IhsAdke.com

एक असभ्य व्यक्ति का जवाब कैसे दें

जब कोई व्यक्ति दूसरों के अधिकारों और भावनाओं के प्रति सम्मान या विचार नहीं दिखाता है, और ऐसा व्यवहार अचानक, अप्रिय और आश्चर्यजनक हो सकता है शांत और करुणा के साथ इस प्रकार के व्यवहार पर प्रतिक्रिया करना सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है, खासकर उन लोगों के लिए जो मोटे व्यक्ति के साथ रहने के लिए मजबूर हैं। दूसरों की व्यर्थता से निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप व्यक्ति को शांत करने, खुद को बचाने और शायद स्थिति को भी ठीक करने के लिए कुछ तकनीकों को लागू कर सकते हैं इस स्वभाव के परस्पर क्रियाओं का हमारे स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण असर हो सकता है, इसलिए समस्या को दूर करने के लिए एक अधिक शांतिपूर्ण और सुखी जीवन जीने के लिए सीखें।

चरणों

भाग 1
सीमा निर्धारित करना

चित्र एक असभ्य व्यक्ति को जवाब चरण 1
1
तय करना कि क्या प्रतिक्रिया है या नहीं सभी कठोर व्यक्तियों को कोई प्रतिक्रिया नहीं है, इसलिए किसी बेकार संघर्ष में प्रवेश न करें यदि किसी व्यक्ति को आपसे लड़ाई में खींचने का स्पष्ट इरादा है - पल की गर्मी में खुद का बचाव करने की आग्रह का विरोध करना अधिक शक्तिशाली होगा आत्म सुरक्षा। इस रवैया को लेना एक सहयोगी या परिवार के सदस्य के बजाय एक साधारण परिचित के साथ काम करना आसान हो सकता है, परन्तु आपको हमेशा वह एक मोटे व्यक्ति की अनदेखी करने का अधिकार होगा, भले ही वह कौन है।
  • एक व्यक्ति जो आपके सामने चिपक जाता है, वह कठोर हो रहा है, और आप इसे अनदेखा कर सकते हैं या मुखर होने का निर्णय ले सकते हैं - ये सभी इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरे व्यक्ति का व्यवहार आपको कितना परेशान करता है। हालांकि, कुछ मतभेद जिन्हें मोटे माना जा सकता है, हमेशा प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त रूप से गंभीर नहीं होता है, जैसा कि एक व्यक्ति के मामले में होता है जो सार्वजनिक रूप से बरामद करने के लिए माफी नहीं मांगता है।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब दें पृष्ठ 2 शीर्षक
    2
    बात करने के लिए मुखरता. आकस्मिकता आक्रामकता और पारस्परिकता के बीच एक समझौता है - जबकि एक आक्रामक प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा सकता है बदमाशी और एक निष्क्रिय प्रतिक्रिया दूसरे व्यक्ति की व्यर्थता को और उत्तेजित कर सकती है, एक मुखर प्रतिक्रिया आपको अपने विश्वासों की रक्षा करने में मदद करेगी, जबकि अन्य व्यक्ति को इसके स्थान की अनुमति होगी ..
    • मुखरता अभ्यास करने का एक तरीका स्पष्ट रूप से और जानबूझकर बोलना है - अपनी आवाज को स्थिर, आराम से और ईमानदार रखना।
    • यदि कोई व्यक्ति आपके सामने लाइन को छूने की कोशिश करता है और आप शिकायत की तरह महसूस करते हैं, तो कुछ कहें, "माफ करना, सर। शायद आप इसे नहीं देख पाए, लेकिन मैं आपके सामने था।"
  • चित्र एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब दें चरण 3
    3
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं एक मुखर बातचीत तकनीक होने के अलावा, हमारी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है, जब कोई यह समझ नहीं सकता कि वे कुछ गड़बड़ कर रहे हैं - व्यवहार जो विभिन्न कारकों के कारण, सामाजिक बीमारियों जैसे सामाजिक चिंता विकार से लाया जा सकता है मेहनती स्पेक्ट्रम में उपस्थिति हमें कभी नहीं पता है कि किसी व्यक्ति को वह क्या कर रहा है या इसके बारे में जानकारी नहीं है, इसलिए हमारी भावनाओं को स्पष्ट छोड़कर हमेशा एक अच्छा विचार है
    • कुछ कहो "मुझे चोट लगी क्योंकि मुझे लगा कि जब आप कहते हैं कि मैं परेशान था।"
  • चित्र एक अशिष्ट व्यक्ति को जवाब दें चरण 4
    4
    सीमाओं को स्पष्ट छोड़ दें अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के अलावा, आप को यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि कौन से व्यवहार स्वीकार्य हैं, और जो नहीं हैं - शायद वह व्यक्ति सामाजिक स्थितियों के बारे में उनकी उम्मीदों को नहीं समझता है, क्योंकि वे घर में बड़े हो सकते हैं हर कोई हमेशा खाने की मेज पर अपराधों का कारोबार करता है तो यह स्पष्ट करें कि आप ऐसे व्यवहार से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • कुछ कहो "मुझे चोट लगी जब मैंने कहा कि मैं परेशान था क्योंकि मुझे लगा कि मुझे इंसान के रूप में मूल्यवान नहीं हैं। कृपया मुझसे बात करते वक्त अपमान का प्रयोग करें।"
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला चित्र, शीर्षक चरण 5
    5
    खुद को सुरक्षित रखें अपने आप को सकल और विषाक्त व्यवहार से दूर करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुर्भाग्य से, कुछ बड़े व्यक्तियों ने सबसे संवेदनशील लोगों को पीड़ा करने का निर्णय लिया है। याद रखें कि किसी का सकल व्यवहार आपकी गलती नहीं है, भले ही अपराधी अन्यथा कहता है - हर इंसान अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार है, इसलिए हमें दूसरों के कठोर दृष्टिकोण के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं है। कुछ तरीकों से आप अपने आप को दूसरों की अशिष्टता से बचाने में मदद कर सकते हैं, जैसे:
    • दोस्तों और परिवार के साथ समस्या के बारे में बात करें जब आप किसी की आक्रामक टिप्पणियों से चोट लगी है, तो इस घटना को किसी प्रिय को बताएं ताकि वे एक साथ स्थिति का विश्लेषण कर सकें।
    • अपनी आवाज सुनें दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है उससे दूर न करें - पीछे हटें और स्थिति को अपने दम पर विश्लेषण करें।
  • भाग 2
    क्रूड रवैया को समझना

