IhsAdke.com

स्मार्ट लग रहा है

चाहे आप अपने बॉस या नए दोस्तों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हों, लड़की का ध्यान आकर्षित करें, या बुरा प्रतिष्ठा बदल दें, यह स्मार्ट दिखाना जटिल नहीं है (भले ही आप नहीं हो!)।

चरणों

भाग 1
सही शब्दों का प्रयोग करना

पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 1
1
स्पष्ट रूप से बोलें पहली बार, अपनी आवाज स्वर और मात्रा को यथासंभव स्तर रखें। यदि आप चिल्लाने या कानाफूसी के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो आप कम बुद्धिमान ध्वनि कर सकते हैं। भाषण की स्पष्टता बढ़ाने के लिए, बहुत तेज़ी से बात न करें इसके अलावा, बड़बड़ा मत करना शब्दों को स्पष्ट रूप से आपको काफी चालाक बनाने में मदद मिलेगी।
  • "आर्टिकुलेट" स्पष्ट रूप से बोलना है, बिना बोलने या सिलेबल्स खाने के लिए उदाहरण के लिए, सावधान रहें कि शब्दों के बहुवचन को न छोड़ें।
  • भाषण की गति और स्पष्टता का प्रयोग करने के लिए जीभ-छालेदार का उपयोग करना संभव है। कहने की कोशिश करें: "चूहे ने रोम के राजा के कपड़ों को सताया है, और रानी में रानी ने सुधार करने का फैसला किया है" या "सफेद कैटफ़िश, सफेद कैटफ़िश।"
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 2
    2
    व्याकरण का सही उपयोग करें जब बोलें, जब संभव हो, व्याकरण का उपयोग करें Colloquialisms और clichés के बारे में चिंता मत करो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से बोलते हैं अन्यथा, लोग सोचेंगे कि आप बोली जाने वाली भाषा समझ नहीं पा रहे हैं, और यह आपको चालाक करने के लिए कुछ भी करने में मदद नहीं करेगा।
    • यदि आप व्याकरण के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, बुद्धिमान लोगों के भाषण को सुनें और कई गुणवत्ता वाली किताबें पढ़िए। थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप जल्द ही सीखेंगे
    • अनुचित व्याकरण का एक उदाहरण होगा: "उन्होंने इस पर एक गीत खेला था मुझे नृत्य, "के बजाय" वह एक गीत के लिए खेला था मैं नृत्य करना। "भोजन सिलेबल्स एक और उदाहरण (" प्रतीक्षा "आदि के बजाय" नाशपाती ") है।
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही शब्दों में शब्दों को गलत तरीके से कहने से ज्यादा शर्मिंदा कुछ नहीं है। यह अधिक जटिल शब्दों के साथ होता है, खासकर यदि आप चालाकी का ढोंग कर रहे हैं और शब्दावली का इस्तेमाल करते हैं जिसे आप नहीं समझते हैं। आप जो भी जानते हैं उसे बोलें!
    • उच्चारण में एक त्रुटि का एक उत्कृष्ट उदाहरण "रूब्रिका" के बजाय "रूब्रिका" है
    • "अनुमोदन" और "सुधार" अक्सर अर्थ के बारे में बहुत भ्रम पैदा करते हैं।
    • यदि आप एक निश्चित शब्द का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन उच्चारण या अर्थ के 100% निश्चित नहीं हैं, तो इसे नीचे लिखें और बाद में संदेह को ठीक करने का प्रयास करें।
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    भाषा की बैसाखी से बचें, क्योंकि ये लोग क्या कहने के बारे में सोचते हैं। हर कोई इस crutches का उपयोग करता है, यहां तक ​​कि यह महसूस किए बिना कुछ उदाहरण हैं: "हम", "आह", "है", "ने", "प्रकार", और इसी तरह। प्रत्येक क्षेत्र में एक सामान्य बैसाखी है, लेकिन प्रभाव एक ही है: आप धीमे लगते हैं, और यह समझने में अधिक जटिल है।
    • अधिक धीरे धीरे बोलें, और यदि सोचने के लिए रोकना जरूरी है, चुप रहें या बातचीत को क्षणभर में रीडायरेक्ट करें
  • भाग 2
    क्या कहना है चुनना

