IhsAdke.com

कैसे एक शांत व्यक्ति बनने के लिए

क्या आप हर समय बात करने के थक गए हैं? कुछ लोग बस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह आलेख एक अच्छी शुरुआत है, बस उस पहली बात का उल्लेख नहीं करना जो मन में आता है, बहुत बहस करने और शांति की मानसिक स्थिति नहीं है।

चरणों

भाग 1
अभी भी होने के नाते

चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 1
1
अपने पूरे जीवन के लिए बात करना बंद मत करो जब आप एक शांत व्यक्ति बन जाते हैं, तो आप गूंगा नहीं होते। जब आप उनसे बात करते हैं या जब उन्हें आवश्यकता होती है, और पहले से सोचें, तो बस बात करें।
  • चुप लोग भी बात करते हैं। वे बेमानी या तुच्छ योगदान करने के लिए अपना मुंह नहीं खोलते हैं उन्हें बुद्धिजीवियों के रूप में देखा जाता है, सूचित, बुद्धिमान और सीखा। अपनी प्रतिक्रियाओं के साथ अपना समय लें और कुछ उपयोगी या बुद्धिमान के बारे में सोचें जो बातचीत के लिए सकारात्मक तरीके से योगदान करें।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 2
    2
    उनसे कहने से पहले चीजों के बारे में सोचो। उदाहरण के लिए, आप किसी पर पागल हो जाते हैं और आपको अपने सिर में एक छवि की तरह 3 से 5 सेकंड के लिए कहना पड़ता है। आप वास्तव में इसके बारे में क्या कहेंगे? यदि नहीं, तो इसे अपने विचारों में रखें यदि कोई प्रतिक्रिया वास्तव में जरूरी है, तो सोचें और समझदारी से जवाब दें
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 3
    3
    लोगों को कभी भी बाधित नहीं करें दखल देना कठोर है और किसी को भी नफरत करता है अगर आपको कुछ और किसी और से बात करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ो और सोचें कि आप जब तक बात करना बंद नहीं करते, आप क्या कहना चाहते हैं। यह आपके रोजमर्रा की जिंदगी में विचार को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक शांत व्यक्ति बनें चरण 4
    4
    एक अच्छा शौक खोजें जो आपके समय की खपत करता है यह आपके मस्तिष्क के बजाय मुंह के कब्जे में रहता है। उत्तम शौक के कुछ उदाहरण हैं: पढ़ने, ड्राइंग, संगीत, और नृत्य कोई भी शौक काम करेगा, लेकिन तभी आप अपना ध्यान केंद्रित रखेंगे और चुप रहेंगे।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 5
    5
    दूसरे व्यक्ति को पहले बोलने दें। इस तरह, आप चुप रह रहे हैं और दिखा रहे हैं कि आप दयालु और विनम्र हैं।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 6
    6
    मोड का उपयोग करें हमारे व्यवहार के संदर्भ में रुकने और सोचने में हमारी मदद करने का अच्छा तरीका महत्वपूर्ण है। इस बारे में सोचें कि क्या आप अन्य लोगों पर विचार कर रहे हैं जब आप शोर कर रहे हैं, उदाहरण के लिए। पुस्तकालयों, सिनेमाघरों, टेस्ट रूम आदि जैसी जगहें हैं। जाहिर है, जहां हमें अपनी आवाज कम रहनी चाहिए। रेस्तरां के रूप में अन्य कम स्पष्ट परिस्थितियों के बारे में सोचो, जब कोई अन्य व्यक्ति गाड़ी में, और आदि में बात कर रहा है, और देखें कि क्या आप सामान्य से शांत हो सकते हैं। जब आप शिक्षा का उपयोग करते हैं, तो आप दूसरों के प्रति सम्मान और उदारता दिखाते हैं
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 7
    7
    आपके अंदर संग्रहीत ऊर्जा को रिलीज़ करें अपने आप को हर समय मत रोको क्योंकि यह शांत है बाहर निकलो और अपना ऊर्जा छोड़ने के लिए व्यायाम करें उन जगहों को ढूंढें जहां आप सहज महसूस करते हैं और अपनी पसंदीदा गतिविधियां करते हैं। चलाने के लिए बाहर निकलो, कुत्ते को चले, एक गीत लिखो या सिर्फ एक फिल्म का आनंद लें रहस्य अपने आप को रहना है और आनंद लेना है कि आप अंदर कौन हैं, चाहे आप कैसे कहें या कितनी जानकारीपूर्ण हो। यह आपको मौन के क्षणों के बीच और सुना जाने वाले लोगों के बीच अपने जीवन में संतुलन बनाने में मदद करेगा। यदि असंतुलन है, तो आप गुस्सा, चिंतित और परेशान हो सकते हैं।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 8
    8
    अपनी कमजोरियों को ढूंढें अगर आप स्कूल में रहते हुए सोचने के बिना कुछ बातें नहीं बोल सकते हैं और कह सकते हैं, इसके साथ काम करना सीखें। हर समय बात करना बंद करने की कोशिश मत करो, और धीरे-धीरे बंद करो
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 9
    9
    अभ्यास। चुप होने के कारण रात भर नहीं होता है इसे वास्तव में स्थापित करने के लिए एक लंबा समय लगता है यदि आपको धीमा करने की आवश्यकता हो तो निराश न हों जब तक आप वफादार रहेंगे, आप एक शांत व्यक्ति होने का अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगे।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 10
    10
    गलत समझा न दें बहुत से लोग सोचते हैं कि शांत लोगों को जीवन में समस्या है या शर्मीली हैं। यदि वे आपको गलत समझते हैं, तो कहें कि आप एक सामान्य, शांत व्यक्ति हैं यदि आप बदमाशी से पीड़ित हैं, तो आपको निश्चित रूप से किसी को बताना चाहिए।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 11



