IhsAdke.com

एक भाषण की आलोचना कैसे करें

एक सफल भाषण में आकर्षक और अच्छी तरह से शोध किया गया सामग्री है, और करिश्मा और अनुग्रह के साथ किया जाता है। एक भाषण की आलोचना करने के लिए, भाषण और उसके उच्चारण के लिहाज से संबंधित स्पीकर की क्षमता का मूल्यांकन करना आवश्यक है। निर्धारित करें कि क्या वक्ता ने एक ठोस मामला बनाने के लिए तथ्यों और उपाख्यानों का इस्तेमाल किया और तय किया कि क्या आपकी शैली अंत तक लोगों का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त रूप से आकर्षक थी या नहीं। स्पीकर के साथ अपनी आलोचना साझा करना आपको अगली बार बेहतर बनाने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
सामग्री का मूल्यांकन

क्रिटिक ए स्पीच चरण 1 नामक छवि
1
तय करें कि भाषण लक्ष्य दर्शकों के साथ फिट बैठता है। शब्दों, संदर्भों और उपाख्यानों की पसंद सहित सामग्री को दर्शकों को समायोजित किया जाना चाहिए जो भाषण को सुनेंगे। उदाहरण के लिए, प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए "दवाओं से न कहो" के बारे में एक भाषण, कॉलेज के छात्रों को जागरूकता देने के उद्देश्य से एक से अलग आवाज देगा। जब भाषण सुनते हैं, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या वह उस निशान तक पहुंचता है या थोड़ी दूर है।
  • अपनी राय पर अपनी आलोचना का आधार न दें, लेकिन एक बड़े दर्शकों द्वारा स्पीकर को कैसे देखा जाएगा। उनके स्वयं के पूर्वाग्रह इस में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो भाषण के लिए दर्शकों की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। क्या वे समझ रहे हैं? क्या वे ध्यान से अवशोषित होते हैं? क्या वे मजाक में हंसते हैं या ऊब होने लगते हैं?
  • क्रिटिक ए स्पीच स्टेप 2 नामक छवि
    2
    भाषण की स्पष्टता का मूल्यांकन करें स्पीकर को सही व्याकरण और आसानी से समझने वाली भाषा का उपयोग करना चाहिए, भाषण को सुनना और उसके बारे में समझने के लिए सुखद बनाना जिससे वह हो। कुछ वाक्यों के भीतर, भाषण का मुख्य विषय स्पष्ट होना चाहिए, और शेष सामग्री स्पीकर की थीसिस को समर्थन देने के लिए एक सौम्य और समझदार तरीके से तैयार की जानी चाहिए। दोबारा, आप वक्ता के साथ सहमत हैं या नहीं, वक्ता क्या कह रहा है उससे कम महत्वपूर्ण होना चाहिए। जब आप यह निर्णय ले रहे हैं कि भाषण स्पष्ट है, तो निम्न प्रश्नों पर विचार करें:
    • परिचय प्रभावी है? क्या वाकई पहले कुछ वाक्यों के भीतर अपनी प्राथमिक तर्क को स्पष्ट कर देता है या क्या आपको यह पता चलता है कि वह कहां से आ रहा था?
    • क्या स्पर्शरेखा से भरा वार्ता, जो विरोधाभास है और मुख्य तर्क से संबंधित नहीं है, या यह निष्कर्ष की ओर तार्किक तरीके से निर्मित है?
    • यदि आप किसी को भाषण दोहराना चाहते थे, तो क्या आप सभी मुख्य बिंदुओं को पढ़ सकेंगे या आपको याद होगा कि भाषण क्या था?
