IhsAdke.com

कैसे एक बहस खोलें

सही तरीके से बहस खोलना जनता के हित को आकर्षित करता है और तर्क की अपनी लाइन में योगदान देता है। घटना से पहले, अपने दर्शकों को मनाने के लिए ठोस परिचय बनाएं।

चरणों

विधि 1
दर्शकों का ध्यान जीतना

एक बहस कदम चरण 1 शीर्षक चित्र
1
एक मनोरम कहानी बताओ यह विषय में उनकी रुचि को समझाने के लिए एक व्यक्तिगत किस्सा हो सकता है, एक किस्सा किसी और के द्वारा अनुभवी और उस सवाल का एक सा है, या एक चेतावनीपूर्ण कहानी, एक कहानी है, या एक ऐतिहासिक घटना है कि विचार के मुख्य बिंदुओं बताते स्पष्ट करेगा कि आप का समर्थन करता है।
  • इतिहास को बहस का सार व्यक्त करना चाहिए यह स्पर्श कर सकता है, उदाहरण के लिए, इस विषय को संबोधित करने में आपके द्वारा सामने आने वाली चुनौतियों, आप उन पर कैसे पहुंचे और आपने क्या सीखा है
  • उदाहरण के लिए: .. "कोई है जो बरामदगी से ग्रस्त है, चिकित्सा मारिजुआना मेरे लिए एक जीवन रेखा मेरा परिवार था और जैसा कि मैंने देश को पार करने के लिए मुझे इलाज करवाने के लिए किया था, लेकिन यह सब जोखिम जब्ती आवृत्ति से घटकर लायक था पांच बार एक सप्ताह के लिए एक दिन। "
  • एक बहस चरण 2 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    एक बयानबाजी सवाल पूछें यह सुविधा, जब अच्छी तरह से तैयार की जाती है और अच्छी तरह से जनता को प्रस्तुत की जाती है, तो यह बहुत प्रेरक हो सकता है। दर्शक चुपचाप से इस सवाल का जवाब देंगे, साथ ही उस विषय पर उसका ध्यान तेज होगा। एक प्रश्न के बारे में सोचो जो आपको दर्शकों के करीब लाता है, जो दर्शाता है कि आप समान विश्वासों को साझा करते हैं।
    • आप पूछ सकते हैं, "यहाँ किसी प्रियजन को कोई कारण नहीं भुगतना चाहते हैं?"
  • एक बहस चरण 3 शुरू शीर्षक चित्र
    3
    एक चौंकाने वाला आंकड़ा राज्य करें इस आंकड़े का प्रभाव, जो आपके उद्देश्य से बहस में निकटता से संबंधित होना चाहिए, आपको इस मामले में अपनी पार्टी को लेने के लिए जनता को मनाने में सहायता कर सकता है।
    • आंकड़ों को इस तरह से प्रस्तुत करना संभव होगा: "अब समुद्र में एक अरब टन प्लास्टिक तैरती है। यह एक द्वीप को हवाई का आकार बनाने के लिए काफी बड़ा है।" उसके बाद, उन लोगों को समझाकर इस मुद्दे को संबोधित करें कि आप जो समाधान पेश कर रहे हैं वह सबसे अच्छा है
  • एक बहस चरण 4 शुरू शीर्षक चित्र
    4
    चलती बोली का उपयोग करें उद्धरण अपने विचारों की विश्वसनीयता को सुदृढ़ करते हैं और इस विषय के आपके ज्ञान को प्रदर्शित करते हैं। चुने हुए उद्धरण, उसी समय, विषय से संबंधित और जनता के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। और उन लोगों को नाम देने की कोशिश करें जो आप जानते हैं (या जो जनता के लिए जाने जाते हैं)।
    • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, आप तर्क देते हैं कि जीवन में सफलता के लिए उच्च शिक्षा आवश्यक नहीं है। आप इस तरह से अपनी भागीदारी को खोल सकते हैं: "मार्क ट्वेन ने एक बार कहा, `स्कूल की शिक्षा को अपनी शिक्षा में दखल मत देना।`
  • एक बहस कदम चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    एक सहायक या दृश्य एड्स का उपयोग करें छवियां, वीडियो, ऑब्जेक्ट्स जो आपके लिए खड़े हैं, का सार कैप्चर करते हैं - ये सभी उपयुक्त संसाधन हैं रचनात्मक दृश्य सामग्री को उजागर करना विषय की समझ को बेहतर बनाता है, सौंदर्य की अपील बनाता है और जनता की कल्पना को उत्तेजित करता है, साथ ही साथ आपकी भागीदारी को अधिक यादगार बनाने में भी मदद करता है।
    • मान लीजिए कि आप तर्क करते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग सच है। वातावरण में अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव से पहले और बाद में ग्लेशियर की तस्वीर दिखाएं।
  • विधि 2
    बहस शुरू

