IhsAdke.com

आपकी भाषण की स्पष्टता कैसे सुधारें

अगर आप अक्सर बोलते वक्त बड़बड़ाना या हकलाना या समझते हैं कि अन्य लोगों को आप को समझने में कठिनाई हो रही है, चिंता न करें! कुछ चीजें हैं जो आपको वाक्यांशों और शब्दों के उच्चारण को सुधारने में सहायता कर सकती हैं। एक व्याख्यान या भाषण देने के लिए की जरूरत है, आप एक स्थिति में जहाँ हम हमेशा जनता के लिए बात करने के लिए, या बस सामान्य उच्चारण में सुधार करना चाहते जरूरत में काम करते हैं - कई तरीकों जगह आप बात करने के लिए मदद करने के लिए रखा जा सकता है और अधिक स्पष्टता।

चरणों

विधि 1
सही गति से बोलते हुए

स्पीच स्टेप 1 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
1
अपनी श्वास को नियंत्रित करें शो देखें या एक गायक के एल्बम को सुनें और आपको पता चलेगा कि यह कलाकार अपनी सांस पर कितना ध्यान केंद्रित करता है। जबकि गायन "तुम हमेशा तुम क्या चाहते नहीं मिल सकता है" अगर वह ठीक से साँस नहीं सीखा था मिक जैगर एक तरफ से मंच के अन्य करने के लिए कभी नहीं चला सकते हैं, और एक ही भाषण के लिए चला जाता है - उचित साँस लेने की तकनीक में वृद्धि हो सकती अपने भाषण की स्पष्टता
  • एक तरह से उचित साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें छाती पर अन्य उसके पेट पर एक हाथ डाल रहा है और - प्रेरणा के दौरान, पेट बढ़ना चाहिए, लेकिन छाती अभी भी रहना चाहिए। पेट से "श्वास" वास्तव में पूरी प्रेरणा की अनुमति देगा और, इस तरह, आप जोर से और स्पष्ट बोलेंगे
  • सांस की लय में बोलो कि जिस तरह से शब्दों के लिए एक सहायता के रूप में साँस लेने में समारोह है, साथ ही भाषण के एक प्राकृतिक लय प्रदान - ठीक से साँस के बाद, बात कर और प्रत्येक शब्द के बारे में सोच के रूप में आप धीरे धीरे और लगातार साँस छोड़ते शुरू करते हैं।
  • स्पीच स्पीच 2 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    जल्दी मत करो अपने आप को जानबूझकर अभिव्यक्त करें, लेकिन सावधान रहें कि रोबोट की तरह बजने की स्थिति में इतनी धीमी बात न बोलें।
    • बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं जब उन्हें जनता में बोलने की ज़रूरत होती है - यदि ऐसा होता है और आपको लगता है कि आप घबराहट के कारण बहुत जल्दी बात कर रहे हैं, तो याद रखें कि धीमा होने में कुछ भी गलत नहीं है। उचित श्वास आपको शांत रहने और अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनने में मदद करेगा।
    • इसके अलावा, याद रखें कि लोग आपकी सुनवाई में रुचि रखते हैं - आपके शब्द महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें दूसरों के साथ साझा करें
    • मानव कान बहुत जल्दी जानकारी का एक बहुत की प्रक्रिया, लेकिन हर किसी को स्पष्ट रूप से समझने के लिए अनुमति देता है, पूरी तरह से अगले के लिए रवाना होने से पहले प्रत्येक शब्द उच्चारण के बाद से इस एक शब्द और एक अन्य के बीच उचित अंतराल पैदा करेगा कोशिश कर सकते हैं।
  • स्पीच की आपकी स्पष्टता चरण 3 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    अत्यधिक लार निगल एक व्यक्ति जो अधिक से अधिक निकलता है वह बड़बड़ाता है और विकृत व्यंजनों को समाप्त कर सकता है, जैसे "एस" और "सी"
    • अपने मुंह को खाली करने के स्पष्ट लाभ प्रदान करने के अलावा, लार को निगलने की आदत आपको एक ब्रेक लेने और फिर से सांस लेने का एक अवसर प्रदान करेगी।
