IhsAdke.com

अपने जीवन के इतिहास पर निबंध कैसे लिखें

आत्मकथात्मक निबंध एक संक्षिप्त गैर-काल्पनिक शाब्दिक शैली है, जिसमें एक व्यक्ति किसी दिए गए अवधि में अपने जीवन के अनुभवों को रिपोर्ट करता है। इस दस्तावेज को कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है: छात्रवृत्ति कार्यक्रमों, शैक्षणिक कार्यों में आदि के लिए चयनात्मक प्रक्रियाओं में। आदर्श लेख लिखना सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
निबंध लिखने की तैयारी

एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक
1
निबंध के उद्देश्य के बारे में सोचो आत्मकथात्मक निबंध किसी व्यक्ति के जीवन, व्यक्तित्व और लक्ष्य के बारे में बात करते हैं दस्तावेज़ को लेखक के बारे में पाठक संबंधित जानकारी देना चाहिए: उसके मूल्य, उसके अनुभव और अन्य प्रभाव
  • आप, एक मुद्रा छात्रवृत्ति या कुछ और के लिए आवेदन मूल बातें पलायन और पाठकों तुम कौन हो की भावना देने के लिए एक निबंध लिखने के लिए है। अन्य दस्तावेज, जैसे कि पृष्ठभूमि, सिफारिश और पाठ्यक्रम के पत्र, पहले से ही आपके काम के अनुभव, रूचियों और पसंद दिखाएंगे। इस तरह, कुछ और अनोखे और व्यक्तिगत करने के लिए निबंध का उपयोग करें
  • निबंध भी मूल्यांकनकर्ताओं को उनके लेखन कौशल और पाठ संरचना को दिखाएगा। एक अच्छी तरह से इकट्ठा किए गए दस्तावेज़ बनाएँ जो पाठकों के हित को आकर्षित करता है, एक संदेश को पारित कर देता है और एक अच्छा प्रवाह होता है
  • यदि आपको किसी स्कूल या कॉलेज की नौकरी के लिए कोई निबंध लिखना है, तो शिक्षक से पूछें कि किन दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।
  • लाइफ स्टोरी निबंध चरण 2 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने जीवन का समयरेखा बनाओ आप अपनी खुद की कहानी कालानुक्रमिक क्रम में लिख सकते हैं ताकि आप उन अनुभवों को पहचान सकें जो आपने कभी अनुभव किए हैं।
    • महत्वपूर्ण तिथियाँ और घटनाएं शामिल करें, जैसे आपका जन्म, आपके बचपन और आपके किशोर वर्ष यदि आवश्यक हो, अन्य घटनाओं, जैसे कि जन्म और / या रिश्तेदारों, विवाहों, और जैसे की मौतें शामिल करें
    • उन अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्होंने आपके जीवन को प्रभावित किया है और स्थायी यादें बनाई हैं। एक विषय में विफल रहा है जब, जब वह किसी मित्र या रिश्तेदार जो जहां वह चाहता था प्राप्त करने के लिए, जब वह मजबूत भावनाओं (जैसे दु: ख या कोई की सफलता पर खुशी के रूप में) द्वारा पारित संघर्ष की जीत के गवाह आदि: यह एक समय था जब एक महत्वपूर्ण सबक सीखा हो सकता है ।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कहानी के लिए विषयों के बारे में सोचो अपने जीवन के मुख्य तथ्यों को अलग करने के बाद, उन अनुभवों के बारे में सोचें जिनके पास है विषय और निबंध के लिए एक केंद्रीय विचार चुनें: कुछ ऐसा जो पाठ के दौरान कई बार पता चलेगा और इसके आधार के रूप में सेवा करेगा। उदाहरण के लिए:
    • क्या आपने कभी गंभीर और जटिल घटनाओं जैसे कि परिवार और स्वास्थ्य समस्याओं और सीखने की अक्षमता या अध्ययन में मात दी है?
    • क्या आपके पास अपनी संस्कृति या जातीयता या पारिवारिक परंपराओं के बारे में कुछ भी कहना है?
    • क्या आपको विफलताओं और बाधाओं को दूर करना पड़ा है?
    • क्या आपके पास कोई असामान्य रुचियां या स्वाद हैं?
