IhsAdke.com

कैसे मैत्रीपूर्ण बोलो

अन्य लोगों के लिए एक दोस्ताना तरीके से बात करने का अर्थ है आपकी सहानुभूति का उपयोग करने के लिए दूसरों के प्रति विचारशील होना इसका अर्थ है स्पष्ट रूप से बोलने के लिए समझना। इसमें बोलने से पहले किसी भी शत्रुता, annoyances, और शिकायतों को दूर करने के लिए सोच भी शामिल है जो बातचीत या चर्चा शुरू करने पर किसी को तनाव या परेशान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्पष्ट रूप से बोलते हुए

स्पीक नेकली चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने शब्दों को स्पष्ट रूप से बताएं लोगों को भाषा सुनने और समझने की उनकी क्षमता में भिन्नता है, और यदि आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं तो आपको इन दो चीजों में सफल होने का बेहतर मौका मिलेगा। एक टेप रिकॉर्डर के साथ अभ्यास करें या किसी मित्र को सही शब्दों के उच्चारण करने में आपकी सहायता करने के लिए कहें। यह धीमा, टोन नीचे, सुनो और अपने पसंदीदा अभिनेताओं का उच्चारण या स्वर उठा सकें, आदि।
  • एक नीरस (अविनाशी भाषण) का उपयोग करने से बचें। इससे पता चलता है कि कुछ समय बाद आप क्या कह रहे हैं और ऊब रहे लोगों पर आपका कोई आभास नहीं है।
  • बड़बड़ाना से बचें लोगों को शर्मिंदा किया जाता है जब वे जो कुछ कहा जा रहा है, समझ नहीं आते हैं और फिर किसी से बहने के बहाने के साथ बहस करते हैं जो बहुत ज्यादा मर्मज्ञ होता है यदि यह आपकी शर्म का परिणाम है, तो समस्या के कारणों से निपटना महत्वपूर्ण है।
  • स्पीक नेकली स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अधिक धीरे बोलें दूसरों से बात करते समय अपनी आवाज़ में किसी भी आक्रामक या ज़ोर से आवाज़ को कम करने की कोशिश करें चीखना लोगों को चेतावनी या रक्षात्मक बना सकती है और उन्हें आशंकित कर सकता है। आक्रामकता के लिए, शायद ही, यह हरा देगा और श्रोता को काफी असुविधाजनक छोड़ देगा।
  • विधि 2
    अपने विचार को स्पष्ट छोड़ देना

    स्पीक नेकली स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    बोलने पर अच्छा व्याकरण का उपयोग करें अच्छी तरह से निर्मित वाक्यांशों को कठबोली या खाली शब्दों के इस्तेमाल से स्पष्ट रूप से जानकारी मिलती है जब आप सही व्याकरण का उपयोग करते हैं, तो सुनने के लिए यह आसान हो जाता है कि आप तनाव के बिना क्या कहना चाहते हैं।
    • यद्यपि गंदी अपनी सामाजिक मंडली, आपके परिवार या आपके समूह के भीतर कानूनी हो सकती है, बाहरी लोगों के साथ इसका इस्तेमाल करने से बचें। यह शायद ही कभी अच्छी तरह से काम करता है
  • स्पीक नेकली चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    कहो कि आप किसी को बिना किसी बिनती के बिना क्या चाहते हैं मुखर, गैर-आक्रामक या हस्तक्षेप करना इसका अर्थ यह है कि श्रोता के हितों और जरूरतों को पूरा न करने के बावजूद, आपको क्या चाहिए और आपकी वरीयताएँ स्पष्ट रूप से और दृढ़ता से कहें। यदि यह आक्रामक या जोड़-तोड़ है, तो वह रक्षात्मक पर श्रोता को छोड़ देगा, और यह बातचीत करने का एक अच्छा तरीका नहीं है।
    • श्रोता के व्यक्तित्व पर दोष मत डालें यदि उसने अपना हिस्सा सीधे नहीं किया है, तो उस व्यक्ति को लापरवाह, आलसी या अशिष्ट को बुलाने के बजाय बोलें
  • विधि 3
    शांत रहना

    स्पीक नेकली चरण 5 शीर्षक वाला चित्र



    1
    महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते समय धीमी गति से चलें आप किसी विशेष विषय के बारे में उत्साहित, प्रबल, गुस्सा या डरे हुए महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपकी भावनाएं बहुत अपमान और मांगों को ट्रिगर करने के लिए एक बहाना नहीं हैं। इसके बजाय, समय लेने के लिए उन चीजों का जवाब दें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या अपनी भावनाओं को ट्रिगर करते हैं ऐसा कुछ कहना ठीक है, "यह एक तनावपूर्ण विषय है। मुझे जवाब देने से पहले कुछ दिनों के लिए सोचने की आवश्यकता होगी।" अपने आप को समय देते हुए आपको अपने सिर को शांत करने और विषय पर प्रतिबिंबित करने का मौका मिलता है। अन्त में, इसका मतलब है कि चर्चा शांत रहें।
  • स्पीक नेकली चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आवेगी होने से बचें अपने श्रोता को लगता है कि वह कठोर और बुरे हो सकता है यदि वह खुद को समझाने का मौका मिलने से पहले इसे कम कर देता है, तो उसकी अपनी समस्याओं के बारे में पूरी तरह से पता लगाने या बात करने के लिए। अगर आपको दूसरों को काटने की आदत है, या आपको कभी भी बीच में आना और टिप्पणी करने से पहले आपको कहानी बताई जाने की ज़रूरत है, तो खुद को पुलिस से सीखना सीखें एक शांत वार्तालाप एक अच्छी तरह से आर्केस्ट्रेटेड गेम की तरह है, प्रत्येक पक्ष में शिफ्ट में बोलना होता है और प्रत्येक के बीच एक पल और दोनों के साथ avidly दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • विधि 4
    सक्रिय सुनना का उपयोग करना

