IhsAdke.com

कैसे प्रेरणादायक होना

चाहे आप एक नए एक्सबॉक्स के लिए बहस कर रहे हों या अपने बॉस को राजी करने की कोशिश कर रहे हों ताकि आप एक और अतिरिक्त दिन की वैद्यकीय छुट्टी ले सकें, तो आप कुछ आम प्रेरक तकनीकों को लागू कर सकते हैं। उस मिठाई भाषण का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में एक त्वरित ट्यूटोरियल के लिए, wikiHow आपको रास्ता दिखाता है। नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए स्थापना

  1. 1
    आत्मविश्वास लगता है आत्मविश्वास की राय प्रेरक होने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उन्हें यकीन क्यों होना चाहिए? खड़े हो जाओ, आंखों में लोगों को देखो, मुस्कुराओ और अपनी आवाज को भी और उत्साही रखें
  2. 2
    समझें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। अपने शोध करो उस विषय के बारे में पता कर सकते हैं जो सब कुछ उस विषय के बारे में हो सकता है जो उन्हें समझाने की कोशिश कर रहा है। आप बहुत समझदार नहीं होंगे यदि आप उन्हें कुछ बताते हैं जो वे जानते हैं जो सत्य नहीं है।
  3. 3
    अपने खिलाफ अपनी बहस के लिए तैयार करें वे शायद कुछ तर्क देंगे कि आप उन्हें क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। सबसे आम बहस में से कुछ को पूरा करने और एक अच्छा तरीका उनके खिलाफ बहस करने के साथ तैयार हो।
  4. 4
    शांत रहो शांत रहें और समझें लेकिन गंभीरता से, यदि आप चिल्ला या रोने लगते हैं, तो कोई भी आपको सुन नहीं सकता। ऐसा लगता है जैसे अन्य छोटे बच्चे को सुन रहे हैं। शांत रहें और अपने व्यवहार में अनुकूल रहें, और आप ठीक हो जाएंगे
  5. 5
    एक भावनात्मक बंधन विकसित करें यदि आप कर सकते हैं, तो इससे पहले कि आप किसी भी चीज के बारे में उन्हें समझने की कोशिश करें, तो आप अपने दर्शकों को अच्छी तरह से जानते हों। उनके साथ एक बंधन विकसित करें, क्योंकि यदि वे आप पर भरोसा करते हैं, तो वे आपके सुनने की अधिक संभावना होगी। भले ही यह केवल एक आधा घंटे का निर्माण विश्वास है, यह मदद करता है

