IhsAdke.com

कैसे लोगों को लगता है कि आप विश्वास रखते हैं

हम सभी, यहां तक ​​कि सबसे अधिक आत्मविश्वास, कई बार से गुजरते हैं जब हम तंत्रिका, चिंतित और अनिश्चित महसूस करते हैं। हालांकि, विश्वास वाले लोग जानते हैं कि उन क्षणों से कैसे निपटें और नर्वस ऊर्जा का उपयोग अपने लाभ के लिए करें। विश्वास का एक आभा सकारात्मक ध्यान आकर्षित कर सकता है और नए अवसरों को खोल सकता है। यहां तक ​​कि जब आप आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो "विश्वास करने का बहाना" तकनीक आपको तुरंत लाभ के फायदे का आनंद ले सकता है और भविष्य में आपको अधिक आत्मविश्वास प्रदान कर सकता है। यद्यपि पूरे समय आत्मविश्वास प्रदर्शित करना बहुत मुश्किल है, जब आप नौकरी साक्षात्कार, एक प्रस्तुति या एक सामाजिक घटना के दौरान अधिक महत्वपूर्ण है, तो आप इसे करने के लिए तकनीक सीख सकते हैं। इस अभ्यास में शरीर की भाषा, सामाजिक संपर्क और एक आत्मविश्वास जीवन शैली शामिल है।

चरणों

विधि 1
विश्वास शरीर भाषा का उपयोग करना

चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 10
1
कल्पना करें कि जिस व्यक्ति पर आप भरोसा नहीं करते, वह आपके जैसा दिखता है वह झुकाव, सिर को नीचे ले जा सकता है, संभव के रूप में छोटी जगह लेता है और आंखों के संपर्क से बचा सकता है यह आसन प्रस्तुत और चिंता के साथ जुड़ा हुआ है यह शरीर भाषा इस संदेश को मजबूत करती है कि आप घबराहट, विनम्र, और कोई विश्वास नहीं है। आसन और शरीर की भाषा में बदलाव आपको दूसरों के लिए जाने वाले प्रभाव को बदल देगा, आपके प्रति उनके व्यवहार, और यहां तक ​​कि खुद की धारणा भी।
  • यदि आप इन तकनीकों को सार्वजनिक रूप से करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें एक दर्पण या फिल्म के सामने अभ्यास करें, जब तक कि आप अधिक आरामदायक महसूस न करें। आप प्राप्त करने के लिए करीबी दोस्त के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं प्रतिक्रिया.
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप विश्वासस्थ चरण 1 हैं
    2
    अपनी रीढ़ सीधे और अपने सिर को ऊपर रखें अभी भी खड़े रहें और अपने कंधों के स्तर और पीछे चलें। अपनी ठोड़ी ऊपर रखो और अपना चेहरा आगे का सामना करना पड़ रहा है। जैसे कि आप दुनिया की तरह चलें, तब भी जब आपको ऐसा महसूस नहीं होता।
    • अपने सिर के शीर्ष पर एक रस्सी पकड़ो इसे पकड़े। फोकस करने के लिए एक निश्चित बिंदु का चयन करके अपने सिर को अनियंत्रित रूप से आगे बढ़ने से बचें
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 2
    3
    अभी भी खड़े रहना सीखो। चिंताजनक लोग आम तौर पर अपने शरीर के वजन पक्षों में बदलते हैं, अपने पैर की उंगलियों को स्नैप करते हैं या अपने पैरों को बेवजह रूप से हराते हैं। अपने पैरों के साथ कूल्हे की दूरी पर फैल खड़े होने की कोशिश करें दोनों पैरों पर शरीर का भार संतुलन करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा जाने की आवश्यकता महसूस न हो।
    • अपने पैरों को संतुलित रखें जब भी बैठे यदि वे कुटिल या लहराते हो तो आप चिंतित दिखाई देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 3
    4
    जगह पर कब्जा एक कुर्सी पर आगे झुकने या अपने हथियारों को पार करने की आवश्यकता से लड़ें। इसके बजाय, इसके आसपास के स्थान को भरें (यह शक्ति स्थिति कहा जाता है)। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग इस दृष्टिकोण को साक्षात्कार करने से पहले अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं और इसे दिखाते हैं। यहां कुछ पावर पदोन्नतिएं हैं जो आप कर सकते हैं:
    • बैठने पर, कुर्सी के बैकस्ट पर दुबला होता है और अगर वे अस्तित्व में हैं तो वे हथियारों का इस्तेमाल करते हैं।
    • कंधे की लंबाई में अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो।
    • दीवारों पर झुका बिना झुकना यह आपको दीवार या पर्यावरण के पास दिखाई देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 14
    5
    स्पर्श प्रभावी रूप से उपयोग करें अगर आपको किसी का ध्यान रखना है, तो व्यक्ति के कंधे को स्पर्श करें आप को यह देखने के लिए स्थिति और बातचीत पर विचार करना होगा कि भौतिक संपर्क उचित है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाम पर बोलकर किसी व्यक्ति का ध्यान पा सकते हैं, तो भौतिक संपर्क थोड़ा अधिक लग सकता है एक शोर और भीड़ भरे वातावरण में, हालांकि, कंधे पर एक हल्का स्पर्श किसी समस्या के बिना व्यक्ति का ध्यान आकर्षित कर सकता है।
    • याद रखें कि छू प्रकाश होना चाहिए। बहुत अधिक दबाव आपको प्रभावी दिखाई दे सकता है, शांत और आत्मविश्वास से नहीं।
  • चित्र लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 4
    6
    विश्वासों की स्थिति में अपने हाथ रखें बैठे या खड़े होने पर अपने हाथ थोड़ी सी कठोर रखें ट्रस्ट की स्थिति आम तौर पर शरीर के सामने खुली होती है और बंद नहीं होती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अपनी पीठ के पीछे या अपने सिर के पीछे अपना हाथ क्रॉस करें
    • अपने हाथों को अपने जेब में रखो, लेकिन अपने अंगूठे को दिखाई दे।
    • अपनी उंगलियों को एक साथ रखो और अपने कंधों को एक मेज पर रख दिया। यह एक बहुत ही मुखर स्थिति है जिसका उपयोग वार्ता, साक्षात्कार और बैठकों में किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आत्मविश्वास चरण 5 हैं
    7
    इशारा ध्यान से इशारों के साथ सभी शब्दों पर जोर देते हुए आपको उत्सुक या ऊर्जावान लग सकता है इसके बजाय, कभी-कभी और नियंत्रित इशारों को प्राथमिकता दें कमर स्तर पर अपने हथियार रखें और उस स्थान पर जीनेटिएंट रखें। यह आपको अधिक विश्वसनीय लग जाएगा
    • सामाजिक सेटिंग में अपने हाथ खुले और आराम से रखें। एक कठोर या बंद हाथ एक आक्रामक या प्रभावशाली प्रभाव से गुजरता है, आमतौर पर राजनेताओं द्वारा उपयोग किया जाने वाला कुछ
    • अपने कंधों को शरीर के किनारों पर रखें शरीर को अवरुद्ध करने से बचने के लिए अपने हाथों से जांघिया, थोड़ा सा एक तरफ फांसी।
  • विधि 2
    विश्वास के साथ सामाजिक संपर्क बनाए रखना

