IhsAdke.com

कैसे एक नकारात्मक दोस्त जीवित रहने के लिए

एक नकारात्मक मित्र किसी के जीवन पर एक गहरे बल का प्रयोग कर सकता है एक ओर, आप इसमें कुछ चीजों की प्रशंसा कर सकते हैं और आपको अधिक सकारात्मक होने में सहायता करना चाहते हैं। दूसरी ओर, वह व्यक्ति अपनी ऊर्जा को कम कर सकता है, उसे अपनी दुनिया में खींच सकता है एक नकारात्मक दोस्त को सही तरीके से समझने के लिए उसे समझना और उसके जीवन में सकारात्मकता जोड़ने के बारे में जानें।

चरणों

विधि 1
नकारात्मकता से निपटना

चित्र शीर्षक नकारात्मक मित्र से बचने के चरण 1
1
अपने दोस्त की आलोचना करने से बचें किसी के नकारात्मक व्यवहार के बारे में उपदेश देते हुए आप भी बदतर महसूस कर सकते हैं और आप के विरुद्ध चल रहे हैं। आलोचना हर किसी के लिए कठिन है, लेकिन कोई है जो पहले से ही विचारों और भावनाओं से भरा अपने दोस्त के व्यवहार स्थिति बढ़ और उस पर हमला महसूस कर सकते हैं के बारे में वेंट negativas.Tentar है के लिए विशेष रूप से कठिन है। यथासंभव संभव, एक सहायक वातावरण प्रदान करने का प्रयास करें।
  • चित्र का शीर्षक नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 2
    2
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। इसका परिणाम विनाशकारी होता है जब हम हमारी खुशी को एक नकारात्मक व्यक्ति पर निर्भर करते हैं। इस मित्र से भावनात्मक दूरी रखें ताकि आप अपनी दुनिया में अवशोषित होने से बच सकें और खुश रहने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की समस्याओं को सुलझाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र का शीर्षक नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 3
    3
    अपनी स्वयं की सकारात्मकता व्यक्त करें एक नकारात्मक व्यक्ति की मदद करने की सबसे प्रभावी साधनों में से एक, जबकि स्वयं को भी मदद करना, नकारात्मकता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना है। यह आपको खुश रखेगा और आपके मित्र को दुनिया के चीजों और कार्यों के बारे में देखे जाने के विकल्प के बारे में एक विकल्प दिखाई देगा।
    • ब्रेक लें मनुष्य अन्य लोगों की भावनाओं को "अवशोषित" कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आसपास के लोगों की भावनाओं को आप को स्थानांतरित किया जा सकता है यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत ही सकारात्मक व्यक्ति हैं, तो शायद ज़िन्दगी पर इस तरह के परिप्रेक्ष्य को बनाए रखना अधिक कठिन हो जाता है यदि आपके आस-पास की नकारात्मकता अत्यधिक हो जाती है। इस दोस्त की नकारात्मकता पर कुछ समय निकालें, कुछ समय बाद।
    • सकारात्मकता को बनाए रखने का एक और तरीका है अपने खुद के भावुक अनुभव के लिए खुद को अनुभूत करना। अगर आप को नकारात्मकता को प्रभावित करने लगे, तो याद रखें कि आप इसे नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं रेस्तरां के वेटर पर गुस्सा महसूस करना शुरू कर रहा हूं क्योंकि मेरे मित्र यहां से पांच मिनट पहले शिकायत कर रहे हैं। मुझे हमारे वेटर के साथ कोई समस्या नहीं है, यह गुस्सा मेरा हिस्सा नहीं है।" यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको अपनी स्वयं की सकारात्मकता बनाए रखने की अधिक क्षमता होगी।
    • हास्य का उपयोग करें एक विनोदी तरीके से एक नकारात्मक अनुभव को फिर से परिभाषित करने से आप मस्तिष्क की प्राकृतिक इच्छा को एक स्थिति के नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने की भरपाई कर सकते हैं। अगली बार जब अपने दोस्त शिकायत शुरू, स्थिति को पलटने के लिए हास्य का उपयोग: "मुझे खेद है कि कार से काम नहीं किया हूँ और है कि आप बस के पीछे भागता लेकिन उज्ज्वल पक्ष पर देखने के लिए निर्दिष्ट किया है, आपने कहा था कि आप अधिक अभ्यास करना चाहता था। व्यायाम, है ना? "
