IhsAdke.com

ब्रिटिश एक्सेंट के साथ कैसे बोलें

इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स से विशिष्ट लहजे एक-दूसरे से अलग होते हैं, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आप मूल भाषा की तरह ही बात करना सीख सकते हैं। उच्चारण के अतिरिक्त, आपको कुछ भाषणों को अपने भाषण में और अधिक समझना सीखने की आवश्यकता है। निम्नलिखित निर्देशों का वर्णन है रानी का अंग्रेजी

या "प्राप्त उच्चारण" (आरपी), शायद ही कभी आज ब्रिटेन में प्रयोग किया जाता है, लेकिन जो ब्रितन के बारे में बात करते हैं,

चरणों

भाग 1
आर

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 1 में स्पीक नाम का चित्र
1
इस के साथ शुरू करें आर. समझते हैं कि सबसे ब्रिटिश लहजों में, वक्ताओं उनके रुपये रोल नहीं है (स्कॉटलैंड, नॉर्थम्बरलैंड, उत्तरी आयरलैंड और लंकाशायर के कुछ हिस्सों से उनके अलावा), और सभी ब्रिटिश लहजों ही हैं। उदाहरण के लिए, एक स्कॉटिश लहजे एक अंग्रेजी लहजे से काफी भिन्न होता है।
  • अमेरिकी अंग्रेजी में, "आर एल" या "rel" साथ समाप्त शब्द एक या दो अक्षरों का उपयोग कर उच्चारित किया जा सकता। यह ब्रिटिश अंग्रेज़ी के साथ ऐसा नहीं है "आर एल" और "महिला", "उछालना", आदि में समाप्त होने वाले शब्द, एक अक्षर और चुप आर के साथ स्पष्ट हैं, जबकि "गिलहरी" "squih-rul" और "रेफरल" और "फिर से fer-rul है "।
  • कुछ शब्दों को ब्रिटिश उच्चारण के साथ आसान कहा जाता है उदाहरण के लिए, "दर्पण", जो "मिहा-आरए" की तरह लगता है "दर्पण" को "मील" के रूप में न कहें - ब्रिटिश लोग लगभग ऐसा कभी नहीं करते हैं डब्ल्यू के साथ समाप्त होने वाले कुछ शब्दों को अंत में "आर" के साथ अक्सर उच्चारण किया जाता है उदाहरण के लिए, "देखा" शब्द को "देखा-आर" कहा जा सकता है

भाग 2
यू

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 2 में स्पीक नाम का चित्र
1
अंग्रेजी में U का उच्चारण करें बेवकूफ और में कर्तव्य की आवाज़ के साथ और डब्ल्यू. से बचें अमेरिकी उच्चारण में इस्तेमाल किया, उच्चारण STEWPID, मत करो stoopid, उदाहरण के लिए अंग्रेजी मानक उच्चारण में, (शब्द में पिता, उदाहरण के लिए) गले के खुले मुंह के साथ मुंह के पीछे उच्चारण - "आरह" की तरह लगता है यह लगभग सभी ब्रिटिश लहजे के लिए मामला है इंग्लैंड के दक्षिण में, "स्नान", "पथ", "कांच", "घास" जैसे शब्द भी इस ध्वनि का उपयोग करते हैं। हालांकि, ब्रिटेन के अन्य भागों में "स्नान", "पथ", आदि, "आह" की तरह ध्वनि।

भाग 3
भारी व्यंजन

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 3 में स्पीक नाम का चित्र
1
जोरदार व्यंजनों में ओ में टी की "कर्तव्य" के रूप में टी: पसंद नहीं है डी अमेरिकन के रूप में doody ताकि स्पष्ट किया जाना चाहिए dewty या एक नरम jooty. इस प्रत्यय में -आईएनजी एक के साथ जी मजबूत। इस तरह, जैसे -आईएनजी के बजाय -een. लेकिन यह कभी-कभी कम हो जाती है में के रूप में में Lookin.
  • शब्द इंसान स्पष्ट कर रहे हैं हेमैन होने के नाते या मैं गया हूं कुछ क्षेत्रों में, हालांकि यह स्पष्ट किया जा सकता है हेमैन मधुमक्खी.

