IhsAdke.com

ब्रिटिश एक्सेंट के साथ अंग्रेजी कैसे बोलें

आमतौर पर यह कहना मुश्किल है कि ब्रिटिश अंग्रेजी का एक भी उच्चारण है, क्योंकि यूके में कई तरह के उच्चारण हैं, और इन्हें ब्रिटिश एक्सेंट कहा जाता है। हालांकि, सबसे लोकप्रिय रूप को `प्राप्त उच्चारण` (आरपी) के रूप में जाना जाता है, जो मानक उच्चारण है, जो सबसे अच्छा इंग्लैंड में जाना जाता है हालांकि इस उच्चारण के बारे में कुछ खास नहीं है, यह समाज के अभिजात वर्ग की बात करने का एक तरीका माना जाता है।

चरणों

पीपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 1 को स्पीक करें
1
अपने आप को अंतर्राष्ट्रीय फोनेटिक वर्णमाला (एएफआई) से परिचित कराएं। जब आप आरपी उच्चारण सीखते हैं, तो आप इस ध्वन्यात्मक वर्णमाला में आएंगे। इसलिए, एएफआई के प्रयोग से शब्दों को कैसे सीखना चाहिए।
  • 2
    याद करो कि अंग्रेजी आरपी में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • अंग्रेजी आरपी को एक विभाजन के अधीन किया गया था, जिसे इस रूप में जाना जाता है फल-अकड़. अगर आप शब्द कहते हैं कमी और रखना उसी तरह, आपको सीखना होगा कि शब्दों को कैसे अलग ढंग से उच्चारण करें फल और अकड़. फल को ध्वन्यात्मक / फ्रू में देखा गया है: टी /, पहले से ही अकड़ कहा जाता है / strʌt /, जहां / ʌ / का एक अप्रतिबंधित आवाज़ है , के रूप में यू में कीचड़. अमेरिकी अंग्रेजी भी इस विभाजन का अनुसरण करते हैं।
      आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 1 में स्पीक करें शीर्षक वाला चित्र
    • ब्रिटिश उच्चारण ए की खुली आवाज पर जोर देती है, जो कि, की आवाज़ है में स्नान और अवसर यह समान है में पिता या हथेली. दूसरे शब्दों में, की आवाज पूरे मुंह का विस्तार करने के बजाए जबड़ा नीचे ले जाया जाता है
      आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 2 में स्पीक करें शीर्षक वाला चित्र
    • अंग्रेजी आरपी की आवाज़ नहीं बोलती है आर, सिवाय इसके कि जब यह स्वर के बाद होता है या जब शब्द की शुरुआत में होता है उदाहरण के लिए, शब्द पिता और आगे एक समान ध्वनि है, क्योंकि आर बीच में आगे यह कहा नहीं है।
      पीपी आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • ब्रिटिश अंग्रेजी में, की आवाज , जैसे शब्दों में सिर और घोड़ा हमेशा कहा जाता है


      पीपी आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
    • अंग्रेजी आरपी ने नहीं किया सबसे कमजोर स्वर का विलय, इसलिए, शब्द लेनिन और लेनन अलग उच्चारण कर रहे हैं।
      आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 5 में स्पीक करें शीर्षक वाला चित्र
    • अंग्रेजी आरपी में, शब्द मैरी और शादी करना एक तरह से उच्चारण कर रहे हैं की आवाज में मैरी यह की तरह है हाँ, जबकि में शादी करना अधिक जोर और अधिक खुलापन के साथ कहा जाता है दूसरे शब्दों में, मैरी phoneme / meri / के अनुसार, और कहा जाता है शादी करना इस स्वर के माध्यम से निर्धारित है / मायर /
      पीपी आरपी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 2 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
    • आरपी में, शब्द खाट और पकड़ा अलग उच्चारण कर रहे हैं। खाट है / kɒt / ध्वनि, जबकि पकड़ा की आवाज़ / kɔ: टी / है स्वर में पकड़ा लंबे समय तक है और आपको अपने होठों को इसका उच्चारण करने के लिए थोड़ा ढंकना चाहिए।
    • आरपी में, की आवाज यू जैसे शब्दों में धुन / टजूः एन /, नई / नेजू: / ई उत्साह / ɪnθjuːziæzəm / एक के साथ उच्चारण है y अतिरिक्त (एएफआई / जे), मानक अमेरिकी उच्चारण से भिन्न है, जो इस "वाई" शब्द का उच्चारण नहीं करता है: / tuːn, nuː, ɪnθuːziæzəm / एक पीआर स्पीकर के लिए, अमेरिकी अंग्रेजी में "नया" शब्द "नो" जैसी ध्वनि है।
  • पीपीसी अंग्रेजी एक्सेंट चरण 3 में स्पीक शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने होंठों पर ध्यान दें जब अंग्रेजी पीआर बोल रहा हो, मुंह पर ध्यान दें, खासकर होंठों पर, जब शब्दों को उच्चारण करने की बात आती है यह वह जगह है जहां पीआर उच्चारण पर केंद्रित है जब आप उस उच्चारण की नकल करने की कोशिश करते हैं, तो ध्यान दें कि आप अपने होंठों पर दबाव कैसे डालते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बीबीसी समाचार देखें और देखें कि कैसे पत्रकारों को बात करते हैं। अंग्रेजी आरपी को बीबीसी अंग्रेजी भी कहा जाता है, क्योंकि संवाददाताओं का मानक उच्चारण आरपी है
    • अंग्रेजी आरपी को क्वीन के अंग्रेजी कहा जाता है, और यह कोई आश्चर्य नहीं है। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय बोलते हुए अच्छी तरह से सुनो। संसद के उद्घाटन में अपने भाषण को सुनो, जो हमेशा बहुत लंबा है, उच्चारण का पालन और विश्लेषण करने के लिए आपके लिए सही है देखें: https://youtube.com/embed/DMHseSSRxgQ
    • बीबीसी की पुरानी रिकॉर्डिंग से सावधान रहना, क्योंकि उच्चारण अधिक पुराना है कुछ और आधुनिक देखने के लिए, "द किंग्स स्पीच" देखें - खासकर उस हिस्से में जहां रेडहेड एक रेडियो का पता बनाता है।

    चेतावनी

    • उच्चारण को ज़्यादा मत करो ताकि उसे अजीब न लगे। संभवतः सबसे प्राकृतिक तरीके से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com