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 3 नामक छवि
    3
    देखें कि भाषण सम्मोहक और शैक्षणिक है या नहीं। एक अच्छी तरह से लिखे भाषण में, बहसें कुशलतापूर्वक एक बड़ा लक्ष्य साबित करने के लिए बनाई गई हैं भाषण की सामग्री को इस विषय में स्पीकर के कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए और दर्शकों को हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि उन्होंने कुछ नया सीखा है। स्पीकर के तर्क में अंतराल की तलाश करें और ऐसे स्थान जहां आगे शोध किया जा सकता है, इसलिए बिंदु अधिक सम्मोहक हो सकता है।
    • स्पीकर बना रही बातों का समर्थन करने के लिए नाम, तिथियों और डेटा को सुनो। स्पीकर के शोध से संबंधित कोई भी नाम, तिथि, आंकड़ा और अन्य जानकारी लिखें, ताकि आप बाद में खोज कर सकें। भाषण के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए तथ्यों की जांच करें कि वे सही हैं डेटा में गलतताओं का एहसास करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे भाषण की विश्वसनीयता पर प्रभाव डाल सकते हैं।
    • यदि आपको भाषण की तुरंत आलोचना करनी है, तो तथ्यों को जांचने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल जल्दी मददगार हो सकता है। डेटा की खोज के लिए प्रश्न और उत्तर के समय या अंतराल की प्रतीक्षा करें।
  • क्रिटिक ए स्पीच स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    देखें कि भाषण व्यक्तित्व क्या है उपाख्यानों और एक सामयिक मजाक भाषण के एक गंभीर स्वर को तोड़ते हैं और इसे सुस्त होने से रोकते हैं। यदि भाषण बहुत सूखा है, तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस तर्क को कैसे समझें- लोग इसे कभी नहीं सुनेंगे, क्योंकि वे बहुत विचलित होंगे। जब आप यह निर्धारित कर रहे हैं कि भाषण उच्च स्तर पर जुड़ा हुआ है, तो इन प्रश्नों को पूछें:
    • क्या यह एक अच्छा कनेक्शन के साथ शुरू होता है? लोगों को सही तरीके से शामिल करने के लिए, अच्छे भाषण आमतौर पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक मजेदार या पेचीदा बिंदु से शुरू होते हैं।
    • क्या वह हर समय व्यस्त रहता है? श्रोता का ध्यान रखने के लिए एक अच्छा वक्ता चुटकुले और मजाक के साथ गुस्सा करेगा।
    • उपाख्यानों और चुटकुले विचलित कर रहे हैं, या क्या वे वक्ता के तर्क का निर्माण करने में सहायता करते हैं? कुछ श्रोताओं के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करते हैं, केवल भाषण के हुक को सुनते हैं। किसी भाषण को ठीक से समझाए जाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वक्ता को मजाक बनाने के लिए इंतजार करना और उसके बाद वह क्या कहता है, उसके बारे में सावधानी से सुनें। मुख्य विचारों को इंगित करते हुए, टेक्स्ट के मार्कर के रूप में चुटकुले और उपाख्यानों के बारे में सोचो।
    • क्या वक्ता विवेकपूर्ण तरीके से चित्रों का उपयोग करते हैं? एक अच्छा और यादगार उदाहरण तीन से बेहतर है जो जनता में छड़ी नहीं करते और जो केवल भाषण के मुख्य उद्देश्य से आंशिक रूप से संबंधित हैं।
  • क्रिटिक द स्पीच चरण 5 नामक छवि
    5
