IhsAdke.com

स्पष्ट रूप से कैसे बोलें

स्पष्ट रूप से और कुशलतापूर्वक बोलने से आपके विचारों को प्रथा में डालना बहुत आसान हो सकता है। आपको भाषणों को स्पष्ट करना होगा, सिलेबल्स स्पष्ट करना होगा, और प्रैक्टिस की शब्दावली होगी। जब भी कोई गलती होती है तो भाषण अभ्यास करने और अपने आप को सही करने के लिए एक वक्त सेट करें।

चरणों

विधि 1
धीमा हो रहा है

चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 1 देखें
1
एक गहरी सांस लें बातचीत शुरू करने से पहले शांत हो जाओ, अपने फेफड़ों को हवा से बाहर निकलने से रोकें अपने विचारों को परिशोधित करें - उन्हें बहा देने के बजाय यदि आप अपने आप को आधार करने के लिए समय न लेते हुए भाषण में लॉन्च करते हैं, तो आप जल्दी और अविवेकी से बोलना समाप्त कर सकते हैं। ध्यान से और जानबूझकर वहाँ से आगे बढ़ने में निवेश करें।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2
    2
    अपने शब्दों को स्पष्ट करें. प्रत्येक शब्दांश में व्यक्तिगत रूप से हाँ - द - बीए इसे पहले से बहुत धीमा करो, जब तक कि प्रत्येक ध्वनि स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से नहीं बोलती। जब तक आप सामान्य रूप से बोलने नहीं देते, तब तक शब्दों के बीच की गति को धीरे-धीरे बढ़ाएं और स्थान को कम कर दें।
    • `टी` और `बी` जैसे व्यंजनों को हवा में कटौती करना याद रखें स्वरों के बीच अंतर करें
    • शुरू से ही सही स्पष्टता के साथ बात करने की उम्मीद मत करो। आपको दैनिक कई घंटों के लिए अभ्यास करना पड़ सकता है, और आपको मुश्किल शब्दों के मास्टर के लिए प्रशिक्षण को तेज़ करना पड़ सकता है
    • जब आप अकेले हों - अभ्यास करें या सड़क पर चलते हुए, दर्पण के सामने सफाई, सिलाई या खड़े हो। बातचीत में अपने सिलेबल्स को धीमा करना संभव है, लेकिन अगर आप अपने भाषण को बेहतर बनाने के लिए विशेष समय का निवेश करते हैं तो आपकी प्रगति अधिक होगी।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 3
    3
    अधिक धीरे से बोलें यह आपके शब्दों को अपने मुँह से बाहर निकालने के लिए एक दूसरे या दो देने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है रोकना भी काम करता है, क्योंकि इस पद्धति से आपको उस व्यक्ति की अनुमति मिलती है जिसके साथ आप बात कर रहे सभी शब्द बोलने के लिए बोल रहे हैं।
  • विधि 2
    भाषण यांत्रिकी सुधारना

    चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 4 बताएं
    1
    अपने व्याकरण का अभ्यास करें यदि आप व्याकरण का अनुचित उपयोग करते हैं, तो विचार और विचार स्पष्ट रूप से आपकी इच्छा के अनुसार नहीं व्यक्त किए जा सकते हैं। बोलो जैसा कि आप एक निबंध या पत्र लिख रहे हैं: धैर्य, संतुलन और परिशुद्धता के साथ
    • पॉज़िंग के बिना विकृत वाक्य बोलने से बचें यदि आप अपने आप को घूमने के लिए अनुमति देते हैं, तो आपके श्रोताओं संदेश के बिंदु को नहीं पकड़ सकते हैं। विचारों को समझने योग्य ब्लॉकों में विभाजित करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 5 बताएं
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें. एक पर्याप्त शब्द circumlocutions की बाढ़ से ज्यादा स्पष्ट हो सकता है वही शब्द ढूंढने का प्रयास करें जो आपको जरूरी है और इसे प्रभावी रूप से उपयोग करें। संदर्भ से बाहर गलत तरीके से या शब्दों का प्रयोग करने के लिए नहीं ख्याल रखना - क्या आप क्या कहना चाहते हैं की स्पष्टता को बाधित कर सकते हैं और गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है हो सकता है।
    • सलाह: सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह उन शब्दों को भी जानता है। ध्यान रखें कि दर्शक कौन हैं जब संभव हो तो सरल शब्द का उपयोग करें
    • पढ़ना आपके शब्दावली का विस्तार करने का एक शानदार तरीका है किताबें, लेख, निबंध पढ़ें - जो सब कुछ आकर्षक है या जो आप सामान्य रूप से नहीं पढ़ते हैं उन्हें पढ़ें। जब भी आप किसी ऐसे शब्द में आते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, इसका अर्थ ढूंढ़ें।
    • उपयोगी और शक्तिशाली शब्दों की सूची रखने की कोशिश करें जितना अधिक आप उन्हें संदर्भ में उपयोग करते हैं, उतना अधिक प्राकृतिक वे लगते हैं - और आपकी मौखिक चयन बेहतर होगा।