भाग 2
अपने दर्शकों को पढ़ना

  1. 1
    पता करें कि वे कहां से आते हैं पता करें कि आपके दर्शक कहां से आ रहे हैं क्या वे गरीब, धनी, मध्यम वर्ग हैं? क्या वे शहर, उपनगर या अंतर्देशीय में रहते हैं? क्या वे इस देश से आए हैं या वे कहीं से हैं? वे कहाँ काम करते हैं? हमारी कहानी जोरदार रूप से प्रभावित करती है कि हम तर्कों को कैसे देखते हैं, और हमारे बीच कौन से तर्क सर्वोत्तम कार्य करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को समझाने की कोशिश कर रहे हैं जो कम क्लास से कुछ खरीदने में समृद्ध है, तो इसे "विदेशी" या "सांस्कृतिक" के रूप में बेच दें। निम्न-वर्ग के व्यक्ति के लिए, इसे एक वास्तविक वस्तु के रूप में वास्तविक रूप से बेचना
  2. 2
    मूल्यांकन करें कि वे स्वयं के बारे में क्या सोचते हैं क्या वे खुद को शिक्षित और तार्किक लोगों के रूप में देखते हैं? क्या वे खुद को और अधिक भावनात्मक तरीके से देखते हैं, जैसे कि उनकी अपनी जीवन कथाओं के नायक? जिस तरह से वे खुद को देखते हैं, वे उन सबूतों पर जोरदार प्रभाव डालते हैं जिन पर आपको उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  3. 3
    आसानी से विषय परिचय अपने विचार को उनके साथ बातचीत में शामिल करने की कोशिश करें ताकि ये पता चले कि उनके बारे में क्या सोचते हैं। इससे आप यह पता लगाने में सहायता कर सकते हैं कि आप उनके साथ विचार कैसे पहुंचे और कैसे प्रतिक्रिया दें। जितना अधिक तैयार हो, उतना ही बेहतर होगा।
  4. 4
    उनकी प्रतिक्रियाएं देखें जब आप अपने दर्शकों को कुछ कहते हैं, तो उनकी प्रतिक्रियाओं को देखें उनके चेहरे, उनकी शारीरिक भाषाएं और यहां तक ​​कि उनके श्वास के रूप में सूक्ष्म चीज़ों पर ध्यान दें। ये सब बातें आपको बता सकती हैं कि कोई क्या सोच रहा है।
  5. 5
    आवश्यकतानुसार अपने तरीकों को बदलें यदि आप वास्तव में प्रेरक बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी आँखों के झपकी में अपनी रणनीति बदलने में सक्षम होना चाहिए। यह अभ्यास से बेहतर होता है, और उनसे बात करने से पहले लचीला होने और चीजों के बारे में सोचने का मतलब है। अपने दर्शकों की भावनाओं पर स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने से सभी अंतर हो सकते हैं।

भाग 3
आपका पर्यावरण वास्तुकला

  1. 1



    सही समय चुनें उन्हें बहुत सावधानी से मनाने के लिए समय चुनें मान लीजिए कि आप एक विक्रेता हैं: आप किसी को सोफे बेचना चाहते हैं, जब वह व्यक्ति सोफे की तलाश कर रहा है, है ना? नहीं जब वे एक रेफ्रिजरेटर की तलाश कर रहे हैं और आप ध्यान देना चाहते हैं कि क्या वे अलग-अलग कौचों की तलाश में बहुत समय व्यतीत कर रहे हैं और उन्हें परेशान नहीं कर रहे हैं, जब वे बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं समय सब कुछ है
  2. 2
    उन्हें मनोरंजन रखें एक ऊबदार दर्शकों को आकर्षक प्रेक्षक नहीं है सुनिश्चित करें कि आप उन वार्तालापों में लगे रहें जो आप कर रहे हैं। उनसे बात करने और उन लक्षणों को देखने के लिए कई अवसर प्रदान करें कि वे बातचीत का आनंद नहीं ले रहे हैं (अगर वे घड़ी को देखते हैं, आदि)।
  3. 3
    एक आवश्यकता बनाएँ वास्तव में अपना तर्क डालने से पहले, उन्हें आप की वकालत करने की आवश्यकता देखना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वास्तव में कोई भी नहीं है, तो एक का भ्रम बनाओ उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पत्नी को आपको एक PS4 खरीदने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे बताएं कि आप हाल ही में कितना बेचैन और ऊब महसूस कर रहे हैं, और आप इस बारे में चिंतित हैं कि यह आपकी इच्छा के कारण पैदा हो रहा है घर पर रहें
  4. 4
    अन्य तर्क दिखाएँ क्या आप की रक्षा और उसे भयानक और बेवकूफ बनाने के लिए कोशिश कर रहे हैं के खिलाफ सबसे आम तर्क है। यह लगता है कि यह सबसे खराब संभव विकल्प है, या कुछ अपने सभी शक्ति के साथ से परहेज किया जाना करने की जरूरत है की तरह बनाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शिक्षक को समझाने के लिए, कक्षा में अपने पढ़ने के समय को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं उसके बारे में कैसे कुछ बच्चों को वास्तव में घर पर पढ़ने के लिए वातावरण को सक्षम करने के लिए है कुछ आंकड़े बताते हैं।
  5. 5
    निर्णय को जल्दी करो ऐसा लगता है कि निर्णय लेने के लिए उन्हें ऐसा करने की ज़रूरत है कि आप उन्हें क्या करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, केवल थोड़े समय के लिए किया जा सकता है यदि उनके बारे में सोचने के लिए केवल कुछ सेकंड या कुछ मिनट लगते हैं, तो उनके पास यह एहसास करने के लिए कम समय होगा कि उन्हें वास्तव में विचार पसंद नहीं है।

