IhsAdke.com

ट्यूटोरियल कैसे लिखें

क्या आप हमेशा एक ट्यूटोरियल कैसे करना सीखना चाहते हैं? इस लेख में कुछ युक्तियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं

चरणों

एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि आप किस विषय पर लिखना चाहते हैं इस पर एक व्यापक शोध करें। इंटरनेट पर जानकारी देखें आपके ट्यूटोरियल जितना अधिक उपयोगी होगा, उतना ही लोगों की सराहना की जाएगी। लिखते समय, अपने आप से पूछें कि आपको अधिक जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है
  • चित्र टाइप करें एक ट्यूटोरियल चरण 2 लिखें
    2
    प्रत्येक चरण का सावधानीपूर्वक वर्णन करें विवरण महत्वपूर्ण हैं प्रत्येक चरण को कैसे ठीक करें कुछ अपवादों के साथ, सबसे विस्तृत ट्यूटोरियल सबसे अच्छे हैं।
  • शीर्षक टाइप करें एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 3
    3
    संदर्भ के लिए ट्यूटोरियल और एक काम के बीच अंतर को समझें। संदर्भ भी बहुत उपयोगी हैं, लेकिन वे ट्यूटोरियल से बहुत अलग हैं। दुर्भाग्य से, अधिकांश ट्यूटोरियल्स एक बनते हैं, क्योंकि संदर्भ काम लिखना आसान है।
    • वस्तु का वर्णन करने में, इसका उपयोग करने का वर्णन करने के बजाय, आप एक संदर्भ काम लिख रहे हैं। एक उदाहरण के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम के सभी बटनों और उसके कामकाज की संपूर्ण सूची बनाना होगा। यह कार्यक्रम का वर्णन करना होगा।
    • जब आप यह मान उपयोगकर्ता कैसे प्रोग्राम स्थापित, एक फ़ाइल बनाने और फिर इसे बचाने के लिए सीखना चाहता है कि, निर्देश पूरी तरह से अलग हो जाएगा। जब आप प्रक्रिया के विवरण प्रदान करते हैं आम त्रुटियों के खिलाफ चेतावनी, सवालों के जवाब और कुछ आवश्यक सिद्धांतों बताते हैं, जिस तरह से एक महान ट्यूटोरियल लिखने के लिए है।
  • चित्र टाइप करें एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 4
    4
    व्यावसायिकता के साथ निर्देश लिखें। एक दोस्ताना, पेशेवर टोन का उपयोग करें आपके लेखन की व्यावसायिकता को कमजोर करने के कई तरीके हैं विषय से नहीं चलने के लिए सावधान रहें अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में चर्चा करने और उससे बचने के विषय में चिपकाएं। ऐसा नहीं कहने के लिए कि आप को अपने पाठ में व्यक्तित्व डालने की आवश्यकता है, बस ऐसा करते समय आपको व्यावसायिकता को ध्यान में रखना चाहिए।
  • एक ट्यूटोरियल लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5



    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए एक ट्यूटोरियल लिखते समय, कॉपीराइट को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। जब तक आप अपनी खुद की जानकारी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, और अपनी खुद की तस्वीरें ले ली हैं, आपको उनके स्रोतों का हवाला देते हैं।
  • एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने ट्यूटोरियल के विषय में कुछ अभ्यास प्राप्त करें अपने अनुभव के आधार पर प्रत्येक चरण बनाएं। एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपना प्रोजेक्ट तैयार करें और आपके द्वारा पूरा किए गए प्रत्येक चरण को रिकॉर्ड करें।
  • शीर्षक टाइप करें एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 7
    7
    स्क्रीनशॉट बनाएं या वीडियो बनाएं एक स्क्रीनशॉट लेने का सबसे सरल तरीका अपने कंप्यूटर के उपकरण और शॉर्टकट का उपयोग करना है। अपनी स्क्रीन की सामग्री को शूट करने के लिए Ctrl + प्रिंट स्क्रीन दबाएं और छवियों को संपादित करने के लिए एक छवि प्रोग्राम (जैसे फ़ोटोशॉप) का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो आप अपने ट्यूटोरियल के साथ एक वीडियो भी बना सकते हैं। Camtasia जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करें, या Camstudio जैसे एक खुला स्रोत कार्यक्रम किसी एक को चुनें और इसका उपयोग कैसे करें।
  • एक ट्यूटोरियल टाइप करें शीर्षक टाइप करें चित्र 8
    8
    अपने ट्यूटोरियल की समीक्षा करें। अपने दर्शकों को ध्यान में रखें आप किस प्रकार के लोग इस ट्यूटोरियल को कर रहे हैं? शुरुआती या पावर उपयोगकर्ता? इन सवालों के जवाब देकर, आप अपने ट्यूटोरियल को परिष्कृत कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 9
    9
    अपने ट्यूटोरियल को संपादित और सही करें। तर्क समस्याएं या व्याकरणिक त्रुटियों को देखें सुनिश्चित करें कि ट्यूटोरियल एक अनुक्रमिक, समझदार संरचना है। जितना संभव हो उतना स्पष्ट रूप से लिखें।
  • शीर्षक टाइप करें एक ट्यूटोरियल लिखें चरण 10
    10
    अपना ट्यूटोरियल पोस्ट करें आप अपने काम को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं यदि आप एक वीडियो ट्यूटोरियल बनाते हैं, तो आप इसे यूट्यूब पर रख सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com