IhsAdke.com

नकारात्मक लोगों के साथ व्यवहार करना

हर कोई उस दोस्त या सहकर्मी है जो हमारी ऊर्जा को बेकार करता है, हर तरह की दुनिया में शिकायत करता है कि वह उसके विरुद्ध विश्व बनाये। अफसोस की बात है, हमें पूरे जीवन में कई अलग-अलग निराशावादी लोगों से निपटने की जरूरत है, लेकिन दूसरों की नकारात्मक सोच का हमारे अपने कल्याण पर असर पड़ सकता है, इसलिए इसे टालना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, हमारे आसपास के नकारात्मक लोगों से निपटने के तरीके हैं

चरणों

विधि 1
किसी भी समय नकारात्मक लोगों से निपटना

चित्र नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
समर्थन दें जैसे ही आप किसी से मिलते हैं, वह नकारात्मक है, उसकी दया को सुनने के लिए जो कुछ भी कहना है उसे सुनें। अगर उसे कुछ चाहिए तो उसे मदद करने की कोशिश करें, हम सभी को खराब दिन या समय-समय पर एक पक्ष की ज़रूरत होती है। जरूरत में एक दोस्त को छोड़ मत करो
  • व्यक्ति की नकारात्मकता को खत्म करने की कोशिश करें यदि वह बिना किसी चीज के बारे में शिकायत कर रहा है, अगर आपको भावनात्मक रूप से उसके पास कुछ समय बिताने के बाद थका हुआ लग रहा है और यदि वह नकारात्मक शब्दों और वाक्यांशों को बहुत अधिक उपयोग करता है (मैं नहीं कर सकता, मैं इसे नफरत करता हूं, आदि।)
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    शामिल न करें जब नकारात्मक लोगों से सामना किया जाता है, तो नकारात्मकता के अपने सर्पिल में चूने के लिए बहुत आसान है। इसमें शामिल नहीं होने का मतलब अनदेखी करना नहीं है, बल्कि एक स्वस्थ भावनात्मक दूरी रखना है।
    • नकारात्मक व्यक्ति अतिरंजित होते हैं, चीजों के बुरे पक्ष पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, और हर चीज के सकारात्मक पक्ष को अनदेखा करते हैं। उसे देखने की कोशिश करने की बजाय कि वह कितना नकारात्मक है (जो सामान्य रूप से केवल अधिक टकराव का कारण बनता है और इस विचार को मजबूत करता है कि दुनिया उसके खिलाफ है), उन उपेक्षित उत्तर देने की कोशिश करें जो नकारात्मकता को प्रोत्साहित या निंदा न करें। "ठीक है," या "मैं देखता हूँ," दो अच्छे उदाहरण हैं
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    सराहनात्मक पूछताछ का उपयोग करें आप "सराहनात्मक पूछताछ" नामक तकनीक का उपयोग कर उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं यदि यह कुछ विषयों या घटनाओं के बारे में नकारात्मकता को दर्शाता है यह तकनीक एक प्रक्रिया है जिसमें हम एक और व्यक्ति को और अधिक सकारात्मक भविष्य देखने में मदद करने के लिए सवाल पूछते हैं। अगर वह अतीत में हुआ कुछ के बारे में शिकायत कर रही है, तो भविष्य के बारे में प्रश्न पूछें या प्रश्न के अनुभव के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
    • प्रश्न इसमें शामिल हो सकते हैं: "आप अगली बार क्या देखना चाहते हैं?" या "इस अनुभव का सकारात्मक पक्ष क्या था?"
    • सवाल उनको एक कहानी के बारे में बताएंगे जो एक उज्ज्वल भविष्य होगा और यह कैसे महसूस किया जा सकता है।
  • नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    बातचीत की दिशा बदलें अगर सराहनात्मक पूछताछ बातचीत को अधिक उत्पादक और सकारात्मक नहीं बनाती है, तो विषय को और अधिक तटस्थ बनाओ।
    • उदाहरण के लिए: "मैं समझता हूं कि आप अपने सहकर्मियों से परेशान हैं, यह कठिन हो गया होगा, लेकिन विषय बदलना, सप्ताहांत के लिए अपनी योजनाओं के बारे में और अधिक बात करें!" या "वाह, यह भयानक लग रहा है!" विषय बदलना, क्या आपको लगता है कि नई वृत्तचित्र? "
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 5
    5
