IhsAdke.com

कैसे बोलना Eloquently

व्याख्यान आनुवंशिक नहीं है, और निश्चित रूप से किसी भी उम्र में किसी के द्वारा भी सीखा जा सकता है। यदि आप अपने भाषण के वाग्गतता के बारे में चिंतित हैं, तो न केवल आप क्या कहते हैं, बल्कि जिस तरह से आप कहते हैं, उसके अभ्यास करने और उसे सुधारने के लिए समय निकालें।

चरणों

भाग 1
आप जो कहते हैं उसे बदलना

स्काइप एलोपॉलिक स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
एक स्पष्ट और संक्षिप्त शब्दावली को प्राथमिकता दें हालांकि यह हमेशा मामला नहीं हो सकता है, एक व्यापक शब्दावली का अर्थ जरूरी नहीं कि एक मजबूत शब्दावली है जब भावुक सोनोरी की बात आती है, तो कम और भी अधिक होता है। यदि एक ही लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, एक लंबी और घुमावदार व्याख्या सरल और स्पष्ट स्पष्टीकरण की तुलना में अधिक सुवक्ता नहीं होती है चतुर रूप से देखने के लिए शब्दों को ज़्यादा मत करो
  • स्काच एलोकवल्लो स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    क्या आप जानते हैं का उपयोग करें जब भी संभव हो नया शब्दावली सीखने की कोशिश करें, लेकिन बोलते वक्त, उन शब्दों को पसंद करें जिन्हें आप पहले ही जानते हैं। कम से कम वाजिब चीजों में से एक आप एक बड़े शब्द का दुरुपयोग कर सकते हैं, या कई मुश्किल शब्दों को जोड़ सकते हैं और अपने श्रोता को भ्रमित कर सकते हैं।
  • स्काइप एलोपॉलिक स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    उपयोगी संदर्भ बनाएं उचित होने पर, उन चीजों के लिए संकेत दें जो एक विचार या विचार को समझाने में सहायता करते हैं, इसलिए श्रोता आपको बेहतर कहने की कोशिश कर रहे हैं। पॉप संस्कृति, शास्त्रीय साहित्य, कला, लोगों और ऐतिहासिक घटनाओं के संदर्भ सभी अत्यंत उपयोगी हैं और अतिरिक्त बुद्धि प्रदान करेंगे।
  • स्काइप एलोपॉल्लिटी स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    भराव शब्दों का प्रयोग न करें। "हम", "प्रकार", "तो", और "यह है" जैसे पूरक शब्दों के साथ शब्दों के बीच चुप्पी और रिक्त स्थान को भरने से कम कोई पेशेवर और आकर्षक लग रहा है। अपने भाषणों को इन शब्दों से भरने के लिए सावधान प्रयास करें, और आपको हर खाली जगह में कुछ भी नहीं कहना, जो कुछ भी हो, कहते हैं। यदि यह मददगार है, तो ठीक से सोचें कि आप बोलने से पहले क्या कहने जा रहे हैं, इसलिए आपको इन फ़िलरों का सहारा लेने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्काच एलोकूनली स्टेप 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    प्रत्येक शब्द राज्य करें आप दुनिया में सबसे भावपूर्ण भाषण तैयार कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने शब्दों को सही ढंग से नहीं लिख सकते हैं, तो आपके श्रोताओं को भ्रमित हो जाएगा और खो जाएगा वाक्यों के प्रत्येक शब्द को सही ढंग से लिखने के लिए समय निकालें, यदि आवश्यक हो तो उच्चारण को न्यूनतम करें यदि आपको उचित व्याख्या के साथ समस्याएं हैं, तो शब्द को सही ढंग से उच्चारण करने में आपकी सहायता करने के लिए आवाज या भाषण कोच रखें
  • स्काइप एलोपॉलिक स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    संक्रमण और विशेषणों के साथ अपने आप को परिचित कराएं सबसे आम समस्याओं में से एक है जब लोग बोलते हैं कि वे शब्दों से चिपटना समाप्त करते हैं, अपने भाषण में एक अजीब विराम छोड़ते हैं, अप्रभावी होने की धारणा को देते हुए। अपने आप को सबसे अच्छी तरह से ज्ञात संक्रमण और विशेषणों की सूची के साथ परिचित करके बचें यदि आप भूल जाते हैं कि आप क्या कह रहे थे, तो आप एक समानार्थी शब्द खोजने के लिए इतनी देर नहीं लेंगे कि आप उन मानसिक सूचियों में टैप कर सकते हैं।
    • कुछ सामान्य (और सुवक्ता) बदलावों में शामिल हैं: दूसरी ओर, दूसरी ओर, विशेष रूप से, हालांकि, और इसके बावजूद,
    • आम विशेषण (और वाक्पटु) ने अपने भाषण के विषय पर आधारित होगा, लेकिन शामिल हो सकते हैं: शानदार, निराश, बेतुका, रमणीय, गुंजयमान, लघु, सुखद और आकर्षक।
  • स्काच एलोकूनली स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    अपनी सजा को पहले से तैयार करें अपने विचारों को फिसलने और भाषण के लिए सीधे कूदने से बचने के लिए, पहले से कहें कि आप क्या कह रहे हैं बस एक उत्तर लिखने के साथ ही, अग्रिम में सोचने से आपको यह तय करने का समय मिलेगा कि आप क्या कह रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे। लेकिन सावधान रहें कि एक तरह की लिपि का निर्माण न करें और झूठे ध्वनि करें या गलती से महत्वपूर्ण शब्दों को छोड़ दें।
  • भाग 2
    जिस तरीके से आप बात करते हैं उसे बदलना