  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 6 देखें
    3
    बोलने से पहले सोचो यदि आपके शब्दों को तैयार करने की आदत है, तो यह फिसल जाता है और अप्रत्याशित की संभावना कम हो जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप जो कहना चाहते हैं, उसके सटीक शब्दों की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप अपने विचारों के बारे में सोचने और उन्हें मानसिक रूप से समझाने के लिए एक क्षण के लिए रोक सकते हैं।
    • चुपचाप, उन्हें ज़ोर से बोलने से पहले अपने आप से शब्दों को बताएं यह आपको सही उच्चारण के संबंध में अधिक आत्मविश्वास देगा।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 7 बताएं
    4
    बोलो अपनी आवाज modulating सवाल अंत में अंत में उठ जाना चाहिए। समर्पण एक गहरी, उद्देश्यपूर्ण भावना व्यक्त करना चाहिए नोटिस जो सिलेबल्स और शब्दों पर अधिक जोर दिया गया है। अपनी आवाज़ के मॉडुलन को अतिरंजित करने की कोशिश करें, जैसे कि जब आप एक छोटे बच्चे को कहानी पढ़ते हैं
  • विधि 3
    बोलने का व्यायाम करना

    स्पीक स्पष्ट रूप से कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    जीभ-छाती का अभ्यास करें। यदि आप वाक्यों के उच्चारण करने में कठिनाई के साथ काम करते हैं, तो यह आपके दैनिक वार्तालापों में स्पष्ट रूप से बोलने में आसान हो सकता है। धीरे धीरे शुरू करो, धीरे-धीरे अपने सामान्य गति से आगे बढ़ना समस्याग्रस्त अक्षरों की पहचान करें: अगर आपको पता आप की "बी" आवाज़ enunciating में कठिनाई होती है, जीभ कि पत्र युक्त ट्विस्टर्स बात कर प्रयास करें।
    • "बी" के साथ शब्दों के लिए: मैं जो जानता हूं और जो जानती हूं उसे जानने और आप जो नहीं जानते हैं और जो हम नहीं जानते हैं, हम दोनों जानते होंगे कि क्या हम बुद्धिमान, ज्ञात हैं या हम केवल यह जान पाएंगे कि क्या हम जानते हैं / समझदार बुद्धिमान जानते हैं कि छाले पता था कि ऋषि नहीं पता था कि छाले नहीं पता था कि बुद्धिमान नहीं पता था थ्रश सीटी पता था कि पता नहीं था।
    • "डी" के साथ शब्दों के लिए: कैरेलारीस desinquivincincuracare के desinquivincavacador cavities कि desinquivincincacadas होना चाहिए। / मिठाई ने मिठाई को मिठाई के रूप में मिठाई के रूप में मिठाई के रूप में मिठाई से पूछा और मिठाई ने मिठाई को उत्तर दिया कि मिठाई के मीठे की प्यारी मिठाई मीठा आलू की मिठाई है।
    • "एफ" के साथ शब्दों के लिए: माफ़ाफाओं के घोंसले में सात माफैगिनोहोस हैं - जब माफगाफा गेफ़ा, वे सात माफैगिन्होस को गफ़ा देते हैं / माफैगोफोस के घोंसले में, सात माफैगिनोहोस थे - जो उन्हें डिस्फाफाफिजैस बनाते हैं, अच्छे डिमाफागाफाइज़र होंगे.
    • "जे" के साथ शब्दों के लिए: एक सुबह jabuticabeira के लिए एक पुरानी सवाल jabuticabeira `छोटी Jabuticabeira, आप आप despequeninajabuticabeirarizas के रूप में?` तो थोड़ा jabuticabeira कहा, `मैं मुझे despequeninajabuticabeirarizarei जब despequeninajabuticabeirarizarem सभी छोटी jabuticabeiras अभी तक despequeninajabuticabeirarizadas`।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 9 देखें
    2
    निरंतर वाक्य दोहराएं धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से शुरू करें, प्रत्येक सिलेबल को बताएं: [...] जब आपको लगता है कि आप मुसीबत में नहीं होंगे?. बढ़ती गति के साथ वाक्यांश को दोहराते रहें, हमेशा स्पष्टता बनाए रखें यदि आप शब्दों पर ठोकर खा रहे हैं, तो रोकें और फिर से शुरू करें। अभ्यास और दृढ़ संकल्प के साथ, आप अधिक कठिन सिलेबल्स जीतना सीख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से स्टेप 10
    3
    अपने भाषण में विश्वास रखो जोर से और स्पष्ट बोलने से डरो मत। कोई भी पाठ पढ़ना जिसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखी गई है - कविताओं, किताबें, जीभ-छालेदार - विश्वास का अभ्यास करने का एक बढ़िया तरीका है। शब्दों का पालन करें: आप शुरू कर दिया है के रूप में मुश्किल खत्म! क्या आप के माध्यम से जाना चाहते हैं के बारे में सही हो, और वह अर्थ चमक जाएगा
    • यदि आप बड़बड़ा करना या बड़बड़ाते शब्द मानते हैं, तो पैटर्न को मुक्त करना और स्पष्ट रूप से बोलना मुश्किल हो सकता है। जैसा कि आप शब्दों को पढ़ते हैं, इस तथ्य को भूलने की कोशिश करें कि आप बोल रहे हैं। केवल शब्द, अर्थ और सुंदरता पर ध्यान दें ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें
  • युक्तियाँ

