IhsAdke.com

छात्रवृत्ति आवेदन के लिए एक निबंध कैसे लिखें

छात्रवृत्ति कॉलेज के छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय फंडिंग विधियां हैं उच्च प्रतियोगिता के कारण, आमतौर पर छात्रवृत्ति प्राप्त करना मुश्किल है आपको वास्तव में संस्था को प्रभावित करने और समझने की आवश्यकता है कि आप वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए सही व्यक्ति हैं। यह एक अच्छी तरह से लिखित और व्यक्त निबंध के साथ इसे प्राप्त करना संभव है।

चरणों

विधि 1
पहला कदम

एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
परीक्षण प्रस्ताव पर पढ़ें और चर्चा करें। लिखना शुरू करने से पहले मुख्य प्रश्न को समझने के लिए सावधान रहें हालांकि, यह केवल मुख्य प्रश्न को समझना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसे क्यों कहा जा रहा है। वे क्या पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं? प्रश्न का विश्लेषण करें और पता लगाएं कि वह क्या पूछना चाहता है ताकि आप उचित रूप से प्रतिक्रिया दे सकें।
  • उदाहरण के लिए, आपके क्षेत्र के हितों के बारे में सवाल आम तौर पर विषय के लिए आपके जुनून को मापने के लिए और आप इसके बारे में कितना जानते हैं। हाल की घटनाओं के बारे में प्रश्न अक्सर जानना चाहते हैं कि क्या आप अपने आस-पास की दुनिया के बारे में जानते हैं और आप जटिल मुद्दों को कैसे समझते हैं।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    कॉलेज / विद्यालय आदि के बारे में अनुसंधान निबंध लिखने से पहले छात्रवृत्ति प्रदान करने वाले संगठन आमतौर पर एक गाइड के रूप में मूल मूल्य हैं। यदि आप उन्हें प्रभावित करना चाहते हैं, तो कुछ खोजशब्दों और मूल्यों की खोज करें और उन्हें लगातार जानें और उन्हें अपने टेक्स्ट में डालें।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    निबंध डाफ्ट करें यह लेखन के लिए एक स्क्रिप्ट के रूप में काम करेगा, और इसके बिना आपको खोया महसूस होगा। प्रत्येक तर्क जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं, उस पर कुछ टिप्पणी लिखिए कि आप यह कैसे करेंगे, या आप किस साक्ष्य का उपयोग करना चाहते हैं। यह भी ध्यान दें कि पैराग्राफ के लिए सबसे अच्छा ऑर्डर क्या है
    • आप यह भी ध्यान रख सकते हैं कि आप पैराग्राफ के बीच संक्रमण कैसे करना चाहते हैं, ताकि पाठक को उनके तर्कों का पालन करना और समझना आसान हो।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    मुख्य प्रश्न का उत्तर दें जब आप वास्तव में निबंध लिख रहे हों, तो इसका उत्तर देने के लिए मत भूलना बहुत महत्वपूर्ण: आप जो प्रश्न पूछते हैं, उनके उत्तर नहीं देते, जो वास्तव में पूछा गया है उसका उत्तर दें। कभी-कभी, खासकर जब हम बहुत तेज़ी से बिना बिना कुछ चीजें पढ़ते हैं, तो हम संदेश को गलत व्याख्या कर सकते हैं। आपको लिखना चाहिए कि वे क्या जानना चाहते हैं
  • छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    शब्दों की सीमा के भीतर रहें अन्यथा, आप अंक खो सकते हैं यदि यह बहुत लंबा है, तो कोई भी पढ़ना नहीं चाहेंगे। यदि यह बहुत छोटा है, तो आप अक्षम दिखेंगे सीमा के 20% के भीतर रहने की कोशिश करें
  • विधि 2
    दिखाएं कि आप क्यों योग्य हैं

    एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    मजबूत भाषा और भावनात्मक टोन का उपयोग करें जब आप प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो ऐसे व्यक्ति की तरह आवाज की कोशिश करें जो उद्देश्य और दृढ़ विश्वास के साथ काम करता है। यह इस तरह का व्यक्ति है कि छात्र छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए चुनते हैं, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप चीजें करेंगे और उनके पैसे का मूल्य अर्जित करेंगे।
    • शब्दों और वाक्यांशों की तरह "शायद", "प्रकार", "मैं कोशिश" या "मुझे आशा है" का उपयोग न करें ....
    • शब्दों और वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "मुझे यकीन है", "मैं कर सकता हूँ" और "मैं करूंगा" ....
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपनी कहानी बताओ आपके निबंध को यह व्यक्त करना चाहिए कि आप कौन हैं इसे अपने इतिहास को व्यक्त करना चाहिए, कुछ नहीं जो किसी अन्य व्यक्ति को सेवा प्रदान कर सकते हैं। पता करें कि आपको अद्वितीय कौन बनाता है और इसे टेक्स्ट में डालता है- यह व्यक्तिगत अनुभवों से जुनून या किसी अन्य चीज़ से लेकर हो सकता है
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपनी ताकत दिखाएं अपने निबंध का उपयोग यह दिखाने के लिए करें कि आप क्या कर रहे हैं, और उदाहरणों में शामिल हैं यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि यह संगठित है, उदाहरण के लिए, बताएं कि आप अपने शिक्षक को अपने इन्वेंट्री सिस्टम को और अधिक प्रभावी एक के लिए पुनर्गठित करने में मदद करते हैं। याद रखें: कहने से अधिक, आपको दिखाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए: आप अपने सामाजिक कौशल के बारे में यह कहकर बात कर सकते हैं कि दूसरों के साथ आपके लगातार बातचीत ने आपको सिखाया है कि आप जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों की सराहना करें।
  • 4
    दिखाएँ कि आपके दोष कोई फर्क नहीं पड़ता। दिखाओ कि आपके पास दोष और असफलता हैं, क्योंकि वे आपको इंसान बनाना और आप की तरह दिखते हैं। हालांकि, यह भी जोर देना महत्वपूर्ण है कि इन विफलताओं ने आपको नुकसान नहीं पहुंचाया है यह बताएं कि आप उन पर काबू पा चुके हैं और जो आपकी समस्याओं से संबंधित है, इसलिए यह अधिक बुद्धिमान और सक्षम दिखाई देगा।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अतीत में कम स्कोर था, तो कहें कि आपको प्राथमिकताओं को स्थापित करने में परेशानी थी, लेकिन यह समस्या एक नई प्रणाली से हल हो गई थी जिससे आपको ध्यान केंद्रित रहने और प्रेरित रहने में मदद मिली।
    • एक और उदाहरण होगा यदि आप क्लब और पाठ्यक्रम जैसे कई अतिरिक्त गतिविधियों नहीं करते हैं। समझाओ कि आप शर्मीली हैं लेकिन उन परिस्थितियों से निपटने के नए तरीकों को खोजना शुरू कर रहे हैं जो आपके सामाजिक कौशल को सुधारने के लिए आपको असुविधाजनक बनाते हैं।
    • क्या आपका अकादमिक रिकॉर्ड डिस्कनेक्ट और निशानाबाज़ लगता है? फोकस किए जाने के बारे में चिंता न करें दिखाएं कि इन गतिविधियों ने आपको एक अनुभवी व्यक्ति बनाया है "इन अनुभवों के साथ, मैं आसानी से और प्रभावी ढंग से किसी भी समस्या या कठिनाई का सामना करने के लिए तैयार हूं।"
  • विधि 3
    परफेक्ट निबंध




    छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    निबंध को फिर से पढ़ें ताकि आप सब कुछ के बारे में बात कर सकें। सुनिश्चित करें कि आपने सवालों के सही उत्तर दिए हैं और सभी विषयों का उल्लेख किया गया है। पुन: पढ़ना एक बहुत ही उपयोगी कदम है और किसी पाठ की गुणवत्ता में बहुत अंतर कर सकता है।
    • एक बहुत ही उपयोगी चाल निबंध को फिर से पढ़ने से पहले एक या दो दिन इंतजार करना है, इसलिए आपका मस्तिष्क आपको समझने की त्रुटियों को पहचान सकता है, और आप किसी अंतर को भर सकते हैं।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने निबंध को फिर से लिखिए पुन: पढ़ने में, आपको शायद त्रुटियों और चीजें मिलेंगी जिन्हें बेहतर समझाया जा सकता है पाठ को संशोधित करें, व्याकरण, वर्तनी, और क्रिया तनाव त्रुटियों को ठीक करें, और यहां तक ​​कि उन वाक्यों को जो सही हैं लेकिन अजीब लग रहे हैं जो भी आपको लगता है वह उचित है और इसे फिर से लिखना डर ​​नहीं।
    • एक पाठ को सुनिश्चित करने के लिए कि आपका टेक्स्ट सही है, अपने आप से जोर से पढ़ना, बग और अजीब वाक्यांशों को और आसानी से ढूंढने के लिए है ऐसे अजीब वर्गों को बदलने की कोशिश करें जो आपके बोलने के तरीके को दर्शाता है।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    किसी को अपने लिए समीक्षा करने के लिए कहें समीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है आप व्याकरण और वर्तनी के शानदार ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और उसी तरह गलती कर सकते हैं। जो कोई जानता है कि कैसे ठीक करना है, वह त्रुटियों को ढूंढकर आप अपने पाठ को सुधारने में मदद कर सकते हैं जो आपको नहीं मिलेगी। अपने माता-पिता या शिक्षकों से सहायता के लिए पूछें
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    4
    कृपया इसे सबमिट करने के लिए एक क्षण प्रतीक्षा करें। आखिरी मिनट तक इंतजार न करें, लेकिन थोड़ी देर रुको। तो आपके उत्तर के बारे में सोचने के लिए आपके पास और अधिक समय होगा और आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं। अगर आप कुछ समय बाद लिखी गई बातों से खुश हैं, तो आप इसे सबमिट कर सकते हैं।
  • विधि 4
    से बचने के लिए क्या

    छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    आखिरी मिनट के निबंध को न लिखें यदि आप करते हैं, तो आप जल्दी में होंगे और आपके काम की गुणवत्ता में गिरावट आएगी। आपके पाठ की समीक्षा और सुधार करने के लिए आपके पास समय नहीं होगा। यह कितना समय लगता है आप पर निर्भर करता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह पर्याप्त है
    • इस बात को ध्यान में रखिए कि यह काम आपको जितना मुश्किल लगता है उससे ज्यादा मुश्किल हो सकता है। आप अनुमानित तुलना में भी व्यस्त हो सकते हैं। आपकी योजनाएं बदल सकती हैं, इसलिए अतिरिक्त समय दें।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    उबाऊ भाषा का उपयोग करने से बचें क्लैक्से और अभिव्यक्तियों का उपयोग अतिरंजित रूप से नहीं करते हैं अपने निबंध के बाहर खड़े होने के लिए, एक सक्रिय, उत्साही और प्रेरणादायक भाषा का उपयोग करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है ऊपर दी गई सलाह का पालन करना: अपने निजी जीवन और अपनी भावनाओं के बारे में बात करें।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन लिखें निबंध शीर्षक छवि 16
    3
    इस विषय को मत छोड़ो जो कुछ भी आप लिखते हैं वह निबंध प्रश्न और आपके उत्तर से संबंधित होना चाहिए। आप नहीं चाहते कि कोई आपका निबंध पढ़े और कहें, "मैंने अभी क्या पढ़ा है?" वास्तव में, यदि आप बहुत दूर जाते हैं, तो वे पढ़ना भी समाप्त नहीं करेंगे।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    4
    पछतावा मत रखो आपका निबंध एक ऐसी कहानी नहीं बनना चाहिए जो दूसरों को रोता है हर कोई एक या दूसरे समय में कठिनाइयों का अनुभव करता है, इसलिए प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद अपनी कहानी को जीत प्रदान करें। यदि आप अपने आप को ऐसे व्यक्ति दिखाते हैं जो आपकी चुनौतियों को दूर कर सकता है तो वे आपको क्रेडिट देना चाहते हैं।
    • वैसे, एक दुखद कहानी हो रही है और आपकी समस्याएं उठाना पर्याप्त नहीं है कठिनाइयों से गुजर रहा है और अभी भी अच्छा ग्रेड अर्जित करने या अपने अध्ययन के साथ एक नौकरी को सुलझाने में सक्षम है और अधिक प्रभावशाली है।
  • एक छात्रवृत्ति के लिए एक आवेदन लिखें निबंध शीर्षक छवि 18
    5
    एक आदर्श व्यक्ति के रूप में दिखाने से बचें अन्यथा, आपको यह इंप्रेशन मिलेगा कि ए) आपको अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में वास्तविक दृष्टिकोण नहीं है या बी) आप झूठ बोल रहे हैं या सी) आपको कभी भी अपनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा है और आप विश्वविद्यालय के तनाव का सामना करने के लिए तैयार नहीं होंगे या किसी अन्य संस्था का
  • युक्तियाँ

    • क्या अच्छा लग रहा है और क्या अच्छा नहीं लग रहा है की एक विचार पाने के लिए अन्य निबंध पढ़ें।
    • एक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन मुक्त होना चाहिए उन लोगों के लिए ध्यान न दें जो नहीं हैं और सुनिश्चित करें कि वे वैध हैं।

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी मत करो! आजकल, यह पता लगाना आसान है कि एक व्यक्ति दूसरे के काम की प्रतिलिपि कब करता है आप अपने पक्ष का समर्थन नहीं करेंगे और आपको मुसीबत में ले जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com