IhsAdke.com

कैसे नकारात्मक लोगों से बचें

नकारात्मक लोगों के करीब रहने से आपकी ऊर्जा चूस सकती है और आपको डर लगता है और फंस जाता है। उन्हें पहचानना और उनसे बचने के तरीके खोजने के लिए सीखना आपके लिए एक और अधिक स्थायी और संतोषजनक जीवन होगा। अगर आप पूरी तरह से उस व्यक्ति से नहीं बच सकते हैं, तो उसकी नकारात्मकता से निपटने के लिए और आपके जीवन पर होने वाले प्रभाव को सीमित करने के अन्य तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
जब कोई ऋणात्मक हो

चित्र का शीर्षक टाइप करें एक सफाई व्यापार चरण 8
1
एहसास है कि कोई नकारात्मक है नकारात्मक लोगों से बचने के लिए पहला कदम यह है कि जब वे आपके जीवन में मौजूद हों। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ एक घंटे बिताने के बाद लगातार चूसा, उदास या थका हुआ महसूस करते हैं, तो संभावित कारण पर विचार करें। क्या आप उस व्यक्ति को देखने के लिए उत्सुक हैं या आप अन्य कारणों से उनके साथ समय बिता रहे हैं, जैसे कि कलम या उनकी ज़िंदगी के मुश्किल भागों में आपकी सहायता करने के लिए?
  • एक डायरी में अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आप अन्य लोगों के प्रति अपनी भावनाओं को देख सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि किसी मित्र के साथ सामाजिक गतिविधि के बाद आपको थका हुआ लगता है, तो इसके बारे में लिखें। देखें कि क्या आप इस व्यक्ति के साथ दूसरे दिन, या अन्य लोगों के साथ समान भावनाएं हैं
  • हर दिन अपनी पत्रिका में लिखने की कोशिश करें अधिक बार आप लिखते हैं, आपकी जर्नल अधिक सटीक और खुलासा हो सकता है
  • अपने आप को और दूसरों में अवस्था का पता लगाएं
    2
    अगर नकारात्मक व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो आपके साथ जुड़ा हुआ है, तो स्पष्ट रूप से जानना मुश्किल हो सकता है कि आप उसे पसंद करते हैं या नहीं। कल्पना कीजिए कि आप पहली बार उससे मिल रहे हैं और देखें कि क्या आप उसके दोस्त बनना चाहते हैं।
  • 3
    इस बारे में सोचें कि एक व्यक्ति आपका काम कैसे करता है क्या वह आपको नियंत्रित करने की कोशिश करती है या आपको बताती है कि क्या करना है? क्या आप इस तरह कार्य करते हैं यदि आपका दृष्टिकोण महत्वपूर्ण नहीं है? क्या आप आमतौर पर अपने आप को दूसरों के कार्यों के शिकार के रूप में देखते हैं या आप क्या करते हैं इसके लिए जिम्मेदारी लेते हैं? इन सवालों के जवाब देने में यह आपकी मदद कर सकता है कि यह निर्णय लेता है कि क्या व्यक्ति आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
    • इस अभ्यास के प्रयोजनों के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति इन चीजों को क्यों करता है यह जानने के लिए अप्रासंगिक है कि उसे बचपन या तलाक या जीवन के अन्य परिस्थितियों में से गुजरना है या नहीं - आप केवल अपने जीवन से संबंधित जानकारी एकत्र कर रहे हैं।
  • इतनी लंबी चरण 28 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्षण जो नकारात्मक व्यक्ति को दर्शाते हैं, वे हमेशा स्वयं को अन्य लोगों के कार्यों के शिकार के रूप में रखते हैं, दूसरों के कार्यों का उपयोग करके अभिभूत या हाशिए पर लगने वाले या लगातार अपने स्वयं के बुरे व्यवहार के लिए बहाने दे रहे हैं।
  • 5
