IhsAdke.com

एक मैत्रीपूर्ण आवाज़ टोन कैसे विकसित करें

शब्द अक्सर बहुत ही गलत संचार वाहन होते हैं, जिससे हम व्यक्तिगत आवाज़ों और भावों को लागू कर सकते हैं जैसे कि हम संवाद करते हैं। वास्तव में, आवाज और अभिव्यक्ति की आपकी आवाज संचार के लिए बहुत शक्तिशाली उपकरण हैं। आवाज का एक अनुकूल स्वर आप को अधिक पहुंचने योग्य लग सकता है, जो कुछ नये मित्र उत्पन्न कर सकते हैं।

इसके अलावा, प्रवृत्ति हम सबसे लोग हैं, जो कोई उत्साह का सामना करना पड़ा को सुनने के लिए है को देखते हुए, हम और अधिक एक, सुस्त नीरस, निराश या तंत्रिका आवाज में से एक दोस्ताना आवाज नोटिस की संभावना है। तो, ये स्पष्ट लाभ के साथ, यह आवाज की एक दोस्ताना स्वर खेती करने देता है, और यह कुछ परीक्षण और अभ्यास के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया जा सकता।

चरणों

वॉयस चरण 1 के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक वाला चित्र
1
सोचें कि एक आवाज़ आपके लिए कितनी अनुकूल है आवाज की एक "मैत्रीपूर्ण" आवाज़ से लोग जान सकते हैं कि वे आपके द्वारा भरोसा कर सकते हैं, निर्भर करते हैं, या आपके द्वारा आश्वस्त हो सकते हैं। आमतौर पर इसमें बिना किसी घबराहट के स्पष्ट रूप से, स्वाभाविक रूप से और आत्मविश्वास से बोलना शामिल होता है एक दोस्ताना दृष्टिकोण के विपरीत बहुत तेजी से बात करते हैं, शिकायत और उसके स्वर में कुछ जरूरी या गुस्से में गुजरती हैं, चिल्ला और ranting शामिल होंगे। दोस्ताना बोलने का दूसरा तरीका दिल से बात करना है यह आवाज की एक गहरी स्वर, एक मामूली भाषण दर और सावधानीपूर्वक अवलोकन के इस्तेमाल के माध्यम से सबसे अच्छा प्राप्त होता है, शब्दों को बहुत विस्तृत या चालाक लगने की कोशिश करने से बचने के लिए।
  • एक अभिनेता के बारे में सोचो, जो मैत्रीपूर्ण चरित्र के व्यक्ति की भूमिका निभाई है - उसका स्वर, भाषण की गति, चेहरे का भाव और शरीर की भाषा का पालन करें। आवश्यक रूप से कई बार देखकर इन चीज़ों पर ध्यान देने के लिए ऑनलाइन वीडियो का उपयोग करें
  • पढ़ना मैत्री कैसे करें, क्योंकि इसमें कई चीजें शामिल हैं आवाज के टोन के अलावा अन्य कारकों को देखना महत्वपूर्ण है।
  • वॉयस चरण 2 के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को बात कर रिकॉर्ड एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करते समय एक किताब या अखबार से पैराग्राफ को जितना संभव हो उतना स्वाभाविक रूप से पढ़ें। रिकॉर्डिंग के दौरान जितना संभव हो उतना स्वाभाविक रहें।
    • आप सेलफोन और कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर एक रिकॉर्डर खरीद सकते हैं।
  • वॉयस का एक अनुकूल टोन विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    बोलते समय अपने आप को देखें ऐसा करने के लिए, एक ही अनुच्छेद पढ़ने के दौरान दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। अपने चेहरे को ध्यान से देखें, आपकी अच्छी चाल के तरीके पर विशेष ध्यान दें, और आपके चेहरे का भाव देखें। क्या चेहरे की अभिव्यक्ति आपको मनभावन दिखने से रोकती है? उन्हें अब और का उपयोग न करें!
    • यदि आपके पास कुछ वीडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस जैसे वेबकैम है, तो एक ही समय में रिकॉर्ड ध्वनियां और चित्र। अपने शरीर की भाषा और आवाज़ की टोन से सावधान रहना, क्योंकि यह एक वैश्विक प्रक्षेपण बनाना महत्वपूर्ण है, जो एक अनुकूल भावना प्रदान करता है।
  • ध्वनि शीर्षक के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक चरण 4
    4
    आप को सुधारने की आवश्यकता है, जहां की पहचान करें। खुद को स्पष्ट रूप से सुनें, और अपने आप को ध्यान से देखें आपकी आवाज़ की पहली छाप क्या थी? यह एक रिकॉर्डिंग से सुनने के लिए विशेष रूप से आश्चर्यजनक हो सकता है।
  • वॉयस का एक अनुकूल टोन विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5