    इत्र शीर्षक से प्रत्येक दिन आध्यात्मिकता बढ़ाएं चरण 5
    1
    स्पीकर के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें। आप क्या कहने जा रहे हैं, उसके बारे में मत सोचो! यह अशिष्ट है, और वह जान जाएगा कि आप नहीं सुन रहे थे और आपको लगता है कि उनकी राय उससे अधिक महत्वपूर्ण है। इससे किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है यद्यपि इसके लिए दोस्ताना भाषण के साथ नहीं करना पड़ता है, यह अन्य लोगों के साथ अच्छे और सावधानीपूर्वक बातचीत करने की प्रक्रिया का हिस्सा है।
    • अपने आप से दूसरे व्यक्ति में और अधिक रुचि दिखाएं और आपको उन चीजों के बारे में सावधानी बरतनी होगी जो आप चाहते हैं आप बात करना चाहता हूँ

    विधि 5
    बुरे अफवाहों से दूर चलना

    स्पीक नेकी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी से बुरा बोलने से बचें गपशप, अफवाहें और किसी विस्फोट से बातचीत करने के लिए कोई जगह नहीं है जब आप एक दोस्ताना तरीके से बात करना चाहते हैं। शिकायत भी करें अपने आप को समझाने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक तरीके खोजें और आपके साथ जो कुछ हुआ है, उसे समझाएं। व्यक्ति के व्यवहार के बारे में आप किस चीज के बारे में चाहते हैं, इसके बारे में फोकस करें याद रखें कि अन्य लोगों को बदलने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि अपने आप से क्या होता है
    • व्यंग्य के लिए बाहर देखो यह स्मार्ट और अजीब लग सकता है, लेकिन यह एक क्रूर रवैया है और यह उन लोगों को चोट पहुंचा सकता है जो समझ नहीं पाते या महसूस करते हैं कि आप जिन किसी की देखभाल करते हैं, उनके बारे में आप बुरी तरह बात कर रहे हैं। उस ने कहा, ऐसे समय होते हैं जब ताना तनाव को कम कर सकती है, तो आप किस प्रकार के लोगों से बात कर रहे हैं यह जानने के लिए अपनी अच्छी समझ का उपयोग करें। सबसे अच्छी सलाह यह नहीं कि आदत पैदा करना है।
    • बहुत मीठा होने से बचें एक "सब कुछ एकदम सही" रवैया होता है जब चीजें स्पष्ट रूप से नहीं होती हैं, और लोगों को झूठ का अनुभव होता है। यह समझना बेहतर है कि क्या काम नहीं कर रहा है और चीजों के गुरुत्वाकर्षण को चौरसाई करते हुए प्रेरित रहना बेहतर है।
  • स्पीक नेकली स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अच्छी खबर के वाहक रहें कठिनाई के समय भी, ऐसी जानकारी को रिले करना संभव है जिससे वह उसे दुखी, गुस्सा या खोया जाने के बजाय व्यक्ति को मदद दे सके। कठिनाइयों को पहचानते हुए हर किसी के ध्यान में अच्छी चीजें लाने के तरीकों को देखें यह एक आदत बन सकती है, साथ ही शिकायत कर सकती है, और अभ्यास के साथ, आप इस तराजू को बदल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, विचार करें कि प्रकाश चली गई है हर कोई बुरा महसूस कर रहा है, शिकायत करता है कि सब कुछ कैसे ठंड और समझ है तुम कुछ कह सकते हैं की तरह "मुझे पता है कि यहाँ ठंड और अंधेरा है, लेकिन हम, जॉन हॉट चॉकलेट का एक कप के एक मैच के साथ स्टोव जलाने बना सकते हैं और उन्हें कोठरी में रोल में कुछ कंबल प्राप्त कर सकते हैं और हम मोमबत्ती की रोशनी से कार्ड खेल सकते हैं "। मुश्किल परिस्थितियों में अच्छे भाग का पता लगाने से लोगों को बेहद उत्साहित करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आवाज का उपयोग करें एक झूठी आवाज दूसरों के लिए स्पष्ट हो जाती है और परेशान हो सकती है। यदि आप जिस तरह से बोलते हैं, उसे पसंद नहीं करते हैं, तो इसका उपयोग करने के लिए स्वर, उच्चारण, और तरीकों में सुधार करने के लिए नाटक या भाषणों का अध्ययन करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com