IhsAdke.com

एक आत्मकथात्मक निबंध कैसे लिखें

एक आत्मकथा खुद एक व्यक्ति द्वारा किए गए जीवन का एक लिखित रिकॉर्ड है कई आत्मकथाएँ पूरी किताबें या संस्करण हैं, लेकिन आप एक आत्मकथात्मक निबंध भी लिख सकते हैं। एक अच्छे पाठ की चाबी आपके जीवन के बारे में एक दिलचस्प कहानी बताती है और न केवल अतीत के बारे में एक रिकॉर्ड है

चरणों

भाग 1
अच्छा हो रहा है

एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपने सभी विचारों को इकट्ठा करो यह एक आत्मकथा में सबसे महत्वपूर्ण बात है कुछ निबंध जो आपके विषय के समान हैं पढ़ना आपको विभिन्न शैलियों और शैलियों के बारे में एक विचार दे सकता है जिसमें जीवनचर्या और आत्मकथाएं लिखी गई हैं। इससे, आप उनमें से प्रत्येक के पहलुओं को उठा सकते हैं या कुछ ग्रंथों के तत्वों को आप अपनी खुद की कहानी बनाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह आपको समझने में भी सहायता कर सकता है कि कैसे एक अवधारणा पर निर्णय लेना और विभिन्न प्रकार के संगठनात्मक पैटर्न भी दे सकते हैं।
  • अपने विचारों को लिखें या एक मंथन लॉग पहले करें यह आपको लिखित रूप में गहरा डालना करने में मदद करेगा।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    एक सम्मोहक प्रार्थना से शुरु करें जो पाठक का ध्यान खींचता है। "एक बार एक समय पर" या "मेरा जन्म हुआ ..." या "इस निबंध में, मैं अपने जीवन के बारे में लिखूंगा" के साथ शुरू न करें।
    • क्या यह आपके पूरे जीवन का आत्मकथा है? यदि हां, तो आप के साथ, "जब मैं छोटा था, मेरे परिवार और मैं ____ में रहते थे" शुरू कर सकते हैं या "हालात अच्छे थे / Nuins / उबाऊ / जल्दी मेरे जीवन में रोमांचक है।" कुछ ऐसा है जो पर्याप्त है
    • जैसे कुछ के साथ शुरू: "मैं कभी भी खुश / उदास / चौंक गया / नाराज / शर्मिंदा होने की आशा नहीं करता था क्योंकि मैं उस दिन था।" या, "चीजों का एक बहुत मेरे जीवन में मुझे क्या हुआ है, लेकिन इस था सबसे अच्छा / सबसे बुरा / सबसे दुखद / सबसे मजेदार" इस ​​आत्मकथा एक दुर्घटना है कि तुम्हें क्या हुआ के बारे में है अगर।
    • आप "यहाँ बैठकर और अतीत के बारे में सोचकर भी शुरू कर सकते हैं, मुझे नहीं पता कि कहां से शुरू हो रहा है ... मेरा जीवन ..." या ऐसा कुछ। यही है, आप वर्तमान से शुरू कर सकते हैं और अतीत में जा सकते हैं।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक ऐसी शैली में लिखें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। ऐसा करने के कुछ अच्छे तरीके, पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण से एक विशिष्ट घटना को बताने से होता है जो टेक्स्ट के विषय को दर्शाता है या तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से परिदृश्य का वर्णन करता है।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    परिचय से वास्तविक सामग्री तक ले जाएं एक प्रार्थना के साथ अपना परिचय पूरा करें जो पाठक को पढ़ना जारी रखने के लिए उत्साहित करेगा और इसके बारे में अधिक जानें।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी कहानी बताओ इसमें अधिकांश पाठ रखें जैसा कि आप लिखते हैं, अनावश्यकता से बचें सॉसेज को भरना नहीं है एक से अधिक बार एक ही बात न लिखें और बिना भावना के बयान से बचें। यह पाठकों को ऊब छोड़ देगी और पाठ को कोई आसान नहीं मिलेगा।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6



    पहले व्यक्ति में लिखें एक आत्मकथा परिभाषा के अनुसार है, लेखक खुद का एक खाता है, इसलिए एक अधिक प्रत्यक्ष आत्मकथात्मक निबंध के लिए, व्यक्तिगत और पहले व्यक्ति के ध्यान को बनाए रखें।
  • भाग 2
    रचनात्मकता डाल रहा है