    • जब दूसरे व्यक्ति की नकारात्मकता तर्कहीन होती है तो एहसास। जब नकारात्मक व्यवहार तर्कहीन होता है, तो किसी अन्य की नकारात्मकता के साथ उलझाने के बिना अपनी स्वयं की सकारात्मकता को बनाए रखना आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र शिकायत कर रहा है कि रात को बर्बाद कर दिया गया है क्योंकि आपको 3 डी की बजाए 2 डी मूवी देखने की आवश्यकता होगी, याद रखें कि यह पूरी तरह से तर्कहीन है। आप अभी भी फिल्म देखते हैं और अभी भी एक अच्छी शाम है। इस दिमाग से सोचा में पकड़े मत हो
  • नकारात्मक शीर्षक से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी नकारात्मकता का जवाब देने से बचें अपने मित्र को शामिल करना आकर्षक हो सकता है: अध्ययन से पता चलता है कि लोग अकेले एक सुखद गतिविधि में शामिल होने के बजाय दोस्तों के साथ एक अप्रिय गतिविधि में संलग्न करना पसंद करते हैं। हालांकि, किसी के नकारात्मक दृष्टिकोण को मजबूत करना केवल मामलों को बदतर बना देगा। वह सोचेंगे कि ऐसा व्यवहार स्वीकार्य है और नकारात्मकता के साथ उसे और भी दम कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 5
    5
    दया करो अनुसंधान से पता चलता है कि करुणा से लोगों का इलाज करना सभी संबंधित के लिए एक लाभप्रद दृष्टिकोण है। करुणा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से लाभ के साथ जुड़ा हुआ है, शरीर को तनाव से कैसे बचा सकता है और सामाजिक संबंधों के स्तर में वृद्धि कैसे की जाती है। एक सामाजिक रूप से जुड़े व्यक्ति होने के नाते भी इसके स्वयं के लाभ होते हैं, जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना इसके अलावा, हमारी करुणा दूसरों की भी मदद कर सकती है, क्योंकि करुणामय व्यवहार दूसरों पर करुणा उत्पन्न करता है। बदले में कुछ भी पूछने के बिना कुछ भेंट अन्य व्यक्ति को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। असल में, करुणा आपके आस-पास के लोगों की कल्याण और कल्याण दोनों की देखभाल करने का एक बढ़िया तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त की सहायता करने के तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें यदि उसकी कार काम बंद हो जाती है, बैटरी को चार्ज करने या सवारी करने की पेशकश करती है यदि वह किसी रिश्तेदार के बारे में शिकायत कर रहा है, तो उसे सुनना इस तरह के छोटे इशारों का आपके दो जीवन पर एक बड़ा असर होगा।
  • चित्र शीर्षक से नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 6
    6
    खुद को सुरक्षित रखें दोस्ती समाप्त करना हमेशा अप्रिय होता है, लेकिन कभी-कभी यह सबसे अच्छा विकल्प होता है नकारात्मकता पर ध्यान न दें और उसके सिर पर घूमने वाले काले बादल के बावजूद दोस्त को स्वीकार करना एक अच्छी बात हो सकती है, लेकिन कभी-कभी नकारात्मकता भी बहुत बड़ी हो सकती है और उसे अलविदा कहने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा। यदि चीजें उस बिंदु पर आती हैं, तो अपने बारे में ब्लैक होल से दूर रहने के बारे में पर्याप्त देखभाल करने के बारे में अच्छा महसूस करें जो दूसरों की नकारात्मकता है
    • कभी-कभी किसी की नकारात्मकता हमारे अतीत की अप्रिय या दर्दनाक यादों को ट्रिगर कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पूर्व में मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या से बरामद किया है और एक दोस्त शिकायत है कि परिवार उसे दवाओं का परित्याग करना चाहता है पूरे समय खर्च करते हैं, इस तरह के नकारात्मकता ऊपर अपनी जान की दर्दनाक यादें ला सकते हैं। यदि उस व्यक्ति का व्यवहार हमेशा "आपको स्थानांतरित करता है" या दर्दनाक भावनाओं का कारण बनता है, तो इसे आगे बढ़ना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • नकारात्मक शीर्षक से बचने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जो अपने मित्र को अपने जीवन में रखना चाहते हैं लेकिन इस तरह की नकारात्मकता से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। एक चिकित्सक आपको स्थिति से निपटने के लिए उचित तरीके बता सकता है और एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने के लक्ष्य के साथ उपयोगी और स्वस्थ विचारों को तैयार कर सकता है।