    • इस ठहराव भी एक अवसर आप आप आगे क्या कहेंगे के बारे में सोचने के लिए प्रदान करेगा - लार जब भी पूरा एक बयान या विचार, और वाक्य के बीच में नहीं निगल करने के लिए कुछ समय दें।
  • स्पीच 4 में आपकी स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    4
    पता है कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं। कोई बात नहीं है अगर आप एक व्याख्यान प्रस्तुत करने जा रहे हैं या यदि आप बस एक होना चाहते हैं एक दोस्त के साथ अच्छा आरामदायक बातचीत, स्पष्ट उच्चारण सुनिश्चित करने और बहुत तेज़ी से बात करने से बचने के लिए हमेशा कुछ बोलने से पहले कुछ समय लगता है।
    • भाषण की स्पष्टता न केवल प्रत्येक शब्द का सही उच्चारण के बारे में है, बल्कि एक संदेश या दृष्टिकोण को व्यक्त करने की क्षमता के बारे में भी स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से है। आम तौर पर, इसका मतलब है कि हम बहुत अच्छी तरह से हमारा मतलब पता होना चाहिए - इस तरह से, हम digressions और "उम", "सही", "type", या "है" भाषाई बैसाखी से बचने जाएगा।
  • स्पीच की आपकी स्पष्टता चरण 5 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    5
    टहलने के दौरान रिहर्सल यदि आपको आवश्यकता है सार्वजनिक बोल एक प्रस्तुति के दौरान, आप शायद पहले ही भाषण या भाषण के कम से कम एक रूपरेखा लिखे हैं इसलिए, चलने के दौरान पाठ का अभ्यास करें
    • कुछ कलाकार अपने पात्रों के भाषण को सजाने के लिए उसी पद्धति का उपयोग करते हैं, चूंकि कुर्सी से बाहर निकलने का कार्य चल रहा है और यह याद रखना आसान बनाता है। चलने के दौरान प्रत्येक चरण के लिए एक शब्द कह कर भाषण का अभ्यास करें
    • हालांकि यह धीमे और थकाऊ गतिविधि की तरह लग सकता है, लेकिन प्रत्येक चरण के लिए एक शब्द का अभ्यास करने से आपको धीमा कर सकेंगे आप तो धीरे धीरे भाषण के दौरान ही, और न ही रोजमर्रा की जिंदगी की बातचीत में बात करने के लिए की जरूरत नहीं है, लेकिन एक धीमी गति से आराम से बोल महसूस करने की क्षमता उच्चारण की स्पष्टता बढ़ाने के लिए और आप एक शब्द और एक अन्य के बीच आवश्यक टूट जाता है बनाने के लिए अनुमति देगा ।
  • स्पीच की आपकी स्पष्टता चरण 6 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    6
    मुश्किल शब्दों को दोहराएं अक्सर, हम और अधिक जल्दी से बात कर रहे हैं और जिस तरह से जब हम कठिनाई कुछ शब्द उच्चारण कठिनाई हो रही है, और यह समाप्त होता है भाषण को भ्रमित। इसलिए, जब तक आप उन्हें सही और स्वाभाविक रूप से उच्चारण न कर सकें, तब तक, सभी कठिन शब्दों को ज़ोर से, अधिक से अधिक बार अभ्यास करें।
    • इस तरह के "सब्सिडी", "छिपकली", "सतत", "मुक्त" और "निर्वाह", दूसरों के बीच में, मुश्किल माना जाता है उच्चारण के रूप में शब्द - कुछ कई व्यंजन है, दूसरों स्ट्रेस्ड शब्दांश स्थिति से अधिक भ्रम की स्थिति, और अन्य गिनती का कारण प्रत्येक शब्द के अनुसार, पुर्तगाली भाषा में एक से अधिक ध्वनि वाले व्यंजन के साथ।
    • उन्हें जानने के लिए प्रत्येक कठिन शब्द का ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन को सही ढंग से कैसे उच्चारण करें
    • आप सही गति से बात करेंगे और जब आप सबसे जटिल शब्दों के उच्चारण के साथ सहज महसूस करते हैं तो आप आत्मविश्वास से अभिव्यक्त हो पाएंगे।
  • विधि 2
    सुधार में सुधार