भाग 4
आइडिया या मद बेचना

  1. 1
    अपनी भाषा विकसित करें उन्हें समझाने पर, भाषा का बहुत सावधानी से उपयोग करें "आप" या "मुझे" जैसे शब्दों के बजाय "हम," "एक साथ," और "सभी" शब्दों का प्रयोग करें। यह आपके दर्शकों को आपको एक ही इकाई के रूप में समान हितों के साथ देखने के लिए बाध्य करता है, दो अलग-अलग लोगों के बजाय।
  2. 2
    साक्ष्य का उपयोग करें सबूत का उपयोग करें जब आप किसी को कुछ करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हों अगर आपके पास उन तथ्यों से अच्छी तरह से आगे है जो आपके विचार को कितना अद्भुत दिखाते हैं, तो आपके साथ बहस करना और अधिक कठिन हो जाता है
  3. 3
    उनके तर्क पर बल दें अगर वे लोग हैं जो शिक्षा, बुद्धि और तथ्यों का महत्व रखते हैं, उन्हें तर्क देने की कोशिश करते हुए उनके तर्क से अपील करते हैं। जैसे कि "यदि आप (ए) नहीं करते हैं, तो (बी) कारणों से (सी) के कारण होगा।"
  4. 4
    अपनी भावनाओं को अपील करते हैं "आप (ए), क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, तो (बी) भुगतना होगा चाहिए, और परिणाम को प्रभावित करेगा (सी, डी और: वे लोग हैं, जो स्पष्ट रूप से भावनात्मक रूप से ग्रस्त हैं या दृढ़ता से भावनाओं को महत्व देते हैं, उपयोग तर्क की तरह कर रहे हैं ई)। "
  5. 5
    अपने घमंड से अपील करें यदि वे स्वयं को बहुत अच्छा मान देते हैं, तो भावनाओं के समान तर्क का उपयोग करें, लेकिन अन्य लोगों पर नकारात्मक परिणामों के बजाय, उनके नकारात्मक परिणामों को दिखाएं।
  6. 6
    उन्हें इनाम देखने में मदद करें उन्हें क्या करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं, इनाम को देखने में उन्हें सहायता करें उन सभी सकारात्मक पक्षों को दिखाएं, जब तक आप वाकई बहस नहीं कर रहे हैं तब तक वास्तव में सबसे अच्छा निर्णय लगता है। कभी-कभी आपको थोड़ा सृजनात्मक होना पड़ सकता है और कुछ चीजें मिल सकती हैं जो इतनी स्पष्ट नहीं हो सकतीं एक और तकनीक यह पूछने के लिए है कि वे उस चीज़ के साथ क्या पुरस्कार प्राप्त करना चाहते हैं, या उन्हें क्या लगता है कि वे क्या करेंगे। गुड लक!