    पहचानें कि आप व्यक्ति के बारे में क्या पसंद करते हैं एक क्विज़ लें या सकारात्मक गुणों की एक सूची को चिह्नित करें ताकि आप यह पहचान सकें कि आप दूसरों के बारे में क्या पसंद करते हैं। यह अलग करना महत्वपूर्ण है कि आप किसी की कंपनी में क्या चाहे, क्योंकि अगर आपको नहीं पता कि इस रिश्ते के साथ आप क्या करते हैं, तो आप इस प्रक्रिया को एक और नकारात्मक व्यक्ति के साथ दोहरा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरों की सहायता करने का आनंद लेते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप नकारात्मक लोगों को "ठीक" करने की कोशिश कर रहे हैं या उन्हें मदद करने और अटक जाते हैं।
    • बहुत से नकारात्मक लोगों में भी आकर्षक और आकर्षक गुण हैं उदाहरण के लिए, आपका नकारात्मक मित्र बहुत ही स्मार्ट और अजीब हो सकता है या आप जैसे ही कुछ शौक
  • इतनी लंबी चरण 38 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपको क्या जरूरत है पाने के लिए अन्य तरीके खोजें यदि आप अपने मित्र के बारे में कुछ गुणों की पहचान करते हैं, तो स्वस्थ तरीके से उस सकारात्मक अनुभव को प्राप्त करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों की मदद करना पसंद करते हैं, तो दान पर स्वयंसेवक। यदि आप व्यक्ति के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं, क्योंकि उनके समान रुचियां हैं, समान हितों के साथ दोस्तों के समूह खोजें
    • बैठकों के एक समूह या विशेष हितों के साथ एक दूसरे के प्रयास करें, संभवतः नए दोस्तों से भरा, जो आपकी रुचि साझा करते हैं।
    • अपने जीवन के सकारात्मक गुणों का पता लगाएं, जिसमें नकारात्मक व्यक्ति शामिल नहीं है।
  • इतनी लंबी चरण 34 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    उस समय की मात्रा को सीमित करें जब आप व्यक्ति के साथ बिताना चाहते हैं। अपना समय भरने के अन्य तरीकों का पता लगाएं ताकि आप नकारात्मक व्यक्ति के साथ रहने के लिए बहुत व्यस्त हों और अन्य दोस्ती विकसित करें जो आपकी सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करें।
    • नकारात्मक व्यक्ति से दूर होने पर अक्सर आंतरिक अनुमति देने की आवश्यकता होती है, यह महसूस करते हुए कि उस व्यक्ति से बचकर खुद का ख्याल रखना ठीक है।
    • तथ्य यह है कि यह एक प्रक्रिया है, और आप किसी को नकारात्मक रात भर छुटकारा नहीं मिल सकता है, खासकर अगर यह किसी को आप एक लंबे समय पता है, माता-पिता या पति या पत्नी की तरह है में विश्वास।
  • अपने आप को और दूसरों में अवसाद का पता लगाएं चित्र 6
    8
    अपने आप को नम्र रहें क्योंकि आप नकारात्मक व्यक्ति से अलग हो जाते हैं।
  • विधि 2
    खुद को किसी से दूर रखते हुए

    1. 1
      दूर कदम यदि आप व्यक्ति को आते देखते हैं, तो घूमते रहें और दूसरी दिशा में चलें। सड़क पार या एक स्टोर दर्ज करें यदि आप भाग्यशाली हैं, तो नकारात्मक व्यक्ति आपकी पैंतरेबाज़ी नहीं देखेगा।
      • यदि आप किसी व्यक्ति की सामान्य दिनचर्या को जानते हैं, तो उस स्थान पर जाने से बचें, जहां वे पाए जाने की संभावना है या कभी-कभी ऐसा होने की संभावना नहीं होगी।
      • अपने परिवेश पर ध्यान दें ताकि आप नकारात्मक व्यक्ति को दुर्घटना से सामना न करें।
    2. एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