    • क्या आपने दूर (विभिन्न शहरों, राज्यों, देशों आदि) यात्रा की है? अनुभव से आप क्या सीखते हैं और अब से आप अपने जीवन में यह कैसे जोड़ सकते हैं?
  • लाइफ स्टोरी निबंध चरण 4 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने फिर से शुरू की जांच करें यह महत्वपूर्ण क्षणों या जीवन के अनुभवों के बारे में सोचने का एक और तरीका है। अपने काम और अध्ययन के इतिहास के साथ-साथ आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों की समीक्षा करें।
    • अपनी उपलब्धियों को याद करने के लिए अपने फिर से शुरू की जांच करें निबंध में आपके द्वारा प्राप्त किए गए पुरस्कारों या अनुभवों के बारे में सोचें जो काम में आ सकते हैं। उदाहरण के लिए: समझाएं कि आप कॉलेज के क्लास में एक स्पीकर कैसे बन गए या अपने क्षेत्र में प्रतिष्ठित इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए आपने कैसे संघर्ष किया।
    • आपका फिर से शुरू करने के लिए उपलब्धियों और पुरस्कारों की सूची में कार्य करता है, लेकिन आपके जीवन को उसके चारों ओर घूमना नहीं चाहिए। इस जानकारी का उपयोग केवल इस प्रक्रिया में अनुभव की गई हर चीज के बारे में, या अपने व्यक्तित्व के बारे में वे (या न दिखाए) के बारे में बात करने के लिए करें।
  • लाइफ स्टोरी निबंध चरण 5 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ उदाहरणों में प्रेरणा की तलाश करें यदि आपका कोई भी मित्र उसी प्रक्रिया से गुजर चुका है, तो उनको लिखने वाले निबंधों को पढ़ने के लिए कहें। साथ ही एक परामर्शदाता से बात करें - उनके पास उपयोगी टेम्पलेट या गाइड हो सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर उदाहरण भी पा सकते हैं, जैसे कि समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स (अंग्रेजी में) अधिक जानकारी के लिए वेबसाइटों और अन्य पृष्ठों पर पहुंचें
  • भाग 2
    निबंध लेखन

    पिक्चर शीर्षक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 6 लिखें
    1
    एक केंद्रीय विषय या अनुभव के आसपास के निबंध का ढांचा। फोकस करने के लिए एक बिंदु चुनें एक प्रयोग के बारे में सोचो और उस प्रोग्राम या नौकरी से लिंक करने का प्रयास करें जो आप के लिए आवेदन कर रहे हैं। नीचे दिए गए उदाहरण देखें:
    • उस समय के बारे में सोचें जब आपका परिवार वित्तीय कठिनाइयों के दौरान गया या जब आपको अपना पहला काम मिला याद रखें कि वह सामना करना पड़ा के रूप में वह रहते थे और सीखे गए सबक और जो व्यक्ति आज के लिए इन घटनाओं संबद्ध करने का प्रयास - या जो भविष्य में बनना चाहता है।
    • आपने पैसे के मूल्य और आपके द्वारा की गई कमाई के लिए ज़िम्मेदार होने के महत्व और आपके परिवार की वित्तीय कठिनाइयों से कितना समय व्यतीत किया है, हो सकता है? व्यवसाय प्रशासन के क्षेत्र में रिक्ति प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग करें, क्योंकि यह आपकी ज़िम्मेदारी और जागरूकता दिखाएगा।
    • आप पाक व्यंजनों और शराब की भठ्ठी के क्षेत्र में एक स्थान पाने के लिए नए व्यंजनों को खाना बनाने के लिए सीखने में लगाए गए समय का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 7
    2
    बहुत पीटा विषयों से बचें एक निबंध लिखने का सबसे अच्छा तरीका एक प्रामाणिक कहानी को बताने के लिए है। कई लोगों को साझा करने के लिए बड़ी घटनाएं नहीं हैं, लेकिन वे अब भी दिन-प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से लिखने का प्रबंधन करते हैं