भाग 4
टी

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 4 में स्पीक नाम का चित्र
1
को कम टीरों। कुछ लहजे के साथ, टीएस पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, खासकर दो शब्दों के साथ टीएक साथ उदाहरण के लिए, लड़ाई स्पष्ट किया जा सकता है बा-yl, द्वितीय शब्दांश के उच्चारण में इसे प्रसारित करने से पहले पहले अक्षर के अंत में जीभ के पीछे पीछे हवा लेते हुए यह ग्लोटटल रोड़ा के रूप में जाना जाता है अमेरिकियों ने "मिटेंस" और "माउंटेन" जैसे शब्दों में ग्लोटटल स्टॉप का भी उपयोग किया है हालांकि, अंग्रेजी इसे अधिक बार उपयोग करते हैं
  • अंग्रेजी तटीय, पीआर, स्कॉटिश, आयरिश और वेल्श के लोगों के साथ आने वाले लोगों को यह आलसी और कम करने के लिए कठोर मानते हैं टीऔर विश्वास करते हैं कि यह सुविधा मौजूद नहीं है, लेकिन लगभग सभी लहजे में इसे अनौपचारिक संदर्भों में शब्दों के बीच उपयोग करने के लिए स्वीकार किया जाता है और यह शब्द के अंत में एक ग्लोटटल स्टॉप रखने के लिए लगभग सार्वभौमिक है।

भाग 5
उच्चारण

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 5 में स्पीक में शीर्षक वाला चित्र
1
ध्यान दें कि कुछ शब्दों को उसी तरह उच्चारण किया जाता है जैसे वे लिखे गए हैं। "जड़ी बूटी" शब्द को एच की आवाज के साथ उच्चारण किया जाना चाहिए। शब्द "किया गया" शब्द "बीन" या "बेन" के बजाय, "बीन" की तरह स्पष्ट किया गया है। आरपी में, "फिर" और "पुनर्जागरण" को "लाभ" और "रन न सर्नेस" कहा जाता है, "एआई" के साथ "दर्द" के रूप में वैसे ही उच्चारण किया जाता है, और जैसा कि "कहा नहीं"। "शरीर" में समाप्त होने वाले शब्दों को वे जिस तरह से लिखा गया है, जैसे "किसी भी शरीर" और "किसी भी दोस्त" नहीं हैं।
  • एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 6 में स्पीक नाम का चित्र



    2
    ध्यान दें कि एच हमेशा स्पष्ट नहीं होता है "एच" शब्द "औषधि" में उल्लिखित है, अमेरिकी के विपरीत ERB. हालांकि, कुछ ब्रिटिश लहजे में, एच एक शब्द की शुरुआत में आमतौर पर छोड़ा जाता है
  • एक ब्रिटिश एक्सेंट में स्पीक 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    "बीन" कहें, "बिन" नहीं, जब आप शब्द कहते हैं गया. अमेरिकी उच्चारण में, इसे अक्सर बिन के रूप में उच्चारित किया जाता है एक अंग्रेजी उच्चारण में, गया सबसे आम उच्चारण है, लेकिन "बिन" कभी-कभी मौज-मस्ती में सुना जाता है
  • एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 8 में स्पीक में शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि दो या अधिक स्वर एक साथ अतिरिक्त शब्दांश को गति प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शब्द "सड़क" सामान्य रूप से स्पष्ट किया जाएगा Rohd , लेकिन वेल्स में और उत्तरी आयरलैंड के कुछ स्थानों में, यह स्पष्ट किया जा सकता है ro.ord . कुछ लोग भी "रेह-यूड" कह सकते हैं।
  • भाग 6
    सुनना और प्रतिलिपि बनाना

    एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 9 में स्पीक में शीर्षक वाला चित्र
    1
    भाषा की "संगीत" को सुनें सभी लहजे और बोलियों के पास अपना संगीत है ब्रिटिशों के स्वर और भावनाओं पर ध्यान दें वाक्य आमतौर पर एक उच्च या निचले नोट पर समाप्त होता है? एक विशिष्ट वाक्यांश में कितने टोन विविधताएं हैं? क्षेत्रों के बीच रंगों का एक बड़ा भिन्नता है ब्रिटिश भाषण, विशेषकर पीआर, आम तौर पर अमेरिकी भाषण की तुलना में एक वाक्य के भीतर काफी कम होता है, और सामान्य प्रवृत्ति वाक्य के अंत में कुछ हद तक कम हो जाती है हालांकि, लिवरपूल और पूर्वोत्तर इंग्लैंड इस मामले में उल्लेखनीय अपवाद हैं!
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "क्या वह स्टोर में जा रहा है?", कहो "क्या वह स्टोर करने जा रहा है?" बढ़ने (पिच को ऊपर उठाने के बजाय अमेरिकी या ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी में अधिक आम है) के बजाय प्रश्न के स्वर को कम करें।
  • एक ब्रिटिश एक्सचेंज चरण 10 में स्पीक नाम का चित्र
    2
    प्रसिद्ध व्यक्तियों को कहने के लिए एक ब्रिटिश व्यक्ति ले लो: "अब भूरे रंग के गाय" और "स्पेन में बारिश आम तौर पर मैदान पर रहती है" और करीब ध्यान देते हैं लंदन में "के बारे में" जैसे शब्दों में अर्ध-अर्द्ध शब्द आम तौर पर उत्तरी आयरलैंड में कम हो जाते हैं।
  • एक ब्रिटिश एक्सटेंट चरण 11 में स्पीक नाम का चित्र
    3
    अपने आप को ब्रिटिश संस्कृति में विसर्जित करें - इसका मतलब है कि अपने आप को उन लोगों के साथ आसपास रहना है जो बोलते हैं, रहते हैं, ब्रिटिश की तरह चलते हैं यह जल्दी से ब्रिटिश उच्चारण जानने का सबसे सुरक्षित तरीका है थोड़े समय में आप स्वाभाविक रूप से उपरोक्त बदलावों से बात कर सकेंगे। ब्रिटिश वार्ता में जो भी कुछ भी है, वह बीबीसी (जो वेब पर मुफ्त रेडियो और टेलीविजन समाचार प्रदान करता है), ब्रिटिश गायकों के साथ गाने, या ब्रिटिश अक्षरों वाले फिल्मों को सुनने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक उच्चारण की तरह, कठबोली से सावधान रहना जैसे लड़के या blokes लड़कों और पुरुषों के लिए, पक्षियों या lasses (इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के उत्तर में) महिलाओं के लिए अस्तर बाथरूम में, और बाथरूम वह जगह जहां आप स्नान करते हैं
    • जैसा कि किसी भी उच्चारण के साथ, एक देशी वक्ता को सुनने और उसकी नकल करना सीखने का सर्वोत्तम और सबसे तेज़ तरीका है। याद रखें कि जब आप जवान थे, तो आप उच्चारण की नकल करते हुए शब्दों को सुनने और दोहराते हुए भाषा सीखते थे।
    • लोगों को सुनकर लहजे को सीखना आसान है एक औपचारिक ब्रिटिश उच्चारण अक्सर बीबीसी समाचार पर सुना जा सकता है औपचारिक ब्रिटिश भाषण अमेरिकी एक से ज्यादा जानबूझकर और मुखर है।
    • जब आप "लंबा" शब्द "लंबा" कहते हैं, लेकिन ब्रिटिश उच्चारण के साथ।
    • आरपी को कुछ नहीं के लिए रानी की अंग्रेजी नहीं कहा जाता है, रानी एलिजाबेथ द्वितीय के बोलने की बात सुनो। एक अच्छा विकल्प वह संसद में उसकी सुनना होगा जहां वह हमेशा एक बहुत लंबा भाषण करता है, जो कि वह बोलती तरह का पालन करने का सही समय है।
    • एक समय में एक से अधिक उच्चारण नहीं सीखें।
    • यूके के भीतर सैकड़ों भिन्न उच्चारण हैं उन सभी को एक ब्रिटिश उच्चारण के रूप में श्रेणीबद्ध करना काफी गलत है। आप जहां भी जाते हैं, आपको अलग-अलग उच्चारणों की एक अविश्वसनीय विविधता मिलेगी।
    • रचनात्मक रहें मज़े करो अपने नए ज्ञान का अन्वेषण करें अपने दोस्तों के साथ अपने ब्रिटिश उच्चारण का परीक्षण करें
    • कई जगहों पर अलग-अलग तरीके और शब्द प्रयोग होते हैं। अधिक ब्रिटिश शब्दों के लिए ब्रिटिश शब्दकोश ऑनलाइन देखें ध्यान रखें कि स्पष्ट भेद के अलावा, मूल आपको मिल सकता है, सबसे अच्छा, आनन्द का अच्छा स्रोत