      2
      व्यक्ति को ध्यान न दें किसी से बचने के लिए, कभी भी बात करने के लिए उपलब्ध नहीं हो। फोन को हाथ में छोड़ दें ताकि आप पूरी तरह से इसमें शामिल होने का बहाना कर सकें, अगर कोई व्यक्ति कहीं से बाहर नहीं दिखाई देता।
      • नेत्र संपर्क बनाना संचार को आकर्षित करती है, इसलिए यदि आप नकारात्मक व्यक्ति को दुर्घटना से मिलते हैं, तो उनकी आंखों की जांच न करें। इसके बजाय, कहीं और दिख में व्यस्त होने का बहाना।
      • यदि आप इस क्षेत्र में किसी और से मिलते हैं, तो उनसे बात करना शुरू करें जब नकारात्मक व्यक्ति दूसरे के साथ बातचीत में आपके पास आता है, तो यह संभावना नहीं है कि वह नकारात्मक बोलने से बाधित हो जाएगा।
    3. एक संतुलित जीवन चरण 7
      3
      सकारात्मक दोस्तों के साथ खुद को चारों ओर से भरें लगभग सभी में सकारात्मक और नकारात्मक गुणों का मिश्रण होता है यदि आप नकारात्मकता में शामिल होने से रोकते हैं, तो आप अपने आप को अधिक सकारात्मक लोगों से पा सकते हैं।
      • तटस्थ चीज़ों जैसे "ठीक है" के लिए नकारात्मक विषयों पर अपना उत्तर सीमित करें। जब कोई सकारात्मक उत्तर देता है, उत्साह के साथ प्रतिक्रिया करें
      • नकारात्मक लोगों को बुरी चीज़ों में "फंस" आना पड़ता है और राज्य खुद ही अतिरंजित होता है। सकारात्मक लोग आमतौर पर अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हालांकि वे कठिनाई और चुनौतियों को पहचानते हैं।
    4. चित्र जिसका शीर्षक आप खुद को जानते हैं जब आप डॉन` class=
      4
      नकारात्मक विषय उठने पर विषय को बदलने के लिए ठीक है।
    5. 5
      समूह में जाएं यदि आप नकारात्मक व्यक्ति के साथ हैं, तो आप दूसरों के साथ रह सकते हैं। अधिक लोग नकारात्मक ऊर्जा को फैलाने में मदद करेंगे और परिप्रेक्ष्य बनाएंगे।
      • एक समूह में, नकारात्मक व्यक्ति कार्य कर सकता है और उस पर प्रतिक्रिया दे सकता है जब आप अकेले हों
    6. स्वस्थ नर के लिए बाल निकालना चित्र चरण 4



      6
      अगर समूह की ऊर्जा सकारात्मक होती है, तो उस व्यक्ति से आने वाले नकारात्मक आभा से आप कम प्रभावित होंगे।
    7. 7
      व्यक्ति के साथ बहस मत करो चर्चा केवल आपके और दूसरे के बीच सामाजिक बांड को मजबूत करती है। यदि आप उस व्यक्ति से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे बताएं कि आप बातचीत बंद कर रहे हैं और दूर चलें।
      • आप व्यक्ति से बचने के अपने फैसले पर बहस नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इस प्रस्ताव को एक साथ नहीं लिया जाना चाहिए।
    8. छवि शीर्षक बैलेंस आपका वर्क और होम लाइफ (महिलाओं के लिए) चरण 2
      8
      अपनी पसंद का बचाव केवल नकारात्मक व्यक्ति को आपके जीवन पर अधिक नियंत्रण देता है। आपको इसे से बचने के लिए या सही साबित करने के लिए अपने फैसले को सही ठहराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके पास जो भी चाहें से दूर जाने का विकल्प है।
    9. 9
      व्यक्ति को अपने सोशल मीडिया से ब्लॉक करें यदि आप वास्तव में नकारात्मक व्यक्ति से बचने के लिए देख रहे हैं, सोशल मीडिया के माध्यम से इसमें शामिल न करें। किसी को अपने फेसबुक पर पोस्ट करने या संदेश के जरिए बातचीत शुरू करने की इजाजत केवल आपके जीवन पर उस व्यक्ति के नियंत्रण को बढ़ा देता है।