    ध्वनि बुद्धिमान चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक जानकारी के लिए देखें वार्तालाप या मीटिंग के दौरान, प्रश्न पूछें। यह अजीब लगता है, है ना? लेकिन जब आप सही सवाल पूछते हैं, तो यह दिखाता है कि आपने स्थिति के बारे में समझदारी से सोचा है। ऐसे मुद्दों के बारे में सोचें जो कार्रवाई के पीछे तर्क दिखाती हैं, और साबित करते हैं कि आप स्थिति की गहरी समझ की तलाश कर रहे हैं। तो, आप चालाक आवाज करेंगे।
    • कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: "क्या आप इसे और अधिक प्रभावी ढंग से करने के लिए तैयार हैं?", "आपको क्या लगता है कि इस संघर्ष का वास्तविक कारण है?" या "इस विफलता ने हमें क्या सिखाया है, और हम भविष्य से क्या सीख सकते हैं?"
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    संचार करते समय जानकारी का उपयोग करें और दुरुपयोग करें कुछ कैसे हुआ? कब? किसने किया? क्यों? यह दर्शाता है कि आप समस्या की सतही प्रस्तुति से ज्यादा समझते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह मत कहो कि "बैठक अच्छा नहीं थी" "मुझे लगता है कि वे सोच रहे हैं कि हम गंभीर नहीं हैं, देखते हैं कि हम इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं।"
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    तर्क दिखाएं न केवल निष्कर्ष पर चिपकाएं, बताएं कि यह कैसे मिला। स्मार्ट लोगों के पास हमेशा सोचने का कारण होता है कि वे किस तरह सोचते हैं और आम तौर पर उन लोगों की व्याख्या करते हैं। यदि आपके पास आपकी राय के पीछे कोई तर्क नहीं है, तो आपको समस्या के बारे में अधिक सोचने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, मत कहो, "मुझे उस फिल्म को `पुलिस लॉकैडी पसंद नहीं है।`" वह पसंद करते हैं: "उस पुलिस लॉकैमेडिया की फिल्म ने बार को हास्यास्पद होने के लिए मजबूर कर दिया था। चुटकुले लगातार थे, जो हरा बहुत अजीब छोड़ दिया। यह एक स्टैंड-अप शो देखने की तरह था।"
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    समस्याओं के समाधान ढूंढें स्मार्ट लोग उन्हें हल करना पसंद करते हैं। समस्याएं पहेली की तरह हैं, और इन लोगों के दिमाग स्वाभाविक रूप से इस उत्तेजना की तलाश करते हैं यदि कुछ आपके या किसी अन्य के लिए समस्याएं पैदा कर रहा है, तो उसे अनदेखा करने की बजाय रोकें और समाधान खोजने का प्रयास करें। यह दिखाता है कि आपको पता है कि आपके सिर का उपयोग कैसे करना है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है, "मुझे मेरी नौकरी पसंद नहीं है," ऐसा कुछ जवाब है, "आप क्या पसंद नहीं करते, क्या बदल सकता है, आप इसे कैसे बदल सकते हैं, क्या होगा?"
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 9
    5
    सादगी के साथ स्पष्ट अवधारणाओं कोई भी बहुत जटिल शब्द सीख सकता है, लेकिन अचानक वह कुछ कह सकता है जो स्वयं को सही नहीं समझते। तकनीकी भाषा, ज्ञान की कमी को कवर करने का एक अच्छा तरीका है। वास्तव में एक स्मार्ट व्यक्ति शब्दों के बारे में कुछ भी बात कर सकता है, इतनी सरल है कि बच्चा भी समझ जाएगा। जटिल शब्दों के पीछे छिपाए न जाएं: यह स्पष्ट करने के लिए जितना संभव हो उतना ही चीजें समझाएं कि आप वास्तव में इस विषय को समझते हैं।
    • कैसे इंटरनेट का काम करता है (विकिपीडिया से लिया गया है) का एक बहुत अच्छा उदाहरण नहीं है: "इंटरनेट दुनिया भर में कई अरब उपयोगकर्ताओं की सेवा के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी) के मानक सेट का उपयोग करने वाले एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटर नेटवर्क की एक वैश्विक प्रणाली है। पूरे। "
    • इंटरनेट का काम कैसे करता है इसका एक अच्छा उदाहरण: "कंप्यूटर पर जो सूचनाएं आप देखते हैं वह कई पैकेज में भेजी जाती हैं और कुछ स्पष्टीकरण के साथ आती हैं: जहां यह जाती है, यह कहां से आया था, और कैसे टुकड़े फिट हैं जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कई प्रतिबन्धों, साथ ही एक पत्र। "