युक्तियाँ

  • एक सामान्य नियम के रूप में, जब आपको मौखिक रूप से हमला किया जाता है, हमले को पहचानते हैं और आपके शांत स्वर से दिखाते हैं कि आप इसके साथ सहज हैं। न करें हमले का जवाब क्योंकि यह लोगों को लगता है कि इसमें कुछ सच्चाई है। सबसे अच्छा जवाब कुछ हास्यास्पद कहना है आप अपने आप को एक शांत और कठोर व्यक्ति के रूप में रखेंगे, और आपके हमलावर को गुस्सा, गंभीर और पाखंडी दिखेंगे।
  • यह विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यदि आप कहते हैं कि लोग बेहतर जवाब देंगे, "क्या मैं आपके सामने आ सकता हूं, मुझे कहीं क्यों जाना है?" कहने की तुलना में, "क्या मैं आपके सामने आ सकता हूं क्योंकि मीटिंग के लिए देर हो रही है और मैं जल्दी में हूं?" अगर आप अपनी समस्याओं या निजी रायओं को बेनकाब करते हैं, तो वे इसे "अपने जीवन से ज़्यादा ज़रूरी हैं, और मेरी राय आपके मूल्य से अधिक हैं।"
  • यहां अच्छा प्रेरक भाषण का एक उदाहरण है:
    • आप: मैंने आपको लंबे समय तक नहीं देखा है। आपके साथ समय बिताने में सक्षम होना अच्छा लगता है।
    • मित्र 1: अहाम
    • मित्र 2: बिल्कुल
    • आप: मैं इस हफ्ते इतना कड़ी मेहनत कर रहा हूं, कि मेरे पास कुछ मस्ती करने का समय भी नहीं था। आपको सच बताएं, मैंने वर्षों में एक फिल्म नहीं देखी है।
    • मित्र 1: हम किस फिल्म को देखने जा रहे हैं?
    • आप: मुझे ज्यादा परवाह नहीं है लेकिन मैंने सुना है कि प्रस्थान ने बहुत अच्छी समीक्षा प्राप्त की है आप क्या देखना चाहते हैं?
    • मित्र 2: मुझे परवाह नहीं है। यह मेरे लिए अच्छा लगता है
    • मित्र 1: हाँ, मुझे भी अच्छा लगता है
    • ध्यान दें कि आपने अपने दोस्तों के साथ एक बंधन कैसे स्थापित किया, उन्हें आपके लिए शर्मिंदा महसूस किया, और फिर एक सार्वभौमिक सच्चाई व्यक्त की। यह आपकी स्थिति के लोगों को समझाने का सबसे अच्छा तरीका है कुंजी यह है कि आप स्पष्ट रूप से कभी नहीं कहा था कि आप प्रस्थान से देखना चाहते हैं। यह निहित है। उनकी राय को उन उम्मीदों के साथ मजबूर नहीं किया गया था कि वे अपनी इच्छाओं में भाग लेना चाहिए।
  • लोगों को यह न बताएँ कि आप एक राय व्यक्त कर रहे हैं। उन्हें विनती करें कि आप एक सार्वभौमिक सत्य का खुलासा कर रहे हैं। इस से असहमत कौन कर सकता है?
  • एक बार किसी ने उन्हें सिर बनाया है, तो आप उन्हें मनाने में सक्षम नहीं होंगे। सौभाग्य से, ज्यादातर लोग आखिरी मिनट में अपना निर्णय लेते हैं एक व्यक्ति के साथ तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त जिसने कभी अपना मन कुछ राय पर सेट किया है, वह अपने दोस्तों को समझाने के लिए है, ताकि वह व्यक्ति आपके साथ सहमत नहीं हो, तो वह उस दृष्टि को दृढ़ता से व्यक्त करने से डरता है
  • अपनी भाषा काव्यात्मक रखें यह आप क्या कहते हैं, यह आप जिस तरह से कहते हैं, ऐसा नहीं है।
  • यहां एक बुरा प्रेरक भाषण का एक उदाहरण है:
    • आप: तो, दोस्तों, आप किस फिल्म को देखना चाहते हैं?
    • मित्र 1: मुझे लगता है कि चिल्लाओ अच्छा लगता है।
    • मित्र 2: ठीक है, यह मेरे लिए अच्छा लगता है
    • आप: आह, ठीक है, मुझे लगता है कि ठीक है। लेकिन मुझे लगता है कि प्रस्थान बेहतर होगा।
    • इस व्यक्ति ने सब कुछ गलत किया पहली गलती लोगों की राय पूछना था यह न केवल उन्हें अपने दिमाग को बनाने और मौखिक रूप से खुद को व्यक्त करने का मौका देता है, बल्कि आपको उनसे सीधे विरोध करने की स्थिति में डालता है, जो कि ऐसा कुछ है जो लोग नफरत करते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में: बताओ, बताओ मत जनता को दिखाएं कि आप इस बात पर विश्वास क्यों करते हैं कि आप क्या मानते हैं और वे इसे क्यों मानते हैं। उन्हें मत बताएं कि आप क्या सोचते हैं और उन्हें विश्वास क्यों करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, परोक्ष रूप से बोलें, तथ्यों की प्रशंसा करें और अस्पष्ट शब्दों में बोलें।
  • यह विडंबना है, लेकिन अगर आप कहते हैं कि "बिडेन बेवकूफ है" तो लोगों को आपके साथ सहमत होने की अधिक संभावना है "मुझे लगता है कि बिडेन बेवकूफ है" या "जाहिर तौर पर बिडेन एक बेवकूफ है।"
  • विस्तृत मत करो आप जनता की बुद्धिमत्ता का अपमान करेंगे और वे इसके लिए आपको परेशान करेंगे।
  • यदि आप एक भाषण कर रहे हैं, तो आश्वस्त रहें।
  • सहानुभूति सभी प्रकार के अनुनय की कुंजी है कुछ बोलो और आकलन करें कि जनता कैसे प्रतिक्रिया करती है। अगर यह एक नकारात्मक प्रतिक्रिया है, तो आपने कुछ गलत कहा। अगर यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है, तो आपने कुछ सही कहा। अपने दर्शकों पर ध्यान दें, लेकिन चिंता न करें। यह आसान है
  • आँकड़ों से दूर रहें अधिक तथ्यों और आंकड़े जो आप उपयोग करते हैं, उतना ही आप लोगों को परेशान करेंगे, और जितनी अधिक संभावना होगी वे आपके साथ असहमत होंगे।