    • अगर यह मित्र की नकारात्मकता बहुत गंभीर है (उदाहरण के लिए, अगर इसमें आत्महत्या या आत्म-विडंबना के बारे में टिप्पणियां शामिल हैं), तो माता-पिता, शिक्षक, परामर्शदाता या किसी अन्य प्राधिकारी से बात करें आप की पेशकश की तुलना में उसे अधिक सहायता की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    नकारात्मक मित्र के साथ प्रभावी रूप से संचार करना

    नकारात्मक शीर्षक से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के बारे में सोचें आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण या कठोर होने के कारण किसी की नकारात्मकता के लिए और भी योगदान देना है। यदि आपको लगता है कि किसी मित्र को स्थिति से अधिक नकारात्मक की आवश्यकता है, तो उस राय को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका सोचें।
    • पहले व्यक्ति एकवचन में वाक्यांशों का प्रयोग करें - "मैं" - दूसरे व्यक्ति को एकवचन के बजाय - "आप"। उदाहरण के लिए, "इतनी नकारात्मक होने पर रोकें" से कम सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा "मुझे लगता है कि इस स्थिति में आपके द्वारा देखे जाने की तुलना में अधिक चीजें हैं।" पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांशों को कम महत्वपूर्ण लगते हैं और आप को क्या कहना है उस व्यक्ति को अधिक ग्रहणशील बना सकते हैं।
  • नकारात्मक शीर्षक से बचें चित्र 9 चित्र
    2
    जिस तरह से आप बात करते हैं उससे सावधान रहें क्या आप कहते हैं कि केवल महत्वपूर्ण कारक नहीं है, स्वर और गैर मौखिक संचार combatê- के बजाय बहुत महत्वपूर्ण हैं quanto.Gritar या हार में अपने हाथ ऊपर फेंक केवल वातावरण में वृद्धि हुई नकारात्मकता के लिए योगदान देगा, यह कुशलतापूर्वक।
    • एक नरम आँख से संपर्क करें और अपने दोस्त के साथ समझौता दिखाने के लिए परेशान रहें (यदि आप उससे सहमत हैं) सकारात्मक बातचीत का विकास करने के लिए शानदार तरीके हैं
    • आवाज के अनुरूप टोन को बनाए रखें आपका मित्र विस्फोट करते समय शांत रहना आपको यह समझने में सहायता करेगा कि समस्या से निपटने के अन्य तरीके हैं।
  • नकारात्मक शीर्षक से बचने वाला चित्र शीर्षक 10
    3



    बातचीत की गति को देखें। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग धीरे-धीरे बात के रूप में देखा जाता है "और अधिक प्यार और समझ।" आप कितनी तेजी से बात करता है, तो आप एक तरीका है कि एक दोस्त से गिरने के खिलाफ सकारात्मकता और नकारात्मकता को बढ़ावा देता है में बातचीत करना चाहते हैं के लिए भुगतान ध्यान।
  • नकारात्मक शीर्षक से बचने वाला चित्र शीर्षक 11
    4
    मुखर रहें एक सकारात्मक और समझदारी दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा कोई नहीं है जो आपको किसी को ओवरराइड करने की इजाजत देता है। कभी-कभी एक नकारात्मक व्यक्ति हमारे विचारों को कम करने की कोशिश कर सकता है। अपने व्यक्त करने और एक अलग दृष्टिकोण देखने के अपने अधिकार के बारे में दृढ़ रहें। इसमें शामिल सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करने के साथ गहनता का क्या होना है, न कि केवल एक व्यक्ति
    • स्पष्ट रूप से अपनी इच्छाओं और ज़रूरतों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें और प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें, जिसे विपरीत नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: "जिस तरह से आप अभिनय कर रहे हैं अब मुझे परेशान करता है। मैं इस वार्तालाप से बाहर निकल रहा हूं, लेकिन अगर आप चाहें तो बाद में बात कर सकते हैं।"
    • सहानुभूति जोड़ें उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप इस बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन मैं इस बातचीत के साथ सहज नहीं हूं और इसलिए मैं वापस ले जाऊंगा।"
