वाले मुश्किल लोगों से निपटने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
स्टैंडिंग ओवर

चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 1
1
शांत और नियंत्रित रहें जब कोई बहुत ही महत्वपूर्ण है, रोना पड़ता है या बस खराब प्रतिभा का सामना करना मुश्किल हो सकता है या आपके गुस्से को पूरी तरह से नहीं खोना आपको लगता है कि उस व्यक्ति को जगह में होना चाहिए, लेकिन नकारात्मकता अधिक नकारात्मकता उत्पन्न करती है और यदि आप व्यक्ति के स्तर से कम हो जाते हैं, तो यह केवल आग में अधिक जलाए रखेगी और स्थिति को बदतर करेगी। शांत रहें और बचाव करने के लिए या बचाव करने की इच्छा का विरोध करें, तनाव तेजी से गायब हो जाता है
  • आदर्श वाक्य का अभ्यास करने की कोशिश करें "इससे पहले कि आप बोलें" प्रतिक्रिया लेने और मन में आने वाली पहली बात को बोलने के बजाय, यह आपको केवल 10 सेकंद का समय लेने के लिए तय करेगी। यह कुछ भी कहने से बचने में मदद करता है जिसे आपको खेद हो सकता है
  • अपनी भावनाओं से दूर करने की कोशिश न करें आप किसी के शब्दों से चिढ़ या चोट लग सकते हैं, लेकिन दरवाजे पर दस्तक देने या बाहर जाने से संभवत: मदद नहीं मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 2
    2
    अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखने की कोशिश करें जितना मुश्किल हो सकता है, किसी दूसरे के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें। जब किसी के पास एक मुश्किल व्यक्तित्व होता है, तो यह अक्सर खराब अनुभवों के कारण होता है, जो वास्तविकता का विकृत दृश्य बनाते हैं। अपने आप को उस व्यक्ति के स्थान पर रखो और सोचें कि उसके लिए कैसा होना चाहिए। सहानुभूति से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि कोई व्यक्ति इस तरीके से क्यों काम करता है और रक्षात्मक होने के बजाय समझदारी का जवाब देता है कभी-कभी मुस्कुराते हुए और व्यक्ति को दयालुता से व्यवहार करना बुरा व्यवहार से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक मित्र हो सकता है जो बहुत महत्वपूर्ण है इस तरह के लोग आमतौर पर स्व-महत्वपूर्ण हैं यह जानने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि अपने मित्र के कठिन व्यवहार के चारों ओर जाने का सबसे अच्छा तरीका प्रशंसा करना या आपको खुद को और दूसरों में सर्वोत्तम देखने में मदद करना है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग दूसरों को धमकाने वाले अक्सर बदमाशी या धमकी का शिकार होते हैं एक व्यक्ति जो क्रूर है और दूसरों को अपमानित करना पसंद करता है, संभवतः उनके जीवन में किसी बिंदु पर इन व्यवहारों का लक्ष्य रहा है। यदि आप बुराई से परे देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि व्यक्ति पीड़ित है, तो यह आपको स्थिति से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
    • सहानुभूति और दयालुता को अधिकतर रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए अच्छे तरीके दिखाते हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में एक व्यक्ति की समस्याएं उनकी सकारात्मकता से बहुत अधिक प्रभावित होती हैं। यह एक कोशिश के लायक है, लेकिन यह पूरी तरह से बदलने की उम्मीद नहीं है और अचानक एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 3