    स्पीच 7 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    1
    जीभ-चोदने का लाभ उठाएं भाषण स्पष्टता में सुधार के लिए वे एक महान उपकरण हैं, क्योंकि इन जटिल वाक्यों की महारत किसी व्यक्ति को अपनी आवाज को स्पष्ट करने और आत्मविश्वास से बोलने के लिए सीखने की अनुमति देगा। कई कलाकार और स्पीकर अलग-अलग जीभ-टॉबर्स अभ्यास करते हैं, जो मंच पर कदम होने से पहले अपनी आवाज को गर्म कर देते हैं।
    • एक अतिरंजित फैशन में शब्दों के उच्चारण जब एक जीभ ट्विस्टर पढ़ने, जीभ, जबड़े के कारण और होंठ कड़ी मेहनत करने की जरूरत है - धीरे बोल गति बढ़ाने धीरे-धीरे जब तक आप एक बातचीत की सामान्य गति से वाक्य सुनाना कर सकते हैं कर आरंभ करें। जैसा कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, अपनी आवाज को प्रोजेक्ट करना और वाक्यों के उच्चारण में अधिक उत्तेजित करना शुरू करते हैं - यह आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा और साथ ही बोलने के लिए उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को मजबूत करेगा।
    • अपने उच्चारण को साफ करने के लिए निम्न में से कुछ जीभ-पट्टियों का प्रयोग करें:
      • माउस रोम के राजा के कपड़ों को भड़क उठा। (दोहराएँ)।
      • गंदे घर, गंदा मंजिल गंदे घर, गंदा मंजिल (दोहराएँ)।
      • तेजी से अपहरण में, तेज चूहों ने तीन चूहों का अपहरण नहीं किया था
  • स्पीच चरण 8 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    जोर से पढ़ें। यदि आप कोई पुस्तक या समाचार पत्र पढ़ रहे हैं तो हमेशा कोई फर्क नहीं पड़ता, हमेशा जोर से पढ़ना अभ्यास करें - यह आपकी स्वयं की आवाज की आवाज़ से परिचित होने में आपकी सहायता करेगा अक्सर, जब हम अन्य लोगों से बात करते हैं, तो हम उस बात पर ध्यान नहीं देते हैं जो हम बोल रहे हैं और हम अपनी आवाज़ की आवाज नहीं सुनते हैं। हालांकि, आप अपने आप को सुन सकते हैं और स्निपेट्स के बारे में जागरूक हो सकते हैं जब आप स्पष्ट शब्दों से बात नहीं करते हैं, तो आप अपने घर के आराम से ग्रंथों को पढ़ने शुरू करते हैं।
    • एक अन्य विकल्प अपनी आवाज की ध्वनि रिकॉर्ड करना है और रिकॉर्डिंग को सुनना है, उन बिंदुओं पर ध्यान देना जहां आप बड़बड़ाना चाहते हैं या स्पष्ट रूप से नहीं बोलते
  • स्पीच की आपकी स्पष्टता चरण 9 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र



