IhsAdke.com

स्टॉटरिंग को कैसे नियंत्रित करें

अधिकांश लोगों ने एक साक्षात्कार के पहले ही सार्वजनिक बोल या आतंक की चिंता का अनुभव किया है। हालांकि हकलाना और हकलाना भौतिक हानिकारक है, इसके सबसे बड़े प्रभाव में से एक यह है कि दिन-प्रतिदिन के वार्तालापों में डर खराब हो, जो केवल आपकी स्थिति को और भी बदतर बनाता है। हकलाना बिल्कुल ठीक करने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन चिंता और तनाव के इस चक्र को तोड़ने से इसकी गंभीरता और आपके जीवन पर इसका प्रभाव कम हो सकता है।

चरणों

विधि 1
घबराहट की चिंता कम करना

चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 1
1
समझाएं कि कैसे काम करने के कामकाज चल रहा है यह पूरी तरह से किसी व्यक्ति के भाषण को अवरुद्ध कर सकता है, जिसके कारण उन्हें आवाज़ दोहराते हैं या लंबे समय तक किसी शब्द में "अटक" कर सकते हैं। रुकावट के दौरान, मुखर रस्सी महान शक्ति के साथ मिलकर आती है और जब तक इस तनाव से राहत नहीं होती है तब तक व्यक्ति बोलने में सक्षम नहीं है। हकलाना और नीचे की तकनीक का अभ्यास करने के साथ सहज होने के कारण इस तनाव को कम किया जाएगा।
  • हालांकि हकलाना के लिए कोई इलाज नहीं है, ये तकनीक आपको इसे नियंत्रित करने योग्य स्तर तक कम करने में मदद करेंगे, जहां यह एक छोटी बाधा बन जाएगी बहुत से पछाड़ने वाले पहले से ही भाषण पर निर्भर कार्यों, जैसे कि खेल टीकाकार, पत्रकार, अभिनेता और गायक, के लिए पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण चौंकाने वाला चरण 2
    2
    शर्म मत हो स्टटरिंग का अवर अवर बुद्धि, व्यक्तिगत गलतियों या बुरा सृजन का कोई संबंध नहीं है। Stuttering का मतलब यह नहीं है कि आप एक परेशान या चिंतित व्यक्ति हैं, लेकिन हकलाना एक ऐसी स्थिति है जो किसी को परेशान कर सकती है समझें कि आप इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और यह कि, हालांकि शर्मिंदा महसूस करने के लिए सामान्य है, आप के लिए शर्मनाक होने के लिए खुद को शरण लेने का कोई कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्टंटरिंग चरण 3
    3
    उन लोगों के सामने बोलना अभ्यास करें जो आपकी सहायता करते हैं। आपके मित्र और परिवार को यह पता चलने की संभावना है कि आप हकलाना चाहते हैं, इसलिए उन्हें यह "खुलासा" करने के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। कहते हैं कि आप बोलने, पढ़ने या वार्तालाप में भाग लेने की कोशिश करना चाहते हैं। यह एक बढ़िया कदम है और जब तक आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, तब तक आपके दोस्त आपकी सहायता करेंगे।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण चौंकाने वाला चरण 4
    4
    उन स्थितियों से बचें, जहां आपको बात करना चाहिए। कई लोग जो हकलाना इस तथ्य को छिपाने की कोशिश करते हैं, या तो कुछ ध्वनियां या वार्तालाप पूरी तरह से टालकर। आपको खुद को बात करने के लिए बाध्य करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन केवल उन शब्दों को नहीं दबाए रखें जिनका इस्तेमाल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। और अधिक बातचीत कर आप हकलाना रखने के लिए, और अधिक आप महसूस करते हैं कि यह उसे प्रभावित नहीं करता है और लोगों के रूप में ज्यादा के रूप में आपको लगता है परेशान नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 5
    5
    उन लोगों के व्यवहार का सामना करें, जो आपको उत्तेजित करते हैं। बुलीज़ हमेशा आपको परेशान करने या उत्तेजित करने का प्रयास करेंगे, इसलिए उन्हें अनदेखा करना या उन्हें उन लोगों पर निंदा करना सर्वोत्तम होगा जिन पर उनके पास अधिकार होगा। दोस्तों, दूसरी ओर, एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए अगर एक दोस्त आपको बड़बड़ाते हुए भड़काता है और आपको परेशान करता है, तो उसे पता चले जब भी ऐसा होता है उसे याद दिलाएं और सलाह दें कि यदि आप संपर्क में आने के लिए शुरू कर सकते हैं, तो वह आपको भुगतना पड़ रहा है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 6
    6
    लोगों को हड़पने के लिए सहायता समूह में शामिल हों अपने क्षेत्र में समूहों के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करें या एक आभासी मंच में शामिल हों कई अन्य चुनौतियों के साथ, अगर आपके पास लोगों के समूह का अनुभव साझा करने के लिए है तो हकलाना से निपटना आसान हो सकता है यह तोड़फोड़ को नियंत्रित करने या हकलाने के डर को कम करने के लिए अधिक युक्तियां ढूंढने के लिए शानदार स्थान भी हैं।
    • वहाँ दुनिया भर में संगठनों बड़बड़ा, ABRA जा रहा है (abragagueira.org.br/) प्रमुख ब्राजील में से एक।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण चौंकाने वाला चरण 7
    7
    पूरी तरह से हकलाना चंगा करने की आवश्यकता महसूस न करें इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत दुर्लभ है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपनी चिंता को नियंत्रण में रख सकते हैं, तो घबराहट करने का कोई कारण नहीं है, जब हकलाना थोड़ा अधिक गंभीर हो जाता है घबराहट को कम करने से आपको हकलाना के साथ सामना करने में मदद मिलेगी और तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    Stuttering नियंत्रण

    चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 8
    1
    जब आप बड़बड़ाते नहीं हैं, तो सहज गति से बोलें, क्योंकि इन स्थितियों में गति या धीमा करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक ही समय में कुछ शब्द बोल सकते हैं, तो बोलने से बचने के लिए इसे बदलने के बजाय अपनी गति से बोलें। तनाव को पाने और आप कैसे बात कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप क्या कह रहे हैं पर आराम और ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक प्रभावी है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 9
    2
    एक ब्लॉक पिछले पाने के लिए लगता है कि उस समय को ध्यान न दें ऐसा लग रहा है कि आपको तुरंत शब्द को पूरा करने की आवश्यकता होगी, केवल स्थिति खराब हो जाएगी और आपको अधिक चिंतित कर देगा। वास्तव में, एक बाधा का सामना करते समय धीमे बोलने से आपको धीरे-धीरे और कम चिंता के साथ बोलने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 10
    3



    अपनी सांस बहने रखो। एक शब्द में फंसने से, आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया आपके सांस को पकड़ने और शब्द को बाहर करने के लिए बाध्य करने की संभावना होगी। यह केवल समस्या को और भी बदतर करेगा अपनी सांस पर ध्यान दें और, जब आप किसी शब्द में फंसे हो जाते हैं, एक सांस लेते हैं और इसे फिर से कहने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह सांस छोड़ता है। जब आप साँस लेते हैं, तो आपकी मुखर रस्सी शांत हो जाती है, जिससे आप बोल सकते हैं काम करने से यह आसान कहा गया है, लेकिन आप थोड़ा अभ्यास के साथ ऐसा करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 11
    4
    हकलाना का नाटक करने का अभ्यास करें अजीब जैसा कि यह ध्वनि हो सकता है, जानबूझकर कठिन आवाज़ें दोहराते हुए हकलाना को नियंत्रित करना संभव है। यदि आप कई बार परेशान हैं, जब आप भाषण को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आशय को जानबूझकर दोबारा नियंत्रण पाने के लिए दोहराएं। "सी। कुत्ता" कहें। यह हकलाना "सी-सी-सी-कुत्ता" से अलग है आप अपने आप को पूरे शब्द को बोलने के लिए बाध्य करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि एक स्पष्ट और धीमी गति से बोलने के लिए आगे बढ़ें और जब आप तैयार हों, तो पूरे शब्द को कहें। यदि आप फिर से हकलाना, तब तक ध्वनि को दोहराएं जब तक आप फिर से कोशिश करने के लिए तैयार न हों