    नकारात्मक रुकने को रोकने का प्रयास करें रुमेटिंग (बिना रोक के एक ही नकारात्मक विचारों को चुनना) केवल नकारात्मकता को मजबूत करता है आदत भी अवसाद के उच्च स्तर के साथ जुड़ा हुआ है। यदि यह व्यक्ति विचारों की चर्चा करता है, तो कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निराशावाद के चक्र को तोड़ने का प्रयास करें
    • यद्यपि वार्तालाप के विषय में बदलाव करने से व्यक्ति को एक ही विषय के भीतर एक अधिक जीवंत विषय में मार्गदर्शन शामिल हो सकता है, तो संभव है कि मानसिक रुख को बीच में लेना जरूरी हो ताकि आपको इस विषय को पूरी तरह बदलना पड़े। यदि व्यक्ति काम पर बातचीत का विचार कर रहा है, तो अपने पसंदीदा टीवी शो, उनके पालतू जानवर, या किसी अन्य विषय के बारे में बात करने का प्रयास करें जो अधिक सकारात्मक बातचीत कर सकें।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    व्यक्ति को यह देखने में मदद करें कि वह स्थिति का नियंत्रण कैसे कर सकती है। नकारात्मक लोग स्वयं के बजाय सभी बाहरी कारकों पर दोष देते हैं। जिन व्यक्तियों ने अपनी समस्याओं के लिए खुद को दोषी नहीं ठहराया, उनके मुकाबले उन लोगों की तुलना में अधिक भावनात्मक समस्याएं होती हैं जो एक अलग परिप्रेक्ष्य लेते हैं। खराब घटनाओं से निपटने के लिए योजना विकसित करने में नकारात्मक व्यक्ति का समर्थन करें।
    • एक नकारात्मक स्थिति के बारे में घबराहट करना एक स्वस्थ प्रतिक्रिया नहीं है। अक्सर, एक बुरे दौर के दौरान, हम समस्याओं से निपटते हैं और उन्हें दूर करने के लिए कार्रवाई की योजना विकसित करते हैं। उस व्यक्ति के चैनल की मदद करने का प्रयास करें जो कि रचनात्मक तरीके से नकारात्मक ऊर्जा है। आप पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए, काम पर एक मुश्किल स्थिति को बदलने के लिए यह क्या कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक 7 कदम
    7
    उसे बुरी घटनाओं को स्वीकार करने में मदद करें एक नकारात्मक घटना पर एक व्यक्ति को क्या प्रतिक्रिया देनी चाहिए इसके अलावा, आप उनको स्वीकार करने में भी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक दोस्त को काम पर फटकार लगा था क्योंकि वह देर से आए दोपहर के भोजन के समय में, वह घटना के बारे में आपको शिकायत करती है, बस को पकड़ने के लिए पछतावा करते हुए, शिकायत करती है कि बॉस उसे पसंद नहीं करता, अन्य बातों के अलावा। आप इस तरह की स्थिति में कई अलग चीजों को कहने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
    • "ठीक है, चेतावनी पहले से ही दर्ज की गई है और इसके बारे में हम कुछ नहीं कर सकते हैं। आप क्या कर सकते हैं यह दिखाने का प्रयास करें कि आप अब से समय पर पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"
    • "क्या होगा अगर आप साइकिल से आए तो आपको उम्मीद है कि बस समय पर है और आप बाद में घर छोड़ सकते हैं।"
  • नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    8
    नकारात्मक लोगों के साथ आप कैसे काम करते हैं, इसकी सीमा निर्धारित करें दूसरों की नकारात्मकता आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, इसलिए यदि वे आपको बहुत परेशान करते हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए दूर रहने की जरूरत है।
    • यदि प्रश्न में व्यक्ति सहकर्मी है, तो नकारात्मक सर्पिल को एक तरफ कट कर कहो, आपको काम पर वापस जाने की आवश्यकता है। शिक्षा के साथ ऐसा करें, या आप अपनी नकारात्मकता को आगे बढ़ाएंगे
    • यदि आप एक पारिवारिक सदस्य हैं (विशेष रूप से आप जिस व्यक्ति से रहते हैं), तो जितना संभव हो उतना उससे समय बिताने की कोशिश करें। अपने घर के पास एक लाइब्रेरी या कैफे पर जाएं या हर बार जब वह फोन करता है तो फ़ोन का जवाब न दें।
  • विधि 2
    दीर्घकालिक नकारात्मक लोगों के साथ लेनदेन

