IhsAdke.com

क्लास के सामने बोलते वक्त विश्वास कैसे रखें

उनके विचार पलायन कर रहे हैं और उनके हाथों की हथेलियों पसीना के साथ टपकाव कर रहे हैं। बात करना असंभव साबित हो रहा है, क्योंकि आप परेशान हैं। एक मिनट गुजरता है, और शिक्षक अपने गले को साफ कर रहा है। चारों ओर की लड़कियां हँसते हैं। ओह नहीं ... आप इसे महसूस करते हैं, आप लगभग-

लेकिन रुको! यद्यपि आप कमरे से बाहर निकलने, उल्टी या गीली होने की तरह महसूस कर सकते हैं, आप अपने सहकर्मियों के सामने आत्मविश्वास से बात कर सकते हैं। हालांकि बराबर के एक समूह के सामने बोलना मुश्किल है, यह असंभव नहीं है तैयारी, अभ्यास और प्रस्तुति आपके भाषण के दौरान शांत, ताज़ा और ध्यान केंद्रित करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करेगी।

चरणों

चित्र शीर्षक से एक कक्षा चरण 1 के सामने बोलो आत्मविश्वास प्राप्त करें
1
पता करें कि घबराहट क्यों है क्या आप एक बुरा नोट लेने से डरते हैं? क्या आपको लगता है कि सामने की पंक्ति में आप सुंदर व्यक्ति के सामने खुद को शर्मिंदा कर सकते हैं? एक बार जब आप इन विचारों की पहचान करते हैं, तो ये कारण ढूंढना शुरू करें कि वे सही क्यों नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, जब आप सोचते हैं, "मैं जूनियर के सामने खुद का मूर्ख बना रहा हूं," अधिक सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो, जैसे "मैं तैयार रहूंगा, मैं वास्तव में स्मार्ट समझूंगा, और जूनियर वास्तव में प्रभावित होगा।" जाहिर है, आपके विचार और उदाहरण आपके लिए विशिष्ट होना चाहिए।
  • एक वर्ग चरण 2 के सामने बोलने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    तैयार हो जाओ नर्वस महसूस करना आसान है जब आप ने अपने विषय या भाषण के बारे में रात को बड़े दिन से पहले सोचना शुरू कर दिया! जैसे ही आपको पता चलता है कि आपको कक्षा में बात करने की आवश्यकता होगी, उसे तैयार करने के लिए शुरू करें यह समय पर एक दर्द की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप कक्षा के सामने होते हैं, तो आपके प्रयासों के लिए इसके लायक हो जाएगा (और यह आपके ग्रेड प्राप्त करने का समय है)। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने भाषण की तिथि से तीन सप्ताह पहले याद रखना चाहिए। । इसका मतलब यह है कि आपको एक तार्किक समयरेखा का पालन करना चाहिए और पता होना चाहिए कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • एक वर्ग चरण 3 के सामने बोलो आत्मविश्वास प्राप्त करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    किसी से बात करें किसी दोस्त या वयस्क से बात करें जो आप पर विश्वास कर सकते हैं यह व्यक्ति उस प्रकार नहीं होना चाहिए जो आपके भय को बढ़ाए। उनसे पूछें कि महान प्रस्तुतियों को कैसे संभालना है और वे अपनी स्थिति में क्या करेंगे। हो सकता है कि आप अभ्यास करते समय स्वयंसेवक बनें!
  • स्टेप 4 क्लास के सामने स्पीक करने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास प्रैक्टिसिंग रीहार्सिंग के समान नहीं है। जब आप अभ्यास करते हैं, तो आप गलती कर रहे हैं और अपने अंतिम उत्पाद को समाप्त कर रहे हैं। पूर्वाभ्यास आपके प्रदर्शन को प्रस्तुत करता है जैसा कि यह समय पर होगा अपने भाषण को अपने हाथ में अपने नोट्स के साथ दर्पण के सामने अभ्यास करें। आवश्यकतानुसार उन्हें जोड़ें और अनावश्यक जानकारी निकालें अपने नोट्स को सफ़लता दें ताकि आप प्रस्तुति के दौरान उनका उल्लेख कहां भूल जाएं अगर आप उस रास्ते में नहीं जाएंगे।