    • मूल्यांकनकर्ताओं के दृष्टिकोण से कुछ आत्मकथात्मक निबंधों को बहुत ज्यादा बाधा आती है। उदाहरण के लिए, उस समय के बारे में बात न करें जब आप अपने टखने को फ़ुटबॉल मैच में मुड़ गए और आपने इसे कैसे बनाए रखा और मजबूत किया किसी गरीब देश की यात्रा के बाद भी आपको एक बदलाव के बारे में बात करने से बचें। दोनों बहुत उदासीन हैं और काम की सभी प्रामाणिकता को दूर लेते हैं।
    • छुट्टियों, बाधाओं और प्रतिकूल परिस्थितियों या परिवर्तन की यात्रा पर काबू पाने के अन्य उदाहरण हैं जो पीटा गए हैं
  • लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    एक थीसिस कथन के बारे में सोचो. इसे पाठक को पाठ में विकसित करने वाले विषयों की भावना देना चाहिए। यह एक मानचित्र के रूप में कार्य करता है, और इस सवाल का जवाब देना चाहिए "इस निबंध के बारे में क्या बात है?" इसके अलावा, यह दिखाना चाहिए कि लेखक उस कहानी के बारे में बहुत कुछ सोचा था जो वह बताना चाहता था और दिलचस्प निष्कर्ष पर आया था।
    • आपके द्वारा सीखे गए सबक के बारे में टेस्ट सोच लिखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "पैसे के बिना एक परिवार में बड़ा हो रहा मुश्किल हो गया है, वहीं मैं मेहनत, दृढ़ता और विशेष रूप से अध्ययन के मूल्य सीखा है।"
    • , "पारंपरिक व्यंजनों और मेरी माँ, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को पारित कर रहे हैं की सांस्कृतिक आदतों के साथ बढ़ते निर्णय लेने में मेरी मैं के बारे में अधिक सीखना चाहता था मदद की: तुम भी थीसिस सबक आप आशा लहर कि सिफ़ारिश है के माध्यम से जानने के लिए के बारे में सोच लिख सकते हैं विभिन्न व्यंजनों और संस्कृतियां "
    • इन दोनों शोध प्रबंध आदर्श हैं, क्योंकि वे पाठकों को स्पष्ट और विस्तृत धारणा देते हैं कि पाठ के पते क्या हैं।



  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 9
    4
    पाठक का ध्यान खींचने वाली कुछ चीज़ों के साथ निबंध शुरू करें दास पैर पर पाठ प्राप्त करने के लिए अपने अनुभव के साथ ऐसा करने वाली किसी वस्तु या तथ्य का प्रयोग करें।
    • उपाख्यान बहुत छोटी कहानियां हैं जो नैतिक या प्रतीकात्मक वजन हैं। वे पाठ शुरू करने के लिए एक कवितात्मक या शक्तिशाली तरीका हो सकते हैं और सीधे पाठक को छोड़कर छोड़ सकते हैं। यदि हां, तो पिछले या एक क्षण से एक अनुभव को दोबारा शुरू करते हैं जिसमें एक महत्वपूर्ण सबक सीखा है
    • एक जीवंत स्मृति के साथ शुरू करें उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है मैं सामाजिक विज्ञान का अध्ययन करने के जब वह एक भाषण है कि एक सहयोगी उसने मुझे प्रोत्साहित करने की कोशिश करना साथ था लैंगिक मुद्दों चाहता था फैसला किया है, और मैं सहमत हुए।"। इस प्रकार, पाठक को जीवन का एक विशिष्ट और महत्त्वपूर्ण क्षण में लेखक क्या कर रहा था, इसका स्पष्ट अर्थ देता है, और पहले से ही बोलता है उत्तेजनाओं और - कुछ ऐसा है जो संभवतः पूरे पाठ में विकसित किया गया है
    • एक और उदाहरण: "जब मैं सात वर्ष का था, तो मैंने देखा, भयभीत, मेरे भाई के जन्म के दौरान मेरे माता की पीठ दर्द में थी।" और है कि उसे प्रसूति बनने का निर्णय लेते बनाया - यह मार्ग एक मेडिकल छात्र जो भाई के जन्म जिसे देखा रिपोर्ट का एक परीक्षण से हो सकता है। यह आगे क्या आता है, और क्या लेखक जीवन में कुछ बिंदु पर महसूस कर रहा था, और (के बाद से पहला वाक्य शुरू होता है और तनाव में पल स्पष्ट रूप से समाप्त होता है) पाठक की उम्मीदों के साथ खेलने का एक स्पष्ट भावना देता है।