    5
    सामान्य समस्याओं पर ध्यान दें अधिकांश लोगों के पास आवाज़ की आदर्श स्वर के समान विचार है। ये गुण थोड़ा भिन्न होते हैं:
    • मोड़। वार्तालाप के कुछ बिंदुओं पर जोर देने के लिए, अपनी आवाज उठाने या घटाने के लिए खतरनाक नॉनोटोन आवाज से बचें। यह पहलू अक्सर क्षेत्रीय विविधताओं से गुजरता है, इसलिए ध्यान दें कि आपके मित्र और पड़ोसियों ने कैसे बात की। अपने शब्दों में महसूस करें: दूसरों से बात करते वक्त, आवाज के स्वर में उत्तेजना, प्रेरणा या भावना दिखाएं, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति या उनके काम की प्रशंसा करके यह आपको अनुकूल बनाने में मदद करेगा
    • मात्रा को संशोधित करें कोई भी चीखना पसंद नहीं करता है, इसलिए आप सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले नरम स्वर का उपयोग करें, विशेषकर जब पैदल दूरी के भीतर किसी से बात कर रहे हों यह कहना नहीं है कि आपको दृढ़ता से नहीं होना चाहिए- एक फर्म, आश्वस्त, आश्वस्त आवाज का उपयोग करें। वास्तव में, दोस्ती और भरोसेमंदता की भावना व्यक्त करने के लिए आवाज की गहराई बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए एक फर्म, गहरी स्वर को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें जो मात्रा की चिकनाई को पार करती है।
    • एक सुगम स्वर का उपयोग करें अगर आपकी गर्दन या छाती में तनाव होता है, तो तुम्हारी आवाज़ घबराहट और मजबूर हो जाएगी, लगभग आपको गले में दर्द होता है। अपने ऊपरी शरीर को अपने कंधों, गर्दन और पेट की मांसपेशियों सहित आराम करो, और आपकी आवाज़ नरम और अधिक सुखद लगती है
    • अंतराल: एक नॉनस्टॉप बात करने और अंतर को भरने की आवश्यकता लोगों को असुविधाजनक और अधीर बनाता है लोग वक्ताओं जो टूट जाता है ठीक से उपयोग और बात नहीं करते बहुत यह अधिकार और क्या कहा जा रहा है के बारे में विश्वास गुजरता तेजी की ओर आकर्षित हो जाते हैं। अंतराल के लिए जगह छोड़ने के अलावा, धीरे धीरे और गहराई से साँस लेने में समय निकालें, जो आपके शब्दों को समझने में सहायता करेगा, खासकर अगर आपको तनाव या निराशा महसूस होती है
    • मुस्कुराहट: बोलते वक्त, अपनी आवाज़ में मुस्कुराहट शुरू करें प्रारंभ में, एक ही समय में मुस्कान और बात करने का प्रयास करें फिर विचार करें कि मुस्कुराहट के बिना मुस्कुराहट आपकी आवाज में भावना कैसे दे सकती है (चूंकि मुस्कुराहट हमेशा उपयुक्त नहीं है) इससे आपकी सहानुभूति का एक वास्तविक दृश्य बनने में सहायता मिलती है, इस तरह से बोलने के अपने इरादे के अधीन। और निश्चित रूप से, जब आप फोन पर बात करते हैं तो मुस्कान - यह श्रोता के लिए ध्यान देने योग्य है
  • वॉयस चरण 6 के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक वाला चित्र
    6
    आवाज़ की अपनी नई स्वर का अभ्यास करें रिकॉर्ड करें, फिर से सुनो, और तय करें कि आपने पहले की पहचान की समस्याओं को ठीक करने के लिए पर्याप्त कार्य किया है या नहीं। इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें- अगर आप इसे बहुत ज्यादा बदलते हैं तो आपका आवाज़ स्पष्ट रूप से झूठा होगा। एक बार जब आप एक मुखर संतुलन पाते हैं जो आपको आनंद मिलता है, तो जोर से पढ़ने का अभ्यास करें, या अपने करीबी दोस्तों से भी बात करें। कुछ हफ्तों तक नियमित रूप से अभ्यास करें, जब तक कि यह नया स्वर आपके लिए दूसरी प्रकृति बन न हो।