  • एक चरण 5 कक्षा के सामने बोलने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    अभ्यास। तीसरे चरण के मित्र या वयस्क को याद रखें? इस व्यक्ति से पूछें कि वह आपके भाषण को सुन सकती है और रचनात्मक आलोचना कर सकती है। सलाह का प्रयोग करें और कम से कम एक और प्रस्तुति बनाएं, इस समय, कम से कम चार लोगों के लिए। इस तरह, आप पर अधिक प्रशिक्षित आंखों की सनसनी का सामना कर रहे हैं, और आप दर्शकों के साथ बेहतर सौदा कर सकते हैं।
  • एक चरण 6 कक्षा के सामने बोलने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    6
    शांत हो जाओ - पहले और बड़े दिन पर। कुछ साँस लेने के व्यायाम या तनाव को कम करने के विभिन्न तरीकों को देखने के लिए यह सहायक हो सकता है। अपने शांत को पहले से रखें, ताकि आप कक्षा में जाने से पहले बहुत ज्यादा आतंक न करें।
  • एक चरण 7 कक्षा के सामने बोलने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी पूरी कोशिश करें और इसके साथ मज़े करो गुमराह मत करो या लापरवाही से अपने नोट्स पढ़ें। आपने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि यह भाषण अच्छी तरह चला, तो आगे बढ़ो! आपके सहकर्मियों को मज़ेदार किसी को देखकर मजा आएगा, जो आपके नोट्स को अन्तत: पढ़ रहे हैं।
  • एक चरण 8 कक्षा के सामने बोलने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी गलतियों पर ध्यान न दें अपने सहकर्मियों के सामने खड़े होने और अपने आप को भी आलोचना न करने का साहस रखने के लिए खुद को बधाई। आप हमेशा किसी और से ज्यादा कठिन होंगे बहुत कम लोगों को वास्तव में परवाह है अगर आपने कोई गलती की है, और बहुत से शायद यह पता ही नहीं चला। हालांकि, अपने आप से पूछें कि आप अगली बार बेहतर क्या करेंगे। वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, अतीत नहीं
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी भाषण या प्रस्तुति के लिए आई संपर्क महत्वपूर्ण है I अगर आपको अपने दर्शकों के साथ आंखों का संपर्क करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने सिर के ठीक ऊपर की दीवार या परिदृश्य को देखने का प्रयास करें।
    • अंतिम मिनट में अभ्यास न करने की कोशिश करें - यह शायद ही कभी काम करता है
    • जब आप प्रस्तुत कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना सिर रखें और आत्मविश्वास रखें। छात्रों और शिक्षक सहित सभी को देखें, श्वास और श्वास छोड़ें। शांत रहो और गहन रूप से साँस लें। उनसे बात करें जैसे कि आप अपने दोस्तों से बात कर रहे थे

    चेतावनी

    • किसी और की प्रस्तुतियों का मजाक मत करो हर कोई आप के रूप में परेशान है यदि आप सार्वजनिक रूप से किसी का समर्थन करते हैं, तो संभावना है कि आपको ऑडियंस समर्थन मिलेगा।
    • यदि आप लोगों को बात करते देखते हैं, मान लें कि यह आपके बारे में नहीं है क्योंकि तब आप डरे हुए होंगे और फ्रीज करेंगे।
    • किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। अगर आप उस ज्ञान नहीं रखते हैं, तो आप हास्यास्पद होने की कोशिश करने का समय नहीं है, यदि आप क्लास को सिविल वॉर तोपखाने के अपने श्रेष्ठ ज्ञान के साथ प्रभावित नहीं कर रहे हैं या नहीं। बस अपने आप हो - यह बहुत कम तनावपूर्ण होने जा रहा है
    • कल्पना करने की कोशिश करो कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो मौजूद हैं।
    • कभी-कभी यह लोगों को अपने अंडरवियर में कल्पना करने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com