    • भाषण को सरल रखें कभी-कभी एक सरल स्पष्टीकरण आपको स्पष्ट रूप से बोलने की ज़रूरत होती है।
    • एक ध्वनि रिकॉर्डर के साथ अपने आप को सुनने की कोशिश करें इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको कहां काम करना चाहिए।
    • जब आप बोलते हैं: अपने मुंह को व्यापक रूप से खोलें और प्रत्येक शब्द तीव्रता से बोलें यह गायन की तरह है: आपको इसे खोलना होगा आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में आपकी आवाज को व्यक्त करता है
    • अपने दोस्तों और परिवार के सामने अभ्यास करें देखें कि क्या आप थोड़ा अभ्यास करने के बाद बेहतर समझते हैं
    • एक बातचीत में, पूछने के लिए कुछ समय ले लो कि दूसरे व्यक्ति क्या समझता है कि क्या कहा जा रहा है। यदि उत्तर नहीं है, तो पिछले वाक्य को दोबारा आरक्षित करने का प्रयास करें।
    • गायकों ( "टी" इस तरह के "एल" के रूप में है, और लगता है "एम / r") कम दांत के पीछे के खिलाफ जीभ दबाएँ और जब पत्र है कि आपके ड्राइव की आवश्यकता के साथ शब्दों के प्रयोग से यह वहाँ रखने, को छोड़कर सीखते हैं। यह जीभ को उसके मार्ग को अवरुद्ध करने के बिना मुंह के माध्यम से हवा को और अधिक स्पष्ट रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। आप मुंह के आकार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है और न शब्द जो कह दिया जाना चाहिए में: हालांकि, सावधान जब इस टिप का उपयोग किया।
    • हमेशा एक उपयुक्त मात्रा में बोलें
    • हमेशा अपने भाषण में विश्वास बनाए रखें

    चेतावनी

    • दूसरों से बात करते समय बहुत ज्यादा मत सोचो, या आप चीजों को और भी बदतर बना सकते हैं प्राकृतिक बनने की कोशिश करें - यह सोचने की कोशिश करें कि आप अभी क्या कह रहे हैं, न कि आपको अगले कहने की ज़रूरत है। एक स्ट्रीम बनाएं
    • मुखर मॉडुलन में सहायता के लिए पेन के साथ अभ्यास करते समय सावधान रहें कि उस पर गड़बड़ी न करें। यह महत्वपूर्ण है कि लंबे समय तक चलना, पर्ची या अपने मुंह में गलती से गिरने के लिए पर्याप्त नहीं है अपने मुंह के करीब पेन को क्षैतिज रूप से रखने के लिए याद रखें: यह आपको कुछ शब्दों का उच्चारण करने और गैगिंग के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com