    11
    अधिक सुनने और कम बात करने के लिए याद रखें
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 12
    12
    स्वतंत्र होने के लिए मत भूलना कुछ लोगों का मानना ​​है कि चुप रहना एक फैशन है और यह कूलर बनाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ये लोग ढंका हुए हैं और समझ में नहीं आता कि यह वास्तव में क्या है। विभिन्न कारणों से लोग शांत हो जाते हैं, लेकिन अगर आप बस लोकप्रिय होना चाहते हैं तो यह आपके लिए सर्वोत्तम जीवन शैली नहीं है।
  • भाग 2
    एक शांत व्यवहार होने के नाते

    पिक्चर का शीर्षक एक शांत व्यक्ति बनें चरण 13
    1
    बहुत कुछ सुनना सीखें किसी सहकर्मी, मित्र या साथी के साथ बातचीत में आप कितनी बार स्वयं को देख चुके हैं, जिसमें वह सिर्फ घूर रहा था, लेकिन उन शब्दों पर ध्यान नहीं दे रहा था, जो वह कह रहा था? शायद कई बार एक ऐसी दुनिया में जो शायद ही कभी बोलने को रोकता है, किसी व्यक्ति को आप कहने वाले हर शब्द के लिए सुनना किसी को सुनने के लिए दुर्लभ है।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 14
    2
    चौकस रहें और चीजें खोना न भूलें इस तरह के एक तेज गति से दुनिया में, एक चिंतनशील और चौकस व्यक्ति को खोजने के लिए दुर्लभ है। चुप लोग, हालाँकि, कम समय बिताने और नज़र रखने की स्थिति और लोगों को निवेश करने के लिए अधिक ऊर्जा रखते हैं। ऐसे व्यक्ति से पूछिए कि वह किसी स्थिति के बारे में क्या सोचता है और एक बेहद विचारशील और गहरा प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है। प्रतिबिंबित करने और अधिक देखने में कम बात करते हुए कम प्रतिबिंबित होता है
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 15
    3
    बोलने से पहले सोचो क्या आपको कभी सहयोगियों के साथ काम करने की चर्चा करने का अनुभव है? चुप आदमी या उस समूह में महिला जो शायद ही कभी बातचीत करता है अचानक एक अंतराल बनाता है। प्रतिक्रिया क्या है? पूरे कमरे में सुनता है। कम समय के साथ बात करने के लिए, इन व्यक्तियों के पास वास्तव में उनके बोलने से पहले सोचने का समय है इस तरह, वे न केवल कम ही अपमानित करते हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने का समय है कि वे जो कह रहे हैं वह वास्तविक महत्व का है। जैसा कि वे शब्दों के साथ चयनात्मक होते हैं, जब वे बोलते हैं, तो यह पूरी दुनिया को सुनने के लिए लगता है कि उन्हें क्या कहना है।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 16
    4
    सुलभ रहें उनके चुप और सुकून वाला स्वभाव के साथ, इन लोगों को शानदार विश्वासियों के रूप में देखा जाता है। वे आम तौर पर कान होते हैं जहां दूसरों को सलाह के लिए चला जाता है, उनके सुनने के कौशल, शांत स्वभाव और सावधान शब्दों के लिए सम्मान किया जाता है
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 17
    5