    • सेट सीमाएं उदाहरण के लिए: "मुझे आपके शिकायत को पांच मिनट के लिए सुनना बहुत खुशी है, लेकिन उसके बाद मैं इस विषय को बदलना चाहूंगा ताकि हम नकारात्मकता में डूब रहे हों।"
  • नकारात्मक शीर्षक से बचें चित्र 12
    5
    बातचीत की दिशा बदलें जब आपका मित्र एक नकारात्मक स्थिति का सामना कर रहा है, तो उस विषय को बदल कर जो आपको पता चलेगा कि वह आपको खुश करेगा। नकारात्मकता से लड़ने की कोशिश करने से स्थिति में सकारात्मकता को जोड़ना बहुत आसान और प्रभावी हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति काम पर खराब दिन के बारे में शिकायत कर रहा है, तो पूछें कि क्या वह गेंदबाजी खेलने या फिल्म देखने के लिए बाहर जाना चाहती है। टिकट के लिए भुगतान करने का प्रस्ताव
  • विधि 3
    नकारात्मकता को समझना

    नकारात्मक शीर्षक से बचें तस्वीर 13
    1
    निराशावाद की पहचान करें यह जीवन को देखने का एक तरीका है जिसमें हम हमेशा चीजें गलत होने की उम्मीद करते हैं। आमतौर पर, लोग निराशावादी बन जाते हैं क्योंकि उनके जीवन में कुछ बिंदु पर वास्तव में वे गलत हो गए निराशावादी बहुत नकारात्मक लगते हैं क्योंकि वे विचारों और संभावनाओं को जल्दी से खंडन करते हैं याद रखें कि शायद उनके जीवन में बुरी चीजों का इतिहास है, और इसलिए निराशावाद उनके परिप्रेक्ष्य से पूरी तरह से उचित लग सकता है।
    • निराशावादी व्यक्तियों को सकारात्मक सोच को "रेत में अपने सिर को फेंकने" या जीवन की समस्याओं को स्वीकार करने से इनकार कर सकते हैं। आप जब भी उसके साथ बातचीत करते हैं तो स्वस्थ सकारात्मक सोच को प्रदर्शित करके एक मित्र को अधिक सकारात्मक सोचने में मदद कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी दोस्त कह सकता है, "मुझे इस साक्षात्कार के माध्यम से जाने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि मुझे कभी भी नौकरी मिलनी नहीं होगी।" एक व्यक्ति जो वास्तविकता को स्वीकार करने से इनकार करता है, उसका जवाब हो सकता है, "इसमें से कोई भी नहीं, आपको निश्चित रूप से नौकरी मिल जाएगी! आप वाकई सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं!" हालांकि यह सकारात्मक लग सकता है, यह कथन उपयोगी नहीं है क्योंकि यह स्पष्ट रूप से अवास्तविक है और दूसरे व्यक्ति की वास्तविक चिंताओं को दूर नहीं करता है।
    • इसके बजाय, सकारात्मक लेकिन यथार्थवादी बनें: "ठीक है, शायद आप इस काम के लिए दुनिया में सबसे अधिक योग्य पेशेवर नहीं हैं ... लेकिन हम केवल यह जान पाएंगे कि यदि आप आवेदन करते हैं तो क्या होगा। आपके पास कई गुण हैं जो वे ढूंढ रहे हैं और यह कोशिश करने के लिए कुछ भी नहीं है। "
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक मित्र से बचने के लिए चरण 14
    2
    अवसाद के संकेत के लिए देखो अवसाद बहुत नकारात्मक लक्षण और मानसिक विकार का एक स्रोत है जिसमें विभिन्न लक्षणों की विशेषता है, जैसे निराशा की भावना, आनंद महसूस करने में असमर्थता, और लगातार थकान इसे समझने में आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि शायद यह नकारात्मक दोस्त उदास हो गया है। विकार कई विभिन्न कारकों के कारण होता है जो मरीज के नियंत्रण से भागते हैं, जैसे आनुवंशिकी, पारिवारिक वातावरण और सामाजिक मंडलियां। निराश लोगों को ऊर्जा करने के लिए चीजें नहीं लगती हैं, और थकान और निरंतर निराशा के कारण वे नकारात्मक और दुखी लग सकते हैं।
    • अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों को बस अवसादग्रस्तता राज्य की "बाहर निकलना" नहीं हो सकता हालांकि, विकार चिकित्सा और दवा के साथ इलाज किया जा सकता है
    • अवसाद के अन्य लक्षणों में शामिल हैं: दु: ख या अक्सर के लिए लालसा, गुस्से का सामना करना पड़ता है, वह चीजों में रुचि की कमी जो सुखद, वजन, भूख या नींद की आदतों में परिवर्तन, दोष या बेकार और अक्सर विचार मृत्यु के बारे में या खुद को नुकसान पहुंचाने के बारे में