  • भाग 3
    शिक्षा प्राप्त करना

    ध्वनि बुद्धिमान चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक शब्दावली बनाएं ऐसा नहीं है कि आपको शब्दों को "अपर्याप्त" जैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि बहुत जटिल या जटिल शब्द स्मार्ट को ध्वस्त करने के प्रयास को स्पष्ट करते हैं इसके बजाय, इस आलेख को एक उदाहरण के रूप में देखें सामान्य, लेकिन उच्च-स्तरीय शब्दों का उपयोग करने के लिए शब्दावली बनाएं यही है, कॉलेज के चेहरे के साथ ये शब्द, हाई स्कूल नहीं। इस तरह, आप बहुत चालाक लगेगा।
    • सीखने के लिए कुछ शब्द हैं: उत्तेजित, अभिशाप, सूक्ष्म, कुशल, स्वभावपूर्ण और विस्तृत।
    • पढ़ना एक अच्छा शब्दावली बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है अधिक से अधिक कठिन किताबें चुनें उन शब्दों को लिखें जिन्हें आप नहीं जानते हैं और फिर अर्थों के लिए देखें। उन्हें याद रखें और जल्द ही, जल्द ही आपके पास एक बहुत अधिक शब्दावली होगा
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 11
    2
    रुचि के अपने क्षेत्रों में खोजें आप बहुत कम लोग जानते हैं जो सब कुछ के बारे में सब कुछ जानते हैं। जब हम किसी को स्मार्ट के रूप में वर्गीकृत करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें आमतौर पर किसी विशेष क्षेत्र के बारे में बहुत कुछ पता होता है। आप भी कर सकते हैं! हर कोई कुछ पसंद करता है जो कुछ आप आनंद लेते हैं, उसमें विशेषज्ञ बनना बहुत आसान होगा शोध कठिन है और आप इसके बारे में बात करते समय एक प्रतिभाशाली दिखने के लिए पर्याप्त सीखेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप प्यार करते हैं वीडियो गेम. शिल्प के बारे में सीखने से शुरू करो और क्या अद्भुत खेल में कुछ बदल जाता है क्या आप जानते हैं कि खेल बनाने के लिए बहुत सी सिद्धांत और नियोजन की आवश्यकता है? डेवलपर ब्लॉग पढ़ें, ऑनलाइन समुदाय में भाग लें, और YouTube पर वीडियो देखें
  • ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    का पता लगाएं! बुद्धिमान लोग दुनिया में होने वाली चीजों पर ध्यान देते हैं। आप किसी विशेष क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको निश्चित रूप से सब कुछ के बारे में सूचित किया गया है जाहिर है वे केवल उन चीज़ों की पुष्टि करने के लिए मामलों को नहीं देखते हैं जो वे पहले से जानते हैं। स्मार्ट लोग अन्य बिंदुओं को देखते हैं ताकि वे सभी संभव प्रियां की समस्या को समझ सकें। यदि आप सूचित रहें, तो आप घटनाओं के बारे में बात कर सकते हैं, और इससे आपको चालाक दिखाई देगा।
    • एक टिप अख़बार मुद्रित या इंटरनेट पर पढ़ना है
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 13
    4
    लेखन की उपेक्षा मत करो स्मार्ट देखने की युक्तियां सिर्फ भाषण में नहीं हैं के रूप में अच्छी तरह से लिखने के तरीके पर ध्यान दें अगर आप लिखते हैं टीडी गलत या संक्षिप्त, छाप का कारण कोई अच्छा नहीं होगा। यहां तक ​​कि अगर जानकारी बहुत चालाक है, तो आप गूंगा दिखेंगे। सही तरीके से लिखें और संक्षिप्त रूप से जितना आप कर सकते हैं उससे बचें।
    • एक खराब लिखित पैराग्राफ का एक उदाहरण: "मनी मामलों, अधिक यदि आप इस # $% का पीछा करते हुए सभी समस्याओं को हल करने की उम्मीद कर रहे हैं ... आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इंतजार करेंगे ... तो यह वास्तव में क्या मायने रखती है?"
    • संपादित की गई एक ही जानकारी पढ़ी जाएगी: "पैसा बहुत ही महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं यदि आप अपने पूरे जीवन को उसके बाद चलते हैं और सोचते हैं कि आप अपनी सारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, तो क्या ज़रूरी है: रहने या पैसा?"
    • लेखन में सुधार करने के लिए ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करें इस के लिए कई मुफ्त कार्यक्रम हैं
  • भाग 4
    वार्तालाप को माहिर करना

    पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 14
    1
    चुप रहना डरो मत। आप सोच सकते हैं कि चुप होना मूर्खता का पर्याय है, लेकिन यह सच से दूर है कुछ ही मिनटों में कुछ समझने की जरूरत महसूस न करें, सिर्फ स्मार्ट दिखाना। यह आसानी से आपको कुछ गलत या बेवकूफ कहने के लिए आसानी से मिल सकता है इसके बजाय, अगर आपको वार्तालाप के विषय के बारे में कुछ नहीं पता है, तो चुप रहें
    • यदि व्यक्ति चुप है, तो वह इसके बारे में सोचने लगेंगे, और वह बुद्धि का संकेत है
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 15
    2
    बुद्धि के झूठे संकेतकों से बचें कुछ चीजें खुफिया से जुड़ी हुई हैं, लेकिन जो वास्तव में स्मार्ट है वह जल्द ही यह नोट करेगा कि आप इसे फंस रहे हैं। इस मामले में, ये संकेतक कुछ भी इंगित नहीं करेंगे। स्मार्ट होने के लिए एक अहंकार बनाने की बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें।
    • सबसे अच्छा उदाहरण लहजे में है हो सकता है कि जैसे आप दक्षिण, पूर्वोत्तर या मिनस गेरैस में पैदा हुए थे, आपको अधिक आरामदायक बनाते हैं, लेकिन यह सच बोलने के लिए बहुत जटिल है। तुम बेख़बर हो जाओगे और मूर्ख की तरह दिखोगे
  • पिक्चर शीर्षक ध्वनि इंटेलिजेंट चरण 16
    3
    एक असली बातचीत है क्या आपने कभी ऐसी मूर्खतापूर्ण वार्तालाप सुना है? इसके बारे में सोचो वह निश्चित रूप से जगह नहीं छोड़ी। लोगों ने बात की और बात की, लेकिन किसी को भी कहना कुछ महत्वपूर्ण था। यह सामान्य है (लोगों को सुनना चाहते हैं), लेकिन यदि यह विषय विकसित नहीं हुआ है, तो वार्तालाप एक एकालाप होने के साथ समाप्त होता है। बातचीत के बारे में जानकारी के आदान-प्रदान द्वारा विशेषता है, न कि केवल दो लोग बात करते हैं
  • ध्वनि बुद्धिमान चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    आत्मविश्वास दिखाएं बोलने पर आत्मविश्वास रखें इसलिए लोग जो आप कहते हैं, सब कुछ विश्वास करेंगे (भले ही यह एक झूठ है)। आप आत्मविश्वास के साथ बात करके बस स्मार्ट लग सकते हैं
    • कुछ युक्तियां हैं: अपनी राय व्यक्त करें, लोगों की आंखों पर गौर करें, स्पष्ट रूप से बोलें और अपनी आवाज़ के स्वर को परिवर्तित न करें।
    • जब लोग परेशान होते हैं तो लोग ज़ोर से, तेज या कम बोलते हैं। इस सब से बचें और आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
    • एक और समस्या यह है कि अगर सब कुछ पूछ रहा हो से बचें: "क्या मैं आत्मविश्वास हूं?" आप सक्षम हैं!
  • युक्तियाँ