      • अगर आप इसे अपने सोशल मीडिया से ब्लॉक करते हैं तो व्यक्ति के नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हो जाओ।
    10. एक सच्चा जीवन जीते हुए चित्र का शीर्षक चरण 3
      10
      आपको अपने ईमेल में व्यक्ति को भी ब्लॉक करना पड़ सकता है उसे समझना चाहिए कि उसे बचाया जा रहा है।
      • यदि आप अपनी सीमाओं का सम्मान नहीं करते हैं और कई रुकावटों के बाद और आपसे प्रतिक्रिया की कमी के बाद आपसे संपर्क करने की कोशिश करते रहें, तो आपको आपको दूर रखने के लिए सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
    11. 11
      महसूस न करें कि आपको दूसरे को स्पष्टीकरण देना है तय करना कि आपकी सीमाएं क्या हैं, आप किसके साथ अपना समय व्यतीत करेंगे, और आप किससे बचाना चाहते हैं, वे व्यक्तिगत विकल्प हैं, जिन्हें हर किसी को खुद के लिए बनाने का अधिकार है आपको अपने निर्णय को किसी को भी समझाए जाने की ज़रूरत नहीं है।
    12. अपने आप में और दूसरों के चरण -3 में अवसाद का पता लगाएं
      12
      आप दोस्ती समाप्त करने का फैसला क्यों कर रहे हैं, इस बारे में एक संक्षिप्त व्याख्या लिखित रूप में या व्यक्तिगत रूप से हो सकती है, लेकिन एक लंबा औचित्य प्रदान करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
      • एक लंबी व्याख्या जल्दी हो सकती है कि आप सही हैं या नहीं, जब आपको सचमुच करने की ज़रूरत है तो शांति से कहें कि आपने दोस्ती खत्म करने का फैसला किया है।

    विधि 3
    नकारात्मकता से निपटने के लिए सीखना

    1. 1
      व्यक्ति की नकारात्मकता का कारण समझें यदि आप अपने मित्र की नकारात्मकता से निपटने के तरीकों को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस बारे में अधिक जानने के लिए कि वह इतना नकारात्मक क्यों मदद कर सकता है आम तौर पर, नकारात्मकता तीन बुनियादी आशंकाओं से आती है: अपमानित होने, न प्यार करने की, और कुछ बुरा होता है।
      • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने दोस्त को उसके मूल डर के लिए एक आराम प्रदान करें जो कि उसकी शिकायत के कारण क्या है।
    2. अपने आप में और दूसरों के चरण 2 में निराशा का पता लगाएं
      2
      शिकायत के बारे में सीधे बात करने से बचें जिस व्यक्ति का उल्लेख है उदाहरण के लिए, यदि आपके नकारात्मक दोस्त कैसे अपने बॉस व्यवहार करता है, वित्तीय सुरक्षा के बारे में चिंतित हो सकता है के बारे में शिकायत कर रहा है आप अपने काम और अपने अभिमान या आत्मसम्मान, क्योंकि हो सकता है व्यक्ति सोचता है कि उसके काम सम्मानजनक नहीं है खोना चाहिए। मालिक की शिकायतों में शामिल होने के बजाय, स्थानीय अर्थव्यवस्था के उदय पर या विकास की संभावना पर ध्यान केंद्रित करें जो नौकरी प्रदान करता है।
    3. 3
      चीजों को प्रकाश रखें कुछ लोगों को मुश्किल से बिना कुछ विषयों के बारे में बात करना कठिन लगता है यदि आप नकारात्मकता से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन विषयों से दूर रहें, जो शिकायत और आत्म-दया में बदल जाएंगे। यदि ऐसा कोई विषय सामने आता है, तो बातचीत को हल्के से कुछ बदलें