    बंद का मूल्यांकन करें एक अच्छा समापन सभी बिंदुओं को एक साथ लाने चाहिए और सार्वजनिक नए विचारों को वह प्राप्त जानकारी का उपयोग करने के लिए दे। एक बुरा बंद करने से इन बिंदुओं को संक्षेप में ही प्रस्तुत किया जाएगा, या उन्हें नज़रअंदाज़ कर लें और उस विषय पर जाएं, जिसका बाकी वक्त में स्पीकर ने क्या बात की है।
    • याद रखें कि एक भाषण समाप्त होने की प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक भाषण समाप्त होता है। इसे जनता का ध्यान पुनर्जन्म करना चाहिए और शक्तिशाली, अच्छी तरह से सोचा, गहरा और संक्षिप्त होना चाहिए।
    • एक भाषण के अंत में, वक्ता को भी आत्मविश्वास के सर्वोत्तम स्तर को प्रदर्शित करना चाहिए, क्योंकि यह तकनीक प्रेक्षक को वक्ता की प्रस्तुति में विश्वास हासिल करने में मदद करेगी।
  • विधि 2
    प्रस्तुति का मूल्यांकन

    क्रिटिक ए स्पीच चरण 6 नामक छवि
    1
    स्पीकर की आवाज़ में उल्लिखित सुनें क्या वक्ता एक तरह से बात करता है जिससे आप सुनना चाहते हैं या विचलित हो जाना आसान है? एक अच्छा स्पीकर जानता है कि जब प्रभाव के लिए विराम होता है, जैसे वह जानता है कि वह किस गति और मात्रा को बोलना चाहिए। भाषण प्रस्तुत करने का कोई भी सही तरीका नहीं है, क्योंकि हर कोई अपनी शैली है हालांकि, सभी अच्छे वक्ताओं श्रोताओं के ध्यान को रखने की समान क्षमता रखते हैं यह ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • एक व्यक्ति जो बहुत ज़ोर से बोल रहा है वह आक्रामक लग सकता है, जबकि एक जो बहुत जोर से बोल रहा है, उसे सुनने में कठिनाई हो सकती है। देखें कि क्या व्यक्ति के बारे में आप जिस मात्रा में बात कर रहे हैं, उसके बारे में अच्छी समझ है।
    • कई वक्ताओं इसे महसूस किए बिना बहुत जल्दी बोलते हैं देखें कि व्यक्ति ताल में बोल रहा है जो प्राकृतिक और समझने में आसान है।
  • क्रिटिक द स्पीच चरण 7 नामक चित्र
    2
    स्पीकर की शरीर भाषा की सूचना दें स्पीकर के पदों पर खुद को आत्मविश्वास और करिश्मा कैसे पेश करना चाहिए, जिससे दर्शकों को शामिल करना और शामिल करना शामिल है। कम सार्वजनिक बोलने वाले कौशल के साथ कोई ऐसा दिखता है, जो आँख से संपर्क करने के लिए भूल जाता है और एक अच्छा वक्ता निम्न कार्य करेगा, उसके पैर हिट कर देता है:
    • विभिन्न स्थानों पर दर्शकों के साथ आँख से संपर्क करें। यह भीड़ के प्रत्येक भाग में शामिल होने में मदद करता है।
    • आपको बेहद बेचैन होने के बिना एक सीधी मुद्रा होगी।
    • वह समय-समय पर अपनी बाहों और हाथों से प्राकृतिक इशारों का उपयोग करेगा।
    • जब उपयुक्त हो, वह एक मंच के खिलाफ झुकाव की बजाय मंच पर चलेगा।



  • क्रिटिक द स्पीच चरण 8 नामक छवि
    3
    पूरा होने के शब्द सुनें बहुत से "हम", "प्रकार" और "आह" वक्ता की विश्वसनीयता से हटना, क्योंकि ये शब्द प्रकट करते हैं कि वह अप्रस्तुत है। इन शब्दों को सुनो और नोट करें कि आप उन्हें कितनी बार सुनते हैं। यह कहने के लिए कि भरने के कुछ शब्द स्वाभाविक हैं, लेकिन उन्हें एक भाषण में कई बार शामिल नहीं किया जाना चाहिए और ध्यान न दें।
  • स्पीच चरण 9 की आलोचना करें चित्र शीर्षक
    4