चेतावनी

  • जब आप ज्यादातर लोगों के सामने बोलते हैं, विशेष रूप से न्यायाधीश होते हैं, तो वे आपकी शब्दावली का मूल्यांकन करेंगे। इसलिए, ये वास्तव में एक या एक और मुश्किल शब्द को यहां और वहां छोड़ने के लिए बुद्धिमान हो सकता है, लेकिन बहुत से नहीं, जैसा कि वे सोच सकते हैं कि आप एक थिसॉरस का इस्तेमाल करते हैं।
  • आक्रामक न होने की कोशिश करें, क्योंकि यदि आप आक्रामक लगते हैं, तो वे इससे असहमत होना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उन्हें घुट कर रहे हैं। आप बेहतर तरीके से यह समझाने की कोशिश करेंगे कि आप किसके दोस्त हैं।
  • आपके भाषण को उन लोगों के प्रकार के अनुरूप बनाने के लिए भी बेहतर हो सकता है जिन्हें आप मनाने के लिए चाहते हैं - अलग-अलग लोगों को अलग-अलग प्राथमिकताओं के लिए स्वाभाविक है, इसलिए यदि आप विज्ञान प्रशंसकों के समूह को समझना चाहते हैं, तो आप एक या दूसरे के बारे में बात करने में सहायक कठिन शब्द, लेकिन किसानों के समूह को समझाने की कोशिश करते हुए सही ढंग से समझने की भूल नहीं कीजिए, इसके विपरीत विपरीत होगा। एक सामान्य नियम के रूप में, एक ही शब्द पर बोलने का प्रयास करें और उसी तरह की सोच को व्यक्त करें कि जनता चाहे या इसके बारे में सोच सकती है, ताकि आप सुनिश्चित हों कि वे आपकी समझ और विश्वास करेंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com