IhsAdke.com

एक प्रश्नावली कैसे बनाएं

जब कोई व्यवसाय, राजनीतिक, या गैर-लाभकारी समूह को यह पता लगाना होगा कि उनके शेयरधारक कैसे महसूस कर रहे हैं, तो वे आमतौर पर एक प्रश्नावली बनाते हैं और उसे कार्यान्वित करते हैं परिणाम, ब्रांड के पुनर्निर्माण और निर्णय लेने और नीतियों में परिवर्तन हो सकते हैं, अगर टिप्पणी बहुत अधिक हो एक प्रश्नावली बनाना सरल लग सकता है, लेकिन अगर यह सही तरीके से योजना नहीं है, तो परिणाम गलत और बेकार हो सकते हैं।

चरणों

एक प्रश्नावली चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप प्रश्नावली के साथ क्या जानना चाहते हैं इससे प्रश्न बनाने और व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी अपने आप से पूछें कि आप अपने द्वारा प्राप्त किए गए डेटा का उपयोग कैसे करेंगे और वहां के लक्ष्य निर्धारित करेंगे।
  • एक प्रश्नावली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन प्रश्नों को लिखकर प्रारंभ करें, जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करते हैं। उन्हें सरल रखें, यथासंभव कुछ शब्दों का प्रयोग करें। सावधान रहें कि लोगों को इसका जवाब चुनने में न पड़े, जो वास्तव में उनका अनुवाद नहीं करता।
    • बंद प्रश्नों के लिए, संभावित उत्तरों की एक सूची दीजिए- उदाहरण के लिए, "मैं बहुत सहमत हूं, मैं सहमत हूं, मैं सहमत नहीं हूं या असहमत नहीं हूं, मैं असहमत हूं, मैं दृढ़ता से असहमत हूं।" किसी गतिविधि के महत्व, संतुष्टि या आकर्षण को मापने के लिए आप समान पैमाने का उपयोग कर सकते हैं। हाँ या ना की तरह उत्तर भी ठीक तरह से काम करते हैं, जैसे सही / गलत।
      एक प्रश्नावली चरण 2 बुलेट 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • खुले प्रश्नों के लिए, उन्हें विशेष रूप से यथासंभव करें ताकि लोगों को जवाब देने की कोशिश में हार न पड़े। इस तरह का प्रश्न पहले के बारे में स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए अच्छा है ("आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?") या किसी खास तरीके से जवाब देने के लिए उन्हें जोखिम के बिना राय।
      एक प्रश्नावली चरण 2 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • एक प्रश्नावली चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    विधि के आधार पर अपनी प्रश्नावली की योजना बनाएं जिसे लागू किया जाएगा। कम्प्यूटर द्वारा किए गए खोज, व्यक्तिगत रूप से या डाकघर द्वारा फोटो का उपयोग किया जा सकता है, जबकि फोन द्वारा बनाई गईं, नहीं। लोग व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर देने के लिए या फोन पर बहुत शर्मीली हो सकते हैं। अगर आप कुछ नहीं समझते हैं, तो अपने प्रश्नों की व्याख्या करना चाहते हैं - केवल व्यक्तिगत साक्षात्कार में यह संभावना है



  • एक प्रश्नावली चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    बहुत ही समान प्रश्न पूछें, लेकिन अलग-अलग शब्दों के साथ। यह पूर्वजों को रोकने में मदद करेगा जो अनिवार्य रूप से सर्वेक्षणों में प्रकट होते हैं, और किसी विषय पर किसी की सच्ची राय जानने की बेहतर मौका देते हैं।
  • एक प्रश्नावली चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    प्रश्नों को क्रमबद्ध करें ताकि यदि कोई व्यक्ति उनमें से किसी को हां या नहीं बताए, तो उन्हें अन्य प्रश्नों का उत्तर देने की ज़रूरत नहीं है। इससे प्रश्नावली को ध्यान में रखने में मदद मिलती है और जवाब देने के लिए तेज़ हो जाता है शुरुआत में अपने प्रोफ़ाइल प्रश्नों की स्थिति बनाएं ताकि आप किसी का समय बर्बाद न करें। इन्हें आमतौर पर क्वालिफायर कहा जाता है
    • यदि किसी चिंता के लिए जनसांख्यिकी है, तो इसके बारे में जल्दी से पूछिए, लेकिन अगर यह नहीं है, तो इसे अंत में करें
      एक प्रश्नावली चरण 5 बुलेट 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • अंत में रखे गए व्यक्तिगत या जटिल प्रश्नों से व्यक्ति को और अधिक सहज बनाने में मदद मिलती है, जिससे कि यह खुले और ईमानदार होने की संभावना बढ़ जाती है।
      एक प्रश्नावली चरण 5 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • चित्रण एक प्रश्नावली चरण 6 बनाएं
    6
    इससे पहले कि आप इसे लागू करने से पहले अपनी प्रश्नावली का परीक्षण करें - मित्र, कर्मचारी, और परिवार अच्छे गिनी सूअर हो सकते हैं। आपको कुछ चीजों को फिर से लिखना, स्थिति बदलने, अतिरिक्त बनाने या कुछ को खत्म करने की आवश्यकता हो सकती है जो लक्ष्य को हासिल करने में सहायता नहीं करते हैं। परीक्षण के बाद, यह देखने के लिए एक विश्लेषण करें कि क्या आप सही तरीके से आवश्यक जानकारी एकत्र करने में सक्षम थे - अन्यथा, आगे समायोजन करें
  • युक्तियाँ

    • आप उन मुद्दों के लिए "मुझे नहीं पता" विकल्प चुनना चुन सकते हैं जिनके बारे में लोग ईमानदार राय नहीं रखते हैं। यह उन प्रतिक्रियाओं को एकत्रित करने से बचने में सहायता करता है जो लोगों को देने के लिए दबाव डाले जाते हैं।
    • यादृच्छिक रूप से नमूना चुनना सुनिश्चित करें एक प्रश्नावली में सबसे अच्छी योजना हो सकती है, लेकिन अगर नमूना किसी भी तरह से पक्षपातपूर्ण है तो इसके परिणाम बहुत ही कम होंगे। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर उपयोग की आदतों पर एक इंटरनेट खोज का आयोजन फोन पर पूरी तरह से अलग डाटा प्रदान कर सकता है, क्योंकि आपका नमूना कंप्यूटर से परिचित होने की अधिक संभावना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com