    चित्र एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक 7
    1
    कालानुक्रमिक आदेश पर चिपक न दें यह आपकी कहानी को अच्छी तरह से बताने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है किसी को चुनने से पहले कुछ अलग दृष्टिकोण और संगठनात्मक पैटर्न के माध्यम से जाना, यह याद रखना कि आपका पहला विचार श्रेष्ठ रणनीति नहीं हो सकता है
    • थोड़ी कोशिश करें और यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक खुलासा करें कि आपकी कहानी को यथासंभव संभव बताया जा रहा है।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    फ्लोरि थोड़ा सा कहानी में नाटकीय कार्रवाई का स्पर्श देना संभव है जिससे आप पाठक को किताब में फंस सकते हैं या आप अपने अनुभव या विषय से संबंधित कुछ उद्धरण शामिल कर सकते हैं।
  • चित्र एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक 9
    3
    रचनात्मक रहें कि आप क्या करना चाहते हैं इसके मापदंडों के भीतर हैं। कुछ रचनात्मक लेखन वर्गों में, आपको एक आत्मकथा लिखने के लिए कहा जा सकता है जबकि दूसरे व्यक्ति, वस्तु, या जानवर होने का दिखावा करते हुए। यदि हां, तो अपने आप को किसी जानवर या निर्जीव वस्तु की स्थिति में रखें और उन चीजों की कल्पना करें जो वह देखेंगे, कहें या सोचें कि क्या वह जीवित थे।
    • कार्य को लगभग असंभव न करें उदाहरण के लिए, यदि कोई जानवर मर गया है या अगर एक छाता पूरी तरह से नष्ट हो गया है, तो इसका मतलब आत्मकथा खुद ही नहीं है। यही है, वस्तु समाप्त होने से पहले खत्म होता है
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    एक या अधिक प्रेरणादायक मार्गों के साथ समाप्त आत्मकथाएं आपकी ज़िंदगी किसी और को बता रही हैं और कह रही हैं, "मैंने जो कुछ किया है, वही मैं हूं और शायद आप इस सब से कुछ सीख सकते हैं।" कई आत्मकथाएं लेखक के साथ ही कुछ पैराग्राफ में जीवन के बारे में अपने विचारों को सारांशित करते हैं। टोन आम तौर पर अच्छा है और पाठकों को दुनिया के बारे में बड़ी आशा है।
  • युक्तियाँ

    • जब एक के जीवन के बारे में व्यक्तिगत साक्ष्य लिखते हैं, तो यह सरल और सीधा रखने के लिए सबसे अच्छा है पांच शब्दों का उपयोग करने से बचें जहां तीन पर्याप्त हैं
    • यदि आपको एक शब्दकोश का उपयोग करना है, तो एक अच्छा मौका है कि पाठकों को यह भी पता नहीं चलेगा कि क्या शब्द हैं, इसलिए एक साधारण शब्दावली रखें
    • अपने आप को न बनें, जो आपको लगता है कि लोग आपसे होना चाहते हैं आपकी गवाही एक आत्मकथा है जो आपके जीवन, आपके अनुभवों और प्रतिबिंबों के बारे में बात करती है, इसलिए सच्चाई बताने के लिए याद रखें।
    • परिस्थितियों का आविष्कार न करें या किसी चलती कहानी को खोजने के लिए डेटा जोड़ें।

    चेतावनी

    • न सोचें कि नोट्स अपनाना योग्य हैं यह सोचने के लिए तुम सब कुछ याद होगा आसान है, लेकिन सच्चाई यह है कि आपके पास लेखन के रूप में चीजों के बारे में भूल जाते हैं और तीन पैराग्राफ बाद में याद खत्म कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि जब पाठ पहले से ही वितरित कर दिया गया है। उन घटनाओं के नोट्स ले लीजिए जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। उस से, उन घटनाओं को सीमित करें जिन पर आप एक व्यक्ति के रूप में सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। आप अपनी अवधारणा का उपयोग यहां प्रासंगिक या इसके विपरीत के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए कर सकते हैं - महत्वपूर्ण बिंदुओं से अपनी अवधारणा को ढूंढें।
    • अपने दर्शकों को मत भूलना ज्यादातर मामलों में, वह आपका शिक्षक होगा अपने श्रोताओं के बारे में सोचो, आपके कार्य में रखी उम्मीदें और वह विचार जो चाहते हैं उस बिंदु से, बस शामिल करें जो आपको लगता है कि आपके दर्शकों को निर्देशित किया जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com