  • नकारात्मक शीर्षक से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 15
    3
    अवसाद के बारे में मित्र से बात करें यह एक गंभीर स्थिति है और लोगों को भावनात्मक संबंध बनाने और खुश और स्वस्थ जीवन जीने के लिए कठिन बना देता है। आप किसी की अवसाद "इलाज" नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप समस्या के संकेतों को देख चुके हैं, तो उनसे बात करने से यह पता चलता है कि आप देखभाल और सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • पहले व्यक्ति के एकवचन विवरणों के साथ वार्तालाप करना जैसे कि: "हाल ही में, मैंने पाया है कि आप छोड़ना नहीं चाहते हैं। मुझे चिंता है, क्या आप बात करना पसंद करेंगे?"
    • प्रश्न पूछें वास्तव में क्या हो रहा है इसका अनुमान न करें। इसके बजाय, अपने मित्र से कुछ चीजों को पूछें, जैसे "क्या आप लंबे समय तक इस तरह महसूस कर रहे हैं? क्या कुछ आपको इस तरह महसूस करता है?"
    • प्रस्ताव समर्थन अपने मित्र को बताएं कि आप परवाह है और आप का समर्थन करने के लिए कौन है निराश लोग अक्सर अपने बारे में बेकार या बुरा महसूस करते हैं। दिखाएँ कि आप परवाह है और आप उसके लिए हैं, जैसे कुछ कह रहे हैं, "मैं हमारी दोस्ती का मानता हूं। यहां तक ​​कि अगर आप अब बात नहीं करना चाहते हैं, तो मैं हमेशा चैट के लिए यहां रहूंगा।"
    • अवसाद के साथ-साथ लोगों को मदद करने के प्रयासों पर क्रोध या चिड़चिड़ापन के साथ प्रतिक्रिया हो सकती है। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें, या उस पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करें।
  • चित्र का शीर्षक नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 16
    4
    चिंता के संकेत के लिए देखो यह हताशा और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे अपने जीवन के साथ निर्बल महसूस कर सकते हैं, या उन चीजों से डरते हैं जो दूसरों के लिए भयावह नहीं लगते हैं वे बहुत समय तक चिंतित और डर महसूस कर सकते हैं कि वे कुछ भी सोचने या कुछ और पर ध्यान देने में कठिनाई को समाप्त करते हैं। अत्यधिक चिंता वाले व्यक्ति अधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं और अन्य लोगों के साथ अधिक आक्रामक हो सकते हैं, उनके जीवन में बहुत अधिक नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा जमा कर सकते हैं।
    • यदि आपका मित्र हमेशा किसी चीज़ के साथ व्यस्त रहता है या अपने जीवन के "नियंत्रण से बाहर" महसूस करता है, तो वह चिंता समस्याओं से पीड़ित हो सकता है
    • अवसाद की तरह, यह एक गंभीर मानसिक विकार है, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है आप किसी व्यक्ति की चिंता "इलाज" नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसका समर्थन कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप देखभाल करते हैं।
  • नकारात्मक शीर्षक से बचें चित्र 17
    5
    अपने दोस्त को चिंता के इलाज के लिए प्रोत्साहित करें बहुत से लोग इस समस्या से पीड़ित हैं क्योंकि उन्हें असहज महसूस होता है क्योंकि वे अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और विडंबना यह है कि इससे भी ज्यादा चिंता हो रही है। शायद उनका मानना ​​है कि उपचार की मांग कमजोरी का संकेत है या उनके पास कुछ "समस्या" है। अपने मित्र को प्रोत्साहित करें और दिखाएं कि मदद मांगना वास्तव में ताकत और आत्म-सम्मान का संकेत है
    • अपनी चिंता के बारे में बात करते समय पहले व्यक्ति एकवचन में बयान का उपयोग करें। किसी चीज को अपने आप के बारे में बुरा मत मानना ​​पसंद करें, जैसे कि "आपको इस चिंता को सुधारने की ज़रूरत है।" इसके बजाय, कुछ कोमल और आरामदायक कहें, जैसे, "मुझे लगता है कि आप बहुत चिंतित हैं और हाल ही में जोर दिया है। क्या सब कुछ ठीक है?"