    नकारात्मक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 9



    1
    नकारात्मक व्यक्तियों को पहचानें ऐसे व्यक्ति के साथ व्यवहार करना यह पहचानने में शामिल है कि क्या वह वास्तव में नकारात्मक हैं या बस एक बुरा दिन है।
    • आमतौर पर लोग नकारात्मक हो जाते हैं क्योंकि वे लगातार निराश और चोट लगी हैं, और उन परिस्थितियों से जुड़े क्रोध के कारण।
    • वे स्वयं के बजाय सभी बाहरी कारकों को दोष देते हैं। जाहिर है, ऐसे लोग हैं जो स्वयं के बारे में पूरी तरह से नकारात्मक हैं, और यह उन सभी के लिए बहुत तनावपूर्ण भी हो सकता है जो उनके साथ इंटरैक्ट करते हैं।
  • नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    भाषण देने या उपदेश देने से बचें नकारात्मकता से भरा लोगों के साथ दोस्ती या रिश्तों को कायम रखने से हमारे धैर्य, समय और ऊर्जा को मिटा दिया जा सकता है, लेकिन भाषणों और उपदेशों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। सबसे सकारात्मक व्यक्तियों को भी आलोचना स्वीकार करने में कठिनाई होती है और यह संभावना है कि एक नकारात्मक व्यक्ति यह सबूत के रूप में देखें कि आप इसे एक रचनात्मक आलोचना के रूप में जो कुछ सुना है उसे स्वीकार करने का विरोध करने के विपरीत हैं।
    • कह रही है कि आप क्या सोचते हैं, वेंट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, तो रवैया स्थिति में सुधार नहीं करेगा। यदि आप अन्य व्यक्ति के बारे में बात करना चाहते हैं, तो इसे किसी अन्य विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ करो
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक 11
    3
    केवल प्रतिक्रिया करने के बजाय अधिनियम आप और व्यक्ति को नकारात्मकता में फंसने में मदद करने का एक तरीका उन चीजों को प्रसन्न करना है जो एक विशिष्ट स्थिति या बातचीत का परिणाम नहीं हैं। अन्य लोगों की अस्वीकृति हमेशा नकारात्मक दुनिया के दृश्य को मजबूत करेगी, इसलिए स्वीकृति का एक संकेत सभी अंतर कर सकता है।
    • लोगों को उनके प्राप्त होने वाले समर्थन की सराहना नहीं हो सकती है, जब वे पहले से ही मन की नकारात्मक सीमा में हैं, तो उनके लिए कुछ सकारात्मक काम करें, भले ही रवैया नकारात्मक स्थिति से प्रेरित न हो। इस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कभी-कभी नकारात्मक व्यक्ति से मिलने के लिए एक बहाना नहीं बनाते हैं, जब वह एक बुरी स्थिति का सामना कर रही है, उसे एक दिन पर फोन करने का प्रयास करें जब वह किसी बुरे मूड में न हों या कुछ चीज पर चघें।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक 12 कदम
    4
    अच्छी चीजों पर व्यक्ति को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए अच्छी चीजों की याद दिलाएं। उसे एक मजेदार समय के साथ याद रखो या एक अजीब स्थिति याद दिलाएं। उसकी तारीफ कीजिए कि उसने कुछ अच्छा किया। यह सब दिखायेगा कि आप रुचि रखते हैं और अपने दिन के लिए सकारात्मकता की खुराक लेना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए: "निबंध पर बधाई। मैं आपके द्वारा किए गए सभी शोध से बहुत प्रभावित हुआ हूं।"
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक 13 कदम
    5
    एक समय में, कुछ अप्रत्याशित रूप से कोमल करें यह घर के काम में मदद करने या किसी भी फिल्म को देखने के लिए आपके साथ चलने के लिए आमंत्रित करने से कुछ भी हो सकता है। यह नकारात्मक व्यक्ति को सकारात्मकता लाने का एक अच्छा तरीका है, बिना स्थिति को अपने दृष्टिकोण पर एक व्याख्यान में बदलने के लिए, जो कुछ लोगों को अच्छी तरह से स्वीकार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 14
    6
    समूह में चलो कभी-कभी उस तरह से किसी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका (खासकर जब यह आपके दोस्तों के चक्र का हिस्सा होता है) समूह की घटनाओं को व्यवस्थित करना है ताकि नकारात्मकता सभी में फैल गई हो। हालांकि, सावधान रहें कि समूह नकारार्थी व्यक्ति के खिलाफ हो रहा है।