    • यदि आप किसी भी परिवर्तन को ध्यान नहीं देते हैं या अकेले प्राप्त करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो कुछ पाठ करने पर विचार करें। एक कुशल शिक्षक उचित उच्चारण, जोर और आवाज की ताकत के बारे में बहुत कुछ के साथ-साथ सामंजस्य में उनकी श्वास (डायाफ्राम और फेफड़ों) और आवाज (मुंह, स्वर रज्जू) का उपयोग करने के रूप में एकदम सही गूंज प्राप्त करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • ध्वनि के एक दोस्ताना टोन का विकास शीर्षक चरण 7
    7
    किसी संदेश को पास करने के विभिन्न तरीकों का प्रयास करें। भावनाओं, जिज्ञासा, ब्याज, जिम्मेदारी और अन्य सकारात्मक भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए वाक्यों पर जोर दें। शब्दों के जोर को बदलकर, एक सकारात्मक प्रक्षेपण में एक आदेश, रक्षात्मक टिप्पणी, या यहां तक ​​कि एक आधिकारिक और आक्रामक बयान चालू करें इससे आपको अधिक दोस्ताना ध्वनि मिलेगी। उदाहरण के लिए:
    • क्या मुझे चाहिए इस खाली रेफ्रिजरेटर के बारे में क्या करें? - एक रक्षात्मक जोर
    • क्या मैं क्या मुझे इस खाली रेफ्रिजरेटर के बारे में क्या करना चाहिए? - सहकारी, संवाद के लिए खुला
    • इस खाली रेफ्रिजरेटर के बारे में मुझे क्या करना चाहिए? - नीरस, उदासीन, निर्णय लेने में असमर्थ
  • वॉयस चरण 8 के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी जीभ और अपने विचारों को देखें टोन को नियंत्रित न करें, सामग्री भी महत्वपूर्ण है कोई विनम्र, देखभाल और देखभाल की भाषा के माध्यम से एक अनुकूल टोन पेश कर सकता है लोग किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने की बहुत कम संभावना है, जो एक दोस्ताना व्यक्ति के रूप में डांटते, गपशप करता है या घबराहट करता है आपका विचार आसानी से आपके स्वर के स्वर में आसानी से चल सकता है, इसलिए सावधान रहें कि आप क्या सोच रहे हैं, इरादा के अलावा किसी संदेश को प्रोजेक्ट न करें
    • सावधान रहें कि आप अधीरता, जलन, आह, चिल्लाने और अपनी जीभ को झुकाव न करें। यह मैत्रीपूर्ण शोर नहीं है, और यदि उपयोग किया जाता है, तो मैत्रीपूर्ण दिखने के अपने प्रयास को कमजोर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा मुस्कुराओ इससे उसे और अधिक दोस्ताना लगता है एक मुस्कुराहट आपके अनुकूल आवाज़ के स्वर में एक बढ़िया अतिरिक्त है
    • यदि आप किसी कारण के अनुकूल नहीं हैं तो घबराहट, छोटी बातों के लिए ट्रिगर्स को याद रखने में कुछ समय बिताने के लिए, ताकि आप नर्वस महसूस किए बिना उन पर पहुंच सकें। खुले प्रश्नों के साथ वार्तालाप को निर्देश देने पर ध्यान दें और दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है, इस बारे में वास्तविक रूचि। यह आपको खुद को नियंत्रित करने और अपना "मित्रवत आवाज" खोजने का समय देगा।
    • किसी मित्र से पूछें कि आपकी आवाज़ें इसे बदलने से पहले और बाद में गंभीर महसूस करती हैं। यह एक अधिक उद्देश्य और मूल्यवान राय प्रदान कर सकता है
    • अवसर के अनुसार अपनी आवाज़ को मॉड्यूल करें किसी हवाई जहाज़ पर, सेलफोन का उपयोग करके, संगीत कार्यक्रम के दौरान, फिल्मों में, या काम पर जोर से मत बोलो। एक दोस्ताना आवाज जोर से बाहर नहीं आती है, या चिल्लाती है।

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा बोलने से मुखर रस्सियों को नुकसान हो सकता है, और आवाज को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है। अभ्यास करते समय इसे ज़्यादा मत करो, और अक्सर ब्रेक ले जाएं यदि आपके गले में दर्द शुरू हो जाता है, तुरंत बंद करो और जब तक यह लगता है जितना संभव हो सके चुप रहने के लिए प्रयास करें।

    आवश्यक सामग्री

    • रिकॉर्डिंग डिवाइस
    • आईना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com