    एक बहस चरण 6 शुरू शीर्षक चित्र
    1
    अवधारणाओं को परिभाषित करें एक बहस की मुख्य अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझाया और परिभाषित किया जाना चाहिए कि उनका उपयोग कौन करेगा, और इस संदर्भ में कि दर्शक किस प्रकार उन्हें समझ सकते हैं।
    • , उनके तर्कों के लिए Elenque आवश्यक शर्तें विभिन्न शब्दकोशों में उनकी परिभाषा खोज और एक है कि प्रत्येक शब्द के लिए सबसे उचित है - आप एक सेटिंग है कि तटस्थ और पारंपरिक है चुन सकते हैं।
    • परिभाषाएं शाब्दिक या प्रासंगिक हो सकती हैं एक प्रासंगिक परिभाषा एक है जो वस्तु को असली दुनिया में इसका उपयोग बताती है। उदाहरण के लिए, धन की एक संदर्भबद्ध परिभाषा, इसे भोजन और खाना पकाने के गैस जैसे सेवाओं को खरीदने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण के रूप में चित्रित करेगी।



  • एक बहस कदम 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आपके द्वारा बचाव की गई बात को ध्यान में रखें एक बार प्रमुख शब्दों को परिभाषित किया गया है, यह समय है कि आपको और आपके समूह की स्थिति क्या होगी, दर्शकों को समझाने का समय है। अपनी बहस को पुन: पुष्टि करने का तरीका आपके दृष्टिकोण को मजबूत करने का एक तरीका है।
    • एक संभव सारांश होगा :. "मेरी टीम और मैं महत्व, व्यवहार्यता और चिकित्सा मारिजुआना के लाभ रोगियों, जो बीच में दर्शकों में लोगों की अपने बच्चों को हो सकता है के हजारों के पक्ष में तर्क का प्रदर्शन, दौरे से पीड़ित और चिकित्सा मारिजुआना में राहत मिल। अनुसंधान दिखाया है कि इस पदार्थ में 80% की बरामदगी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, इसके दुष्प्रभाव परंपरागत उपचार की वजह से उन लोगों की तुलना में कम गंभीर हैं, विशेष रूप से बच्चों में। हम प्रमाणित करते हैं कि चिकित्सा मारिजुआना एक है रोगियों और उनके परिवारों के लिए, संभव सुरक्षित और प्रभावी समाधान। "
  • एक बहस चरण 8 में शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दिशा निर्देश सेट करें इसमें अपनी टीम के तर्क में बहस करने वाली समस्या का मुकाबला करने का प्रस्ताव शामिल होना चाहिए। प्रत्येक टीम को उन दिशानिर्देशों का प्रस्ताव करना चाहिए जो वे लागू करना चाहते हैं। वक्ता को इस दिशानिर्देश के मुख्य पहलू को केवल रूपरेखा देना चाहिए, इसके विस्तृत विवरण प्रदान नहीं करना चाहिए।
    • अपनी दिशानिर्देश की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए, वास्तविक दुनिया में पहले से ही लागू किए गए हस्तक्षेपों पर निर्माण करें। आप कह सकते हैं कि, पहिया पर सेल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध से शराब के प्रभाव में ड्राइविंग के निषेध के समान प्रभाव पड़ सकता है।
    • शीर्ष तीन कारणों पर ध्यान दें कि यह दिशानिर्देश महत्वपूर्ण क्यों है या परिवर्तन की आवश्यकता है
  • विधि 3
    बहस का परिचय