      • आखिरी फिल्म के बारे में बात करने की कोशिश करें जिसे आपने देखा था, खुशखबरी समाचार या अपने शौक की मदद से अपने मित्र को अधिक सकारात्मक बना दिया है।
    4. चित्र का शीर्षक जीवन में सुधार करें चरण 1
      4
      इस प्रक्रिया के दौरान खुद के लिए करुणा महसूस करें यदि आप आत्म-न्याय की वजह से अपने आप को रास्ते से बाहर निकलने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप अपनी मित्रता को सफलतापूर्वक निर्देशित करने की अधिक संभावना होगी।
    5. 5
      आम में एक बिंदु खोजें यदि आप समझते हैं कि आपका मित्र केवल अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत कर रहा है, और इसे उद्देश्य पर हेरफेर करने की कोशिश नहीं कर रहा है, तो वह आपके लिए क्या कहना है, उसके बारे में कुछ भी मिलना आसान हो सकता है। विरोध और विवाद अक्सर बातचीत के नकारात्मक बढ़ते प्रोत्साहित करता है जिसे केवल उस व्यक्ति के साथ पहचानने से बचा जा सकता है जो कहा है।
      • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति कहते हैं, "मौन, मैंने पूरा नहीं किया है," आप कहकर जवाब दे सकते हैं, "मैं माफी चाहता हूँ। यह प्रतिक्रिया अपने परिप्रेक्ष्य से जोड़ती है कि आप ने नकारात्मक सर्पिल को बाधित कर दिया और निहत्था किया।
    6. चित्र एक स्वीट लाइफ चरण 1 शीर्षक है
      6
      दूसरी ओर, यदि वह एक ही बात कहता है और आप जवाब देते हैं: "मैंने बाधित नहीं किया, आप बेवकूफ," केवल नकारात्मक तनाव में वृद्धि होगी
    7. 7
      एक मध्यस्थ या चिकित्सक की मदद लें अनुसंधान से पता चलता है कि ज्यादातर रिश्तों में, 60% कठिनाइयों को हल करना असंभव हो सकता है। यह समस्या समस्या के अस्तित्व में नहीं है, लेकिन जिस तरह से द्यूत इसके साथ निपटने का विकल्प चुनती है।
      • एक पेशेवर काउंसलर आपको अपने रिश्ते या दोस्ती में पैटर्न की पहचान करने और मतभेदों से निपटने के नए तरीके सीखने में मददगार हो सकता है।
    8. एक ईसाई चरण 4 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
      8
      यह धारणा है कि आप और आपके मित्र या पति या पत्नी को बड़े या छोटे, अधिकांश मुद्दों पर एक ही दृष्टिकोण को साझा करना चाहिए, एक मिथक है जो असहमति से निपटने के लिए अंततः इसे और अधिक कठिन बना देगा। विभिन्न दृष्टिकोणों को स्वीकार करते हुए सामान्य और स्वस्थ आपकी मित्रता अधिक सकारात्मक बनने में सहायता कर सकते हैं।
    9. 9
      नकारात्मक व्यक्ति को अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करें नकारात्मक लोगों से जुड़े रिश्ते से निपटने के लिए एक पत्रिका में लेखन, ध्यान और योग का अभ्यास करना प्रभावी उपकरण हैं। नकारार्थी व्यक्ति के कार्यों का जवाब देने के बजाय किसी की प्रतिक्रिया पर ध्यान देने के लिए ध्यान का प्रयोग करना एक ऐसा दृष्टिकोण है जो मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए नैदानिक ​​शोध में सफल साबित हुआ है।
      • अन्य लाभकारी पद्धतियों में सहानुभूति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एकाग्रता और प्रशिक्षण के लिए ध्यान शामिल है।
      • इस शोध से पता चलता है कि किसी भी व्यक्ति के कार्यों की कोई फर्क नहीं पड़ता, अपनी खुद की प्रतिक्रिया से निपटना संभव है और दूसरे को आपके जीवन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com