    3
    दांतों के बीच एक काग के साथ बोलो कई अभिनेता और आवाज अभिनेता उच्चारण और डिक्शनरी में सुधार करने के लिए इस अभ्यास का अभ्यास करते हैं, खासकर जब उन्हें ऐसे लेखकों द्वारा नाटकों के साथ काम करने की आवश्यकता होती है जैसे विलियम शेक्सपियर अपने दांतों के बीच एक काग पकड़े जोर जबकि, आप अपने मुंह को प्रशिक्षित कड़ी मेहनत करनी होगी और वास्तव में हर शब्दांश उच्चारण - इसके अलावा, डाट कुछ शब्दों के उच्चारण के साथ जीभ रोल नहीं कर पाएगा।
    • यह व्यायाम जबड़े पर दबाव डाल सकता है, और इसके परिणामस्वरूप आप चेहरे के उस हिस्से को आराम करने के लिए भी सिखा सकते हैं। हालांकि, ज़्यादा समय के लिए गतिविधि का अधिक से अधिक अभ्यास और अभ्यास न करें, या आपके जबड़े गले हो जाएंगे
    • आस-पास एक नैपकिन छोड़ना हमेशा एक अच्छा विचार है, चूंकि मुंह इस विधि के साथ बहुत अधिक लार पैदा करता है।
  • स्पीच स्टेप 10 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला शीर्षक चित्र
    4
    आवाज़ की टोन के लिए बने रहें हमारा स्वर भी भाषण और भाषा की स्पष्टता को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप, कुछ शब्दों के उच्चारण को प्रभावित कर सकता है।
    • क्या आपकी बात से दर्शकों को उत्साहित करना चाहिए? उस स्थिति में, लोगों को यह समझना कठिन लग सकता है कि क्या आप एक नीरस या उदासीन स्वर में बोलते हैं
    • एक एनिमेटेड, वार्तालापपूर्ण या जानकारीपूर्ण आवाज़, दर्शकों के ध्यान के स्तर को प्रभावित करेगी और आपके उच्चारण स्पष्ट कर सकती है।
    • आवाज की आवाज़ में कई कारक शामिल हैं: भाषण के दौरान रवैया से आपकी आवाज की आवाज़ से। ध्यान दें कि प्रस्तुति के दौरान आप बहुत ज़ोर से या बहुत कम बोलते हैं।
  • स्पीच 11 में आपकी स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    5
    वाक्य के अंत में आवाज़ स्वरुप में वृद्धि से बचें यह अप्रिय आदत आपके सभी सवालों के बारे में प्रश्नों की तरह ध्वनि करता है।
    • दृढ़ता से वाक्यों को समाप्त करें और अधिकार का एक नोट करें। दृढ़ वक्तव्य के साथ अपनी राय व्यक्त करें और आत्मविश्वास प्रदर्शित करें।
    • अक्सर, हमारे वाक्यों में सवाल उठने लगते हैं, जब हम उसमें बहुत भरोसा नहीं करते हैं जो हम कह रहे हैं। शायद कोई आपके काम के बारे में पूछता है और आप "क्या मैं एक डिजाइनर हूँ?" - ऐसे प्रश्न चिह्न लगभग अपराध या अफसोस की एक छवि प्रदान करता है। इसके बजाए, सवालों के मुताबिक बोलें और जवाब दें: "मैं एक डिजाइनर हूं।"
  • विधि 3
    मांसपेशियों को व्यायाम करना