    अंतर्मुखी हो कई शांत लोग भी अंतर्मुखी हैं, जो अकेले अपने समय का आनंद लेते हैं। आमतौर पर अन्य लोगों के आसपास होने वाली विकृतियों के लिए, वे अपने ध्यान के साथ बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं अपने कार्यालय में अकेले शांत कार्यकर्ता को घंटों के लिए और अपने ध्यान को ध्यान में रखना असामान्य नहीं है
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 18
    6
    दूसरों को डराओ मत अतिरंजित शब्दों और कर्मों की कमी के कारण, चुप लोग शायद ही कभी अपनी मौजूदगी में दूसरों को अपमानित करते हैं। यह एक दुर्लभ दोस्त है जिसे किसी व्यक्ति या किसी सहकर्मी को दमन करने वाले को दबाने वाला बीमार बोलना पड़ता है। चूंकि वे अपनी उपस्थिति में अन्य लोगों को भयभीत नहीं करते हैं, वे लोगों को आराम से महसूस करते हैं।
  • चित्र एक शांत व्यक्ति बनें चरण 1 9
    7
    शांत रहें। क्या कभी एक तनावपूर्ण परियोजना पर इस तरह के सहकर्मी को संबोधित करने का अनुभव था? इससे पहले कि आप जानते थे, आपका संपूर्ण व्यवहार शायद आपके शांत स्वभाव से बदल जाएगा। वे दूसरों पर एक शांत प्रभाव पड़ता है
  • 8
    अकेलेपन और उसके सभी लाभ लें एक तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में, चुप आमतौर पर भूल जाते हैं। लेकिन सभी अक्सर यह रचनात्मक लेखकों, कलाकारों, संगीतकारों और विचारक हैं जो केवल एक ही चीज़ में अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा पाते हैं: एकांत
  • युक्तियाँ

    • लोगों को आप को चोट लाना या मजाक न दें।
    • यदि आप आगे जाना चाहते हैं, तो समय की अवधि के लिए चुप्पी का प्रतिज्ञा करने का प्रयास करें। कोई बात नहीं, अगर यह एक घंटे या एक दिन है, मौन का प्रतिज्ञा आपके दिमाग को अपने चारों ओर की दुनिया को खोलता है ताकि आप अपने आवेगों को थोड़ा और आसानी से नियंत्रित कर सकें।
    • ऐसा कुछ करो जो बात करना शामिल नहीं करता है पुस्तक पढ़ो, संगीत सुनें, या कविता लिखिए रचनात्मक रहें और कुछ मज़ा और दिलचस्प करें कि आप बातचीत के बिना कर सकते हैं।
    • आपातकाल में जोर से बोलें
    • किसी पर भरोसा करने के लिए खोलें। क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप जानते हैं क्योंकि आप बच्चे थे? एक करीबी रिश्तेदार जिसे वह अपने सबसे बड़े रहस्यों पर भरोसा करता है? यदि हां, तो उस व्यक्ति के साथ खोलें आप बता सकते हैं कि यह कैसे महसूस करता है और अपने आस-पास हो। चुप लोगों को भी मजबूत दोस्ती है।
    • अपने आप को कभी नहीं रोकना बंद करो अचानक परिवर्तन न करें, लोगों को चिंता हो सकती है यदि आप पहले एक वक्ता थे

    चेतावनी

    • कुछ लोग आपको छोड़ सकते हैं या आपको भूल सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आप अभी भी उस व्यक्ति को अपने दोस्त बना सकते हैं या नए दोस्त बना सकते हैं। शांत व्यक्ति होने में कुछ भी गलत नहीं है, याद रखें कि!

    आवश्यक सामग्री

    • दृढ़ संकल्प
    • आत्मविश्वास
    • रचनात्मकता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com