    चित्र लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 6
    1
    नेत्र संपर्क स्थापित करें बात करते समय आंखों के संपर्क को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट और ब्याज का संकेत मिलता है। कभी भी अपने फोन की जांच न करें, फर्श पर नज़र रखें, या कमरे में अन्य लोगों को देखिए। यह आपको मोटी, चिंतित या असहज महसूस कर सकता है कम से कम आधे संवाद समय के लिए आंख के संपर्क को बनाए रखने की कोशिश करें।
    • शुरू करने के लिए, अन्य व्यक्ति की आंखों के रंग का पता लगाने के लिए लंबे समय तक नज़र से संपर्क रखने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 7
    2
    एक फर्म हाथ मिलाना दें एक ठोस पकड़ आपको आत्मविश्वास और आत्मविश्वास को तुरंत देख सकता है। किसी को मिलने पर निचोड़ देने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं उस व्यक्ति के हाथ को मजबूती से ले लो, लेकिन इसे मजबूर किए बिना। अपने हाथ ऊपर और नीचे दो या तीन सेकंड के लिए स्विंग और अपने हाथ जारी।
    • यदि आप आमतौर पर अपने हाथों पर बहुत पसीना करते हैं, तो अपनी जेब में रूमाल रखें। इसे देने से पहले अपना हाथ सूखा।
    • कभी नहीं हिला या "मृत" हाथ यह आपको एक कमजोर व्यक्ति की तरह दिख सकता है।
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 8
    3
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें यदि आप आमतौर पर जल्दी से बोलने की कोशिश करने के लिए हकलाना, धीमी गति से चलें बोलने से पहले एक या दो के लिए विराम दें ताकि आप जवाबों की बेहतर योजना बना सकें, जो आपको अधिक आराम से और आत्मविश्वास से दिखाई देगा।
    • धीमी गति से आपकी आवाज ध्वनि गहरा कर देगा। इससे आपको आत्मविश्वास और स्थिति का प्रभार बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 9
    4
    अक्सर मुस्कुराएं, क्योंकि इससे आप गर्म, दोस्ताना और सुलभ व्यक्ति की तरह दिख सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि लोग उन लोगों को पसंद करते हैं और याद करते हैं जो उनपर मुस्कुराते हैं। यदि आपको एक प्राकृतिक मुस्कान बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो संक्षिप्त मुस्कान दें और अधिक तटस्थ अभिव्यक्ति पर वापस जाएं
    • हँसी आत्मविश्वास प्रदर्शित करने का एक और तरीका है, बशर्ते वह उचित समय पर प्रयोग किया जाता है। लगातार हंसने से बचें: यह एक घबराहट या अभिमानी प्रभाव बना सकता है