    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला चित्र, शीर्षक चरण 6
    1
    इस प्रकार के व्यवहार को पहचानना सीखें यद्यपि यह बहुत आसान लगता है, कभी-कभी हमें यह तय करने में परेशानी हो सकती है कि कोई व्यक्ति अत्यधिक अभिनय कर रहा है या सिर्फ मजाक कर रहा है। सीखना कैसे कठोर व्यवहार की पहचान करने के लिए आप स्थिति के साथ जल्दी से निपटने में मदद, किसी भी भावनात्मक क्षति कम से कम निम्नलिखित संकेतों से अवगत रहें:
    • चीखें और अन्य हिंसक इशारों, जैसे आपके हाथ से कुछ खींचना
    • अपने अधिकारों और भावनाओं के लिए कोई चिंता या सम्मान न दिखाएं
    • यौन कृत्य या अन्य शारीरिक कार्यों के बारे में आक्रामक टिप्पणी करना
    • कुछ व्यवहार अशिष्टता से परे जाते हैं, इसलिए आकलन करें कि उस व्यक्ति को मौखिक रूप से अपमानजनक है - क्या आपको लगता है कि जब आप उनसे बात करते हैं, तो आप अंडे पर कदम उठाते हैं? क्या यह हमेशा अपमानजनक और अपमानजनक चुटकुले का कारण बनता है? क्या आपका आत्मसम्मान घटा है? ऐसे मामलों में, मानव संसाधन विभाग में शिकायत दर्ज करने पर विचार करें यदि आप सहकर्मी के साथ काम कर रहे हैं, या दुर्व्यवहारियों के साथ रिश्तों को दूर करने पर अगर वह आपका मित्र या साथी है
  • चित्र का शीर्षक एक असभ्य व्यक्ति को जवाब दें चरण 7
    2
    व्यवहार के कारणों के बारे में अधिक जानें एक व्यक्ति कई कारणों से रूढ़िवादी कार्य कर सकता है, और आपके द्वारा किए गए कुछ काम के लिए बदला लेने की इच्छा उनमें से एक है। किसी को इस तरह के दृष्टिकोण को गोद लेना समझने से आपको स्थिति का व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और अधिक जागरूक और कम compulsively प्रतिक्रिया
    • एक व्यक्ति अपमानजनक तुलना कर सकता है, जिससे आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए बेहतर हो सकते हैं। यह एक सामाजिक स्थिति निर्धारण रणनीति है जिसमें एक आक्रामक का मानना ​​है कि वह अधिक शक्तिशाली महसूस करेगा अगर वह किसी को अशिष्टता और अपमान के साथ परेशान करेगा - जाहिर है, यह विश्वास असुरक्षा से आता है, आत्मविश्वास से नहीं।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि, कभी-कभी, एक व्यक्ति अन्य विशेषताओं पर प्रोजेक्ट कर सकता है जो उसने खुद को देखने से इनकार कर दिया उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो अनजाने में बदसूरत महसूस करता है, वह दूसरों की उपस्थिति का अपमान कर सकता है, क्योंकि इससे अस्थायी रूप से अन्य लोगों के लिए अपनी समस्या का स्थानांतरण हो सकता है
    • मनुष्य धमकी महसूस करता है, जब भी वह रूढ़िवादी कार्य कर सकता है आपको किसी वास्तविक व्यक्ति को धमकी नहीं पड़ती है, क्योंकि किसी व्यक्ति को केवल ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति से खतरा महसूस हो सकता है जो आत्मविश्वास है या कोई अन्य ईर्ष्यापूर्ण गुण है।
  • चित्र एक असभ्य व्यक्ति को जवाब दें चरण 8