    • बोली न करें यह रणनीति अच्छी तरह से पीटा है और चेहरे रीडर को हतोत्साहित कर सकती है। अगर होगा होगा कुछ लिखने के लिए, तैयार किए गए वाक्यांशों से बचें जैसे "अपने पंख खोलें और फ्लाई" या "एकता बल बनाता है" एक कविता से एक अंश या बुक आपको दिलचस्प या कि आप एक कठिन समय से उबरने, उदाहरण के लिए मदद की: ऐसे मामलों में, वाक्यांशों उनके अनुभव के लिए एक सीधा संबंध या परीक्षण का विषय है कि का उपयोग करें।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 10
    5
    अपना व्यक्तित्व और अपनी आवाज दिखाएं यद्यपि निबंध को कैज़ुअल की बजाय पेशेवर होना चाहिए, यह भी दिखाना चाहिए कि आप कौन हैं। यह आपके मौके पर पाठकों को जीवन पर आपके अद्वितीय परिप्रेक्ष्य दिखाने का अवसर है।
    • प्रत्येक व्यक्तिगत निबंध को पहले व्यक्ति में लिखा जाना चाहिए। सब के बाद, दस्तावेज़ एक खाता है और पाठक को सीधे लेखक के जीवन अनुभवों को दिखाता है। वाक्यों की शुरुआत "I" से करें
    • वाक्यांशों से शुरू होने से बचें "जैसे मेरे बचपन में बहुत मुश्किल था। चीजें आसान नहीं थीं।" , अधिक विशिष्ट कुछ के लिए ऑप्ट जबकि उनके स्वर और अपने ही हाथ आवाज। "जब मेरे परिवार को आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा था, मैं असहाय महसूस किया, क्योंकि वह कुछ भी नहीं कर सकता है समय अपने माता पिता की मदद के लिए, मैंने सोचा था कि चीजों में सुधार कभी नहीं होगा" ।
  • पिक्चर शीर्षक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 11 लिखें
    6
    निबंध में स्पष्ट विवरण दें। कई लेखकों ने एक महत्वपूर्ण गलती की है जब वे अपने जीवन के बारे में लिखते हैं: वे भूल जाते हैं कि पाठक वे वहां नहीं थे जब चीजें हो गईं इससे बचें - सार्वजनिक संवेदी विवरण और प्रासंगिक जानकारी दें ताकि वे समझ सकें कि आप कैसे थे और आपने कैसे बदल दिया है।
    • यहां एक उदाहरण है: "मैं लोगों से बात करना पसंद करता हूं। मैं बहुत प्रेरित हूं और हमेशा अच्छा नेतृत्व कौशल रहा हूं।" यह पाठकों को व्यक्तिगत या अनूठी जानकारी देने के बिना ही मूल बातें दिखाता है, जो प्रतियोगियों से अपने काम को अलग करती है।
    • अब, यह देखने के लिए: "मेरी माँ कहते हैं मैं जिद्दी हूँ, और मुझे लगता है कि concordo- हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सब कुछ करना चाहिए जब मैं कॉलेज में एक चर्चा समूह समन्वित, मैं कई चीजें सीखा :. तब भी जब दिल साहस दिखाने के लिए जा रहा है मुँह-से खाते में अन्य लोगों की राय लेने के लिए - और जब नाजुक स्थितियों के बीच अपने सहयोगियों का नेतृत्व करने के जरूरी और सब से ऊपर, मैं अपनी आवाज़ मिल गया और मैं शर्मीली जा रहा बंद कर दिया यहां तक ​​कि उनके साथ असहमत "।। यह उदाहरण, व्यक्तित्व से पता चलता समानांतर संरचनाओं का उपयोग करता है और अधिक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए और अंत में क्या लेखक प्रश्न में अनुभव से सीखा है पर कई ठोस जानकारी देता है।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें 12 शीर्षक वाला चित्र
    7
    जब भी संभव हो, सक्रिय वॉयस में लिखें। निष्क्रिय या गैर-प्रभाव वाक्यों से बचें बस संरचनाओं का उपयोग करें जैसे "मैं कमरे में था जब कब एक्स हुआ "यदि आप एक अनुभव का सारांश कर रहे हैं जो आपके पास था।