    • इस के साथ सहज होने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप इसे स्वीकार करने के बजाय हकलाना को छिपाने के आदी हो। पहले अकेले अभ्यास करें, यदि आवश्यक हो, और फिर सार्वजनिक रूप से इस तकनीक का उपयोग करना शुरू करें
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 12
    5
    एक आसान ध्वनि के साथ एक बाधा के लिए तैयार हो जाओ हड़पने वाले लोगों के बीच एक आम अनुभव एक "दीवार" या बाधा की भावना है जो उन्हें पता है कि कुछ ध्वनि के साथ हो जाएगा। इस बाधा को आसान बनाने के जो कोई dificuldade.Por उदाहरण है एक ध्वनि, इस मुद्दे को एक नाक ध्वनि के साथ अपने आप को दूर करने के लिए "Mmmmm" या "nnnnn" आप मदद कर सकते हैं कि कैसे कश्मीर या डी के आधार पर "आसपास" मुश्किल थोड़ा अभ्यास के साथ, यह आपको विश्वास दिलाता है कि ये मुश्किल आवाज़ें सामान्य रूप से बोलने में सक्षम हों।
    • यदि आपको मीटर और एन की आवाज़ों में परेशानी होती है, तो "sssss" या "eeeee" की कोशिश करें
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 13
    6
    अपने जीवन पर हकलाने के प्रभाव को कम करने के लिए भाषण चिकित्सक से परामर्श करें आलेख में वर्णित अन्य तकनीकों की तरह, भाषण रोगविज्ञानी द्वारा विकसित किए जाने वाले अभ्यास और सलाह, आप हकलाना को नियंत्रित करने और हकलाना के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं यदि आप इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं कर पा रहे हैं। कई सत्र और कई अभ्यासों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन धैर्य और यथार्थवादी उम्मीदों के साथ आपके भाषण में सुधार करना संभव होगा।
    • यदि सलाह या अभ्यास काम नहीं कर रहे हैं, तो किसी अन्य भाषण चिकित्सक से परामर्श करें। पुराने पेशेवर आपको सलाह दे सकते हैं कि वे धीमे शब्दों को धीमा कर दें या अन्य अभ्यासों का सुझाव दें जो कि आधुनिक शोधकर्ताओं को असंतोषजनक माना जाता है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण चौंकाने वाला चरण 14
    7
    एक इलेक्ट्रॉनिक भाषण सहायता पर विचार करें यदि हकलाना अब भी आपको बेहद चिंतित बनाता है, तो आप एक इलेक्ट्रॉनिक प्रतिक्रिया डिवाइस खरीद सकते हैं जिससे आप अलग-अलग और देरी से सुन सकें। हालांकि, ये गैजेट महंगा हो सकते हैं और सही समाधान नहीं हैं। सामाजिक सम्मेलनों या रेस्तरां जैसे शोर वातावरण में उनसे निपटना मुश्किल हो सकता है बस इस बात से अवगत रहें कि इन उपकरणों को सहायता के रूप में उपयोगी नहीं है, इलाज नहीं, इसलिए यह चिंता कम करने की तकनीकों का अभ्यास करने और भाषण चिकित्सक से परामर्श करने के लिए अभी भी बहुत उपयोगी है।
  • विधि 3
    एक हकलाना बच्चे की मदद करना