    • अप्रासंगिक या मूर्खतापूर्ण टिप्पणी करने से बचने के लिए बोलने से पहले दो बार सोचो।
    • समुदाय के साथ अधिक शामिल होने का प्रयास करें यह न केवल लोगों की मदद करेगा, लेकिन आप जितनी अधिक ज्ञात हैं, उतने ही लोग आपको स्मार्ट के रूप में देखेंगे, जो आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा।
    • कभी-कभी आपके मुंह को बंद रखने के लिए सबसे अच्छा (जब आप नशे में, थके हुए, नाराज़ हो, आदि)। इन राज्यों में, आपके मुंह से बाहर आने वाली चीजें आपके खिलाफ महीने या साल तक इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • शरीर की भाषा के लिए देखें एक करिश्माई तरीके से अभिनय करना अनुनय के सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है। अनुकूल चेहरे का भाव, एक शांत आसन और आवाज का एक शांत टोन विकसित करें हमेशा शांत आवाज में बोलें, भले ही आप परेशान हों।
      • हालांकि, पता है कि कब मत करो किसी विशेष दलील का बचाव यदि वह उपहासित है, तो आपके साथ ऐसा ही होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है, "मैं मैंने बात की आप के लिए कि कोरिओलिस फोर्स ने निजी काम नहीं किया, "लेकिन आप इस तरह की एक परिकल्पना से सहमत नहीं हुए, जवाब:" क्या मैंने ऐसा कहा? "वह आवाज के एक आश्चर्यजनक, गैर-रक्षात्मक स्वर को पसंद करते हैं।
    • जब आप इंटरनेट पर चैट कर रहे हों, तो अपने वर्तनी की जांच करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे कार्यक्रम छोड़ें। यदि अभी भी असुरक्षित है, तो एक अन्य विकल्प एक खोज इंजन में शब्द टाइप करना है, जैसे कि Google यह आपको शब्दों के अर्थ को खोजने में भी मदद कर सकता है।
    • यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, ताना बुद्धिमत्ता का संकेत है
    • लोगों को क्या कहना है इसके बारे में प्रश्न पूछें लोग इसे प्यार करते हैं जब कोई व्यक्ति उन्हें क्या कहना चाहता है और वे आपके प्रश्नों को पसंद करेंगे। लेकिन यह कोई सवाल नहीं हो सकता। जब लोग पुष्टिकरण करते हैं, तो उनसे पूछें कि ये बयानों का क्या अर्थ है ... सही सवाल पूछना बुद्धिमान व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है - इसलिए अपने प्रश्नों का अभ्यास करें और ध्यान दें कि लोग उनके प्रति प्रतिक्रिया क्यों करते हैं। जब आप देखते हैं कि प्रश्न अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है, तो भविष्य में वार्तालापों में याद रखना मानसिक रूप से याद रखें।
    • जितना भी आप कर सकते हैं उतना पढ़ें, कठिन सोचें, और अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। तो तुम जाओ होना बुद्धिमान। जिम्मेदार और अध्ययन के लिए समर्पित रहें। शिक्षकों को दिलचस्प प्रश्न पूछें इससे बुद्धि की धारणा आती है
    • अगर आपको पता नहीं है कि मुहावरेदार अभिव्यक्तियों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है (जिनके पास बिल्ली-शिकारी कुत्ते नहीं हैं, उन्हें कभी भी मोटा नहीं देखा है), उन्हें सीखना या उनसे बचने के लिए
    • जो कुछ लोग अक्सर प्रभावित करते हैं वह राजनीति के बारे में ज्ञान है पत्रकारिता को देखने के लिए समय निकालें।
    • जब आपके पास एक खाली समय है, तो एक शब्दकोश पढ़ें। स्मार्ट लोगों को शब्दों में दिलचस्पी रखने की प्रवृत्ति होती है, और उनकी शब्दावली के विस्तार से उन्हें उनके साथ जोड़ना होगा
      • एक अन्य विचार एक थिसॉरस को पढ़ना है

    चेतावनी

    • भ्रामक आवाज मत करो - यह किसी के लिए एक गंदे "गुणवत्ता" है
    • बहुत लंबे शब्दों का प्रयोग न करें आप लोगों को भ्रमित कर सकते हैं और परेशान कर सकते हैं यदि वे आपसे इस तरह बोलने के आदी नहीं हैं।
    • एक से अधिक विस्मयादिबोधक बिंदु या प्रश्न चिह्न का उपयोग न करें।
    • आवाज़ बहुत ध्यान से मॉड्यूल अस्वीकृति आमतौर पर ऐसे मामलों में एक सामान्य उप-उत्पाद है। एक सहानुभूति और निस्वार्थ तरीके से स्मार्ट बनें
    • कभी यदि आप इसमें नहीं हैं तो ठेठ इंटरनेट शर्तों या संक्षिप्ताक्षर का उपयोग करें! उदाहरण के लिए: "pq", "tb", "ñ", आदि। किसी से बात करते समय, इन अतिरिक्त सिलेबल्स का उत्पादन करना मुश्किल नहीं है (इस तथ्य का उल्लेख नहीं कि आप कर सकते हैं वास्तविक हंसी, यह मानो या नहीं!)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com