IhsAdke.com

कैसे सत्तारूढ़ विधि का उपयोग करने के लिए बहस करें

बयान है कि उनकी प्रारंभिक विचार का खंडन से सहमत सुकराती विधि इस विषय बनाने, किसी को है कि वह गलत, या कम से कम गलत है को दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। चूंकि सुकरात का मानना ​​था कि ज्ञान के लिए पहला कदम था किसी के अज्ञान की मान्यता आश्चर्य की बात नहीं है कि इस विधि केवल देखने की अपनी बात साबित नहीं ध्यान देते हैं, लेकिन प्रश्नों की एक श्रृंखला के साथ अन्य deconstruct करने के लिए ( "elenchus"), जिसका परिणाम aporia

(भ्रम)। इस पद्धति का इस्तेमाल कानून विद्यालयों में छात्रों को महत्वपूर्ण सोच कौशल सिखाने के लिए किया जाता है, और मनोचिकित्सा, प्रबंधन प्रशिक्षण और कक्षाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

चरणों

सिकूटी पद्धति का प्रयोग करते हुए आर्ग्यूज शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
कथन का सारांश बताएं सोक्रेक्ट्स को इस तरह के एक बयान को व्यक्ति को किसी चीज को परिभाषित करने के लिए कहकर प्रयोग किया जाता था, जैसे "न्याय क्या है?" या "सच क्या है?" आप किसी भी वक्तव्य का उपयोग करते हुए सिक्रेटिक पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जिसमें व्यक्ति सही लगता है, जैसे "यह तालिका नीला है।"
  • सिकूटी पद्धति के प्रयोग से बहस वाली तस्वीर, चरण 2
    2



    इस कथन के निहितार्थ की समीक्षा करें इसे गलत मान लें और एक उदाहरण ढूंढें जिसमें इसका जवाब दिया जाएगा। क्या आप एक परिदृश्य, वास्तविक या काल्पनिक सोच सकते हैं, जो इस तर्क के साथ असंगत है? इस परिदृश्य को एक प्रश्न में शामिल करें:
    • "एक अंधे व्यक्ति को, क्या यह मेज नीली है?"
    • यदि व्यक्ति नहीं कहता है, तो अगले चरण पर जाएं।
    • यदि व्यक्ति हाँ कहता है, तो पूछें, "क्या अंधे व्यक्ति के लिए नीले रंग बदल जाता है, हरा नहीं, या गुलाबी या बैंगनी?" दूसरे शब्दों में, यदि कोई व्यक्ति नहीं देख सकता है, तो क्या टेबल नीला बनाता है? यह प्रश्न कुछ लोगों को भ्रमित कर सकता है जो रंग को केवल मानव की धारणा में मौजूद अनुभव के रूप में मानते हैं। यदि हां, तो अगले चरण पर जाएं ...
  • सिक्वेटिक पद्धति का प्रयोग करने वाली बहस का शीर्षक चित्र 3
    3
    खाते में अपवाद लेने के लिए प्रारंभिक विवरण बदलें। "इसलिए यह तालिका केवल उन लोगों के लिए नीली है जो देख सकते हैं।"
  • एक और सवाल के साथ नए सवाल को चुनौती। उदाहरण के लिए, "तालिका एक खाली कमरे में, जहाँ कोई भी इसे देख सकते हैं के बीच में है, तो यह नीला रहता है?" आखिरकार आप एक बिंदु है जिसके साथ व्यक्ति इस बात से सहमत तक पहुंच जाएगा, लेकिन प्रारंभिक घोषणा के विपरीत है। इस उदाहरण में, आप रंग धारणा में आत्मीयता का संकेत अंत और तर्क दिया कि रंग की percepção- यह सिर्फ तालिका की एक संपत्ति नहीं है एक परिणाम के रूप लोगों के मन में मौजूद (सवाल, नहीं बयानों का प्रयोग करके) होगा। दूसरे शब्दों में, मेज नीला नहीं है। उस पर अपने प्रतिद्वंद्वी की धारणा यह नीला है कि बनाता है। एक एक प्रकल्पित तथ्य के रूप में अस्तित्ववाद को खारिज कर दिया है, यह अभी भी अपने अंतिम बयान से असहमत हो सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • Socratic पद्धति यह साबित नहीं करती कि लोग गलत हैं, लेकिन चुनौतीपूर्ण मान्यताओं को बनाने के लिए। यदि आपका लक्ष्य प्रभावी रूप से बहस करना है, तो सॉक्रेट्स कुछ सलाह दे सकते हैं, लेकिन यह विधि भी अपने स्वयं के विश्वासों को चुनौती देने के लिए सबसे अच्छा उपयोग की जाती है।
    • सिक्रेटिक पद्धति का उपयोग करने की कुंजी विनम्र होना है। यह मत मानो कि आप या किसी को भी सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी जानता है। हर आधार पर प्रश्न पूछें
    • याद रखें कि सिक्रेटिक पद्धति का उद्देश्य संभावनाओं की जांच करना है और यह प्रश्नों के साथ किया जाता है, जवाब नहीं दे रहा है सॉक्रेट्स को उन चीजों के बारे में पूछने के लिए (और आलोचना की गई) पता था कि उन्हें जवाब भी नहीं पता था।

    चेतावनी

    • प्लेटो ने तर्क दिया कि सुकरात जवाब नहीं पता था, और उनके लेखन के माध्यम से एक मान सकते हैं कि वह अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देता है जो था (जिसके द्वारा एक ही रास्ता है जिसके द्वारा हम सुकरात पता है)। नासरत के यीशु - कानून और प्रशासन शिक्षकों को उनकी कक्षाओं में इन बयानबाजी सवाल है, साथ ही एक महत्वपूर्ण धार्मिक आंकड़ा उपयोग करने के लिए जाना जाता है।
    • सुकरात, इस विधि के आविष्कारक हेमलोक लेने के लिए कई लोगों को परेशान करने के लिए मजबूर किया गया है। हालांकि यह संभावना नहीं है कि एक ही गंतव्य के लिए प्रकाश सुकराती विधि आप के अत्यधिक उपयोग, इसलिए संभव है कि कोई भी स्थिति में आप से बात करना चाहते जाएगा आप आदत किसी भी बयान है कि अपने कान तक पहुँच जाता है deconstruct करने के लिए किया है। एक अनुकूल तरीके से चर्चा करें और शर्मिंदा करने और प्रतिद्वंद्वी परेशान करने की कोशिश नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com