    पिक्चर शीर्षक नियंत्रण स्टूटरिंग चरण 15
    1
    बड़बड़ाना को अनदेखा न करें कई बच्चे इसे पहले कुछ वर्षों में विकसित करते हैं, लेकिन हालांकि उनमें से बहुत से रास्ते में बहुत अधिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें सहायता की आवश्यकता नहीं है भाषण भाषा के पैथोलॉजिस्ट जो नवीनतम शोध से अवगत नहीं हैं, वे अनुशंसा कर सकते हैं कि आप "रुकावट के लिए रुकावट की प्रतीक्षा करें", लेकिन इसके बारे में जागरूक होना और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 16
    2
    अपने भाषण की गति धीमा करें यदि आप बहुत तेज़ी से बात करते हैं, तो आपका बच्चा इसे कॉपी करने की कोशिश कर सकता है और यह उसके विकासशील कौशल को डूब जाएगा। थोड़ा धीरे धीरे और स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें, एक प्राकृतिक ताल बनाए रखें
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 17
    3
    एक सुखद वातावरण बनाएं जहां बच्चे बात कर सकते हैं उसे उकसाए बिना बाधित बोलने के लिए समय दें। अगर वह आपको कुछ बताने के लिए उत्साहित है, तो आप क्या कर रहे हैं इसे रोकें और सुनो। जिन बच्चों का मानना ​​नहीं है कि उन्हें सुना जा सकता है, वे बड़बड़ाते हुए और बात करने की संभावना कम होने के बारे में अधिक चिंतित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण Stuttering चरण 18
    4
    बच्चे को अपने वाक्य खत्म करने दें। एकजुटता में उसे सुनकर उसका आत्मविश्वास बढ़ाएं उसे वाक्यों को खत्म करने की कोशिश न करें और जब वह किसी शब्द में फंस जाए, तब उसे बाधित न करें।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण टटारिंग चरण 1 9
    5
    एक पिता की वापसी देने के लिए जानें अपेक्षाकृत आधुनिक स्टटरिंग के लिए एक प्रकार का उपचार पैतृक प्रतिक्रिया है, जैसे कि Lidcombe कार्यक्रम 1 9 80 के दशक में विकसित किया गया था। इन पद्धतियों में, एक भाषण चिकित्सक माता-पिता या देखभाल करनेवाले को बच्चे की मदद करने के लिए प्रशिक्षित करता है, इसे सीधे इलाज के बजाय यहां तक ​​कि अगर आपको अपने पास एक उपयुक्त कार्यक्रम नहीं मिल सकता है, तो भी आप इस प्रणाली के कुछ सिद्धांतों से लाभ ले सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा चाहता है तो बड़बड़ाते हुए बात करें
    • बच्ची की स्तुति करो जब वह बड़बड़ाकर बोल सकती है या पूरे दिन बड़बड़ाना खर्च कर सकता है दिन में एक बार या दो बार ऐसा करो, और जब भी वह सामान्य रूप से बोल सकता है, तब बच्चे की प्रशंसा की तुलना में कुछ बड़े पैमाने पर बड़बड़ाना बंद न करें।
    • हड़पने की ओर इशारा करते हुए एक नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से बचें ऐसा न करें जब आपका बच्चा परेशान हो या निराश हो।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप आमने-सामने बातचीत में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं लेकिन फिर भी फोन पर बात करते समय चिंता हो रही है, तो उन स्थानों पर कॉल करके अभ्यास करें जहां आप अजनबियों से बात कर सकते हैं। कुछ लोगों को अजनबियों और कंपनी के कर्मचारियों की तुलना में उनके मित्रों की तुलना में कम परेशानी होती है।
    • अगर आप चिंतित हैं तो बोलने से पहले एक गहरी सांस लें
    • घर पर अभ्यास करना बहकाओ आप एक दर्शक है और उनसे बात करने की कोशिश करो। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप बड़ी संख्या में लोगों के साथ बातचीत करने में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। बस याद मत छोड़ो, क्योंकि यह समय लगेगा

    चेतावनी

    • स्टटरिंग चिंता या अवसाद पैदा कर सकता है या खराब कर सकता है यदि आपको संदेह है कि आप निराश हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com