    • यहाँ एक निष्क्रिय वाक्यांश का एक उदाहरण है: "केक कुत्ते द्वारा खाया गया था।" विषय (कुत्ता) पारंपरिक स्थिति (प्रथम) में नहीं है और ऐसा नहीं है अभ्यास सवाल में कार्रवाई इससे पाठक भ्रमित हो सकते हैं।
    • यहां एक सक्रिय वाक्यांश का एक उदाहरण है: "कुत्ते ने केक खाया।" विषय (कुत्ते) पारंपरिक स्थिति में है, कार्रवाई का अभ्यास कर रहा है। इस प्रकार की संरचना पाठक को स्पष्ट करती है और वाक्यांश को अधिक हड़ताली बना देती है।
  • एक लाइफ स्टोरी निबंध लिखें 13 शीर्षक वाला चित्र
    8
    पाठ में परिचय, विकास और पूरा शामिल करें यह रणनीति बताती है कि लेखक ने कौशल लिखते हैं, अनुभाग से अनुभाग (या अनुच्छेद से पैराग्राफ) तक जा रहे हैं।
    • एक के साथ पाठ शुरू करें परिचय एक उपाख्यान या उद्धरण का उपयोग करना
    • तो विकसित करना संदर्भ और आपके अनुभव के मुख्य भागों के साथ कहानी
    • अंत में, पूरा इस संदेश के बारे में बात करते हुए कि इस अनुभव ने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया और कौन-से अवसर आपके पास हैं
  • भाग 3
    निबंध को संपादित करना

    पिक्चर शीर्षक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 14 लिखें
    1
    कुछ दिनों के लिए निबंध ड्राफ्ट से दूर रहें। इस प्रथम संस्करण को समाप्त करने के बाद, इसे थोड़ी देर के लिए सहेजें ताकि आप एक नए परिप्रेक्ष्य से चीजें देख सकें। इसलिए जब आप इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण आँखों के साथ पाठ पढ़ सकते हैं, साथ ही रीडर के जूते में खुद को डाल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 15 लिखें
    2
    निबंध बाहर ज़ोर से पढ़ें व्यक्तिगत वाक्यांशों पर फ़ोकस देखने के लिए कि क्या वे बहुत स्पष्ट या बहुत साधारण लगते हैं ऐसे अंशों की जांच करें जो बाद में संपादित करने में बहुत लंबा या भ्रामक हैं प्रारंभ करने से बचें हर वाक्य "I" के साथ - पूरे पाठ में संरचना भिन्न होती है।
    • जैसे वाक्यांशों "मैं कॉलेज के प्रथम वर्ष में कठिनाई का एक बहुत था, क्योंकि मैं नए अनुभवों और लोगों को वह बैठक किया गया था द्वारा दबाव महसूस कर रहे थे" हड़ताली नहीं कर रहे हैं, के रूप में वे स्पष्ट लाने के लिए और जानकारी पूरी करता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जब वे उच्च शिक्षा में प्रवेश करते हैं। टेक्स्ट को समायोजित करें ताकि यह आपके लिए अनूठा हो।
    • इस उदाहरण पर विचार: "कॉलेज के प्रथम वर्ष में, मैं समय सीमा पूरा नहीं कर सका और इससे पहले कि समय पर कार्य देने, अपने अध्ययन आदतों के रूप में संरचित या कठोर नहीं थे, इसलिए मैं अपने दम पर अनुशासन लाने के लिए और मूल्य जानने के लिए किया था। की तारीखों को पूरा करना है। " यह अंश आपके लिए अनूठी है, और बताता है कि आपने यह कैसे विकसित किया।
  • पिक्चर शीर्षक लाइफ स्टोरी निबंध चरण 16
    3
    निबंध की समीक्षा करें वर्तनी, व्याकरण, या विराम चिह्न त्रुटियों पर ध्यान दें। शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पीछे की तरफ पढ़िए, स्वयं वाक्यांशों को नहीं।
    • अपने खुद के काम की समीक्षा करना मुश्किल हो सकता है यदि आप नहीं कर सकते, तो शिक्षक, परामर्शदाता, रिश्तेदार, या मित्र से सहायता प्राप्त करें। यह व्यक्ति पहले पाठक के रूप में कार्य करेगा और किसी भी गलती को इंगित करने में सक्षम होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com