    स्काच एलोकवल्लो स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक



    1
    भाषण और सामाजिक चिंताओं पर काबू पाने यदि आपकी आवाज़ हिलाते हैं, अगर आप बहुत चुपचाप बोलते हैं या अगर आप हकलाना शुरू करते हैं तो यह वाकई ध्वनि सुनने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन होगा एक भाषण चिकित्सक, भाषण चिकित्सक या चिकित्सक पर जाकर इन सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • स्काच एलोकवल्लो स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    आराम से रहो आपकी चिंताओं पर काबू पाने के बारे में उपरोक्त टिप्पणी के समान, यदि आप तनावग्रस्त, तनावपूर्ण या घबराए हुए हैं, तो आपका प्रदर्शन सुवक्ता नहीं होगा। ताकि आप आराम कर सकते हैं, चाहे अंडरवियर में अपने दर्शकों की कल्पना या बस याद है कि सबसे बुरी बात यह है कि हो सकता है दर्शकों ऊब है (जो वास्तव में है कि बुरा नहीं है) जो कुछ भी आवश्यक है। भाषण एक स्वाभाविक बात है, मजबूर नहीं होना चाहिए, इसलिए शब्दों को प्रवाह करने दें और इससे ज्यादा चिंता न करें कि उन्हें कैसे कहें या लोग आपके बारे में क्या सोच रहे हैं।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    विश्वास के साथ बोलो क्या आपने कभी गौर किया है कि आत्मविश्वास से काम करने वाले लोग अपने आप को और अधिक करिश्माई और भावपूर्ण कह रहे हैं? जब आप विश्वास के साथ बोलते हैं, तो आप अपने दर्शकों में जिज्ञासा की भावना पैदा करते हैं। यहां तक ​​कि जब आप उस तरह महसूस नहीं करते हैं, तो विश्वासपूर्वक कार्य करें और आपका भाषण अधिक पेशेवर और अच्छी तरह से बोलेगा। इसके अलावा, जब तक आप आश्वस्त होने का ढोंग करते हैं, तब तक आप वास्तव में अधिक आशावादी महसूस करने लगेंगे। यह हर तरह से एक सकारात्मक स्थिति है, इसमें कोई शक नहीं है।
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपने भाषण को धीमा करो बहुत तेज बोलते हुए भी सबसे भावपूर्ण व्यक्ति उत्सुक और अप्रस्तुत हो जाएगा। जब आप कुछ कहने के बारे में चिंतित हैं, तो यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है कि प्रति मिनट कहा जाने वाला शब्द तेजी से खत्म हो जाएगा। यह पेशेवर ध्वनि नहीं करता है और आपको तनावग्रस्त दिखता है। अपना भाषण धीमा करने के लिए समय निकालो - बहुत तेज़ी से बोलने की तुलना में बहुत धीमी बोलने में बेहतर है
  • स्पीक एलोकवल्लो स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    श्रोता पर ध्यान दें अच्छे वक्ताओं ने नियमित रूप से अपने दर्शकों के साथ आँख से संपर्क किया और व्यक्तिगत लोगों से सीधे बात की। इससे पता चलता है कि वे सिर्फ वायु से बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे ध्यान रखते हैं कि दर्शक क्या सुन रहे हैं और उन पर ध्यान दे रहे हैं। जब एक व्यक्ति को भी बोलते हुए, अपने श्रोता (व्यक्तियों) के साथ नियमित रूप से नज़र से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • स्काइप एलोकेलीली स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    यदि आवश्यक हो, तो एनोटेशन का उपयोग करें यदि आप अपने दैनिक वार्तालाप के बजाय किसी सार्वजनिक भाषण के बारे में चिंतित हैं, तो अपने हाथों पर नोट होने के बारे में दोषी महसूस न करें। अपने विचारों को व्यवस्थित करने और उन्हें त्वरित रूप से देखने के लिए उपलब्ध कराने के लिए अपने भाषण को क्रम में रखने का एक शानदार तरीका है। एक स्क्रिप्ट के रूप में एनोटेशन का उपयोग न करें, बल्कि इसे शब्दों और वाक्यांशों को शीघ्रता से याद रखने का एक तरीका के रूप में इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए आप अपने भाषण में सम्मिलित कर सकते हैं।
  • स्काइप एलोकवल्लो स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    दर्पण के सामने अभ्यास करें हाँ, यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर आप आपसे बात कर सकते हैं, तो आप देख सकते हैं कि क्या बदलने की जरूरत है। दर्पण से बात करें या आपसे बात करने के लिए रिकॉर्ड करने के लिए एक वीडियो कैमरा का उपयोग करें। इससे आप की पहचान करने में मदद मिलेगी कि आप क्या बात करते समय अच्छी तरह से करते हैं और सुधार की क्या आवश्यकता है।
  • स्काइप एलोकीलेली स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    अभ्यास अधिक समय व्यतीत करें अपनी शब्दावली को बढ़ाने और समझने के अलावा, किताबें पढ़ना भी आपको सुविख्यात पात्रों के लिए परिचय देता है जो इतिहास में अच्छी तरह से बोलते हैं। नियमित रूप से पढ़ें और उन चीजों पर विशेष ध्यान दें जो वर्णों का कहना है कि आप सुवक्ता खोजते हैं। यदि आप चाहें तो अपने भाषण में इन पैटर्नों और भाषण व्यवहारों की नकल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास करीबी दोस्त या रिश्तेदार है, जिनके भाषण आप विशेष रूप से प्रशंसनीय पाते हैं, तो ध्यान दें कि वह अपनी बातचीत में कैसे बोलता है और उसकी नकल करता है

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com