  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 11
    5
    माफी मांगना बंद करो यदि आप अक्सर निरंतर, मादक चीज़ों के लिए भी माफी मांगते हैं, इसे रोकें यह नया व्यवहार आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करेगा और इस तरह के कार्य करेगा। अपने करीबी दोस्तों को सूचित करें जो आप उस पर काम कर रहे हैं। कुछ के लिए अनावश्यक रूप से माफी मांगने के बाद, "रुको, मुझे इसके लिए माफी माँगने की ज़रूरत नहीं है!" यदि आप इसके साथ खेल सकते हैं, तो आप किसी को अपमान करने का डर कम कर सकते हैं।
    • दूसरी तरफ, शुभकामनाएं स्वीकारें। जब कोई आप की प्रशंसा करता है, मुस्कुराओ और धन्यवाद कहें। खुद को नीचे या अपनी उपलब्धियों को कम करके जवाब न दें ("आह, यह कुछ भी नहीं था")
  • 6
    सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें यह दिखाएगा कि आप उन्हें एक व्यक्ति के रूप में मानते हैं, कि आप उनसे धमकी महसूस नहीं करते और आपको भरोसा है कि आप कौन हैं। दूसरों के बारे में गपशप में उलझाने से नाटक से बचें इससे पता चलता है कि आप कौन हैं, इसके साथ आप आराम कर रहे हैं।
    • यह संभावना है कि दूसरों को आपका सम्मान मिलेगा और आप को प्रेरित करेंगे। लोग शायद आपको नाटकीय या तनावपूर्ण स्थितियों में खींचना बंद कर देंगे क्योंकि उन्हें पता है कि आप इसमें शामिल होना पसंद नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आत्मविश्वास चरण 13 हैं
    7
    इन नए सामाजिक कौशल का अभ्यास करें सीखा तकनीक का अभ्यास करने के लिए एक पार्टी या सामाजिक सभा में जाएं। याद रखें कि आपको जगह में हर किसी से संपर्क करने और मित्र बनने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक व्यक्ति से सारी रात तक बात करते हैं, तो यह एक जीत पर विचार करें यदि आप अभ्यास करने के लिए बाहर जाने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो घर पर आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र को बुलाओ।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को एक प्रेज़ेंटेशन ऑडियंस या साक्षात्कारकर्ता के माध्यम से जाने के लिए कह सकते हैं। यदि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं, तो उसे प्रस्तुति में आमंत्रित करें इससे आप इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और वातावरण में अन्य लोगों पर नहीं।
  • विधि 3
    एक आत्मविश्वास जीवन शैली का विकास करना

    चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आत्मविश्वास से कदम 12 हैं
    1
    महसूस करें और अपना सर्वश्रेष्ठ अनुभव करें अपने कल्याण के लिए खुद की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण है स्वच्छता, कपड़े और स्वास्थ्य ऐसी चीजें हैं जिनके लिए अच्छी तरह से देखभाल होनी चाहिए, खासकर यदि आप किसी नौकरी साक्षात्कार या मीटिंग में किसी को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। सूरत और पहली छाप शक्तिशाली चीजें हैं अच्छा प्रदर्शन बनाए रखने से आपको लाभ मिलता है और लोगों को अधिक ग्रहणशील बनाता है। आप एक आँख की झपकी में ठीक और भरोसेमंद रहेंगे
    • स्वच्छता का ख्याल रखते समय प्रतिदिन बहुत अच्छा समय व्यतीत करें एक शावर लें, अपने दांतों को ब्रश करें और जब आवश्यक हो तो दुर्गंधहारक की एक अच्छी मात्रा लागू करें।
    • कपड़े पहनें जो आपको सुंदर और अच्छा महसूस कर रहे हैं। कपड़ों पहने से आत्मविश्वास में सुधार होगा जिससे आपको आराम मिलेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 15
    2
    आप के लिए खुद की सराहना करते हैं कि आप कौन हैं आत्मविश्वास से अभिनय करना आप को देखने देगा अधिक आत्मविश्वास, लेकिन एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को महत्व देना महत्वपूर्ण है यह आपको वास्तविक विश्वास बना देगा। आप एक विशेष और प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं जो बहुत खुश देखना चाहते हैं। यदि आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं और अपने आप को बधाई देने से डरो मत।
    • खुद को और दूसरों के साथ ईमानदार रहें जब लोगों को पता है कि आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं और अपने कार्यों को ले सकते हैं, तो वे आपको और अधिक पसंद करेंगे। यह आपको अपने आप में अधिक विश्वास और विश्वास करेगा।
  • चित्र शीर्षक से लोगों को लगता है कि आप आश्वस्त हैं चरण 16
    3
    भय को नियंत्रित करने के लिए जानें आत्मविश्वास की समस्या वाले लोग आमतौर पर गलती करने या ग़लत छाप देते हुए डरते हैं। जब चिंता पैदा होती है, तो एक गहरी सांस लें और कहें "मैं यह कर सकता हूं, मेरा डर तर्कसंगत नहीं है।" त्रुटि को स्वीकार करें, लेकिन इसे चुनें नहीं।
    • थोड़ा विश्वास पैदा करने के बाद, ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको चिंतित करे। कई लोगों के लिए यह एक बड़े समूह में कुछ पूछ रहा हो या कुछ का उत्तर नहीं जानती स्वीकार कर रहा हो।
  • 4
    एक आत्मविश्वास मानसिकता बनाएँ आपके जीवन में हुई नकारात्मक घटनाओं पर अधिक ध्यान देने पर आपको विश्वास नहीं हो सकता है। किसी गलती को न देखें और इसे विफलता के रूप में देखें इसके बजाय, इसे चरित्र और भरोसा सीखने और विकसित करने के अवसर के रूप में देखें। याद रखें कि हर गलती भविष्य में सुधार करने का एक अवसर है।
    • हर बार जब आप सफल रहे याद रखें हर कोई, चाहे कितना विश्वास या प्रस्तुतीकरण हो, गलतियां करता है क्या वास्तव में मायने रखता है कि आप उनके साथ क्या काम करते हैं
  • 5
    एक डायरी शुरू करें कागज पर विचार डालने (उन्हें मन में तैरने के बजाय) तनाव को कम कर सकते हैं क्योंकि लेखन के कार्य से आपको एक अलग तरीके से चीजों को सोचने की सुविधा मिलती है। ऐसा करने के लिए, "मुझे जिस चीज पर गर्व है" की एक सूची लिखने का प्रयास करें जब एक अच्छे मनोदशा में जब "जब मैं नाराज़ हो" याद रखना चाहिए। ये चीजें हर समय सच्ची हैं, लेकिन जब हम बुरा महसूस करते हैं या आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं, तो हम उन्हें नजरअंदाज करते हैं। इस तरह की सूची को ध्यान में रखते हुए आपको याद रख सकते हैं कि आपके पास आत्मविश्वास महसूस करने के कारण हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसी बातें शामिल कर सकते हैं जैसे "मुझे गिटार खेलने के बारे में गर्व है", "मुझे एक चट्टान पर्वतारोही होने पर गर्व महसूस हो रहा है" या "मुझे दुखी होने पर अपने दोस्तों को हँसने में सक्षम होने पर मुझे गर्व महसूस होता है।"
  • 6
    प्रश्न पूछें जो भरोसे का निर्माण करते हैं विश्वास का सबसे बड़ा स्रोत भीतर से आना चाहिए, इसलिए जब आप असंतुष्ट महसूस कर रहे हों, तो अपने आप से पूछिए, "मेरे पास क्या है जो दूसरों के पास नहीं है?" क्या मुझे समाज का योगदान करने वाला सदस्य बना देता है? क्या मेरी आत्मसम्मान बढ़ा सकते हैं? " याद रखें कि यह अपने आप को पूरे समय को सही समझने के लिए असत्य है।
    • यदि आप एक साक्षात्कार से पहले चिंतित हैं, उदाहरण के लिए, इनमें से कुछ तनाव प्रबंधन और विश्वास निर्माण तकनीकों का प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले पांच मिनट अलग करें। याद रखें कि आप तैयार हैं और एक कारण के लिए साक्षात्कार किया जा रहा है अपने हाथों को खोलो और उन्हें अपने कूल्हों पर रखें। जाने के लिए और एक गहरी साँस ले जाने के लिए अपने शरीर को थोड़ा हिला। जोर से शक्कर लें और याद रखें कि आप ऐसा करने में सक्षम हैं।
  • विधि 4
    भय का सामना करना पड़ रहा है