    3
    छुपे हुए इरादों की खोज करें अपने आप से पूछें कि यह विशिष्ट व्यक्ति इस तरह से कार्य करना क्यों चाहेगा - हो सकता है कि उन्होंने कभी अच्छी आदत नहीं सीखी? हो सकता है कि आप कुछ ऐसा डरे हुए या भयभीत महसूस करें जो आपके साथ कुछ नहीं करना है? आपके नवीनतम इंटरैक्शन पर विचार करते हुए और अन्य लोगों की असभ्यता के संभावित कारणों को खोजने की कोशिश से आप अधिक उचित ढंग से प्रतिक्रिया करने में सहायता करेंगे।
    • यदि मोटे व्यक्ति एक सहकर्मी है, तो क्या आप कुछ काम करना भूल गए, और वह अपनी पीठ पर गिर गई?
    • यदि आप एक परिवार के सदस्य हैं, तो क्या आप किसी परिवार की लड़ाई के दौरान किसी और के साथ खड़े थे?
    • हो सकता है कि वह थोड़ा सा कुटिल तरीके से मदद करना चाहता है, या आपके साथ जुड़ना चाहता है, लेकिन यह नहीं पता कि कैसे।
    • हो सकता है कि उस व्यक्ति ने आपको अनावश्यक रूप से चोट पहुंचाई और यहां तक ​​कि यह भी एहसास हुआ कि आपने रूढ़ी से काम किया।
  • एक असभ्य व्यक्ति का जवाब
    4
    परिणामों के बारे में अधिक जानें यदि आपको कर्कश लोगों से दूर जाने या दूसरों की अशिष्टता को खत्म करने के लिए एक अच्छे कारण की आवश्यकता है, तो आप पर इस व्यवहार के प्रभाव का विश्लेषण करें - यह जीवन के कई क्षेत्रों को रचनात्मकता और मानसिक ऊर्जा से दूसरों की मदद करने की इच्छा से हानि पहुंचा सकता है बहुत से लोगों का मानना ​​है कि अशिष्टता एक गंभीर समस्या नहीं है और आसानी से दूर हो सकती है, लेकिन वैज्ञानिक अनुसंधान विभिन्न साक्ष्यों को इंगित करता है।
  • भाग 3
    दया के साथ प्रतिक्रिया