    एक बहस चरण 9 में शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    दर्शकों को नमस्कार करें यह विवरण जरूरी है क्योंकि यह उस स्थिति में विश्वास को दर्शाता है, जिसकी आप रक्षा करने वाले हैं, साथ ही साथ जनमत के लिए अपना सम्मान व्यक्त करते हैं।
    • उन्हें यह कहते हुए नमस्कार करें, "छात्रों और संकाय के लिए सुप्रभात। आज की बहस का विषय छात्र पार्किंग होगा।" या, "शिक्षकों और छात्रों को शुभकामनाएं, शुक्रिया, जिस समय आपने हमारे यहां आने को समर्पित किया है, आज यह विषय छात्रों की पार्किंग होगी"।
  • एक बहस कदम 10 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    आपके द्वारा रखी गई स्थिति को समझाएं। दर्शकों को बधाई देने के बाद, तर्क की अपनी रेखा का एक संक्षिप्त विवरण बनाएं। दर्शकों को विचलित किया जा सकता है या ब्याज खो सकते हैं यदि यह हिस्सा बहुत ही पलावरोसो है। प्रत्येक टीम के सदस्य की भूमिका समझाओ
    • आपके तर्क की रेखा को समझाने का एक अच्छा तरीका है: "हमारा विश्वास है कि शासक मंडल को परिसर में पार्क करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए।" या, यदि यह विपरीत रेखा थी: "हमारा विश्वास है कि छात्रों को पार्किंग उपयोग के लिए भुगतान करना चाहिए।"
    • प्रत्येक वक्ता के कार्यों के बारे में बताएं: "पहले वक्ता के रूप में, महत्वपूर्ण अवधारणाओं की परिभाषा दे देंगे और तर्क की हमारी लाइन की नींव की रूपरेखा तैयार करेंगे हमारा दूसरा वक्ता कारण है कि हमारे तर्क का समर्थन समझा जाएगा, और तीसरे बिंदु हम रक्षा संक्षेप में प्रस्तुत करेंगे।"।
  • एक बहस कदम 11 शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    दर्शकों के सदस्यों के साथ आँख से संपर्क करें दर्शक लोगों को देखो देखो तो आप अपने चेहरे का भाव पढ़ सकते हैं (और इसलिए अनुमान लगाते हैं कि वे आपकी तर्क के साथ कितने उत्साही हैं), और फिर भी उनके साथ एक निश्चित सहभागिता स्थापित करें, करीबी रिश्ते की भावना बनाएं, जो तर्क को और अधिक आकर्षक बनाता है।
    • एक वाक्य के अंत के दौरान किसी और के दर्शकों के साथ नजर संपर्क रखें
    • व्यक्ति के साथ आँख संपर्क तीन से पांच सेकंड तक रहना चाहिए। फिर एक और पर आगे बढ़ें
  • एक बहस चरण 12 को शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें अक्सर साँस लेने के लिए याद करके भाषण कम करें जब आप एक वाक्य खत्म करते हैं, तो एक गहरी सांस लें और आगे बढ़ें।
    • अंत में, टूट जाता है लेने के लिए याद है। वे स्पीकर के लिए, एक मौका अपनी सांस को पकड़ने के लिए और आगे क्या कहना योजना है, और दर्शकों के सदस्यों के लिए सब कुछ कहा गया था कि कार्रवाई करने के लिए एक अवसर है,।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com