IhsAdke.com

टेक्स्ट को स्वरूपित करने के लिए लाटेक्स का उपयोग कैसे करें

लाटेक्स टाइपोग्राफिक सृजन सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से उन दस्तावेज़ों को संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिनमें बहुत सारे गणित होते हैं यह तकनीकी जर्नलों या पुस्तकों को प्रकाशित करने के लिए व्यापक रूप से शैक्षणिक दुनिया भर में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसके पास अधिक कम्प्यूटरीकरण पत्र, रिज्यूम्स और जैसे जैसे अनुप्रयोग हैं। उचित अंतर (पत्र अंतर) देखकर और उन्नत हायफनेशन की पेशकश करते हुए, दस्तावेजों को पारंपरिक वर्ड प्रोसेसर की तुलना में अधिक सुंदर दिखती है।

चरणों

टेक्स्ट फॉरमेटिंग चरण 1 के लिए लेटेक्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
लाटेक्स वितरण स्थापित करें सबसे पहले, लेटेक्स का उपयोग करना निःशुल्क है। कोई प्रोग्राम खरीदने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि बहुत से टूल्स मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। एक संपादक का चयन करना निजी वरीयता और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का मामला है। यदि आप एक पीसी (Windows) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप को स्थापित करना चाह सकते हैं MiKTeX शुरुआती के रूप में क्योंकि यह आपको डिफ़ॉल्ट रूप से सब कुछ प्रदान करता है एक जीएनयू / लिनक्स सिस्टम यूजर के रूप में, आप संभवतया उसे ढूंढ सकते हैं texlive अपने भंडार में और आप आसानी से इसे अपने वितरण के पैकेज प्रबंधक के माध्यम से स्थापित कर सकते हैं मैक / ओएसएक्स प्रयोक्ताओं के लिए भी कई उपकरण उपलब्ध हैं उनमें से एक है gwTeX. यदि आप अभी शुरू करना चाहते हैं, तो आप लाटेक्स के लिए एक ऑनलाइन संपादक का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि writelatex.com.
  • टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग चरण 2 के लिए लेटेक्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    एक ट्यूटोरियल खोजें ट्यूटोरियल के लिए अपनी पसंद का एक खोज इंजन खोज कर, आप इंटरनेट पर उपलब्ध विकल्पों की प्रचुरता से चुन सकेंगे। ट्यूटोरियल ऑफ़लाइन पीडीएफ में ऑफ़लाइन उपलब्ध हैं, जैसे कि यह एक लाटेक्स 2 के परिचय, कई विश्वविद्यालयों के साधारण पाठ ट्यूटोरियल (उदा। कॉर्नेल ट्यूटोरियल या डेविड विल्किंस के प्राइमर)। अधिक विस्तृत दस्तावेज के लिए, देखें विकीबुक्स पर लाटेक्स.
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग के लिए प्रयोग LaTeX शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जिस दस्तावेज़ को आप लिखना चाहते हैं, उसके समान एक टेम्पलेट खोजें उदाहरण के लिए, लाटेक्स में लिखी गई एक डॉक्टरेट थीस फाइल या एक एकल फाइल का एक सेट हो सकता है। एक्सटेंशन ".टीएक्स" के साथ फाइल में वास्तविक दस्तावेज़ शामिल होगा। कुछ मॉडल इन उपयोगी साइटों पर पाये जा सकते हैं: आईआईटी बॉम्बे और मिशिगन विश्वविद्यालय.
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग चरण 4 के लिए लेटेक्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक



    4
    दस्तावेज़ बनाएं एक टेक्स्ट फ़ाइल (सॉफ्टवेयर मार्कअप भाषा में लिखी गई) को एक दस्तावेज़ में बदलने के लिए लाटेक्स क्या करता है यह एक मुश्किल कदम हो सकता है जब पहला संस्करण तैयार है, तो बाकी आसान हो जाएगा।
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग के लिए लेटेक्स का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दस्तावेज़ को संशोधित करें जब टेम्प्लेट तैयार होता है, तो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप इसे संशोधित करना मुश्किल नहीं होगा।
  • टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के लिए प्रयोग के लिए लेटेक्स शीर्षक चित्र 6
    6
    लाटेक्स के बारे में जानकारी के साथ लिंक की संगठित सूची रखें। लाटेक्स एक अत्याधुनिक सॉफ़्टवेयर पैकेज है और संभावनाएं अनंत हैं कुछ साइटें इसके कई पहलुओं को संभाल सकती हैं, जबकि अन्य विशिष्ट विषयों को कवर करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • लेटेक्स वर्ड प्रोसेसर से कहीं ज्यादा बेहतर है, जब कई समीकरण होते हैं। कैसे के बारे में लेख देखें लेटेक्स में फ़ॉर्मेटिंग फ़ॉर्मूला
    • Google विद्वान जैसे खोज इंजन का उपयोग करते हुए बिब्बेक्स में उद्धरणों को आयात करना उद्धरण-लेखन प्रक्रिया को तेज कर सकता है। बीबीटीईएक्स एक लेटेक के लिए ऐड-ऑन है जो किसी काम में ग्रंथसूची को स्वचालित रूप से प्रारूपित करता है। बोली आयात करना मैन्युअल एनोटेशन विधि की तुलना में त्वरित है।
    • यदि दस्तावेज़ 30 पृष्ठों से अधिक है, तो लेटेक्स एक वर्ड प्रोसेसर से अधिक लाभप्रद होगा। यह आमतौर पर मामला है, खासकर जब आप सामग्री पर कड़ाई से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और स्वरूपण लाटेक्स द्वारा किया जाएगा।
    • लाटेक्स उपयोगी है यदि आप किसी दस्तावेज़ की सामग्री को जिस तरह से संपादित किया गया है उससे अलग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक समाचार पत्र में एक ही लेख प्रकाशित किया जाएगा और फिर ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है, तो इसके कुछ हिस्सों की एक प्रस्तुति लेटेक्स में संकलित करना आसान होगी.आप पाएंगे कि सामग्री के साथ हस्तक्षेप किए बिना प्रस्तुति शैली बहुत सरल है

    चेतावनी

    • लाटेक्स पारंपरिक शब्द प्रसंस्करण पर एक बड़ी सीखने की अवस्था है। इसके लिए तैयार रहें
    • गैर-गणितीय या वैज्ञानिक दस्तावेजों के मामले में, एक मानक वर्ड प्रोसेसर आसान होगा (लेकिन जाहिर है कि यह "बेहतर" नहीं होगा)। लाटेक्स आमतौर पर एक विशेष तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, और यह वाकई आपकी इच्छा के साथ-साथ काम की प्रकृति पर निर्भर करता है।

    आवश्यक सामग्री

    • आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक उपयुक्त TeX वितरण। तक पहुंच [https://ctan.org/starter.html] अधिक जानकारी के लिए
    • एक ट्यूटोरियल या सूचना दस्तावेज़, प्राथमिक रूप से बुनियादी स्वरूपण के परिचय के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com