    • आप इंग्लैंड का दौरा कर रहे हैं, तो ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज के विश्वविद्यालयों पारंपरिक पीआर के अंतिम गढ़ों और रानी के अंग्रेजी लहजे में से कुछ हैं। हालांकि, ज्यादा से ज्यादा छात्रों को वहाँ ब्रिटेन भर में उच्चारण और दुनिया, और शहरों के मूल निवासी के साथ बात और आसपास के क्षेत्रों के लिए अपने स्वयं (अक्सर बहुत अलग) स्थानीय उच्चारण के साथ बोलते हैं। यह सोच कर कि ऑक्सफोर्ड या कैंब्रिज के उच्चारण के एक आरपी लहजे रूप में ही है की आम जाल में गिर नहीं है - वे शायद अगर आप को लगता है कि एक "टकसाली अंग्रेजी लहजे" के साथ बातचीत कर नाराज हो जाएगा।
    • सभी चीजों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से और सभी शब्दों को सही ढंग से लिखना, यह सुनिश्चित करना कि शब्दों के बीच रिक्त स्थान हैं
    • ब्रिटिश अंग्रेज़ी के लिए एक मानक पाठ्यक्रम विशिष्ट करके अपने ब्रिटिश उच्चारण को सही करें
    • ब्रिटेन की यात्रा लें और वास्तव में बोलें, जैसे वे बोलते हैं।
    • बच्चों के पास ध्वनि की विभिन्न आवृत्तियों पर कार्रवाई करने के लिए कान की अधिक क्षमता होती है, जो इसे चारों ओर की भाषाओं की आवाज़ को अलग-अलग और पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देता है। प्रभावी ढंग से एक नया उच्चारण जानने के लिए, आपको उच्चारण के अधिक से अधिक उदाहरणों को सुनकर अपने कान की क्षमता का विस्तार करना होगा।
    • जैसे ही आप तकनीक सीखते हैं और ब्रिटिश बोलने वालों की बात सुनते हैं, तो उच्चारण के साथ पुस्तकों के विस्तार पढ़ने की कोशिश करें यह मजेदार है और आप अच्छी तरह अभ्यास कर सकते हैं।
    • याद रखें: जूली एन्ड्रयूज़ या एम्मा वाटसन का उच्चारण (हर्मिओन डी हैरी पॉटर), जो आरपी कहते हैं, जेमी ओलिवर और साइमन कोवेल की तुलना में काफी भिन्न हैं।
    • हमेशा ब्रिटिश अंग्रेज़ी शब्दों का उपयोग करें यदि वे यूएस अंग्रेज़ी से अलग हैं। ब्रिटिश काफी राष्ट्रवादी हैं विशेष रूप से, "कचरा" और "नल" का प्रयोग करें, "कचरा" और "नल" न करें। इसके अलावा, यह अच्छा है (लेकिन जरूरी नहीं है) "शे" "शे" "के साथ" "नहीं", न कि "sk_" कहने के लिए, लेकिन आपको "स्पेशलिटी" 5 सिलेबल्स के साथ सीखना सीखना चाहिए, तीन नहीं (सिप-सी-अल-आई-टाइ )।
    • जैसे-जैसे आप अपनी सुनने की क्षमता बढ़ाते हैं, बोलते वक्त स्वचालित हो जाता है। जब कान ध्वनि सुन सकता है, मुंह को पुन: पेश करने का एक बेहतर मौका है।
    • अंग्रेजी, स्कॉटिश या आयरिश वेल्श उच्चारण का अभ्यास करने का एक अन्य तरीका किसी भी ब्रिटिश समाचार चैनल पर विशिष्ट समाचार के लिए एक प्रवक्ता को देखने और उसका पालन करना है और अपने भाषण को दोहराएं। आधे घंटे में एक दिन देखना कुछ ही हफ्तों में आपके भाषण पैटर्न में काफी सुधार होगा।
    • जब आप एक ब्रिटान से मिलते हैं, तो उससे कुछ वाक्यों को कहने के लिए कहें ताकि आप सुन सकें और सीखने की कोशिश कर सकें।
    • अपने दर्शकों के बारे में सोचो अगर आप वास्तव में लोगों को लगता है कि आप ब्रिटिश हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि आप जल्दी से सीखेंगे ऐसा लगता है कि किसी भी सचमुच ब्रिटिश व्यक्ति को पता चल जाएगा कि आप नाटक कर रहे हैं, लेकिन आप गैर-ब्रिटिश लोगों को बेवकूफ़ बना सकते हैं।
    • जब आप "ए" शब्द कहते हैं, तो अपना मुंह बहुत ज्यादा संकीर्ण न करें शार्क या अवसर. परिणाम दक्षिण अफ़्रीकी कह सकता है शार्क को "शॉक" की तरह अधिक ध्वनि चाहिए।
    • ऐसा विश्वास न करें कि आपके पास एक अच्छा ब्रिटिश उच्चारण है किसी नकली को खोजने के लिए यह दुर्लभ है जो मूल कानों के लिए वास्तविक दिखता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सीडी प्लेयर, कुछ सीडी ब्रिटिश उच्चारण से संबंधित हैं।
    • आप बीबीसी लर्निंग अंग्रेजी से भी परामर्श कर सकते हैं।
    • ब्रिटिश उच्चारण को रिकॉर्ड करें, विंडोज मीडिया प्लेयर खोलें और धीरे-धीरे खेलते रहें। यह आपको ब्रिटिश उच्चारण तेजी से सीखने में मदद करेगा

    सूत्रों और कोटेशन





    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com