    1. 1
      समझे कि डर विश्वास को कैसे प्रभावित करता है कभी-कभी लोग बेहद आत्म-जागरूक हो जाते हैं और विश्वास करते हैं कि वे उन तरीकों से खुद को व्यक्त करते हैं जो दूसरों को उन्हें गलत मानते हैं। हम सभी समय-समय पर डरते हैं, यह सामान्य है। यदि आपको लगता है कि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है, तो यह उस पर नियंत्रण करने का समय हो सकता है।
    2. 2
      अपनी शारीरिक स्थिति की जांच करें आपका शरीर क्या कह रहा है? क्या दिल दौड़ रहा है? क्या आप पसीना कर रहे हैं? ये प्रतिक्रिया स्वायत्त, या अनैच्छिक हैं, शरीर से प्रतिक्रिया जो आपको कार्रवाई करने के लिए तैयार करनी चाहिए, लेकिन वे आपको और अधिक चिंतित या भयभीत कर सकते हैं।
      • अपने आप से पूछें, "इस स्थिति में मुझे परेशान और भयभीत कर रहा है?" शायद आप गलत जगह पर एक औपचारिक रात के खाने पर बैठे या गलत बात कहने और शर्मिंदा महसूस करने के बारे में चिंतित हैं।
    3. 3
      उन चीजों का मूल्यांकन करें जिन्हें आप डरते हैं। निर्धारित करें कि डर किसी तरह से आपकी सहायता कर रहा है या यदि वह आपको चीजें या जीवित जीवन देने से रोक रहा है यहां कुछ चीजें हैं जो आप खुद से पूछ सकते हैं:
      • "क्या हो सकता है मुझे डर लगता है?"
      • "क्या मुझे यकीन है कि यह होगा? सही कैसे?"
      • "क्या यह पहले कभी हुआ है? परिणाम क्या था?"
      • "क्या सबसे बुरी बात है जो हो सकती है?"
      • "सबसे अच्छी बात यह है कि क्या हो सकती है (अगर मैं कोशिश नहीं करता तो मैं क्या हारूंगा)?"
      • "क्या यह क्षण मेरे जीवन के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगा?"
      • "क्या मेरी अपेक्षाएं और विश्वास यथार्थवादी हैं?"
      • "यदि एक मित्र मेरी जगह में थे, तो मैं उसे क्या सलाह दूंगा?"
    4. 4
      गहरी साँसे के माध्यम से भय से निपटने के लिए जानें श्वास गहराई से एक शक्तिशाली तकनीक है जो आपकी चिंता को नियंत्रण में रखने और आपके दिल की दर को कम करने में मदद करेगा। यदि आप कर सकते हैं, तो अपना पेट अपने हाथ पर रखने की कोशिश करें और साँस लें ताकि आपका हाथ चलता रहता है और आपकी छाती अभी भी होती है।
      • इस तकनीक को "डायाफ्रामिक साँसिंग" के रूप में जाना जाता है और आप आराम और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    5. 5
      अभ्यास करें ध्यान और पूर्ण चेतना. लोग नर्वस हो जाते हैं जब वे स्थिति पर नियंत्रण में महसूस नहीं करते हैं। यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जो आपको चिंतित करेगी, तो समय के आगे डायरी में ध्यान या लिखने के लिए कुछ मिनट अलग करें। इस तरह, आप शुरुआत से एक शांत स्थिति में होंगे
      • लगातार और असुविधाजनक विचार होने से जो चिंता पैदा कर सकता है आपको विश्वास हो सकता है कि आप नियंत्रण में नहीं हैं। ध्यान और पूर्ण जागरूकता से आप इन विचारों को पहचान सकते हैं और उन्हें अनदेखा कर सकते हैं।
    6. 6
      सोचा कि कागज पर डर या चिंता का कारण बनता है अच्छी तरह से सोचने और भय के स्रोत का विश्लेषण करने के लिए अपने विचारों और डर के रिकॉर्ड रखने के लिए प्रयास करें। यह आपको सोच के पैटर्न की पहचान करने और भय को अलग तरह से देखने की अनुमति देगा, जिससे आप उन्हें मन से निकालने में मदद करेंगे।
      • यदि समय पर लिखना संभव नहीं है, तो बाद में करें। भूलना मत भूलना, हालांकि, आपके लिए डर के स्रोत को प्राप्त करना आवश्यक है।

    युक्तियाँ

    • लगातार अभ्यास करें जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, उतना आत्मविश्वास होगा जो आपके पास होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com