IhsAdke.com

कैसे एक अनुसंधान प्रश्नावली विकसित करने के लिए

सूचना एकत्र करने के लिए एक प्रश्नावली उपयोगी उपकरण हो सकती है। यह मूल्यांकन, डेटा संग्रह या एक परिकल्पना के परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है प्रश्नावली प्रभावी होने के लिए और आपको जिस जानकारी की तलाश कर रही है उसे देने के लिए आपको समझने और पूरा करने के लिए एक साधारण सर्वेक्षण विकसित करने की आवश्यकता है। प्रभावी खोज के विकास के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं

चरणों

एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 2
1
जानें कि आप इस सर्वेक्षण में कौन सी जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रश्नावली में आपका मुख्य उद्देश्य क्या है? अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्तरदाताओं से आपको किस जानकारी की आवश्यकता है? इस बारे में सोचें कि कौन से प्रश्न आपके लक्ष्यों को संबोधित करेंगे और आपको जरूरी उत्तर प्राप्त करेंगे। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके प्रश्न बेमानी या अनिश्चित नहीं हैं आपको उन प्रश्नों को शामिल नहीं करना चाहिए जो सीधे आपकी खोज से संबंधित नहीं हैं।
  • चित्रा शीर्षक से अनुसंधान के लिए एक प्रश्नावली का विकास करें चरण 2
    2
    अपनी प्रश्नावली का परिचय लिखें परिचय से प्रश्नावली के बारे में कुछ समझा जाना चाहिए: आप यह क्यों कर रहे हैं और इस शोध के साथ आपका क्या उद्देश्य है परिचय संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन आपके लक्षित दर्शकों को भी शामिल करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अनुसंधान के लिए एक प्रश्नावली का विकास करें चरण 3
    3
    प्रश्नावली के लिए बंद सवाल का उपयोग करें बंद प्रश्न प्रश्न हैं जिनका जवाब सिर्फ एक शब्द या वाक्यांश के साथ किया जा सकता है। इससे उत्तरदाता को कागज पर अपने विचारों को डालने का एक स्पष्ट तरीके के बारे में सोचने की अनुमति मिल सकती है। बंद प्रश्न आपके लिए भी एक लाभ हैं, क्योंकि उत्तरों को क्रमबद्ध करना और समूह बनाना आसान होगा।



  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 5
    4
    प्रश्नों को व्यवस्थित करें ताकि यह समझ में आता है और द्रव है। उन सवालों से प्रारंभ करें, जो समझने में आसान और जवाब देने में आसान हैं। कठिन प्रश्नों के साथ शुरू करना निराशाजनक है और सर्वेक्षण पूरा करने से पहले उत्तरदाताओं को डरा सकता है। सरल प्रश्न उत्तरदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे बाकी प्रश्नों का जवाब देना चाहते हैं। बाकी प्रश्नों के क्रम में प्रवाह होना चाहिए जो प्राकृतिक दिखता है एक गड़बड़ी में उन्हें मिश्रण के बजाय मुद्दों में समूह मुद्दों
  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 7
    5
    प्रश्नावली की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें अक्सर, उत्तरदाता अंत के पास रुचि खो देते हैं, खासकर यदि खोज बहुत लंबा है अगर ऐसे मुद्दों हैं जो महत्वपूर्ण हैं और आप चाहते हैं कि आपके उत्तरदाता उन पर ध्यान केंद्रित करें, उन्हें प्रश्नावली की शुरुआत में अधिक रखें
  • एक वॉशर और ड्रायर चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    मुद्दों में भिन्न जबकि बंद प्रश्न प्रतिक्रिया और वर्गीकरण में आसानी के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, उत्तरदाता के हित को बनाए रखने के लिए कुछ खुले प्रश्नों को जोड़ना दिलचस्प है। ओपन-एंड प्रश्नों के उत्तरदाताओं को उनके उत्तर को शामिल विवरण के साथ लिखने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र के साथ बहुत सारे होमवर्क के साथ कॉप शीर्षक चित्र 4
    7
    निर्धारित करें कि आप अपने लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचने के लिए किस तरीके का उपयोग करेंगे। यदि आप एक विशेष दर्शक नहीं हैं, तो आप ईमेल द्वारा या फोन पर शोध कर प्रश्नावली भेजकर साक्षात्कार में प्रश्नावली का उपयोग कर जानकारी एकत्र कर सकते हैं। यदि आपका लक्षित दर्शक एक विशिष्ट समूह है, तो आपको उन लोगों तक पहुंचने के लिए तरीकों का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्षित दर्शक कॉलेज के छात्र हैं, तो आपको स्थानीय शैक्षणिक संस्थानों में अपने शोध करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com