    • इस पद्धति का सबसे अच्छा काम होता है जब समूह में हर व्यक्ति समान स्तर की सहानुभूति दर्शाता है और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करने के लिए समान रणनीतियों का उपयोग करता है।
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    7
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। जैसे-जैसे हम सामाजिक जीव हैं, मानवीय खुशी अक्सर हमारे संबंधों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। हालांकि, केवल आप ही अपनी सकारात्मकता और खुशी के लिए जिम्मेदार हैं।
    • परिस्थितियों के बावजूद खुश होने के नाते हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण पाने का मतलब है, न कि स्थिति। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नकारात्मक दोस्त से काम कर रहे हैं, तो आप इसे अपनी सकारात्मकता को चूसने के लिए अनुमति दे सकते हैं या आप बातचीत से पहले और बाद में सकारात्मक बातें याद करके मजबूत बना सकते हैं।
    • अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना एक पेशी को प्रशिक्षण देने जैसा है, जब बाहरी घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने की बात आती है, जैसे नकारात्मक व्यक्ति के साथ बातचीत
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक 16 कदम
    8
    उस व्यक्ति की भूमिका का मूल्यांकन करें जो एक व्यक्ति अपने जीवन में खेलता है अंत में, कभी-कभी ऐसे व्यक्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे पूरी तरह से हमारे जीवन से खत्म करना है। ऐसे समय होते हैं जब नकारात्मकता हमें बहुत दूर डालती है, हमें किसी के साथ संतोषजनक और पारस्परिक रूप से सहमत रिश्ते को बनाए रखने से रोका जा रहा है
    • आपको अपने जीवन से किसी को नष्ट करने के लिए संबंधित पेशेवरों और विपक्षों को देखने की आवश्यकता होगी और अगर आप दोनों मित्रों के एक ही चक्र में हो, तो यह मुश्किल हो सकता है। यह भी असंभव हो सकता है, उदाहरण के लिए, जब वह व्यक्ति सहकर्मी या श्रेष्ठ है
    • रिश्ते के मुताबिक सभी चीजों का ईमानदारी से आकलन करें और इस संबंध में भारी भरोसा मत करें कि यदि रिश्ते "आखिरी महीनों या वर्षों में नकारात्मक हो गए हैं" तो इसका संबंध "होना चाहिए"।
  • नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    9
    इसे बचें यदि आप पूरी तरह से व्यक्ति से छुटकारा नहीं मिल सकता है, इसे से बचें सबसे अच्छा विकल्प होगा याद रखें, आपको खुद का ख्याल रखना होगा और किसी को भी समय और ऊर्जा दान करने का दायित्व नहीं है, खासकर किसी ऐसे व्यक्ति को जो नकारात्मकता से खपत करता है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि लोगों को असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, अपमानजनक अतीत, जीवन में कुंठा, आत्मविश्वास की कमी, आदि सहित नकारात्मक होने के कई अलग-अलग कारण हैं।
    • उन्हें अच्छे पक्ष या जीवन के सकारात्मक परिणाम देखने में कठिनाई हो सकती है। ध्यान रखें कि इन लोगों को इस मानसिकता को बदलना है, अन्यथा कोई भी प्रयास व्यर्थ नहीं होगा।
    • नकारात्मक टिप्पणी पर प्रतिक्रिया न करें अगर आप जिस तरीके से उम्मीद कर रहे हैं, उस पर कार्रवाई नहीं करेंगे, तो वह व्यक्ति चुप हो जाएगा, क्योंकि ध्यान देने का आपका प्रयास काम नहीं करेगा।
    • नम्रतापूर्वक व्यवहार करें, कठोर और धैर्यपूर्वक अभ्यास करें।

    चेतावनी

    • किसी की नकारात्मकता को आप निराशावादी न होने दें। हमेशा याद रखें कि, सबसे ऊपर, आप अपनी खुद की खुशी के लिए जिम्मेदार हैं।
    • लगातार नकारात्मक लोग अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं। व्यक्ति को पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वह दूसरों को नुकसान पहुंचाए या स्वयं को नुकसान पहुंचाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com