    चित्र का नाम एक असभ्य व्यक्ति को जवाब दें चरण 10
    1
    यदि आवश्यक हो तो माफी मांगें कुछ बाहरी कारक के कारण अशिष्टता थी? क्या आपने व्यवहार में योगदान दिया था या आपने चर्चा शुरू करने के लिए कुछ कहा था? उस मामले में, एक गंभीर क्षमायाचना सभी फर्क पड़ सकती है, या कम से कम दूसरे व्यक्ति की जलन को कम कर सकती है यहां तक ​​कि अगर वह अनुरोध स्वीकार करने से इनकार करती है, तो आप आश्वस्त रह सकते हैं कि आपने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और चीजों को ठीक करने का प्रयास किया है। अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि आपने क्या गलत किया है, तो आप अभी भी अधिक अस्पष्टता से माफी मां सकती हैं:
    • उदाहरण के लिए: "मुझे माफ़ करें अगर मैंने आपको अपमानित करने के लिए कुछ किया, तो यह मेरा इरादा नहीं था।"
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला चित्र 11
    2
    अभियोग न करें या आक्रामक भाषा का उपयोग न करें। मोटे और गर्म अपमानों के सर्पिल में प्रवेश करना बहुत आसान है, लेकिन एक गहरी साँस लेते हैं और अपनी शिकायतों को दोहराएं यदि आप अधिक कुशलतापूर्वक और करुणा से प्रतिक्रिया करना चाहते हैं
    • खराब उदाहरण: "आप बहुत कठोर हो!"
    • अच्छा उदाहरण: "मैंने कहा था कि मुझे चोट लगी थी।"
  • एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब देना 12
    3
    दूसरे व्यक्ति की जरूरतों के बारे में प्रश्न पूछें हम हमेशा एक असभ्य व्यक्ति की इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाएंगे, लेकिन यह पूछने में हमेशा अच्छा होता है कि क्या हम मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं - इस प्रकार का संकेत सभी अंतर कर देगा
    • उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है कि आप परेशान हैं, क्या मैं आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए कुछ भी कर सकता हूं?"
  • एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब देना 13
    4
    अपनी मांगों को बनाओ किसी की व्यर्थता को समाप्त करने का एक अच्छा तरीका है कि दूसरे को आपकी दृष्टि और अपनी आवश्यकताओं को एक दृढ़ और सौम्य तरीके से समझें। इस प्रक्रिया में कई कदम हैं:
    • अपनी भावनाओं की पहचान करें - पता करें कि आपको कैसा महसूस होता है और आप बेहतर महसूस करने में क्या मदद कर सकते हैं।
    • समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान आकर्षित करने के लिए वाक्यों को तैयार करें, अन्य व्यक्ति की गलतियों के लिए नहीं। उदाहरण के लिए, "क्षमा करें, मुझे एक कठिन दिन था और मैं सामान्य से अधिक संवेदनशील हूं। क्या हम बाद में इस बातचीत को जारी रख सकते हैं?"
    • कुछ के लिए अलग से करने के लिए पूछें अपने दृष्टिकोण को समझने के बाद, किसी व्यक्ति को कार्य करने या किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए पूछने के लिए दोषी महसूस न करें।
  • एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब देना 14
    5
    करुणा पैदा करना करुणा "एक साथ पीड़ित" का मतलब है, इस प्रकार दिखा रहा है कि यह अन्य व्यक्ति की भावनाओं में रुचि रखता है और उसे चोट से कनेक्ट कर रहा है, तो आप सहानुभूति और करुणा चर्चा समाप्त करने के लिए की भावनाओं को विकसित करने के लिए सक्षम हो जाएगा। , समझ और empathic प्रतिक्रिया उस तरह का सार्थक है, क्योंकि दया जैसे अधिक के रूप में कई लाभ प्रदान करता है - हर कोई ग्रस्त है, तो अपने आप को दूसरे व्यक्ति में डाल दिया और क्यों वह असभ्य है और इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए मन की शांति और रचनात्मकता, और स्वस्थ संवादों को विकसित करने की क्षमता
    • कभी-कभी कोई व्यक्ति कठोर ढंग से कार्य कर सकता है क्योंकि वह एक कठिन दिन से गुजर रहा है, और यदि आप दूसरे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और हताशा की भावनाओं को दूर करने में सहायता कर सकते हैं, तो वह निर्दयी व्यवहार के लिए भी माफी मांग सकता है।
  • युक्तियाँ

    • , एक गहरी सांस लें गर्मी में प्रतिक्रिया से पहले दस तक गिनती - इस आदत तंत्रिका तंत्र जो शांत क्षणों के दौरान आपरेशन में आता है, आप आराम करने और कम आवेश में जवाब देने के लिए अनुमति देता है का एक हिस्सा सक्रिय कर देंगे।

    चेतावनी

    • अपने आप को सुरक्षित रखें यदि दूसरे व्यक्ति हिंसक कार्य करने लगें: स्थिति से दूर रहें या पुलिस को बुलाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com