    देखें कि भाषण को याद किया गया है या नहीं। एक अच्छे वक्ता को भाषण को अग्रिम में याद रखना चाहिए। नोट्स के साथ टाइप किए गए पेज का उपयोग करना या मेमोरी को प्रोत्साहित करने के लिए पावरपॉइंट का उपयोग करना स्वीकार्य है, लेकिन शीट पर कई बार खड़े रहने से दर्शकों को विचलित कर सकते हैं
    • भाषण के दौरान बहुत सारे नोट कार्ड ले जाने और पढ़ने के स्वीकार्य होने से पहले, लेकिन यह अब मामला नहीं है। भाषण को याद करते हुए स्पीकर ने आँख से संपर्क करके और शरीर की भाषा का उपयोग करके दर्शकों के साथ जुड़ने की अनुमति प्रदान की है, और भाषण को पुस्तक से रोके जाने से रोकता है जैसे कि उसे किसी पुस्तक से पढ़ा जा रहा है
  • क्रिटिक द स्पीच चरण 10 नामक छवि
    5
    मूल्यांकन करें कि स्पीकर चिंता का प्रबंध कैसे करते हैं ज्यादातर लोग मंच के डर से ग्रस्त हैं सार्वजनिक बोलियां उत्तरी अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी डर है, जो रैंकिंग में मृत्यु से ऊपर है। अच्छे स्पीकर अंदर परेशान हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने जनता से इसे छुपाने के तरीकों को सीख लिया है ऐसे संकेतों की तलाश करें कि स्पीकर नर्वस है ताकि आप एक समीक्षा दे सकें जो अगली बार सुधारने में आपकी सहायता करेगी।
    • भाषण की सामग्री से ध्यान खींचना दोहराया आंदोलनों या इशारों की सूचना - यह घबराहट का संकेत हो सकता है।
    • एक अजीब आवाज या बड़बड़ाना की प्रवृत्ति भी घबराहट के लक्षण हैं।
  • विधि 3
    प्रतिक्रिया देना

    क्रिटिक ए स्पीच चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    भाषण के दौरान विस्तृत नोट्स बनाएं भाषण के लिए एक नोटबुक और कलम लें, ताकि आप उन क्षेत्रों पर नोट ले सकें जिनके लिए सुधार की आवश्यकता हो। स्पीकर ने जो कुछ कहा है, उसके बारे में कुछ चीजें लिखी जाने से आपको अपनी आलोचना देने के समय के बिंदुओं को व्यवस्थित करने में सहायता मिलेगी। आपके नोट्स में जितना संभव हो सके होने के नाते स्पीकर को समझने में मदद मिलेगी कि अगली बार काम करने के लिए क्या होगा।
    • यदि इस के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है और अगर आपके पास समय है, तो कैमरे या टेप रिकॉर्डर का प्रयोग करके भाषण रिकॉर्ड करें इस तरह, आपके पास बोलने वाला एक बिंदु का विचार पाने के लिए एक से अधिक बार भाषण सुनने का मौका मिलेगा, साथ ही गुणवत्ता जिसकी वह बात करती थी।
    • अपने नोट्स को व्यवस्थित करें ताकि आपके पास प्रस्तुति पर सामग्री और अनुभाग पर एक अनुभाग हो। उदाहरणों को प्रत्येक के आधार पर आपके मूल्यांकन के आधार पर शामिल करें
  • क्रिटिक द स्पीच चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भाषण की सामग्री के अपने आकलन पर चर्चा करें भागों में भाषण को अनफ़ोड करें, शुरूआत से शुरू होने और समापन के साथ समाप्त हो रहा है। एक सामान्य आकलन करें कि क्या आपको लगा कि भाषण के मुख्य बिंदुओं को प्रस्तुत किया गया था और ठीक से प्रबलित किया गया था, और क्या आपको लगा कि पूरी तरह से भाषण समझाने योग्य और विश्वसनीय है I क्या आप इसे एक सफल भाषण पर विचार करेंगे, या क्या इसकी समीक्षा की जानी चाहिए?