  • नकारात्मक शीर्षक से बचें चित्र 18
    6
    असुरक्षा और आत्मसम्मान की अवधारणा को समझें। अक्सर, असुरक्षित या अपर्याप्त व्यक्तियों को सकारात्मक रुख को बनाए रखने में कठिनाई होती है और सकारात्मक घटनाओं को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं यह आत्म-संरक्षण के एक उपाय के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि कुछ लोगों को अस्वीकार किए जाने या उससे भी अधिक चोट लगने से डर लगता है। इस व्यवहार के पीछे तर्क को समझना, हालांकि यह भ्रामक हो सकता है, इसके साथ निपटने में उपयोगी होगा। आप कई तरीकों से अपने मित्र के आत्मसम्मान को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं:
    • सकारात्मक टिप्पणी करना आत्म-संरक्षण के इस प्रवृत्ति पर काबू पाने में समय लग जाता है, इसलिए जब भी आप व्यक्ति में सुधार की ओर संकेत करते हैं तो कुछ सकारात्मक बोलें। उदाहरण के लिए: "मुझे खुशी है कि आपने आज हमारे साथ बॉलिंग खेलने का फैसला किया। मैं आपको याद कर रहा था, वास्तव में!"
    • उसे प्रोत्साहित करें नकारात्मकता पर काबू पाने के लिए एक मुश्किल काम है और relapses यात्रा का हिस्सा हैं। अपने दोस्त को नई रणनीति का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखें
    • सुनो उसे क्या कहना है। बहुत से लोग कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें किसी के द्वारा नहीं सुना जाता है और अन्य लोगों को उनके बारे में परवाह नहीं है। समय लेने के लिए अपने दोस्त की बात सुनो और विचारों और सलाह देकर अपनी चिंताओं को स्वीकार करते हैं। इस तरह वह महसूस करेगा कि आप अपने जीवन में शामिल हैं और यह जान लेंगे कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक मित्र जीवित रहें चरण 1 9
    7
    ध्यान रखें कि नकारात्मकता एक आंशिक रूप से बेहोश मन की स्थिति है। लोगों को यह विश्वास करने की प्रवृत्ति होती है कि नकारात्मक व्यवहार सिर्फ एक विकल्प है, लेकिन यह उस से थोड़ा अधिक जटिल है। कोई भी नकारात्मकता पर पूर्ण नियंत्रण नहीं रखता है, चाहे वह अवसाद, निराशावाद, चिंता, असुरक्षा या किसी अन्य कारण का परिणाम है। लोग अपने जीवन में नकारात्मकता को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, लेकिन किसी को नकारात्मक होने पर पहचान कर कभी-कभी मामले को बदतर बना सकते हैं
    • याद रखें कि आपके पास मित्र की समस्याओं को "ठीक" करने की शक्ति नहीं है, लेकिन आप हमेशा उसकी सहायता करने के लिए वहां हो सकते हैं बस अपने आप को भी ख्याल रखना मत भूलना
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति की सिफारिश करें यदि आपको संदेह है कि आपके मित्र भावनात्मक मुद्दों का सामना कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • पीठ में किसी दोस्त के बारे में बीमार मत बोलो, यह शातिर और बेकार है।
    • यदि वह खुद को चोट पहुंचाने या आत्मघाती विचार प्रस्तुत करने का इरादा दिखाता है, तो आपातकालीन विभाग को फोन करें या अपने दोस्त से सीआईसी को 141 ​​पर फोन करने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com