    स्पीच 12 में आपकी स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    1
    उच्चारण साफ़ करने के लिए अभ्यास के जबड़े अभ्यास करते हैं जबड़ा आराम करो, अपने भाषण को और अधिक सुगम समझते हुए, कुछ अभ्यासों के साथ।
    • बड़े चबाने के आंदोलन करें और एक ही समय में धीरे से गाएं।
    • जबड़े और चेहरे के सभी मांसपेशियों में खिंचाव। जितना संभव हो उतना (जैसे कि के बारे में जंभाई के लिए) अपने मुंह खोलें, जबड़े बारी बारी से और एक तरफ से दूसरे पर ले जाते हैं।
    • पिछला व्यायाम के रूप में अपना मुंह खोलें, और इसे फिर से बंद करें पांच बार दोहराएं
    • अपने होंठ बंद रखकर गुलजार की आवाज़ बनाइये, लेकिन अपने दांतों को बंद न करें
  • स्पीच 13 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    अपनी मुद्रा से अवगत रहें श्वास की तरह, आसन भी भाषण की स्पष्टता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन हम कभी-कभी उस कारक को ध्यान में रखते हुए भूल जाते हैं।
    • अपने उच्चारण को स्पष्ट करने के लिए, अपनी रीढ़ को सीधे रखें, अपने कंधों को वापस फेंक दें और अपने शरीर के वजन को वितरित करें।
    • कुछ पार्श्व पुश-अप करें और कंधों को फैलाएं, उन्हें हलचल में ले जाएं, आसन सुधारने के लिए ये सरल क्रियाकलाप आपके साँस लेने में भी सुधार करेगा, और जबड़ा मजबूत तकनीक के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • स्पीच 14 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    3
    मुखर रस्सियों को गर्म करें का अभ्यास मुखर हीटिंग आपको आराम करेंगे और एक स्पष्ट और प्रभावी भाषण के लिए अपनी आवाज तैयार करेंगे
    • यहां तक ​​कि गाना नहीं, तो आप अभी भी कुछ संगीत तराजू, या किसी सामान्य गुनगुनाहट के साथ तैयार कर सकते हैं - साथ-साथ अपनी टंग ट्विस्टर्स गाने के लिए प्रयास करें।
    • कुछ "Uuuuuuuuuus" ऊपर और आवाज की टोन नीचे है -, एक फेरिस व्हील में अपनी आवाज की कल्पना को बढ़ाकर और नीचे।
    • Cantarole और एक ही समय में छाती पर नल - यह आपको गले से किसी भी बलगम को खत्म करने में मदद करेगा।
  • स्पीच की अपनी स्पष्टता चरण 15 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    चुभने वाले दांतों से बात न करें
    • चुस्त दांत आपके चेहरे की मांसपेशियों को बहुत मजबूर करते हैं और तनाव का संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने मुंह को खोलने में सक्षम नहीं होंगे, जो शब्दों को बोलने और स्पष्ट रूप से बोलें।
    • जब आप अपने दांतों को कसने से उठाते हैं, कुछ गर्म अप अभ्यास करते हैं और गहराई से साँस लेने में कुछ समय लेते हैं। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, जैसे कि आप एक गुब्बारा खाली कर रहे हों, गाल को हवा में भर दें।
  • स्पीच चरण 16 में आपका स्पष्टता सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    5
    खुद को हाइड्रेट करें स्वर रज्जू एक मशीन है कि स्नेहन की जरूरत है, इसलिए नमक की एक चुटकी के साथ गर्म पानी का एक सा कुल्ला उन्हें लचीला रखने के लिए - इस अभ्यास गर्दन तनाव से राहत मिल जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • "मैं" कहो - मजबूती के मुस्कुराहट के रूप में अपने होंठों के कोने खींचें, और "Iiiiiiiiii ...." कहें
    • जब आप किसी से बात कर रहे हों तो आत्मविश्वास और आराम से रहने की कोशिश करें - इससे आपको अधिक स्पष्ट रूप से बोलने में मदद मिलेगी।
    • आप इनमें से कुछ व्यायाम हास्यास्पद या मजेदार बना सकते हैं, लेकिन वे अभ्यास के साथ पुरस्कृत और आसान होंगे।
    • "ऐआआआआ" कहें, जबड़ा खोला
    • निम्न ध्वनियों में अतिशयोक्तिपूर्ण उच्चारण:
      ए है यू
      तो क्या हुआ
      मुझे पता है कि केवल आपका ही
      मैं तुम्हें प्यार करता हूँ
      ना ना ने ना ही
      ले ली एल लुई
      मा माय मि मू म्यू
      मैं तुम्हें प्यार करता हूँ
      रा दो री आर आरयू
      यूए यूआई यू
    • एक और अभ्यास में, कुछ वाक्य कागज के एक टुकड़े पर लिखें और प्रत्येक शब्द के आखिरी पत्र को लेबल करें। पाठ को पढ़ें, अंतिम पत्र में आवाज़ के स्वर को बढ़ा कर, और फिर कुछ सेकंड के लिए रुको। एक और विकल्प है भाषण दर को धीमा करने के लिए कई शब्दों के बीच अल्पविराम को स्थान देना।
    • Demosthenes, एक यूनानी विचारक, मुंह के अंदर पत्थरों से बात करने के लिए हकलाना सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया। हो सकता है आप कुछ, स्वच्छ, सुरक्षित और खाद्य बात के साथ इस तकनीक, कुकीज़ या बर्फ के टुकड़े की तरह की कोशिश, लेकिन गला घोंटना के प्रति सावधान हो सकता है।
    • स्वर के अनुसार कई व्यंजन डालकर स्वर की प्रैक्टिस करें, जैसे "पा पे पा पाई पु" और "दा डेडी डो दो"
    • अपने सिर को शांत करें और केवल आपको जो कहने की ज़रूरत है, उस पर ध्यान दें - चिंता को एक तरफ छोड़ दें - यह एक स्पीकर के लिए बहुत उपयोगी है।
    • समझने की कोशिश करो कि तुम क्या कह रहे हो! आवाज की शक्ति महसूस करो - लोगों के बड़े समूह के सामने बोलने का अभ्यास आपको मजबूत बना देगा

    चेतावनी

    • सावधान रहें इसका अत्यधिक उपयोग न करने के लिए और जब अपने जबड़े और मुंह व्यायाम को चोट पहुँचाने के अंत - आराम एक छोटे से चेहरे कुछ दर्द महसूस होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com