    • स्पीकर को बताएं कि भाषण के तत्व दिलचस्प क्यों थे, और किन भागों भ्रमित थे, और किन क्षेत्रों को उनके समर्थन के लिए अधिक संदर्भ की आवश्यकता होती है।
    • यदि कोई चुटकुले या उपाख्यानों जो काम नहीं कर रहे थे, तो स्पीकर से बात करें। व्यक्ति ईमानदार होने से बेहतर है कि वह व्यक्ति दो बार एक ही बुरा मजाक बताए।
    • स्पीकर को बताएं अगर आपको लगा कि भाषण लक्ष्य दर्शकों के लिए अनुचित था।
  • क्रिटिक द स्पीच चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    स्पीकर की प्रस्तुति पर प्रतिक्रिया दें यह इस क्षेत्र में है कि वक्ताओं को अक्सर सबसे अधिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है, क्योंकि अपनी स्वयं की भाषा और शैली का आकलन करना मुश्किल है। स्पीकर को अपने शरीर की भाषा और प्रस्तुति की प्रभावशीलता का एक सौम्य लेकिन ईमानदार आलोचना दें, जिसमें आवाज़, लय, आंख के संपर्क और आसन के टोन शामिल हैं।
    • भावनात्मक खुफिया या आईई की अवधारणा के बारे में चर्चा करना उपयोगी हो सकता है, जो दर्शकों को पढ़ने और उनकी भावनाओं को प्रभावित करने में शामिल लोगों को रखने की क्षमता को दर्शाता है। नेत्र संपर्क बनाने का उद्देश्य, स्पष्ट रूप से बोलना और प्राकृतिक रूप से लगना, दर्शकों को ऐसा महसूस करना है जैसे आप उनकी देखभाल करते हैं, और आप चाहते हैं कि वे समझें कि आप कहां से आ रहे हैं। उन्हें शामिल करने में मदद करने से उन्हें शामिल होने की अधिक संभावना होगी।
    • यदि स्पीकर नर्वस लग रहा है, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि वह ऐसी तकनीकों का अभ्यास करती हैं जो मंच के भय को कम करने में सहायता करती हैं, जैसे कि भाषण के पहले व्यायाम, भाषण से पहले हंसते हुए, और पहले लोगों के एक छोटे समूह के सामने अभ्यास करना।
  • पिक्चर का शीर्षक चित्रित एक भाषण चरण 14
    4
    सकारात्मक चीजें भी बताएं वक्ता जिसकी आप आलोचना कर रहे हैं शायद भाषण के लेखन और अभ्यास करने के लिए समय और प्रयास बिताए। जब आप एक आलोचना देते हैं, तो यह भी कहना महत्वपूर्ण है कि सही क्या था, साथ ही साथ सुधार की क्या आवश्यकता है। यदि आप एक छात्र या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं जिसे अपने भाषण प्रस्तुति कौशल को सुधारने में सहायता की जरूरत है, प्रोत्साहित करें और प्रशंसा करें तो उनके पास अपने कौशल पर काम करना जारी रखने का भरोसा है।
    • सैंडविच प्रतिक्रिया तकनीक का प्रयास करें: अपने भाषण के एक तत्व पर व्यक्ति की प्रशंसा करें, उसे बताएँ कि सुधार की क्या आवश्यकता है, फिर उसे फिर से प्रशंसा करें रचनात्मक आलोचना का यह क्लासिक फॉर्म दवा को और आसानी से गिरता है। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को बता सकते हैं कि उसने शानदार हुक बनाया है, लेकिन आप इस बारे में उलझन में थे कि थीसिस से संबंधित दूसरा बिंदु हालांकि, निष्कर्ष ने मुख्य बिंदु को स्पष्ट किया है।
    • किसी व्यक्ति को सीखने और सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के एक तरीके के रूप में, आप सुझाव दे सकते हैं कि वह व्यावसायिक वक्ताओं द्वारा प्रस्तुत भाषणों के वीडियो देख सकते हैं। समानता और भाषण जो आप की आलोचना कर रहे हैं और एक प्रसिद्ध भाषण के बीच अंतर बताएं
  • युक्तियाँ

    • किसी श्रेणी या प्रतियोगिता में मूल्यांकन फॉर्म, स्केल और बिंदु सिस्टम का उपयोग करें। यह आपको भाषण के लिए एक नोट दे या निर्णय लेने में मदद करता है कि आपने बेहतर भाषण दिया है
    • यदि उपयुक्त हो तो सुधार के लिए सुझाव दें भाषण या प्रतियोगिता वर्गों के दौरान, छात्रों को यह समझने में सहायता करना महत्वपूर्ण है कि वे अपने सार्वजनिक बोल कौशल को कैसे सुधार सकते हैं। विशिष्ट और प्रेरित होकर, रचनात्मक आलोचना और प्रशंसा प्रदान करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com