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें ज्यादातर मामलों में अन्य व्यक्ति का व्यवहार आपके साथ नहीं है, बल्कि आप के लिए है यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन जब भी आप कर सकते हैं उसे अनदेखा करने की कोशिश करें। यदि व्यक्ति खराब मनोदशा में है और हर किसी को बेसब्री से व्यवहार करता है, तो व्यक्तिगत रूप से नाराज महसूस न करें। रक्षात्मक या चोट पहुंचाने के बजाय, केवल नकारात्मक टिप्पणियों को अनदेखा करने की कोशिश करें
    • बेशक, कभी-कभी टिप्पणी बहुत ही व्यक्तिगत होती है और आपको चोट नहीं लग सकती। इन मामलों में यह आवश्यक हो सकता है कि स्थिति को इसके प्रत्यक्ष तरीके से नज़रअंदाज़ करने के बजाय और अधिक प्रत्यक्ष तरीके से व्यवहार करें। यदि आपके साथ भेदभाव किया जा रहा है तो आप को बदमाशी से निपटना है और यह उसी के समान नहीं है जैसा सभी का इलाज उसी तरह किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 4
    4
    विषय बदलें। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से काम कर रहे हैं जो नकारात्मकता के साथ चर्चा करने पर दबाव डालने की कोशिश करता है, शिकायत करने, आलोचना करने या भारी विषय उठाने जैसी बातें करता है, तो उस पंक्ति के साथ जारी रखने के बजाय वार्तालाप को बदलने की कोशिश करें। आप ऐसा विषय बदल कर ऐसा कर सकते हैं जो आपको और अधिक आरामदायक बनाता है या उस व्यक्ति को काटने देता है जब काला पक्ष आता है।
    • यदि आप किसी के साथ अत्यंत निर्बाध काम कर रहे हैं, तो आपको अधिक प्रत्यक्ष होना पड़ सकता है। ऐसा कुछ कहो, "यह विषय मुझे असुविधाजनक बनाता है और मैं इसके बारे में बात नहीं करूंगा" या बस "चलो विषय को बदलते हैं।" भाग्य के साथ व्यक्ति अपनी इच्छाओं का सम्मान करेगा और समस्या पर जोर देना बंद कर देगा।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या आप समस्या का हिस्सा हैं क्या मुश्किल व्यक्ति के लिए आप के खिलाफ कोई शिकायत रखना संभव है? क्या आप को नजरअंदाज किया जा रहा है या उकसाया जा रहा है क्योंकि उस व्यक्ति को चोट या परेशान किया गया है जिसे आपने कहा या किया? हालांकि किसी को बुरी तरह से इलाज करने का कोई बहाना नहीं है, यह संभव है कि मुश्किल व्यवहार एक विशिष्ट घटना से जुड़ा हुआ है। अगर ऐसा मामला है, तो आप माफी मांगने के द्वारा सभी को ठीक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 6
    6
    नकारात्मकता को बायपास करने के लिए हास्य का उपयोग करें कभी-कभी शिकायत वाले लोगों को यह भी पता ही नहीं होता कि उनके बुरे मूड को दूसरों को कैसे प्रभावित करता है। मौसम को हल्का बनाने और इसे महसूस किए बिना व्यक्ति को मुस्कुराहट बनाने के लिए मजाक बनाना एक शानदार तरीका है। बस सावधान रहें कि वह नहीं सोचती कि आप मजाक के साथ उसका मज़ाक उड़ा रहे हैं।
  • विधि 2
    बुरा व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है

    चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 7
    1
    इसके बारे में बात करें यदि एक मुश्किल व्यक्ति का व्यवहार आपके दिन को प्रभावित करता है और आपकी खुशी के साथ हस्तक्षेप करता है, तो यह समय पर स्थिति का सामना करने का समय है। क्या आप परेशान है के बारे में ईमानदार रहो उदाहरण के लिए, यदि आपकी बहन लगातार अपने माता-पिता के बारे में शिकायत कर रही है, तो उसे बताएं कि नकारात्मकता आपको नीचे खींच रही है और अब से आप इस बारे में और कुछ नहीं सुनना चाहते हैं। यह एक आसान बातचीत नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको एक बेहतर रिलेशनशिप डायनामिक्स बनाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • दूसरों के सामने व्यक्ति का सामना न करें वह शर्मिंदा और उजागर महसूस कर सकती है, इसलिए चर्चा के लिए आरक्षित समय और स्थान चुनना सबसे अच्छा है।
    • चर्चा के दौरान क्रोध दिखाने की कोशिश न करें इससे वार्तालाप नियंत्रण से बाहर निकल सकता है, जो आपको आखिरी चीज की ज़रूरत है
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 8



    2
    व्यवहार से व्यक्ति को अलग करें यह तकनीक आपको व्यवहार के बारे में ईमानदारी से आलोचना देने और गहरा व्यक्तिगत स्तर पर हमले से बचने की अनुमति देता है। आपका लक्ष्य व्यक्ति को भयानक महसूस करने के लिए नहीं बल्कि विनाशकारी व्यवहार को समाप्त करना है जो आपको प्रभावित कर रहा है (और शायद अन्य)। विशिष्ट समस्या के विशिष्ट उदाहरण बताएं जो समस्याग्रस्त हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस कभी सकारात्मक टिप्पणी नहीं करता है और इसके परिणामस्वरूप आपकी प्रेरणा कम है तो अपने बॉस के साथ बैठक के लिए पूछें और आप जो भी सही कर रहे हैं, उसके बारे में और प्रतिक्रिया के लिए विशेष रूप से पूछें। समझाएं कि सुधार करने की आवश्यकता से परे, यह जानना उपयोगी होगा कि आप क्या कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 9
    3
    अपेक्षाओं को सेट करें और परिणामों को सुदृढ़ करें। कुछ मामलों में, व्यक्ति को यह बता देना उचित है कि किस प्रकार परिवर्तन की आवश्यकता है और क्या होगा अगर ऐसा नहीं होगा। यद्यपि यह तकनीक काम पर बहुत प्रभावी नहीं हो सकती है - अपने बॉस को अल्टीमेटम दे रही है शायद बहुत अच्छी तरह से पकड़ने वाला नहीं है - यह एक मुश्किल परिवार के सदस्य या मित्र से निपटने में सहायक हो सकता है। व्यक्ति को एक विशिष्ट सीमा दीजिए और इसे स्पष्ट कर दें कि इसका सामना करने पर इसके परिणाम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी चाची-मस्तूल को सप्ताह में दो बार देखते हैं और वह अपना समय व्यतीत करते हैं तो जीवन और परिवार के बारे में शिकायत करते हैं कि उसे उसके दौरे को सीमित करना होगा जब तक कि नकारात्मक बातचीत समाप्त न हो जाए।
    • काम करने के लिए इस रणनीति के लिए, आपको जो कहना है उसे करने के लिए तैयार होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि दादी शिकायत रखती है, तो आपको एक यात्रा या दो को छोड़ना होगा, जब तक कि वह समझें कि आप गंभीर हैं
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 10
    4
    आलोचना में मत देना यदि आप किसी के साथ काम कर रहे हैं, जो आपको पसंद करना पसंद करता है नीचे, दृढ़ रहें और इस बातचीत में मत आना। यदि आपको कुछ का आरोप लगाया गया है जो आपने नहीं किया है, तो कहें "यह सच नहीं है" और मौजूद सबूत अगर कोई आपकी उपस्थिति की आलोचना करता है तो "मुझे मेरे बाल पसंद हैं" या "मैं आपकी राय से सहमत नहीं हूं" चुप मत हो और उन चीजों के लिए माफी न मांगें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं महत्वपूर्ण प्रकार कमजोरी पर खिलाते हैं और यदि आप उन्हें बताते हैं कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है तो वे बहुत प्रसन्न होंगे।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने शीर्षक 11
    5
    धुनों का सामना करें धमकाने को कभी भी ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, चाहे स्कूल में या कार्यालय में। बुलीज़, जिन्हें बुली भी कहा जाता है, को आम तौर पर भी डराया जाता है, लेकिन यह उनके हानिकारक कार्यों के लिए कोई बहाना नहीं है। समय के साथ, धमकाने से अवसाद और कम आत्मसम्मान की भावनाएं हो सकती हैं, इसलिए जब भी आप इस स्थिति की पहचान करते हैं तब समस्या को हल करना महत्वपूर्ण है।
    • अपना गुस्सा खोने के बिना आक्रामक का सामना करें। बुली अपने पीड़ितों को बाधित करना चाहते हैं और उन लोगों को चुनना चाहते हैं जो वे कमजोर हैं। यह न दिखाएं कि आप स्थिति के बारे में गुस्सा या दुखद हैं।
    • यदि धमकाने का सामना करने में सहायता नहीं होती है, तो आपको अपने आप को बचाने के लिए अन्य कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे व्यक्ति को काटने से
    • कार्य वातावरण में, प्रबंधक को स्थिति के बारे में सूचित करने पर विचार करें यदि आपके पास एक डरा हुआ मालिक है तो आपको एक नई नौकरी की तलाश शुरू करनी पड़ सकती है।
  • विधि 3
    रक्षा

    चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 12
    1
    नीचे खींचें मत। मुश्किल लोगों के साथ समस्या यह है कि उनकी नकारात्मकता संक्रामक हो सकती है। जैसे ही सकारात्मक लोगों ने अपनी खुशी फैली, मुश्किल लोग पर्यावरण के लिए एक काला बादल ला सकते हैं क्योंकि वे दरवाजे के माध्यम से प्रवेश करते हैं। यदि आप एक नकारात्मक व्यक्ति से अक्सर काम कर रहे हैं और आप सबसे अच्छा करने से बच नहीं सकते हैं ताकि नकारात्मक भावनाओं से दूषित न हो।
    • पूरे दिन सकारात्मक रहने का प्रयास करें यह निकलना ठीक है, लेकिन बोलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। बहुत स्थिति के बारे में नकारात्मकता अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में फैल न दें क्योंकि यह जल्दी से नियंत्रण से बाहर निकल सकती है।
    • मुश्किल व्यक्ति के खिलाफ असंतोष न रखने की कोशिश करें याद रखें कि उसके साथ निपटने के लिए शायद उसके पास एक छिपी बोझ है, उसके साथ आपके पास कुछ नहीं है। अपने जीवन में क्या अच्छा है पर ध्यान दें और खुश रहें क्योंकि मुश्किल व्यक्ति नहीं है आप.
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने के चरण 13
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ लाइव किसी के साथ समय व्यतीत करने के लिए यह मुश्किल है हर्षित, प्रेममय, उदार लोगों के साथ अपना समय भरें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और बेहतर व्यक्ति बनते हैं। ऐसे समय के लिए अपनी ऊर्जा के भंडार का निर्माण करें जब आपको उस व्यक्ति के आसपास रहने की ज़रूरत होती है जो आपको नाली डालती है
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 14
    3
    नकारात्मक लोगों से बचें जब आप कर सकते हैं कठिन लोगों से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं है, खासकर जब वे परिवार या सहकर्मी हैं यदि स्थिति बेहद नकारात्मक या व्यावहारिक रूप से अपमानजनक होती है (जैसे कि आप को धमकाया जा रहा है) तो जितना संभव हो उतना व्यक्ति से बचने के लिए आवश्यक है। वास्तव में, आपको रिश्तों को पूरी तरह से कटनी पड़ सकती है यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति को बदलने या कुछ दिनों में सुधार करने की उम्मीद करना चाहते हैं, तो वास्तविकता का सामना करें और देखें कि क्या वास्तव में संभव है।
    • व्यक्ति के साथ एक उद्देश्य समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां बेहद मुश्किल है और हमेशा आपको आलोचना करती है, तो शायद यात्रा की लंबाई को सीमित करना आवश्यक हो। प्रति सप्ताह एक घंटे की एक समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें अगर यह अभी भी बहुत थका हुआ है, तो समय को और भी अधिक काटा।
    • अगर कोई आपको शारीरिक रूप से, मौखिक या भावनात्मक रूप से हमला कर रहा है और यह पैटर्न कई बार पहले से ही हुआ है, तो आपको पहले अपना खुद का शारीरिक और मानसिक सुरक्षा करना चाहिए और उस व्यक्ति को देखना बंद करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अगर व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो बेकार में उबाऊ होने के बजाए आगे बढ़ना सबसे अच्छा है।
    • इस स्थिति में, व्यक्ति के साथ इंटरेक्ट न करना पसंद करते हैं या आप एक मुश्किल चौराहे पर समाप्त हो जाएंगे जो आप हल नहीं कर सकते।
    • कठिन लोगों से शांति से और विनम्रता से बात करें
    • नकारात्मक टिप्पणियां आपको मारने न दें
    • यदि आपको लगता है कि कोई बहुत दूर जा रहा है या जानबूझकर आपको धमकाने वाला है, तो किसी ऐसे व्यक्ति को बताएं, जैसे कि आप माता-पिता या शिक्षक

    चेतावनी

    • मुश्किल लोगों को परेशान मत करो या उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश न करें।
    • यदि आपको लगता है कि उन्हें समस्याएं हो सकती हैं, तब तक चले जाएं जब तक कि वे सहायता के लिए खुले हों

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com